हेयर केयर से जुड़े मिथक और उनका सच 

Share Us

1588
हेयर केयर से जुड़े मिथक और उनका सच 
17 Mar 2023
8 min read

Blog Post

Hair Care Myths: हर किसी को स्वस्थ, लंबे और घने बालों का शौक होता है क्योंकि बाल हमारी पर्सनालिटी में अलग निखार लाते हैं। आप एक परफेक्ट हेयर केयर hair care और हेयरस्टाइलिंग hair styling की मदद से एक न्यू और अट्रेक्टिव लुक क्रिएट कर सकते हैं इसीलिए बालों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

Hair Care Myths जब बात हेयर केयर hair care की आती है तो हमें कुछ मिथ्स भी याद आते है, जिनके बारे में हमें हमेशा से बताया गया है। इन मिथ्स के बारे में हमने रिसर्च तो नहीं की है लेकिन फिर भी हम इन्हें इसीलिए मानते हैं क्योंकि हमें ये बचपन से बताया गया है कि बालों को ज्यादा ब्लो ड्राई करोगे तो हेयर फॉल होगा, शैंपू को बदलते रहो, हर दिन शैंपू करने से बाल हेल्थी होते हैं, बाल को ट्रिम करवाने से वे तेज़ी से बढ़ते हैं और ना जाने ऐसे कितने मिथक हैं, जिन पर हम भरोसा करते हैं।

आइए हेयर केयर मिथ्स के पीछे का पूरा सच जनाते हैं। Myths and truths related to hair care.

Hair Care Myths: बाल हमारी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं और इसीलिए जितनी देखरेख की ज़रूरत चेहरे को होती है, उतनी ही देखरेख की ज़रूरत हमारे बालों को भी होती हैं। ज्यादातर लोग स्किनकेयर पर बहुत पैसे खर्च करते हैं लेकिन हेयरकेयर haircare करना भूल जाते हैं और इसी वजह से उन्हें बालों से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। 

Hair Care Myths हर किसी को स्वस्थ, लंबे और घने बालों का शौक होता है क्योंकि बाल हमारी पर्सनालिटी में अलग निखार लाते हैं। आप एक परफेक्ट हेयर केयर hair care और हेयरस्टाइलिंग hair styling की मदद से एक न्यू और अट्रेक्टिव लुक क्रिएट कर सकते हैं इसीलिए बालों का ध्यान रखना ज़रूरी है। 

जब बात हेयर केयर hair care की आती है तो हमें कुछ मिथ्स भी याद आते है, जिनके बारे में हमें हमेशा से बताया गया है। इन मिथ्स के बारे में हमने रिसर्च तो नहीं की है लेकिन फिर भी हम इन्हें इसीलिए मानते हैं क्योंकि हमें ये बचपन से बताया गया है कि बालों को ज्यादा ब्लो ड्राई करोगे तो हेयर फॉल होगा, शैंपू को बदलते रहो, हर दिन शैंपू करने से बाल हेल्थी होते हैं, बाल को ट्रिम करवाने से वे तेज़ी से बढ़ते हैं और ना जाने ऐसे कितने मिथक हैं, जिन पर हम भरोसा करते हैं। आइए हेयर केयर मिथ्स Hair Care Myths के पीछे का पूरा सच जनाते हैं।

हेयर केयर से जुड़े मिथक और उनका सच Myths And Truths Related To Hair Care

1. ज्यादा ब्रश करने से हेयर हेल्थ अच्छी होती है Brushing more often improves hair health

बालों में नेचुरल ऑयल्स को डिस्ट्रीब्यूट करने से लिए आप हल्के हाथों से ब्रशिंग कर सकते हैं लेकिन बालों में तेज़ी से ब्रशिंग करने पर वे हेल्थी नहीं होते हैं बल्कि कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। 

ये एक मिथक है कि तेज़ी से ब्रशिंग करने पर बाल हेल्थी और शाइनी होते हैं। 

2. ऑयली स्कैल्प है तो रोज़ शैंपू करें Shampoo daily if you have oily scalp

कई लोगों के ऑयली स्कैल्प होते हैं और इसी कारण से वे रोज़ अपने बालों में शैंपू करते हैं। शैंपू का काम आपके स्कैल्प को साफ करना है इसीलिए अगर आप हफ्ते में 2 से 3 बार शैंपू कर रहे हैं तो ये काफी है। अगर आपके बाल ऑयली हैं, फिर भी आपको हफ्ते में 2 से 3 बार ही शैंपू करना चाहिए क्योंकि इस तरह से आप स्कैल्प के नेचुरल ऑयल को बचा पाते हैं, जो हेयर की हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। 

Also Read: वीगन हेयर केयर रूटीन के फायदे

3. ट्रिम करवाने से बाल तेज़ी से बढ़ते हैं  Getting Trimmed Makes Hair Grow Faster

बालों की हेल्थ को मेंटेन रखने के लिए और बालों को डैमेज्ड होने से बचाने के लिए आप 3 महीने में एक बार हेयर कट ले सकते हैं लेकिन ये एक मिथक है कि ट्रिम करवाने से बाल तेज़ी से बढ़ते हैं। 

4. एक ही ब्रांड के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें  Use the same brand of shampoo and conditioner

बालों की हेल्थ को मेंटेन करने के लिए शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना ज़रूरी है लेकिन ये के मिथक है कि आपके शैंपू और कंडीशनर एक ही ब्रांड के होने चाहिए। अगर आपको दो अलग-अलग ब्रांड के शैंपू और कंडीशनर पसंद हैं तो आप उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके बालों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

बालों को हेल्थी कैसे बनाएं? How to make hair healthy?

