फ्री टाइम का उपयोग कैसे करें

Share Us

2034
फ्री टाइम का उपयोग कैसे करें
16 Jun 2022
6 min read

Blog Post

आजकल की बिजी लाइफ Busy Life में हम सभी को Free Time फ्री टाइम मिलना बहुत मुश्किल हो गया है लेकिन यदि हम अपनी डेली लाइफ को सही से मैनेज करें तो दिन भर में हमें फ्री टाइम जरूर मिल जायेगा। वैसे यदि सामान्य ज़िंदगी में देखें तो चाहे हम ऑफिस में हों या अपने घर पर हों, हमें फ्री टाइम मिल ही जाता है। आपको भी अपने डेली रूटीन में से फ्री टाइम जरूर मिल जाता होगा।

हो सकता है कि आपको ऑफिस से एक दिन की छुट्टी मिल जाए।,जो पहली बार में रोमांचक लग रही थी लेकिन कुछ समय बाद घर पर बस एक और उबाऊ दिन जैसी लगने लगी। कारण जो भी हो,अगर आप अपने बिस्तर पर हाथ में एक कप कॉफी लेकर बैठे हैं तो आपकी छुट्टी कोई छुट्टी नहीं है, इसलिए आज हम यहां आपको बताएंगे कि बोर होने पर क्या-क्या मज़ेदार चीज़े करके अपना टाइम पास कर सकते हैं। 

कुछ लोग अपने  फ्री टाइम को बहुत से बेकार काम में वेस्ट कर देते हैं जबकि अगर वह अपने इस टाइम का प्रयोग किसी ऐसे कार्य में करें जो उनकी लाइफ को आसान बना सके या कोई ऐसा फायदा दे सके जो उनको सफल बनाने के लिए जरुरी है तो ज़िन्दगी को जीना और सफलता प्राप्त करना और भी आसान हो जायेगा।

कहते हैं कि जो व्यक्ति अपने खाली समय का सही उपयोग करना सीख जाता है, सफलता उससे दूर नहीं रह पाती। क्योकि खाली समय का उपयोग करने का अर्थ है– हमेशा कुछ ऐसा करते रहना जो सफलता के लिए जरुरी है। हमें अपने जीवन में फ्री टाइम का उपयोग करना आना चाहिए। दुनिया के अधिकतर कामयाब इंसान Successful person फ्री टाइम का सही उपयोग करना जानते हैं। तो  आज मैं आपको free time को प्रयोग करने के तरीकों के बारे में बताउंगी।

फ्री टाइम को उपयोग करने के तरीके How to Use Free Time

1- योजना बनाएं (Make a plan) -

 फ्री समय का प्रयोग आप एक अच्छी योजना बनाकर कर सकते हैं। प्लानिंग करते समय आप करियर प्लानिंग Career Planning कर सकते हैं, फ्यूचर प्लानिंग कर सकते हैं, अगले दिन की प्लानिंग कर सकते हैं, ईवनिंग प्लानिंग कर सकते हैं, वीकेंड प्लानिंग Weekend Planning कर सकते हैं या उस चीज़ की प्लानिंग कर सकते हैं जो आपके जीवन के लिए महत्वपूर्ण हो।

2- तनाव दूर करें (Reduce your stress) - 

काम करते समय आप टेंशन को फील करते होंगे। ऐसे में यदि आपको कुछ फ्री टाइम मिल जाये तो आप इस समय का प्रयोग अपनी टेंशन दूर करने के लिए कर सकते हैं। इससे आप काम के लिए फिर से रिफ्रेश हो जायेंगे और मन लगाकर कार्य कर सकेंगे।

3- इन्टरनेट और मोबाइल का प्रयोग (Use internet and mobile phone) - 

आजकल अधिकतर लोग मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट  का प्रयोग करते हैं। आप अपने फ्री टाइम में इन दोनों का प्रयोग अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। बहुत से ऐसे Mobile Apps आते हैं जिनका प्रयोग आप अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए कर सकते हैं या इंटरनेट पर असंख्य ऐसी वेबसाइट Website और ब्लॉग्स Blogs हैं जिनसे आप नयी जानकारियां (New Information) प्राप्त कर सकते हैं।

4- अच्छी किताबें पढ़े और सीखें (Book reading and learning) -

अपने खाली समय का बहुत अच्छा उपयोग आप बुक रीडिंग और लर्निंग Reading and Learning करके भी कर सकते हैं। बुक पढ़ कर आप बहुत सी जानकारी  प्राप्त कर सकते हैं और उनसे कुछ नया सीख सकते हैं। आप अपने पास कुछ छोटी किताबें small books को हमेशा रखिये जो फ्री टाइम में आपकी सच्ची दोस्त true friend बन जाएंगी क्योकि किताबें मनुष्य की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं।

