Flipkart Affiliate Program क्या है और इस प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए?

Share Us

9976
Flipkart Affiliate Program क्या है और इस प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए?
24 Apr 2022
5 min read

Blog Post

बीते कुछ दशकों में किसी ने कभी भी यह नहीं सोचा होगा कि बिना बाज़ार जाए हम कोई खरीददारी कर सकेंगें, किन्तु यह तो सोचा ही होगा कि काश ऐसा होता कि सारी खरीददारी की एक लिस्ट बना देते और हर तरह का सामान घर पर आ जाता और हम निश्चिन्त हो जाते। अब पिछले दस वर्षों में ऑनलाइन बाज़ार एक नई  क्रांति लेकर आया और हमें यह समझाया कि आपको महीने भर का राशन लेना हो या फिर केवल एक मसाले का पैकेट, एक लिपस्टिक ले हो या फिर एक पेन, यह ऑनलाइन बाज़ार की सुविधा आपकी चुनी हुई हर वस्तु आपतक पहुंचाएगी। इसलिए कुछ समय बाद फ्लिपकार्ट द्वारा एक और प्रोग्राम का उद्घाटन हुआ- एफिलिएट प्रोग्राम। आइये बात करें flipkart Affiliate Program फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम की। 

बीते कुछ दशकों में किसी ने कभी भी यह नहीं सोचा होगा कि बिना बाज़ार जाए हम कोई खरीददारी कर सकेंगें, किन्तु यह तो सोचा ही होगा कि काश ऐसा होता कि सारी खरीददारी की एक लिस्ट बना देते और हर तरह का सामान घर पर आ जाता और हम निश्चिन्त हो जाते। 

अब पिछले दस वर्षों में ऑनलाइन बाज़ार एक नई क्रांति लेकर आया है और इस क्रांति ने हमें यह समझाया कि आपको महीने भर का राशन लेना हो या फिर केवल एक मसाले का पैकेट, एक लिपस्टिक लेना हो या फिर एक पेन, यह ऑनलाइन मार्केट की सुविधा आपकी चुनी हुई हर वस्तु आप तक पहुंचाएगी। मानव स्वभाव हर बात में संदेह ढूंढता है इसलिए आरम्भ में इस ऑनलाइन बाज़ार को स्थापित होने में समय लगा और इससे अधिक समय लगा हम सबका इस बाज़ार पर विश्वास करने में।  

अब बात करते हैं इन ऑनलाइन बाज़ार में धूम मचाने वाली बड़ी कंपनियों की, जैसे फ्लिपकार्ट Flipkart, मिंत्रा Myntra, मीशो Meesho और ऐमज़ॉन Amazon, यहाँ ऐमज़ॉन की बात करें तो यह तो ऑनलाइन उत्पाद का सबसे बड़ा केंद्र है, खैर इस तरह की बातों के लिए तो बहुत समय पड़ा है फिलहाल आज मेरे इस लेख में पूरा ध्यान होगा फ्लिपकार्ट flipkart पर, क्योंकि आज का हमारा विषय भी तो यही है- (Flipkart Affiliate Program) फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम। 

Flipkart (फ्लिपकार्ट)

फ्लिपकार्ट जब शुरू-शुरू में भारतीय ऑनलाइन बाज़ार में  आया था तो अधिक प्रतियोगिता नहीं थी। किफ़ायती मूल्यों में घर तक सामान पहुंचाने की सुविधा से भारतीय ग्राहक जनसँख्या आश्चर्य में थी। कहीं पैकेट में साबुन मिलने के किस्से तो कहीं धोखाघड़ी के मामले सुनने में आए।  धीरे-धीरे यह भी समझ में आने लगा कि जागरूकता केवल किसी कम्पनी की ही नहीं बल्कि ग्राहकों की भी जिम्मेदारी होती है। फ्लिपकार्ट flipkart ने अपने ग्राहकों का विश्वास फिर से प्राप्त किया और यह समझाया कि आपके साथ किसी भी तरह की असुविधा हो तो आप फ्लिपकार्ट flipkart से सम्पर्क करने से बिलकुल ना कतराएँ, आपकी सहयता और सुविधा ही किसी भी कम्पनी के लिए मूलयवान होती है।  फ्लिपकार्ट flipkart ने ग्राहकों से लेकर डेलिवरी तक सभी जगह विश्वसनीयता को सुदृढ़ किया और फ्लिपकार्ट ने ही क्यूँ लगभग सभी ऑनलाइन बाज़ार की कम्पनियों ने ग्राहकों को अपनी बात रखने की सुविधा दी है किन्तु हम मनुष्यों की एक कमज़ोरी है कि हमें जितना मिलता है हम उससे अधिक की इच्छा रखते हैं यानी अब ऑनलाइन बाज़ार का ट्रेंड आ जाने के बाद इच्छा हुई कि काश कुछ सामान हमें मुफ्त में मिल जाता तो कितना अच्छा होता। इसलिए कुछ समय बाद एक और प्रोग्राम का उद्घाटन हुआ- फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम Flipkart Affiliate  Program 

वैसे यह प्रोग्राम भी मार्केटिंग का अच्छा तरीका है, आइये बात करें (Flipkart Affiliate Program) फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम की। 

Flipkart Affiliate Program फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम-

