मार्केटिंग के लिए कैसे करें स्नैपचैट का उपयोग

Share Us

4632
मार्केटिंग के लिए कैसे करें स्नैपचैट का उपयोग
17 Jul 2023
7 min read

Blog Post

आज के डिजिटल युग में मार्केटिंग अपने आप में एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गई है। व्यवसायियों को अपने ब्रांड को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, बल्कि सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्म्स का सदुपयोग करके उन्हें अपने उद्देश्यों तक पहुंचाने के लिए उपयुक्त रणनीतियों का अनुसरण करना चाहिए।

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि स्नैपचैट का उपयोग करके आप कैसे अपने मार्केटिंग के मापदंड को नए ऊँचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया के युग में हर कोई अपने व्यवसाय के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है जिनमें से स्नैपचैट भी एक महत्वपूर्ण सोशल मीडिया टूल के रूप में सामने आया है। स्नैपचैट एक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को तस्वीरों और वीडियो (स्नैप कहा जाता है) का आदान-प्रदान करने देता है जो देखने के बाद गायब हो जाते हैं।

इसे "नए प्रकार के कैमरे" "New Cameras" के रूप में विज्ञापित किया गया है क्योंकि आवश्यक कार्य तस्वीर या वीडियो लेना, फिल्टर, लेंस या अन्य प्रभाव जोड़ना और उन्हें दोस्तों के साथ साझा करना है। इस लेख में हम उन तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे जिससे स्नैपचैट का उपयोग मार्केटिंग के लिए किया जा सकता है। 

How can Snapchat be used for your business? 

आज हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां सब कुछ डिजिटल हो गया है। सब कुछ आज ऑनलाइन उपलब्ध हो चुका है। इसका मुख्य कारण डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing है जो ऑनलाइन माध्यम से ब्रांड और उत्पादों को आम जनता तक पहुंचाती है। जैसे-जैसे डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया विकसित हो रही है वैसे ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों की उपस्थिति भी महत्तवपूर्ण हो गई है। लोग अपने व्यवसाय के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म social media plateform का इस्तेमाल करते हैं। उन्हीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से snapchat भी एक लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बन गया है। 

युवा भीड़ स्नैपचैट की ओर खास आकर्षित दिखाई पड़ती है। ट्विटर Twitter और फेसबुक facebook की तुलना में स्नैपचैट अब युवाओं के बीच अधिक लोकप्रिय हो गया है। स्नैपचैट एक ऐसा सोशल मीडिया टूल है जो उपयोगकर्ताओं को तस्वीरें और छोटे वीडियो photos and videos की अस्थायी शेयरिंग temporary sharing की अनुमति देता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्नैपचैट को अपने व्यवसाय के लिए कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं आज हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे स्नैपचैट को अपने व्यवसाय के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि यह सभी व्यवसायों के लिए उपयुक्त नहीं है लेकिन छोटे व्यवसायी इसका इस्तेमाल ज़रूर कर सकते हैं। 

स्नैपचैट क्या है और इसकी विशेषताएँ What is Snapchat and its features

स्नैपचैट एक प्रसिद्ध सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है जिसमें इमेजेज, वीडियोज़, और टेक्स्ट संदेश भेजे जा सकते हैं। इसकी विशेषता यह है कि संदेश अगर एक बार देख लिए गए तो वे स्वयं को क्लीन  कर जाते हैं, जिससे संदेश भेजने वाले की इच्छानुसार उन्हें देखने की अनुमति मिलती है।

इस ऐप्लिकेशन के साथ हाल ही में कुछ नए अपडेट्स और विशेषताएँ जोड़ी गई हैं। अब स्नैपचैट उपयोगकर्ताओं को एक और दिलचस्प फीचर "स्नैप मैप्स" का लाभ उठाने का मौका देता है।

इस फीचर के माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने स्नैपचैट दोस्तों की गतिविधियों को देख सकते हैं जो उनके आस-पास के स्थानों से जुड़ी हुई होती हैं। यह उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों के साथ और अनूठे तरीके से जुड़ने का मौका देता है।

