facebook-pixel
Coursera Image_2

अपनी जॉब को दिलचस्प बनाने के 8 तरीके

Share Us

414
अपनी जॉब को दिलचस्प बनाने के 8 तरीके
20 May 2022
7 min read

Post Highlight

अपनी जॉब में बोरियत का सामना हर एक व्यक्ति कभी न कभी ज़रूर करता है| ऐसे में लगने लगता है की जॉब में कुछ बचा ही नही। इसमें फंसे व्यक्ति की कार्यक्षमता में बेहद कमी आ जाती है और इसका असर Office की Productivity पर भी पड़ता है इस ब्लॉग में हम जानेंगे की अपनी बोरिंग जॉब को इंट्रेस्टिंग कैसे बनाये |

Podcast

Continue Reading..

बहुत से लोगों के लिए नौकरियां बेहद थकाऊ और बोरिंग हो सकती हैं। उन लोगों के लिए भी जो अपनी नौकरी से प्यार करते हैं। घंटों तक एक ही काम करने से इंसान बोर हो सकता है।और बोरिंग जॉब का सामना हर व्यक्ति को कभी न कभी करना पड़ता है और इसका सीधा असर उनके काम पर पड़ता है और उनके काम का असर बिजनेस पर पड़ता है। व्यक्ति द्वारा किए गए कार्य उसकी एफिशिएंसी (efficiency) के अनुकूल नहीं होते हैं। इस पर अनगिनत वैज्ञानिकों  ने अध्ययन किया है जो बताते हैं कि बहुत सारी प्रॉब्लम्स थकावट वाली (Professional) प्रोफेशनल लाइफ और बोरिंग  दिनचर्या से उत्पन्न होती हैं। 

आपको अपने काम को और अधिक रोमांचक बनाने के लिए अच्छे तरीके खोजने होंगे। यह कुछ भी हो सकता है जो आपके रोज़ की ज़िन्दगी को रोमांचक बना दें। वैसे तो बोरिंग जॉब को मजेदार और रोमांचक बनाने के बहुत सारे तरीके है मगर मैं यहाँ केवल 8 तरीको का ज़िक्र कर रही हूं आप इतना भी कर लेंगे तो आपकी बोरिंग जॉब मजेदार बन जायेगी। 

Initiative पहल करने में ना हिचकिचाएं

ऑफिस में कुछ भी नया काम हो और उस काम को कोई भी हाथ में लेना नहीं चाहता, तो यही आपके लिए उचित अवसर है | Initiative लें, इससे आपका रुतबा भी बढ़ेगा और आपका  मनोबल भी ऊपर आयेगा | बस ध्यान रखें, कोई बहाना न बनायें कि मैं छुट्टी पर हूँ, या फिर ये एक्टिविटी करने के लिए मुझे ऑफिस मे एक्स्ट्रा रुकना पड़ेगा | देखिये, जितना आप काम के प्रति रूचि दिखाएंगे उतना ही आप सीखेंगे| Boring ज़िन्दगी जीने से अच्छा है, नई चीज़ो को सीखने का साहस दिखाना | 

Networking नेटवर्किंग

आपको लगता होगा कि आप को सब आता है, और बस आप ही महान हैं|  मगर दोस्तों दुनिया चार कमरों से कहीं बढ़कर है मैं मानती हूँ कि आप सब कुछ नहीं कर सकते, मगर औरों से करा सकते हैं, और उनसे से सीख सकते हैं | आप ऑफिस के सभी कर्मचारियों के साथ सम्बन्ध मधुर बनाइये| साथ ही जितने भी आपके मिलने जुलने वाले हों, उनके भी संपर्क में रहिये | नए दोस्त बनाइये जो वास्तव में आपके काम आ सकें, उनके अंदर जो स्किल्स है वो आप उनसे सीख पाएंगे | बोरिंग जॉब को मज़ेदार बनाने के लिए ही आज कल सभी कम्पनियाँ अपने अपने कर्मचारियों का तबादला एक विभाग से दूसरे विभाग मे करती हैं।

​​ Create A New Project  अतिरिक्त कार्यभार संभालें 

कई बार लोग बोर हो जाते हैं क्योंकि वे एक ही काम को बहुत लंबे समय से कर रहे होते हैं। तो आपको क्या करना है किसी नए प्रोजेक्ट (New Project) पर काम करना शुरू करे। लेकिन हम सभी जानते हैं कि एक कॉर्पोरेट ऑफिस में, कोई भी एक व्यक्ति नई परियोजना शुरू नहीं कर सकता है। किसी समस्या को जानने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है। यह किसी भी चीज़ से संबंधित हो सकता है; आपका ऑफिस, आपके ऑफिस का वातावरण, या आपके नौकरी करने का तरीका आदि। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो अपने मैनेजर (Manager) के पास जाएँ और उससे इस टॉपिक पर बात करे उनके साथ इस पर चर्चा करें। परियोजना का नेतृत्व करने का प्रयास करें| इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो प्रोजेक्ट कर रहे है वह बड़ा है या छोटा। कम से कम आप बदलाव के लिए कुछ नया करने पर काम कर रहे होंगे। यह आपकी  क्वालिटी और आपके अंदर छुपे टेलेंट को भी दिखाएगा।