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम का सीधा मतलब है कि जो लोग इस प्रोग्राम से जुड़ते हैं उन्हें फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम flipkart Affiliate Program की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होता है और इस प्रोग्राम द्वारा फ्लिपकार्ट आपको कुछ वस्तुएँ मुफ्त में देता है ताकि आप उसका प्रयोग करें और दूसरों को उसका प्रयोग करके दिखाएं, उस वास्तु के बारे में जानकारी दें, इसके लिये फ्लिपकार्ट आपको एक विशेष डिस्काउंट कोड भी देगा और इससे जो लोग आपको देखकर, आपसे प्रेरित होकर वह वस्तु फ्लिपकार्ट से खरीदेंगें और विशेषकर आपके बताए डिस्काउंट कोड का प्रयोग करेंगें, उन्हें विशेष छूट मिलेगी और आपको मिलेगा-कमीशन, यानी जितने लोगो ने जितनी बार आपके विशेष कोड का प्रयोग करके फ्लिपकार्ट से वस्तुएं खरीदी, उन्हें छूट देकर उस खरीदारी का कमीशन एक धनराशि में आप तक पहुँचेगा, है ना ये कमाल की बात। 

इससे दो बाते होंगीं -

1. वह सभी लोग जो आपके ज़रिये दिए कोड से खरीददारी करेंगें, उन्हें मिलेगा वस्तु के वास्तविक मूल्य से कुछ डिस्काउंट (discount)

2.  जितने भी लोग आपके कोड से खरीददारी करेंगें, उसका आपको लाभ मिलेगा और उतना ही मुनाफा फ्लिपकार्ट flipkart की तरफ से, क्यूंकि आपने एक एफिलिएट के रूप में अपनी ज़िम्मेदारी निभाई और फ्लिपकार्ट की उस वस्तु का प्रचार किया। 


वैसे एफ़िलिएट के ऐसे प्रोग्रामों में आमतौर पर ऐसे लोगों को ही जोड़ा जाता है जिनके प्रसंशकों की लम्बी सूची हो या वह हस्तियाँ जो आमजनों में बहुत लोकप्रिय हो, जैसे youtube vloggers यूट्यूब व्लॉगर्स Gaurav Taneja गौरव तनेजा,mumbaikar nikhil  मुम्बईकर निखिल और इंस्टाग्राम insatagram के चर्चित चेहरे जैसे फ़िल्मी हस्तियाँ या लोकप्रिय चेहरे जैसे jaismin bhasin जैस्मिन भसीन, avneet kaur अवनीत कौर।  इन सभी लोगों की आवश्यकता परखकर ऑनलाइन बाज़ार की कम्पनियाँ जैसे फ्लिपकार्ट इन्हे वस्तुएँ भेजती है।  

यदि कोई मेकअप makeup, cosmetics कॉस्मेटिक्स, त्वचा विशेष skin care पर विशेष तौर पर ध्यान देने वाले चेहरे हैं तो उन्हें उसी प्रकार की वस्तुएँ एफिलिएट प्रोग्राम में प्रचार के लिए भेजी जाती है।  इसलिए तो कहतें हैं आजकल रचनात्मकता पैसो की कमी नहीं होगी, क्यूंकि लोगों चेहरों का बहुत प्रभाव पड़ता है।  

हाल ही में मुम्बईकर निखिल को फ्लिपकार्ट पर बच्चों के प्रोडक्ट्स products का प्रचार करते देखा होगा, यह ऑनलाइन बाज़ार यह भी नज़र रखता है किस लोकप्रिय चेहरे के जीवन में क्या चल रहा है और उसी जीवनशैली का हिस्सा बनने और उनकी सुविधा  के लिए यह अपनी वस्तुएँ उन तक पहुंचाता है. इससे affiliate एफिलिएट प्रोग्राम द्वारा उनके जीवन में सुलभता आती है, विशेष कोड द्वारा एक अच्छी आमदनी भी हो जाती है और आप तक ऑनलाइन बाज़ार अपने उत्पादों को भी पहुंचा देता है।  

ये भी पढ़े: भारत में amazon के warehouses

आप भी बन सकते हैं flipkart affiliate programme का हिस्सा:

यदि आपको ऐसा लग रहा है कि केवल लोकप्रिय चेहरा होना ही इसका मापदंड ही तो ऐसा नहीं है हाँ लोकप्रिय ना सही लेकिन कुछ प्रशंसकों का होना या public figure होना इसमें शायद आवश्यक होता है किन्तु मैं यही सुझाव दूंगी कि आप  इसके आधिकारिक वेबसाइट flipkart affiliate programme पर जाइये, पहले खुद को रेजिस्टर करिये और भी चीज़े देखिये और समझिये जैसे-affilate tools, commision आदि।  यदि अच्छा लगे तो आप खुद को रजिस्टर करके देखिये कि क्या आप इस प्रोग्राम के बनाए गए सभी मापदंडों पर खरे उतरते हैं ? आखिर एक बार प्रयास करने में कोई हानि तो नही, बाकी प्रक्रिया देखकर आप स्वयं ही समझ जाएंगें।

Flipkart Affiliate Program के Alternatives-

Amazon Affiliate Program

Meesho Affiliate Program

Myntra Affiliate Program

Snapdeal Affiliate Program