facebook-pixel

एक उद्यमी को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में क्या - क्या पता होना चाहिए?

Share Us

6050
एक उद्यमी को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में क्या - क्या पता होना चाहिए?
31 Jul 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

किसी भी व्यवसाय या उद्यमी के लिए अपने व्यवसाय, उत्पाद और सेवा के बारे में ग्राहकों को जानकारी साझा करना आवश्यक है। बिक्री हासिल करने के लिए बहुत सारी मार्केटिंग रणनीतियाँ लगाई जाती हैं । मार्केटिंग से तात्पर्य उन गतिविधियों से है, जो एक कंपनी किसी उत्पाद, सेवा की खरीद या बिक्री को बढ़ावा देने के लिए करती है।

Podcast

Continue Reading..

मार्केटिंग ( Marketing )

किसी भी व्यवसाय या उद्यमी के लिए अपने व्यवसाय, उत्पाद और सेवा के बारे में ग्राहकों को जानकारी साझा करना आवश्यक है। बिक्री हासिल करने के लिए बहुत सारी मार्केटिंग रणनीतियाँ लगाई जाती हैं। विभिन्न मार्केटिंग गतिविधियों को करने के लिए मार्केटिंग टीम को शीर्ष से जूनियर स्तर पर रखा जाता है। मार्केटिंग से तात्पर्य उन गतिविधियों से है, जो एक कंपनी किसी उत्पाद, सेवा की खरीद या बिक्री को बढ़ावा देने के लिए करती है। 

डिजिटल मार्केटिंग ( Digital Marketing)

कोई भी मार्केटिंग जो प्रचार संदेश भेजने और उसके प्रभाव को मापने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करती है, डिजिटल मार्केटिंग होती है। डिजिटल मार्केटिंग आमतौर पर ऐसे मार्केटिंग अभियानों को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर, फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर दिखाई देते हैं। यह ऑनलाइन वीडियो, प्रदर्शन विज्ञापन और सोशल मीडिया पोस्ट सहित कई रूप ले सकता है। डिजिटल मार्केटिंग की तुलना अक्सर "पारंपरिक मार्केटिंग" से की जाती है, जैसे पत्रिका विज्ञापन, होर्डिंग और डायरेक्ट मेल।डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। यह इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांडों का प्रचार है। इसमें न केवल ईमेल, सोशल मीडिया और वेब-आधारित विज्ञापन शामिल हैं, बल्कि मार्केटिंग चैनल के रूप में टेक्स्ट और मल्टीमीडिया संदेश भी शामिल हैं।

1.किसी भी अन्य मीडिया की तुलना में इंटरनेट के दर्शकों की संख्या अधिक है।

अपने दिन-प्रतिदिन का मूल्यांकन करें और गिनें कि आप इंटरनेट पर कितने घंटे बिताते हैं, चाहे आप अपने कंप्यूटर, टैबलेट या स्मार्टफोन पर हों और आप कितने घंटे टेलीविज़न के सामने, मुद्रित पत्रिकाएँ पढ़ने या रेडियो सुनने में बिताते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि इंटरनेट सबसे बड़ा दर्शक वर्ग प्रदान करता है।

2.संगठन और नियंत्रण बिक्री प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की खास बात यह है कि आप अपने ग्राहक की प्रोफाइल जानते हैं और इसके लिए, खरीदारी, पंजीकरण डेटा, डेटाबेस होना आवश्यक है। इसके अलावा, कंपनी को स्टॉक, सामान्य रूप से उत्पादों, लागत और बिक्री कीमतों की सही जानकारी होनी चाहिए ताकि कंपनी की छवि को नुकसान पहुंचाने वाली किसी चीज को बेचने की समस्याओं से बचा जा सके।

3.सोशल मीडिया से जुड़िए।

सोशल मीडिया ऑनलाइन व्यवसायों के लिए मुख्य मार्केटिंग चैनलों में से एक बन गया है। आज के दौर में सोशल मीडिया बहुत प्रभावी हैं। कई समुदाय के लोगों को ढूंढना और उनसे जुड़ना आपके और आपके ब्रांड के लिए बहुत मददगार हो सकता है। 

4.ओरिजनल रहें।

एक बात जो हर उद्यमी को समझने की आवश्यकता है, वह यह है कि दूसरा व्यवसाय जो कर रहा है उसकी नकल करने का प्रयास करना अच्छा नहीं है। आप जो पसंद करते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी पसंद के अनुसार अपना ब्रांड बनाएं।

दुनिया हर दिन बदल रही है। चीजों को ऑनलाइन बेचना जितना दिलचस्प है, हर चीज पर नज़र रखना भी उतना ही चुनौतीपूर्ण है। एक उद्यमी के रूप में,बाजार की मौजूदा मांगों को पूरा करना आपकी ज़िम्मेदारी है।

जब ऑनलाइन मार्केटिंग और विकास की बात आती है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हर चीज में शीर्ष पर हैं। TWN इसमें आपकी मदद करता है। आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके खोजता है। आज ही TWN  से जुड़िए।