इसके अलावा, स्नैपचैट ने एक नई "वर्शन ऑफ" फीचर भी जोड़ा है, जिसमें उपयोगकर्ता किसी भी फ़ोटो या वीडियो को अपने दोस्तों के साथ साझा करते समय उन्हें उस फ़ाइल के "वर्शन्स" को देखने की अनुमति देता है। इससे उपयोगकर्ताओं को अपने फ़ोटो और वीडियो को बेहतर तरीके से संशोधित और साझा करने का अवसर मिलता है।

स्नैपचैट के इन नए और अद्यतित विशेषताओं के साथ, यह एक और दिलचस्प और रोमांचक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बन गया है जो उपयोगकर्ताओं को नए तरीके से अपने दोस्तों के साथ जुड़ने और विशेष अनुभव का आनंद लेने का मौका देता है।

कुछ नवीनतम स्नैपचैट विशेषताएं दी गई हैं: Latest Snapchat features

  • स्नैपचैट+: Snapchat+

एक नई सदस्यता सेवा जो उपयोगकर्ताओं को विशेष सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है, जैसे कि यह देखने की क्षमता कि आपके स्नैप को किसने दोबारा चलाया है, अपने पसंदीदा दोस्तों को अपनी चैट सूची के शीर्ष पर पिन करने की क्षमता, और अपनी चैट का रंग बदलने की क्षमता बिटमोजी.

  • आफ्टर डार्क: After Dark 

एक नया मोड जो आपको रात 8 बजे के बाद अपने दोस्तों के लिए विशेष सामग्री पोस्ट करने की सुविधा देता है, जिसे केवल वे लोग ही एक्सेस कर पाएंगे जिन्होंने अपनी स्टोरीज़ पर भी पोस्ट किया है।

  • डायरेक्टर मोड: Director Mode:

एक नई सुविधा जो आपको तृतीय-पक्ष ऐप्स third-party apps पर करने के बजाय सीधे स्नैपचैट ऐप पर वीडियो संपादित करने देती है।

  • स्नैप मैप: Snap Map: 

एक नया स्थान साझाकरण विकल्प location sharing option जो चलते-फिरते एक-दूसरे को पकड़ना आसान बनाता है।

  • कॉलिंग लेंस: Calling Lenses:

नए कॉलिंग लेंस जो आपको ग्रिड से मुक्त होकर एक साथ, एक फ्रेम में दिखाई देते हैं, और जल्द ही, जब आप वस्तुतः आमने-सामने होते हैं, तब भी गेम खेलते हैं और पहेलियाँ हल करते हैं।

  • समुदाय: Communities

एक नई सुविधा जो आपको सहपाठियों के साथ अपना दृष्टिकोण साझा करने देती है।

  • मेमोरीज फ्लैशबैक Memories Flashbacks :

एक नई सुविधा जो आपको एक साथ सहेजे गए अपने पसंदीदा स्नैप से बने क्षणों को फिर से जीने देती है।

स्नैपचैट के मार्केटिंग में उपयोग के लाभ Benefits of using Snapchat in marketing

  • टारगेट युवा दर्शक: Target Youth Audience:

स्नैपचैट भारत में युवा दर्शक के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह प्लेटफ़ॉर्म युवाओं के बीच बहुत अधिक उपयोग किया जाता है, जिससे इसे व्यवसायियों के लिए एक स्त्रोत समझा जाता है जिन्हें युवा दर्शकों तक पहुंचने की आवश्यकता है।

स्नैपचैट के उपयोग से, आप आसानी से अपने उद्देश्यों तक पहुंच सकते हैं, जैसे कि अपने नए प्रोडक्ट को लॉन्च करना, ब्रांड की पहचान को बढ़ाना या अपने व्यापार की गतिविधियों को युवाओं के बीच वायरल बनाना।

  • नोवेलटी: Novelty:

स्नैपचैट के बदलते फ़िल्टर और लेंसेज़ व्यवसायियों को नोवेल और आकर्षक सामग्री बनाने में मदद करते हैं, जो उन्हें दर्शकों के ध्यान को आकर्षित करने में सक्षम बनाता है। स्नैपचैट ने नए फ़िल्टर और लेंसेज़ का निर्माण करने में निवेश किया है, जो ब्रांडों को युवा दर्शकों के बीच रुझानों को पकड़ने में मदद करते हैं।

इससे उन्हें अपने ब्रांड की पहचान को बढ़ाने, दर्शकों को लुभाने और बेहतर विपणन रणनीतियों का अनुभव करने में मदद मिलती है। इस तरीके से, यह व्यवसायियों को नए संदेश और विपणन रणनीतियों को बढ़ावा देता है, जो उन्हें युवाओं के बीच उत्साह और रूचि जगाने में सक्षम बनाते हैं।

स्नैपचैट को अपने व्यवसाय के लिए कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है? How can Snapchat be used for your business?

