बेहतर भारत के लिए स्थानीय व्यवसायों का समर्थन जरुरी

Share Us

2031
बेहतर भारत के लिए स्थानीय व्यवसायों का समर्थन जरुरी
12 Mar 2022
7 min read

Blog Post

छोटे व्यवसाय नियमित आकार की कंपनियों की तुलना में कम कर्मचारियों और राजस्व वाली निजी फर्म हैं। इस श्रेणी में भारत में 10 करोड़ रुपये से कम के निवेश और 50 करोड़ रुपये से कम के वार्षिक कारोबार वाले सभी विनिर्माण या सेवा उद्यम शामिल हैं। वे अक्सर परिवारों द्वारा चलाए जाते हैं। वे सरकारी सहायता मांग सकते हैं। कई बड़े निगमों ने अपनी शुरुआत बहुत छोटे स्तर से की। इस अर्थ में, हम Apple और Dell के बारे में सोचते हैं, दोनों की शुरुआत एक गैरेज में हुई थी और अब इनकी कीमत अरबों में है। 

कई राजनेताओं politicians के अनुसार छोटे उद्यम enterprises देश के लिए बड़े निगमों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि सब कुछ छोटे से शुरू होता है, छोटे व्यवसाय के ओनर owner का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। ThinkWithNiche लिखता है कि हमें इसकी आवश्यकता क्यों है और हम स्थानीय, स्वदेशी भारतीय व्यवसायों indigenous Indian businesses और बाज़ारों का समर्थन कैसे कर सकते हैं।

छोटे व्यवसायों small businesses के लिए वर्ष 2021 खराब रहा, जिनमें से कई को COVID कोविड -19 और इसके नियमों के कारण बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि, भारतीय ग्राहकों की खरीदारी की आदतों में बदलाव आया है, जिसमें भोजनालयों eateries, स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं independent retailers और छोटी कंपनियों सहित सभी स्थानीय चीजों को प्राथमिकता दी गई है। एक छोटा व्यवसाय शुरू करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन इसमें कई समस्याएं भी आती हैं। छोटे व्यवसायों के पास एजेंसी किराए पर लेने या बार-बार विज्ञापन देने के लिए वित्तीय साधन नहीं होते हैं। नतीजतन, वे एक खाली ई-स्टोर और ऑनलाइन जैसी चीज़ों के साथ संघर्ष करते हैं। कई छोटी फर्मों में एक सुविचारित विपणन रणनीति marketing strategy का अभाव होता है। छोटी फर्मों को माल और सेवा कर goods and services tax का अनुपालन करने के लिए घरेलू कर्मचारियों की बड़ी टीमों की आवश्यकता होती है, जो कि जटिल है। डिजिटल सिस्टम के प्रबंधन और बार-बार रिटर्न भरने से खर्च बढ़ जाता है। बड़ी संख्या में छोटे व्यवसाय के मालिक अनुकूलन करने में असमर्थ थे और इसलिए उन्होंने अपने दरवाजे बंद कर लिए। छोटे व्यवसायों में संसाधनों की कमी होती है जो बड़े निगम large corporations अपनी बहीखाता पद्धति, भुगतान प्रसंस्करण और अन्य प्रक्रियाओं को आधुनिक बनाने के लिए करते हैं। आसानी से उपलब्ध वित्त की कमी से छोटे व्यवसायों की वृद्धि बाधित होती है।

भारत में, 60 मिलियन से अधिक छोटे उद्यम हैं, और लाखों लोग रोजगार के लिए उन पर निर्भर हैं। छोटे व्यवसाय स्थानीय चुनौतियों के साथ चलते हैं। छोटे उद्यम और स्टोर Small enterprises and stores भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ backbones of the Indian economy हैं, और उनमें से लगभग 40 मिलियन महामारी से प्रभावित थे। हर साल, भारत का लघु व्यवसाय क्षेत्र 1.3 मिलियन नौकरियां पैदा करता है। कृषि के बाद, यह देश में रोजगार का सबसे बड़ा हिस्सा है। छोटे उद्यमों के लिए सहायता को मजबूत करके, भारत महामारी के प्रभाव से आर्थिक और सामाजिक रूप से जल्दी ठीक हो सकता है। लोगों को स्थानीय रूप से खाने और खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

