Decoy Pricing रणनीति के बारे में जानें

Share Us

2178
Decoy Pricing रणनीति के बारे में जानें
31 Oct 2023
5 min read

Blog Post

किसी भी व्यवसाय में उत्पादों का मूल्य निर्धारित करना सबसे महत्वपूर्ण कारक है। यह उत्पाद की खरीद को प्रभावित करता है और उस उत्पाद के भविष्य का निर्धारण करता है। मूल्य निर्धारण के अनेक रणनीतियों में से एक है डिकॉय रणनीति जिसके द्वारा विक्रेता अपने सबसे महंगे उत्पादों को बेचते हैं। 

डिकॉय प्राइसिंग, एक शक्तिशाली मार्केटिंग रणनीति, ब्रांडों को कई लाभ प्रदान करती है। नियमित कीमतों की तुलना में उच्च मूल्य वाले उत्पादों की कीमतों को रणनीतिक रूप से कम करके, यह विभिन्न बाजार क्षेत्रों में ग्राहकों को लुभाता है, बिक्री बढ़ाता है, ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार करता है, ब्रांड छवि स्थिरता सुनिश्चित करता है, बाजार प्रभुत्व स्थापित करता है और बाजार में प्रवेश की सुविधा देता है।

व्यवसाय की सफलता को चलाने और बड़े बाजार हिस्से पर कब्जा करने के लिए नकली मूल्य निर्धारण की क्षमता का अन्वेषण करें।

संक्षेप में कहें तो, डिकॉय प्राइसिंग रणनीति decoy pricing strategy एक व्यापक विपणन रणनीति है जो उच्चमूल्य उत्पादों को नियमित मूल्य से कम करके ग्राहकों को विभिन्न उत्पाद सेगमेंटों में आकर्षित करने में मदद करती है 

ग्राहकों को विभिन्न उत्पाद सेगमेंटों में आकर्षित करने में मदद करती है। इससे ब्रांड अपने प्रोडक्ट लाइन को विस्तृत कर सकती है और नए ग्राहक वर्गों को प्राप्त करने का अवसर प्राप्त करती है।

उच्चमूल्य उत्पादों को सस्ते और मध्यम मूल्य वाले उत्पादों के साथ मिश्रित करने से, ब्रांड उच्च आय के ग्राहकों के साथ संपर्क स्थापित कर सकती है और साथ ही नए उपभोक्ताओं को भी प्रभावी तरीके से प्रभावित कर सकती है।

किसी व्यवसाय में बिक्री को निर्धारित करने के लिए उत्पादों का मूल्य निर्धारित करना सबसे महत्त्वपूर्ण कारकों में से एक है। यह एक ऐसा कारक है जिसे कोई भी ग्राहक कोई भी उत्पाद खरीदने से पहले सोचता है। इसलिए मार्केटर उत्पादों का मूल्य तय करने के लिए विभिन्न रणनीतियों को अपनाते हैं।

उनमें से एक है "डिकॉय प्राइसिंग रणनीति Decoy pricing strategy"। आप शायद यह नाम पहली बार सुन रहे होंगे। तो चलिए आज हम इस लेख में डिकॉय इफेक्ट के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

डिकॉय रणनीति क्या है? What is decoy strategy?

डिकॉय प्राइसिंग रणनीति एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा विक्रेता ग्राहक को उन उत्पादों को खरीदने के लिए मजबूर करते हैं जिसे वे सबसे अधिक बेचना चाहते हैं। यह रणनीति उत्पादों की बिक्री बढ़ाने में मदद करती है। इसे हम प्रलोभन या चालाक रणनीति भी कह सकते हैं। इस रणनीति के तहत विपणक एक उत्पाद की विभिन्न संस्करण बनाते हैं और उन सभी संस्करणों के मूल्यों की तुलना करते हैं।

यह अपने उच्च उत्पाद और सामान्य उत्पाद के बीच का‌ मूल्य काफी कम रखते हैं जिससे ग्राहक उच्च उत्पाद को खरीदने के लिए मजबूर हो जाते हैं। यह प्रलोभन इफेक्ट ग्राहकों को अपना पसंदीदा उत्पाद खरीदने के बजाय महंगा उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करता है।

अपनी सामान्य जिंदगी से हम इसे इस प्रकार समझ सकते हैं- जब भी आप मूवी थिएटर में फिल्म देखने जाते हैं तो वे आपको कुछ इस तरह से ट्रिक करते हैं। आमतौर पर, ज्यादातर मूवी थिएटर में 3 साइज में पॉपकॉर्न मिलते हैं - स्मॉल, मीडियम और लार्ज ।