1. अपने दर्शकों और पोस्ट पर ध्यान दें

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करने के लिए दर्शकों के एक समूह की आवश्यकता होती है। अगर आपके अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में दर्शक हैं तो आप उन्हें अपने स्नैपचैट की जानकारी दें।

दर्शक बढ़ाने के बाद आप वहां ऐसे पोस्ट करें जो दर्शकों का ध्यान आपके व्यवसाय की ओर केंद्रित कर सकें। आप अन्य प्लेटफार्म पर‌ स्नैपचैट पर की जा रही मूल सामग्री की झलक दें जिससे दर्शक उस पोस्ट को देखने के लिए उत्साहित हों।

इसके साथ साथ आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके कंटेंट ट्रेंडिंग trending content और आकर्षक हों जो उन दर्शकों को लक्षित कर सके जो ट्रेंडिंग विषयों में रुचि लेते हैं।

2. ब्रांड के लिए interactive फ़िल्टर बनाएं

स्नैपचैट को जो चीज सबसे लोकप्रिय बनाती है वह है- फिल्टर और लेंस filters and lens। फिल्टर का उपयोग कर आप अपने पोस्ट को और इंटरएक्टिव बना सकते हैं। ऐसा देखा जाता है कि स्नैपचैट उपयोगकर्ता लेंस और फिल्टर से खास आकर्षित होते हैं।‌

आप जियोफिल्टर geofilter के साथ स्थान-विशिष्ट फ़िल्टर भी बना सकते हैं। अगर आप कोई रेस्तरां या स्टोर चलाते हैं तो आप उस स्थान के मुख्य केंद्र को और खूबसूरती के साथ पेश कर सकते हैं। जियोफिल्टर बनाने का खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने फिल्टर का कितना व्यापक प्रचार करना चाहते हैं।

3. प्रभावशाली लोगों के साथ समन्वय करें

अगर आप किसी प्रभावशाली लोगों influencers के साथ काम कर रहे हैं तो आप उनसे स्नैपचैट अधिग्रहण snapchat takeover कर सकते हैं। प्रभावशाली लोगों को एक दिन के लिए आपके स्नैपचैट एकाउंट पर कब्जा करने देना उनके दर्शकों को आपके एकाउंट के बारे में जानकारी देने में मदद करेगा।

प्रभावशाली लोग आपके पेज पर ट्रैफ़िक लाने में मदद करेंगे। स्नैपचैट के लिए उन प्रभावशाली लोगों के साथ काम करें जो पहले से ही ऐप पर सक्रिय हैं।

4. विज्ञापनों में निवेश करें

अगर आपके पास विज्ञापन के लिए बजट और बड़ी संख्या में दर्शक हैं तो स्नैपचैट विज्ञापन आपकी मार्केटिंग रणनीति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। आप प्रायोजित फिल्टर और लेंस में भी निवेश कर सकते हैं जो स्नैपचैट आपके लक्षित दर्शकों तक उसे पहुंचाने में मदद करेगा। ऐप पर ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और नए दर्शकों तक पहुंचने के लिए कमर्शियल विज्ञापन बहुत अच्छे होते हैं।

अगर आपके पास पर्याप्त बजट है तो आप कमर्शियल विज्ञापन commercial advertisement का चुनाव कर सकते हैं। ‌

स्नैपचैट कैसे चलाते हैं Snapchat kaise chalate hain

Snapchat एक फोटो शेयरिंग और मैसेजिंग एप्लिकेशन है जिसका उपयोग आप अपने दोस्तों के साथ फोटो, वीडियो और चैट करने के लिए कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से आप Snapchat कैसे चलाते हैं उसकी जानकारी पा सकते हैं:

