तनाव होगा कम अगर ये खायेंगे हम 

Share Us

2066
तनाव होगा कम अगर ये खायेंगे हम 
16 Nov 2021
9 min read

Blog Post

क्या आप सामान्य से बहुत अधिक थकान महसूस कर रहे हैं? क्या आप आसानी से चिड़चिड़े हो जाते हैं? क्या आप रोजाना किए जाने वाले हर एक काम से परेशान हो जाते हैं? क्या आप त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं या आप अति निद्रा से पीड़ित हैं? यदि इनमें से अधिकांश प्रश्नों का उत्तर हाँ है, तो आप तनावग्रस्त हैं। अपने आप को तनाव से मुक्त करने के लिए, जीवनशैली में कुछ बदलावों को अपनाना सुनिश्चित करें और अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरू करें।

वर्तमान समय में अधिकांश लोगों का lifestyle (जीवनशैली) कुछ ऐसा नहीं है जिसे स्वस्थ माना जा सके। आज जिस तरह से लोगों से काम करने की उम्मीद की जाती है, इसमें कोई शक नहीं कि इस प्रक्रिया में व्यक्ति के स्वास्थ्य की बलि दी जाती है। स्वयं को स्वस्थ healthy रखना एक प्रतियोगिता जैसा हो गया है जहाँ हर किसी पर अपने बगल वाले व्यक्ति से बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव होता है। इसने कई लोगों को अपने शरीर की मांग को नज़रअंदाज़ करने के लिए प्रेरित किया है। सुबह से रात तक एक टाइट शेड्यूल पर काम करते हुए, बहुत से लोग स्वस्थ नाश्ता खाना छोड़ देते हैं और इसके बजाय ब्लैक कॉफी का विकल्प चुनते हैं, यह सोचकर कि यह उन्हें पूरे दिन के सक्रिय रखेगा।

गलत तरह का खाना और junk food खाने के अलावा, बहुत से लोग कार्यस्थल के माहौल, समय सीमा, रोजगार की चिंता, वेतन संबंधी चिंताओं, खर्च की चिंताओं और सामान्य रूप से काम से संबंधित तनाव से पीड़ित हैं। एक छात्र परीक्षा के कारण तनाव महसूस कर सकता है, एक गृहिणी बोरियत के कारण तनाव महसूस कर सकती है और हर दिन एक ही काम कर सकती है। तनावग्रस्त होने की संभावनाएं अनंत हैं।

हमारे द्वारा लिए गए भोजन के आधार पर हमारा शरीर प्रक्रिया करता है, इसलिए उन मुद्दों से निपटने के लिए जो हमें भीतर से परेशान करते हैं, हमें अपने भोजन की खपत की मदद से उनसे निपटना चाहिए जो हमारे शरीर के लिए ईंधन के रूप में कार्य करता है।

आइए कुछ शीर्ष खाद्य पदार्थों पर एक नज़र डालें जो तनाव को दूर करने का काम करते हैं-

1. डार्क चॉकलेट dark chocolate

शोध के अनुसार, जो लोग दो सप्ताह तक रोजाना डार्क चॉकलेट का एक कैंडी के आकार का हिस्सा खाते हैं, उनमें कोर्टिसोल और अन्य फाइट या फ्लाइट हार्मोन का स्तर कम होता है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए चॉकलेट खाने की कोशिश करें जिसमें 70% से अधिक कोको हो। डार्क चॉकलेट को सामान्य चॉकलेट की तुलना में अधिक स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है, इसलिए यदि आप चॉकलेट खाना पसंद करते हैं और इसके लिए तरसते हैं तो नियमित चॉकलेट के बजाय डार्क चॉकलेट खाने पर विचार करें।

2. ब्लूबेरी blueberry

अन्य स्वास्थ्य लाभों की पेशकश के अलावा ब्लूबेरी एक व्यक्ति के मूड में काफी सुधार करने के लिए जानी जाती है। ब्लूबेरी में उच्च स्तर के फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ब्लूबेर शरीर को तनाव सम्बंधित सूजन और तनाव से होने वाली क्षति से बचाने के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करते हैं। 

3. गाजर carrot

ताजी सब्जियां जो खनिज, विटामिन और फाइबर से भरपूर होती हैं, उन्हें खाने से निश्चित रूप से आपके तनाव को कम करेंगी। ऐसी ही एक बेहतरीन सब्जी है गाजर, नारंगी रंग की खूबसूरत सब्जी जो आपके दिल के लिए अच्छी है और रक्त चाप को बनाए रखने में मदद करती है। चूंकि गाजर जड़ वाली सब्जी है, इसलिए यह शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन को बढ़ाती है। सेरोटोनिन serotonin एक खुशी का हार्मोन है, यह शरीर में खुश रहने की स्थिति लाता है। तो अगली बार जब आप सुपरमार्केट में हों, तो खाने के लिए एक किलो ताज़ी गाजर ज़रूर लें।

4. दलिया oats

अगर आप ऑफिस के लिए लेट हो रहे हैं और ब्रेकफास्ट स्किप करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप उसकी जगह एक कटोरी दलिया ले सकते हैं। हर सुबह हमेशा एक कटोरी दलिया लें, चाहे कुछ भी हो, स्वस्थ पौष्टिक नाश्ते का एक कटोरा कभी न छोड़ें। एक कटोरी जौ खाने की आदत अपनाएं, जौ आपके मस्तिष्क को परेशान करने वाले  neurotransmitter (न्यूरोट्रांसमीटर) सेरोटोनिन उत्पन्न करने में मदद करेगा। ओट्स में न सिर्फ शुगर कम होती है बल्कि फाइबर fiber भी भरपूर होता है। कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो व्यक्ति कम चीनी का सेवन करता है वह अधिक चीनी का सेवन करने वाले की तुलना में स्वस्थ होता है।

5. मेवा और सूखे मेवे nuts and dry fruits

यदि आप तनाव से होने वाली बीमारी को हराना चाहते हैं या तनाव के कारण होने वाली कम प्रतिरक्षा से पीड़ित हैं, तो चलते-फिरते मुट्ठी भर नट्स लेना सुनिश्चित करें, बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि जैसे नट्स जिंक zinc से भरपूर होते हैं और अन्य विटामिन vitamin, जो तनाव को कम करने और स्वस्थ रहने के लिए आपके शरीर की ताकत को आसानी से बढ़ाते हैं।

ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों पर नज़र डालने से हमें यह पता चलता है कि हमारे दैनिक जीवन में तनाव से लड़ने के लिए, हमें सोने से पहले हर रात गोलियां खाने की ज़रूरत नहीं है, हमारी रसोई में मौजूद कुछ खाद्य पदार्थ काफी मददगार होंगे एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए जो स्वस्थ और उत्पादक है।