जब आप ये तीनों साइज़ के पॉपकॉर्न देखते हैं तो आपको स्मॉल साइज़ की मात्रा काफी कम लगती है, इसलिए आप मीडियम साइज़ का पॉपकॉर्न खरीदने का फैसला लेते हैं और इसी क्षण मूवी थिएटर आपकी मानसिकता के साथ खेलते हैं।

वे जानबूझकर मीडियम ओर लार्ज साइज के पॉपकॉर्न के बीच का मूल्य अंतर काफी कम रखते हैं जिससे आप आखिरकार लार्ज साइज का पॉपकॉर्न खरीद लेते हैं। इसे ही डिकॉय प्राइसिंग रणनीति कहा जाता है जिसका उपयोग कर मूवी थिएटर और अन्य ब्रांड आपको अपनी सबसे महंगी वस्तु बेचते हैं।

तो, है ना ये एक चतुर रणनीति! यह रणनीति सिर्फ पॉपकॉर्न तक ही नहीं बल्कि इसे लगभग सभी व्यावसायिक क्षेत्रों में देखा जाता है। चाहे आप कोई खाद्य उत्पाद food products खरीद रहे हो या फिर इलेक्ट्रॉनिक आइटम electronic items डिकॉय इफेक्ट्स सभी जगह देखने को मिलता है।

डिकॉय प्राइसिंग: व्यापारीय साहसिकता की एक विधि Decoy pricing: a method of business adventurism

विधियाँ का विवरण: Description of methods:

डिकॉय प्राइसिंग, जो एक व्यापारीय साहसिकता की विधि है, विपणन में उपयोग की जाती है ताकि ग्राहकों को एक उच्चमूल्य उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित किया जा सके। इस रणनीति के तहत, उत्पादों के विभिन्न मूल्य स्तर उपलब्ध होते हैं, जहां एक मूल्यांकन ऊंचा होता है, दूसरे मूल्यांकन मध्यम और तीसरे मूल्यांकन कम होता है।

यह विपणन प्रदर्शन को सुधारने, बिक्री बढ़ाने और ग्राहकों के ध्यान को आकर्षित करने का प्रभावी तरीका है।

Also Read : सेल्‍स प्रमोशन क्या है और इसके क्या लाभ हैं ?

डिकॉय प्राइसिंग का उपयोगिता Utility of decoy pricing

उपयोगिता का विवरण: Utility Description:

1. अधिक बिक्री उत्पन्न करना generate more sales : डिकॉय प्राइसिंग का उपयोग करके, उच्चमूल्य उत्पादों की बिक्री को बढ़ाया जा सकता है। ग्राहकों को मध्यम और कम मूल्य वाले विकल्पों के बीच चयन करनसकते हैं, जो उच्चमूल्य उत्पाद के प्रति उनकी मान्यता और अप्रत्याशितता को बढ़ाता है।

2. उपभोगकर्ताओं को विकल्पों की विस्तृतता प्रदान करना Providing a breadth of choices to consumers : डिकॉय प्राइसिंग द्वारा, ग्राहकों को उच्चमूल्य उत्पादों के अलावा मध्यम और कम मूल्य वाले विकल्पों की विस्तृतता मिलती है। इससे वे अपनी वाणिज्यिक योजनाओं और बजट के अनुसार उत्पाद का चयन कर सकते हैं, जो उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप होता है।

3. ब्रांड की मजबूती का निर्माण करना Building brand strength: डिकॉय प्राइसिंग से, उच्चमूल्य उत्पादों की मूल्यवान पहचान और ब्रांड की मजबूती का निर्माण होता है। ग्राहकों को उच्चमूल्य उत्पाद को मान्यता और प्रतिष्ठा के प्रतीक के रूप में देखा जाता है और वे इसे अपनी समान्य और गुणवत्तापूर्ण विकल्पों के समान रखते हैं।

4. ग्राहकों की उपभोग अभिज्ञता में सुधार Improving consumer awareness: डिकॉय प्राइसिंग द्वारा, उच्चमूल्य उत्पादों के रूप में बेहतर विकल्प द्वारा, ग्राहकों को उच्चमूल्य उत्पादों का उपभोग करने की अभिज्ञता में सुधार होता है। जब ग्राहक उच्चमूल्य उत्पाद का चयन करते हैं, तो उन्हें उसकी गुणवत्ता, प्रदर्शन और अनुभव का अच्छा ज्ञान होता है। इससे उनकी उपभोग अभिज्ञता में सुधार होता है और वे मान्यता के साथ उत्पाद को खरीदने के लिए तत्पर होते हैं।