Snapchat एप डाउनलोड करें: सबसे पहले आपको अपने फोन के एप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से Snapchat एप डाउनलोड करना होगा।

खाता बनाएं: Snapchat एप खोलें और "Sign Up" बटन पर क्लिक करें। यहां अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल पता दर्ज करें। फिर अपने लिए एक यूजरनेम और पासवर्ड सेट करें। आपके मोबाइल नंबर पर एक सत्यापन कोड आएगा, उसे दर्ज करें और अपना खाता बनाएं।

Snapchat का उपयोग करें: खाता बनाने के बाद, एप के होम स्क्रीन पर जाएं। यहां से आप फोटो और वीडियो कैप्चर करके अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यहां आपके दोस्त आपको वापस जवाब भी दे सकते हैं।

Snapstreak बनाएं: Snapstreak एक Snapchat की विशेषता है जिसमें दो उपयोगकर्ता एक-दूसरे से दैनिक रूप से स्नैप्स (Snap) भेजते हैं। जब दो उपयोगकर्ता दोनों दिनों तक स्नैप भेजते रहते हैं, तो उनके बीच Snapstreak शुरू होता है।

स्नैपस्ट्रीक के दौरान, दो उपयोगकर्ताओं के बीच एक पट्टी होती है जो स्नैप्स भेजने और प्राप्त करने की संख्या को दर्शाती है। Snapstreak को बनाए रखना एक गतिशील प्रक्रिया होती है जो आपको अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहने में मदद करती है।

Also Read: क्या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होना एक वास्तविक करियर है?

स्नैपचैट का उपयोग कैसे करें (How to Use Snapchat) 

स्नैपचैट का उपयोग करना बहुत आसान है। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप स्नैपचैट का उपयोग कर सकते हैं:

  • स्नैपचैट को अपने मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें।
  • अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के साथ अपना अकाउंट बनाएं। अपने नाम, उम्र और अवतार का चयन करें।
  • अपने संपर्कों में से अपने दोस्तों को खोजें और उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजें। आप उन्हें स्नैप भेज सकते हैं और चैट कर सकते हैं।
  • कैमरा खोलें और फोटो या वीडियो का चयन करें। स्नैप बनाने के बाद, उसे अपने दोस्तों को भेजें।
  • स्टोरी एक लघु वीडियो होता है जो आपके दोस्तों को 24 घंटे तक दिखता है। इसके लिए, स्टोरी बनाने के लिए कैमरा खोलें, एक वीडियो बनाएं और इसे स्टोरी पर पोस्ट करें।
  • स्नैपचैट पर व्यावसायिक स्थान कैसे जोड़ें (how to add a business location on snapchat)
  • स्नैपचैट पर बिजनेस स्थान जोड़ना बहुत आसान है। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप बिजनेस स्थान को स्नैपचैट में जोड़ सकते हैं:
  • स्नैपचैट खोलें और लॉग इन करें।
  • स्क्रीन के बाएं कोने में स्थित मैप आइकन पर टैप करें।
  • मैप पर उस स्थान का चयन करें जहां आप बिजनेस स्थान जोड़ना चाहते हैं। एक बार जब आप अपने चयन को पूरा कर लें, आपको बिजनेस स्थान के नाम पर टैप करना होगा।
  • अब आपको अपने बिजनेस के बारे में कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे नाम, फोन नंबर, वेबसाइट और अधिक।
  • आप अपने बिजनेस स्थान के जानकारी को संपादित भी कर सकते हैं।

इसी तरह से, आप अपने बिजनेस स्थान को स्नैपचैट पर जोड़ सकते हैं।

निष्कर्ष

ऊपर हमने‌ सबसे आसान तरीकों के बारे में चर्चा की है जिससे आप स्नैपचैट का प्रयोग अपनी मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म आपकी व्यावसायिक रणनीति में महत्त्वपूर्ण साबित हो सकता है। अगर उचित योजनाओं का पालन किया जाए तो स्नैपचैट एक बेहतरीन टूल है इसका इस्तेमाल कोई भी अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए कर सकता है।