5- कुछ रचनात्मक कार्य करें (Do something creative) - 

अपने free time का प्रयोग आप किसी क्रिएटिव वर्क के लिए भी कर सकते हैं। क्रिएटिव कार्य करने से अच्छा फील होता है और कुछ नया भी सीखने को मिलता है। इस समय का उपयोग आप पेंटिंग painting बनाने में कर सकते हैं, आप सिंगिंग कर सकते हैं, डांस कर सकते हैं या वह क्रिएटिविटी जो आप अच्छी तरह जानते हैं, उसे कर सकते हैं।

6- अपनी रूचि के कार्य कीजिये (Express Your Hobbies) -

 बहुत से ऐसे मनपसंद कार्य होते हैं जो हमें बहुत पसंद होते हैं और हमारी हॉबी hobby बन जाते हैं। फ्री टाइम का अच्छा उपयोग हम ऐसे ही कार्य करके कर सकते हैं। इस समय आप स्विमिंग, घुड़सवारी करना, लिखना swimming, horse riding, writing आदि, जो भी आपकी हाँबी हों, उनको कर सकते हैं। अपने पसंदीदा कार्य Favorite Work करते समय हम सीखते भी हैं और समय का सही उपयोग (Right use of time) भी हो जाता है।

7- दोस्तों को फोन करें और उनसे मिलें (Call Your Friends And Meet Them) - 

बहुत से ऐसे दोस्त या रिश्तेदार होते हैं जिनसे हम बहुत दिनों तक नहीं मिल पाते और न ही फोन पर बात कर पाते हैं। तो आप अपने फ्री टाइम में अपने ऐसे ही Friends और Relatives से Phone पर बात कर सकते हैं या उनसे मिल सकते हैं। इस तरह आपकी Relationship भी अच्छी हो जाएगी और फ्री टाइम का Use भी हो जायेगा।

8- डायरी लिखें या कुछ नया लिखें (Write Diary And Something New) - 

डायरी लिखना एक अच्छा कार्य होता है। कुछ लोग इसे लिखने के टाइम को फिक्स कर लेते हैं लेकिन यदि आप चाहें तो अपनी डायरी को दिन में मिले फ्री टाइम में कभी भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप खाली समय में कुछ नया लिख सकते हैं। इस समय आप कोई अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं या कोई कविता (Poem) भी लिख सकते हैं।

9- कुकिंग करें और घर की सफाई करें (Clean Your House And Cooking) -

 यदि आप घर पर हैं और आपके पास फ्री टाइम है तो सबसे अच्छा होगा कि आप अपने घर की सफाई करें क्योकि साफ़ घर सभी को पसंद होता है। आप कुकिंग Cooking भी कर सकते हैं और अपने पसंद की कोई अच्छी डिश बनाकर खा सकते हैं। कुकिंग करना एक दिलचस्प काम Interesting Work है और आपकी यह स्किल जरुरत पड़ने पर बहुत काम आ सकती है।

10- पैसे कमाएं (Make money) - 

पैसे तो सभी लोग कमाना चाहते हैं और यदि फ्री टाइम में पैसे कमाने का मौका मिल जाये तो फिर इससे बेहतर और क्या होगा। ऑनलाइन पैसा कमाना, डेटा एंट्री, एसएमएस भेजना online money earning, data entry, SMS sending आदि ऐसे कार्य हैं जिनसे आप अपने फ्री टाइम में पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा और भी बहुत से ऐसे कार्य होते हैं जिनको करके आप अपने फ्री टाइम में पैसे कमा सकते हैं।

11- ब्लॉगिंग करें (Create your Blog) - 

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके पास रोज कुछ फ्री टाइम होता है। यदि ऐसे लोग कुछ ज्ञान रखते हैं और उसे दुनिया के सामने रखना चाहते हैं तो ब्लॉग्गिंग Blogging सबसे अच्छा तरीका है। अपने ब्लॉग में आप कुछ ऐसा लिख सकते हैं जो लोगों के काम आ सके। इसके अलावा अच्छी बात यह है कि आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं। 

12- अपने ऑफिस फाइल और इनबॉक्स को मैनेज करें (Manage your office files & inbox) - 

अगर आप अपने ऑफिस में हैं और यदि आपको फ्री टाइम मिल जाये तो सबसे पहले आप अपने work से रिलेटेड  सभी फाइल्स  को मैनेज करें, अपने ईमेल Emails को मैनेज करें। आप अपने मोबाइल की फाइल्स और मैसेज को भी मैनेज कर सकते हैं। यह ऐसे काम हैं जो फ्री टाइम में बहुत अच्छी तरह किये जा सकते हैं।