5. प्रतिस्पर्धी वाणिज्यिक मार्केट में अवांछित प्रभाव डालना Undue influence in a competitive commercial market: डिकॉय प्राइसिंग एक अद्वितीय रणनीति है जो व्यापारियों को प्रतिस्पर्धी बाजार में अवांछित प्रभाव डालने में मदद करती है। यह एक ब्रांड को उच्चमूल्य उत्पाद के रूप में स्थानांतरित करके उसके प्रतिस्पर्धा को कमजोर कर सकती है, क्योंकि ग्राहकों को सस्ते विकल्पों से उच्चमूल्य उत्पादों की ओर आकर्षित किया जाता है।

6. ब्रांड इमेज को स्थायीत्व देना perpetuate the brand image: डिकॉय प्राइसिंग का उपयोग करने से, एक ब्रांड को अपनी अद्वितीयता और प्रतिष्ठा को स्थायी र

करने का भी लाभ होता है। जब एक ब्रांड डिकॉय प्राइसिंग रणनीति का उपयोग करता है, तो उच्चमूल्य उत्पादों के माध्यम से वह अपने ग्राहकों के बीच में एक विशेष और प्रतिष्ठित स्थान बनाता है। यह उन्हें अन्य ब्रांडों से अलग और महत्वपूर्ण बनाता है और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विश्वासयोग्यता प्रदान करता है।

7. बाजार अधिग्रहण में सहायता market acquisition assistance: डिकॉय प्राइसिंग की एक महत्वपूर्ण उपयोगिता यह है कि यह व्यापारियों को नए बाजारों में प्रवेश करने और अधिग्रहण करने में सहायता करती है। उच्चमूल्य उत्पादों को उपयोग करके, व्यापारी नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं और उनका आदर्श सेगमेंट प्राप्त कर सकते हैं। इससे व्यापारियों की मार्केट विस्तार करने और नए उपभोक्ताओं को अपनी ब्रांड के साथ जोड़ने का एक मजबूत माध्यम होता है।

8. विपणन रणनीतियों में आवेदन Application in Marketing Strategies : डिकॉय प्राइसिंग रणनीति को उत्पादों की कीमत से सीख्या जा सकता है। डिकॉय प्राइसिंग की व्यापक उपयोगिता इसे विपणन रणनीतियों में एक महत्वपूर्ण उपकरण बनाती है। कुछ महत्वपूर्ण विपणन रणनीतियों में डिकॉय प्राइसिंग का आवेदन निम्नानुसार हो सकता है:

9. स्थायी ग्राहक विश्वास का निर्माण building lasting customer trust: उच्चमूल्य उत्पादों की डिकॉय प्राइसिंग के माध्यम से, एक ब्रांड अपने स्थायी ग्राहक विश्वास का निर्माण कर सकती है। क्योंकि ग्राहक इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उच्चमूल्य उत्पादों के साथ संबंधित देखते हैं, उनके मन में यह विश्वास पैदा होता है कि ब्रांड उन्हें अपनी गुणवत्तापूर्ण और प्रतिष्ठित उत्पादों की प्राथमिकता देता है।

10. विपणन के विभिन्न सेगमेंटों को लक्षित करना: डिकॉय प्राइसिंग रणनीति ब्रांड को विपणन के विभिन्न सेगमेंटों को लक्षित करने में मदद करती है। उच्चमूल्य उत्पादों को नियमित मूल्यों से कम करके, उन्हें मध्यम और कम मूल्य वाले सेगमेंट के ग्राहको उच्चमूल्य उत्पादों को नियमित मूल्यों से कम करके, उन्हें मध्यम और कम मूल्य वाले सेगमेंट के ग्राहकों के लिए अधिक पहुंचने का अवसर प्रदान किया जा सकता है।

यह ब्रांड को बाजार में विभिन्न मूल्य सेगमेंटों के ग्राहकों को ध्यान में रखने और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने का मौका देता है। डिकॉय प्राइसिंग की इस रणनीति का उदाहरण मानव स्वास्थ्य उत्पादों के लिए देखा जा सकता है, जहां ब्रांड उच्चमूल्य आयुर्वेदिक और रेसिपी-आधारित उत्पादों की बिक्री के साथ-साथ, सामान्य मूल्य और बजट मूल्य वाले उत्पादों को भी प्रदान करता है।

इससे वे अपने सेगमेंटेशन को बढ़ा सकते हैं और अधिक संख्या में ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।