Learn New Skills नए हुनर सीखना

ऑफिस के सारे काम तो आप करते नहीं होंगे| सबके काम Defined होते हैं कि किसे क्या करना है, थोड़ा समय निकालिए और देखिये ऑफिस की बाकि लोग क्या कर रहे हैं | उनसे कुछ नया सीखिये| कोशिश कीजिये कि आप वो सब सीखें जो आपको पहले से नहीं आता, इससे आपको मज़ा भी आएगा और आप नई skills भी Develop कर पाएंगे | कुछ नया सीखने की पूरी प्रक्रिया हमेशा आपके जीवन और आपके व्यक्तित्व में कुछ नया लाती है। तो यह आपके काम में आपकी मदद करेगा। आप किसी भी नए हुनर के बारे में सीख सकते हैं। जैसे पेंटिंग, संगीत, लेखन, मूर्तिकला, पेशेवर कौशल जैसे प्रबंधन, एक नया पाठ्यक्रम, आदि। कई ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाएं Online and offline classes हैं जो विभिन्न चीजों को सीखने में आपकी मदद कर सकती हैं।

Pay Music संगीत बजाना 

संगीत (Music) का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर मनोवैज्ञानिक प्रभाव psychological effect पड़ता है। इसमें आपके मूड को बदलने और आपकी उत्पादकता को बढ़ाने की शक्ति है। यह एक डिस्ट्रक्शन टूल की तरह काम कर सकता है या इसके उल्टा भी काम कर सकता है म्यूजिक को सुनने से आप अच्छा फील करते हो,इसलिए काम करते समय संगीत सुनना आपके लिए चीजों को रोमांचक बना सकता है। यह आपको सभी बोरियत भरे कामो से बचने में भी मदद करेगा।

Ask For A Promotion प्रमोशन के लिए पूछें

कभी-कभी ऐसा होता है कि मैनेजर अक्सर अपने वर्कर का मूल्यांकन करना भूल जाते हैं।  यह होना संभव है कि आपका प्रमोशन बाकी  रह जाये या न हो, लेकिन अगर आपके मैनेजर ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया और इसके बारे में भूल जाये। तो एक फ्रेंडली रिमाइंडर (Friendly Reminder) हमेशा लोगों की मदद करता है। अगर आप प्रमोशन के योग्य हैं, तो आप इसे प्राप्त करेंगे और यदि नहीं; तो आपको मैनेजर के साथ बात करने और अपने कार्यालय में अपने काम का अच्छा ट्रैक रखने का प्रयास करने की आवश्यकता है।

दूसरों को एक कॉम्पिटीटर  के रूप में देखें See Others As A competitor

थोड़ा सा कॉम्पिटीशन किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह आपके लिए मेहनत और लगन से काम करने के लिए अच्छा होता है, और आपको आगे बढ़ने के रूप में काम करता है। जब आप अपने सहकर्मियों को कॉम्पिटीटर के रूप में देखते हैं, तो यह आपको किसी न किसी रूप में उनसे आगे निकलने के लिए प्रोत्साहित करता है। हैल्थी कम्पटीशन अच्छी होती है। लेकिन हमेशा याद रखें कि यह आपके लिए बुरा भी हो सकता है अगर आप इसके पीछे हद से ज़्यादा जुनूनी होंगे, तो बस इसे तनावमुक्त रखे और स्वस्थ रहे।

 विराम लीजिये Take Breaks

लंबे समय तक काम करने से थकान महसूस हो सकती है। अगर आप ऐसा महसूस कर रहे हैं,तो इससे बचने के लिए समय-समय पर ब्रेक ज़रूर लें। क्योकि कार्यालय का समय 7-8 घंटे तक रहता है, इसलिए उस समय तक ध्यान केंद्रित करके रखना संभव नहीं है। साथ ही यह आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी दे सकता है। इस प्रकार अपनी कुर्सी से उठना, थोड़ी देर टहलना, कॉफी पीना, किसी दोस्त के साथ गपशप करें, यह आपकी बोरियत को दूर करने में मदद करेगा| 

नौकरी के रोज़मर्रा के चक्र को तोड़ने के लिए बहुत सी चीजें हैं कार्यालय का तनाव आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर दाल सकता है । इसलिए आपको अपना ख्याल रखना चाहिए और काम पर भी मजेदार एक्टिविटीज (Activities) में शामिल होना चाहिए। स्वस्थ और सुखी कामकाजी जीवन को बनाए रखने के लिए काम को सुखद बनाना एक उत्कृष्ट तरीका है।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

जीवन में सफलता के लिए जरुरी हैं ये प्रयास | How To Be Successful In Life

जीवन में सफलता के लिए जरुरी हैं ये प्रयास | How To Be Successful In Life