13- अधूरे कार्यों को पूरा करें (Complete your pending work) -

बहुत से ऐसे कार्य होते हैं जो बहुत समय से Pending में होते हैं। ऐसे कार्यों की एक लिस्ट बनाकर आप अपने पास रखिये। अब जब भी आपको फ्री टाइम मिले तो तुरंत लिस्ट को चेक कीजिये और कुछ कार्य कम्पलीट कर दीजिये। इस तरह आपके अधूरे पड़े हुए कार्य भी पूरे होते रहेंगे और आप फ्री टाइम का भी सदुपयोग कर सकेंगे।

14- नए लोगों से मिलें (Meet new people) -

यदि आपको नए-नए लोगों से मिलना और उनसे बातें करना अच्छा लगता है तो जब भी आपको फ्री टाइम मिले, उसका उपयोग आप नए लोगों से मिलने और उनसे बातें करने के लिए कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, आपका कॉन्फिडेंस confidence बढेगा, आपकी सोशल रिलेशनशिप social relationship बढ़ेगी और फ्री टाइम का यूज़ भी हो जायेगा। 

15- कसरत करें और टहलें (Exercise and walking) -

यदि आपको या तो सुबह में या शाम में मिले, तो आप इस समय का उपयोग कसरत exercise करने में कर सकते हैं। आप इस समय टहलने walking और ध्यान meditation भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी बॉडी एकदम फिट रहेगी, आप अच्छा महसूस करेंगे और फ्री टाइम का भी पूरा इस्तेमाल हो जायेगा।

16- व्यक्तित्व विकास के कार्य करें (Grow your personality) -

फ्री समय का सबसे अच्छा उपयोग यही होगा कि आप उस समय का उपयोग व्यक्तित्व विकास personality development के लिए करें। जब भी खाली समय मिले तो आप तुरंत उस टाइम को खुद की पर्सनालिटी personality को इम्प्रूव करने में लगा दें। 

17- जरुरी चीजों को खरीदें (Shopping) -

आप फ्री टाइम का बेहतर उपयोग Shopping करके कर सकते हैं। बिजी रहने के कारण शॉपिंग का समय नहीं मिल पाता है और हम अपनी बहुत सी जरुरी बस्तुओं को भी नहीं खरीद पाते। लेकिन जब भी आपको फ्री टाइम मिले तो आप Shopping के लिए जा सकते हैं। ऐसा करने से आप रिलैक्स भी फील करेंगे और जरुरी चीजें भी घर आ जाएँगी।

18- खुद को अपडेट करें (Update yourself) -

काम को करते-करते हमें खुद का ध्यान नहीं रहता और हम स्वयं को व्यवस्थित नहीं रख पाते। फ्री टाइम हमें मौका देता है कि हम इस समय का उपयोग खुद को अपडेट करने के लिए करें। आपका डेली रूटीन Daily Routine क्या है, आप किस तरह की डाइट ले रहे हैं,आपका ज्ञान समय के अनुसार बढ़ रहा है या नहीं, खुद के शरीर के लिए दिन भर में आप क्या करते हैं? यह सभी बातों का ध्यान भी आप ही को रखना है। 

19- देश और दुनिया की खबर रखें (Listen to daily news) -

एक जिम्मेदार नागरिक हाने के नाते आपको यह पता होना चाहिए कि आपके देश और इस दुनिया में क्या-क्या हो रहा है क्योकि इनसे आपकी Life पर भी Effect होता है। इसके लिए आप रोज अपने फ्री टाइम में देश और दुनिया से संबंधित खबरें सुन सकते हैं और Update रह सकते हैं। फ्री टाइम का यह बहुत अच्छा उपयोग है।

ये भी पढ़े: अपनी जॉब को दिलचस्प बनाने के 8 तरीके

20- आध्यात्मिकता के बारे में सोचें (Thinking some spiritual) -

आजकल का जीवन बहुत भागदौड़ वाला है। ऐसे में यदि कुछ शांति के पल मिल जाएँ तो बहुत अच्छा महसूस होता है। आध्यात्मिक Spiritual होना भी शांतिपूर्ण Peaceful होने जैसा ही है। जब भी आपको फ्री टाइम मिले तो आप उस समय कुछ आध्यात्मिक सोच Spiritual Thinking कर सकते हैं। एक शांतिपूर्ण माहौल Peaceful Environment में बैठकर बहुत कुछ ऐसा सोच सकते हैं जो आपको सुख और शांति का अनुभव दे सके।