डैमेज्ड बालों को कैसे रिपेयर करें?

Share Us

1763
डैमेज्ड बालों को कैसे रिपेयर करें?
14 Mar 2022
7 min read

Blog Post

कई लोग नियमित तौर पर हेयर स्ट्रेटनिंग मशीन hair straightening machine, हेयर कर्लर और ड्रायर hair curler and dryer का इस्तेमाल करते हैं और हीट की वजह से उनके बाल काफी ड्राई, बेजान और डैमेज हो जाते हैं। ऐसे बालों को सुलझाना बेहद मुश्किल होता है और कमज़ोर होने की वजह से हेयर फॉल hair fall भी बढ़ जाता है। ऐसे बालों की अगर केयर की जाए तो आप इन्हें हेल्थी भी बना सकते हैं।

 

हेयर ट्रीटमेंट, हाइलाइट्स और बालों में अलग-अलग कलर्स के साथ एक्सपेरिमेंट करने की वजह से बाल डैमेज hair damage हो जाते हैं। कई लोग नियमित तौर पर हेयर स्ट्रेटनिंग मशीन hair straightening machine, हेयर कर्लर और ड्रायर hair curler and dryer का इस्तेमाल करते हैं और हीट की वजह से उनके बाल काफी ड्राई, बेजान और डैमेज हो जाते हैं। ऐसे बालों को सुलझाना बेहद मुश्किल होता है और कमज़ोर होने की वजह से हेयर फॉल hair fall भी बढ़ जाता है। 

ऐसे बालों की अगर केयर की जाए तो आप इन्हें हेल्थी भी बना सकते हैं लेकिन आपको धैर्य रखना होगा क्योंकि अचानक से आपके बाल हेल्थी नहीं हो जाएंगे। हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने डैमेज बालों को रिपेयर करें repair your damaged hair और उन्हें एक बार फिर से शाइनी और सिल्की बना पाएंगे-

1. बालों में रोज़ शैंपू ना करें

बालों को क्लीन करना ज़रूरी है लेकिन डैमेज्ड बाल पहले से ही बहुत रूखे होते हैं और अगर आप उसमें रोज़ शैंपू करेंगे तो वे और ड्राई और डैमेज हो जाएंगे इसीलिए आपको बालों में रोज़ शैंपू करने से बचना चाहिए। अगर आपके बाल बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं तो आप ड्राई शैंपू dry shampoo का इस्तेमाल कर सकते हैं। डैमेज्ड बालों वाले लोगों को कंडीशनिंग शैंपू conditioning shampoo का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके बालों में नेचुरल ऑयल natural oils बने रहे।

2. डीटैंगलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

डैमेज्ड बालों को सुलझाना बहुत मुश्किल होता है और अगर आप उन्हें जोर-जोर से कंघी करके सुलझाते हैं तो हेयर फॉल ज्यादा होता है। इन सबसे बचने का सबसे अच्छा तरीका है डीटैंगलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना। इनके इस्तेमाल से फ्रिजी हेयर frizzy hair की भी प्रोब्लम सॉल्व होती है और बाल शाइनी, स्मूथ और फ्रीज फ्री बनते हैं।

3. सल्फेट और सिलिकॉन से युक्त प्रोडक्ट्स से दूर रहें

कलर्ड बालों में अगर आप सल्फेट और सिलिकॉन से युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे तो केमिकल की वजह से आपका हेयर कलर लंबे समय तक नहीं टिकेगा। सल्फेट और सिलिकॉन से युक्त प्रोडक्ट्स सिर्फ कुछ समय के लिए बालों को स्मूथ बनाते हैं इसीलिए इनसे दूर रहें। कोशिश करें कि आप ऐसे शैंपू और कंडीशनर्स का इस्तेमाल करें, जिनमें सल्फेट और सिलिकॉन की मात्रा कम हो और नेचुरल इंग्रेडिट्स ज्यादा हो। 

4. हेयर सीरम का इस्तेमाल करें

हेयर सीरम, कंडीशियर, हेयर ऑयल hair serum, conditioner and hair oils बालों को नरिश्मेंट देते हैं और उन्हें रिपेयर करने का काम करते हैं इसीलिए किसी अच्छे ब्रांड के हेयर सीरम, कंडीशियर और हेयर ऑयल में इन्वेस्ट करें। 

5. लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करें

ड्राई और डैमेज्ड बालों में शाइन नहीं होती है इसीलिए उन्हें शाइनी बनाने के लिए लीव-इन कंडीशनर leave in conditioner का इस्तेमाल करें। लीव-इन कंडीशनर को सिर्फ हेयर टिप्स पर लगाएं और हेयर रूट्स में बिलकुल भी ना लगाएं। ड्राई और डैमेज्ड बालों के लिए सिर्फ शैंपू और कंडीशनर ही काफी नहीं होता है इसीलिए लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करना ज़रूरी है।

Also Read: फेशियल और केमिकल पील के फायदे

6. हीट प्रोटेक्टेंट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

बालों में हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कभी-कभी करना ही पड़ता है इसीलिए उन्हें डैमेज से बचाने के लिए आप हीट प्रोटेक्टेंट प्रोडक्ट heat protectant products का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा जब भी आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें तो ध्यान रखें ड्रायर कोल्ड सेटिंग पर हो। आपको हीट से अपने बालों को बचाना है तभी वे रिपेयर हो पाएंगे।

7. बालों को ट्रिम करवाएं

मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जो दावा करते हैं कि वे दोमुंहे बालों को रिपेयर कर सकते हैं लेकिन दोमुंहे बालों को ठीक करने का एक ही तरीका होता है और वह है बालों को ट्रिम करवाना। ट्रिमिंग की मदद से बाल हेल्थी नज़र आते हैं। बालों को ट्रिम करवाने के तुरंत बाद हेयर ड्रायर, कर्लर और स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने से बचें और अगर बहुत जरूरी है तो पहले हीट-प्रोटेक्टेंट प्रॉडक्ट लगाएं फिर इनका इस्तेमाल करें।

8. वाइड टूथ कॉम्ब का इस्तेमाल करें

बालों पर डिटेंगलिंग प्रॉडक्ट लगाने के बाद तुरंत कॉम्ब ना करें। उन्हें थोड़ा ड्राई होने दें और उसके बाद किसी वाइड टूथ कॉम्ब से धीरे-धीरे कॉम्ब करें और गीले बालों में जोर-जोर से कॉम्ब ना करें।