छोटी कंपनियों का समर्थन करने से उन स्थानीय और हाशिए पर रहने वाले समुदायों को मदद मिल सकती है जो उन पर निर्भर हैं। वे उद्यमियों को संभावनाएं और नागरिकों को रोजगार प्रदान करते हैं। यदि हम किसी स्थानीय स्टोर पर खरीदारी करते हैं, तो मालिक एक स्थानीय सहायक को नियुक्त कर सकता है, और कुछ कर्मचारी पास की कॉफी शॉप में जाने में सक्षम हो सकते हैं। नतीजतन, छोटी कंपनियों की सफलता boost local economy स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देती है। इस धन का समाज में सदुपयोग हो सकता है। बढ़ते व्यवसाय, जिनमें से कुछ बेसमेंट या गैरेज में शुरू हुए, अन्य छोटे व्यवसाय मालिकों को प्रेरित करते हैं। B2B के दृष्टिकोण से, वही सच है। मान लें कि यदि कोई रेस्तरां स्थानीय रूप से अपनी सामग्री प्राप्त करता है, तो वह स्थानीय व्यवसायों का समर्थन करेगा। ग्राहकों का छोटे व्यवसाय के मालिकों के साथ सौहार्दपूर्ण, व्यक्तिगत संपर्क होता है। एक छोटे व्यवसाय के कर्मचारी किसी उत्पाद को जल्दी से ऑर्डर कर सकते हैं यदि वह स्टॉक में नहीं है। चूंकि छोटे व्यवसाय आमने-सामने होते हैं, इसलिए जब आप उसमें अंदर जाते हैं तो एक विस्तृत मुस्कान के साथ स्वागत की अपेक्षा करते हैं। 

छोटे उद्यम औसतन बड़े निगमों की तुलना में कम प्रदूषणकारी less polluting और अधिक पर्यावरण के अनुकूल Environmentally friendly होते हैं। उनके पास एक छोटा निर्माता-से-उपभोक्ता चक्र है, और उत्पादों के स्रोत और सामग्री अधिक पारदर्शी हैं। छोटे व्यवसाय विभिन्न प्रकार के स्थानीय श्रमिकों को नियुक्त करते हैं और अपनी सफलता के लिए उन पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। वे बड़ी संख्या में ऐसे लोगों को भी रोजगार देते हैं जो बड़े निगमों द्वारा बेरोजगार हो जाते हैं, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है। छोटे उद्यम से अगली पीढ़ी के उद्यमियों का एक पूल बनता है। नतीजतन, इस कठिन आर्थिक समय में, वे हमारे समुदाय के स्तंभ हैं। छोटे व्यवसाय भी कई प्रकार की चैरिटी गतिविधियों में भाग लेते हैं, जैसे कि दान। वे अपने क्षेत्रों में सड़कों और पार्किंग स्थल जैसे बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए स्थानीय सरकारों के साथ भी सहयोग करते हैं।

छोटी-छोटी कंपनियों में लाखों-करोड़ों कर्मचारी और दुकानदार कार्यरत हैं। वे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों की पर्याप्त मात्रा का भुगतान करते हैं और वित्तीय प्रणाली को चालू रखते हैं। जबकि कई लोग मानते हैं कि विशाल निगम हावी हैं, हमारी अर्थव्यवस्था 5.5 करोड़ से अधिक छोटे व्यवसायों द्वारा संचालित है जो निर्माण, व्यापार और सेवाएं प्रदान करते हैं। भारत में फर्मों, विशेष रूप से छोटे व्यवसायों को 2020 में महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना करना पड़ा है। छोटे व्यवसाय हमारे समाज के आर्थिक और सामाजिक ताने-बाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, और हम सभी उनके अस्तित्व में एक भूमिका निभाते हैं। छोटी कंपनियां कई कारणों से backbone of india भारत की रीढ़ हैं।

भारत में हर तीन में से दो नए रोजगार छोटे उद्यमों द्वारा सृजित किए जाते हैं। इसके अलावा, शोध से पता चला है कि ये नई नौकरियां, नौकरी से अधिक संतुष्टि देती हैं। छोटे उद्यम लगभग 12 करोड़ लोगों को रोजगार employment देते हैं, उनमें से कई समाज में अल्पसंख्यकों जैसे कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों से हैं। छोटे उद्यम लाखों लोगों को रोजगार देने के अलावा, देश के विनिर्माण उत्पादन manufacturing production और निर्यात का लगभग आधा उत्पादन करते हैं। नतीजतन, धन अधिक समान रूप से वितरित किया जाता है, और खपत बढ़ जाती है।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/what-is-b2b-e-commerce-model

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_b63e1what-is-b2b-e-commerce-model.jpg