Also Read: छोटे व्यवसायों की Marketing Strategy कैसे बनायें

इसके अलावा, डिकॉय प्राइसिंग रणनीति ब्रांड को विपणन में अन्य लाभ भी प्रदान कर सकती है, जैसे कि:

  1. प्रतिस्पर्धा में अग्रणी स्थान: उच्चमूल्य उत्पादों की डिकॉय प्राइसिंग से, ब्रांड अपनी प्रतिस्पर्धा के मुकाबले अग्रणी स्थान प्राप्त कर सकती है। यह ग्राहकों को मूल्य संबंधित अवसर देती है और उन्हें अन्य उच्चमूल्य ब्रांडों के समकक्ष उत्पादों से भिन्न करने का मौका प्रदान करती है।

  2. बाजार प्रवेश की अनुमति: डिकॉय प्राइसिंग द्वारा उच्चमूल्य उत्पादों की कीमत को कम करने से, ब्रांड को नए बाजारों में प्रवेश करने का अवसर प्राप्त होता है। उच्चमूल्य उत्पादों को सस्ते मूल्यों पर प्रदान करके, ब्रांड उन समुदायों तक पहुंच सकती है जहां पहले से यह प्रतिस्पर्धा कर रही नहीं थी। इससे ब्रांड का बाजार विस्तार होता है और नए संभावित ग्राहकों के साथ सांपर्क स्थापित करने का मौका मिलता है।

उदाहरण के रूप में, यदि एक उच्चमूल्य ब्रांड पहले केवल उच्च आय वर्ग के ग्राहकों के लिए उपलब्ध था, तो डिकॉय प्राइसिंग रणनीति के माध्यम से वह मध्यम और कम आय वर्ग के ग्राहकों को भी आकर्षित कर सकती है। इसके फलस्वरूप, ब्रांड का बाजार विस्तार होता है और उसे नए उपभोक्ताओं के साथ संबंध स्थापित करने का अवसर मिलता है।

इस रूप में, डिकॉय प्राइसिंग रणनीति विपणन के विभिन्न पहलुओं में उपयोगी होती है और ब्रांड को बाजार में आगे बढ़ाने के लिए अन्य लाभ प्रदान कर सकती है। यह उच्चमूल्य उत्पादों की बिक्री बढ़ाने, ग्राहकों की उपभोग अभिज्ञता में सुधार, ब्रांड इमेज को स्थायीत्व देने, विपणन रणनीतियों में आवेदन करने, और विभिन्न सेगमेंटों को लक्षित करने का एक प्रभावी तरीका है।

साथ ही, इससे ब्रांड को प्रतिस्पर्धा में अग्रणी स्थान प्राप्त हो सकता है और नए बाजारों में प्रवेश करने का अवसर मिलता है।

डिकॉय प्राइसिंग रणनीति के द्वारा, उच्चमूल्य उत्पादों को नियमित मूल्य से कम करके ग्राहकों को विभिन्न उत्पाद सेगमेंटों में आकर्षित किया जा सकता है। यह विपणन रणनीति ब्रांड को विभिन्न पहलुओं में लाभ प्रदान करती है और उसे विपणन के कई मुख्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती है।

डिकॉय रणनीति का प्रभाव Effect of decoy strategy

वास्तव में एक विक्रेता के लिए डिकॉय प्राइसिंग रणनीति उनके लिए फायदेमंद साबित होती हैं क्योंकि वह उससे अपने सबसे महंगे उत्पादों को बेचने में सफल होते हैं। लेकिन एक खरीदार के लिए यह बहुत अच्छा नहीं होता। यह प्रलोभन का प्रभाव ग्राहकों को अधिक खर्च करने और उपभोग करने के लिए प्रेरित करता है जिसकी उन्हें वास्तव में जरूरत नहीं होती।

यह ग्राहकों की जेब पर असर डालता ही है लेकिन कभी-कभी यह स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालता है। आमतौर पर यह डिकॉय इफेक्ट खाद्य पदार्थों पर अधिक देखा जाता है जैसे कोल्ड ड्रिंक, फास्ट फूड इत्यादि। अक्सर लोग इन पदार्थों की तरफ अधिक आकर्षित होते हैं क्योंकि इनके बीच का मूल्य अंतर काफी कम होता है इसलिए वे उच्च कोटी वाले उत्पादों को चुनना पसंद करते हैं जिनका अधिक सेवन उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

हालांकि इस रणनीति का विक्रेता और उपभोक्ताओं पर अलग-अलग असर होता है। लेकिन एक उपभोक्ता के लिए यह निश्चित ही घाटे का सौदा है जिसका आंकलन करना उसके लिए कठिन हो जाता है।