खराब लाइफस्टाइल जैसे कम नींद लेना, देर रात तक जागना, बैलेंस डाइट ना लेना, जंक फूड का ज्यादा सेवन करना और केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से आपके बाल डैमेज हो जाते हैं। बालों की सही देखभाल ना करने की वजह से ये ड्राई और कमज़ोर dry and weak hair भी हो जाते हैं और इसीलिए हेयर फॉल hair fall भी बढ़ जाता है।

ऐसे में बालों की देखभाल करके आप अपने बालों को हेल्थी और डैमेज फ्री healthy and damage free hair बना सकते हैं। जाहिर सी बात है कि दिन में ज्यादातर लोग व्यस्त रहते हैं इसीलिए रात में आप एक अच्छे हेयर केयर रूटीन hair care routine की मदद से अपने बालों को हेल्थी बना सकते हैं। खासकर जिन्हें हेयर फॉल और डैंड्रफ hair fall and dandruff जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें तो अपने बालों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने बालों को हेल्थी, डैमेज फ्री, सॉफ्ट, स्मूथ और शाइनी बना सकते हैं-

1. सिल्क पिलो कवर का इस्तेमाल करें Use silk pillow cover

सिल्क पिलो कवर silk pillow cover पर सोने से आपके बाल आपस में कम उलझते हैं और उन्हें कंघी करना भी आसान हो जाता है। सिल्क पिलो कवर का इस्तेमाल करने पर आपके बाल रफ नहीं होते हैं।

2. बालों को बांधकर ही सोएं  Sleep with your hair tied

स्किनकेयर रूटीन के लिए हमारे पास काफी समय होता है लेकिन सोने से पहले हेयर केयर रूटीन hair care routine भी करना बेहद ज़रूरी है। सोने से पहले आपको अपने बालों को किसी सिल्क स्क्रंची की मदद से बांध लेना चाहिए। गीले बाल लेकर ना सोएं और अगर आपके बाल गीले हैं तो उन्हें हल्का सा सूखा लें और बांध लें। 

3. हेयर ऑयल लगाएं Apply hair oil

हीटिंग टूल्स, प्रदूषण और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के नियमित इस्तेमाल से हमारे बाल डैमेज हो जाते हैं इसीलिए शैंपू करने से पहले हेयर ऑयल hair oil लगाने की सलाह दी जाती है। हेयर ऑयल लगाने से बाल स्ट्रॉन्ग बनते हैं और रिपेयर होते हैं। 

इसकी मदद से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन blood circulation in scalp होता है और बालों की ग्रोथ hair growth अच्छे से होती है। हेयर ऑयल लगाने से आपके बाल सॉफ्ट भी होते हैं। आप अपने हेयर टाइप hair type के अनुसार कोई भी नेचुरल हेयर ऑयल natural hair oil का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read: फ्लोरल वाटर की मदद से करें स्किनकेयर

4. हेयर मास्क लगाएं Apply hair mask

बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए और उन्हें स्मूथ बनाने के लिए एक हाइड्रेटिंग हेयर मास्क hydrating hair mask लगाएं। आप अपना हेयर मास्क घर पर भी बना सकते हैं। हेयर मास्क बालों को नमी देता है और बालों को मजबूत बनाता है। जिस तरह से चेहरे की देखभाल के लिए आप फेस पैक लगाते हैं ठीक उसी तरह बालों की देखभाल के लिए हेयर पैक भी लगाना जरूरी होता है।

5. केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें Do not use chemical products

आज मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जिनको नेचुरल चीज़ों से बनाया जाता है फिर भी आज-कल लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स कुछ समय के लिए तो आपके बालों को शाइनी और स्मूथ बना देते हैं लेकिन कुछ समय बाद आपके बाल फिर से फ्रीज़ी और ड्राई हो जाते हैं। इन सबसे बचने के लिए हर्बल हेयर क्लींजर herbal hair cleanser का इस्तेमाल करें।

6. ब्रश की जगह कॉम्ब करें Comb instead of brush

गीले बालों पर ब्रश का इस्तेमाल करने से वे नीचे से टूटने लगते हैं इसीलिए गीले बालों पर वाइड टूथ कॉम्ब का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से वे आसानी से सुलझ भी जाते हैं और टूटते भी नहीं हैं।

7. बालों की डीप कंडिशनिंग करते रहें keep deep conditioning your hair

डीप कंडिशनिंग की मदद से डैमेज बाल रिपेयर होते हैं और वे सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं। बालों को हेल्थी रखने के लिए महीने में एक बार बालों की डीप कंडिशनिंग करें।

8. बैलेंस्ड डाइट लें Take a balanced diet

अपनी डाइट में प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन डी और आयरन को शामिल करके आप अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं। 

इसके अलावा अपने बालों पर नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, सल्फेट और सिलिकॉन से मुक्त शैंपू और कंडीशनर लगाएं, स्कैल्प मसाज करें और खूब सारा पानी पीएं।