मार्केटर्स के लिए 10 जरूरी Websites

Share Us

1066
मार्केटर्स के लिए 10 जरूरी Websites
04 May 2022
3 min read

Blog Post

एक मार्केटर के रूप में, आप हमेशा अपने लक्षित ग्राहकों या दर्शकों (target customers or audience) तक पहुँचने के लिए आसान और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं। इसलिए नवीनतम मार्केटिंग टूल और रुझानों (latest marketing tools and trends) पर अप-टू-डेट रहना महत्वपूर्ण है। नए ट्रेंड में आगे रहने के लिए प्रत्येक मार्केटर को इन 10 साइटों  के बारे में पता होना चाहिए। (10 websites every marketer should know) 

यदि आप अभी मार्केटिंग शुरू कर रहे हैं या आप अपने कौशल को बेहतर बनाने के नए तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो इन साइटों को बुकमार्क करना सुनिश्चित करें! 

जब आप कोई स्टार्टअप शुरू करते हैं, तो आपको अपने व्यापार क्षेत्र की सारी जानकारी होना आवश्यक है।  इसके अलावा अपने ग्राहकों या कस्टमर्स को कैसे अपनी ओर आकर्षित करना है इसकी समझ भी आपको होनी चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही 10 साइट्स के बारे में बताएंगे जो आपको एक सफल मार्केटर बनाने में सहायता करेंगी।

  1. मार्केटिंग डाइव (Marketing Dive)
  2. इंटरप्रेन्योर (Entrepreneur)
  3. पीआर डेली (PR Daily)
  4. हबस्पॉट (HubSpot)
  5. सोशल मीडिया टुडे (Social Media Today)
  6. सर्च इंजन जर्नल (Search Engine Journal)
  7. एडऐज (AdAge)
  8. फोर्ब्स (Forbes)
  9. एडवीक (Adweek)
  10. द वर्ज (The Verge)

चलिए शुरू करते हैं -

मार्केटिंग डाइव (Marketing Dive)

मार्केटिंग समाचार के लिए मार्केटिंग डाइव एक शानदार संसाधन है। वे ग्लोबल मार्केटिंग ट्रेंड से लेकर डिजिटल मार्केटिंग और एनालिटिक्स (digital marketing and analytics) तक सब कुछ कवर करते हैं, इसलिए यहाँ हर क्षेत्र से जुड़ी खबरें आपको मिलेंगी। इस साइट में सभी के लिए कुछ न कुछ जरूर है। साथ ही, मार्केटिंग जगत की समझ आपको मिलेगी। मार्केटिंग डाइव दैनिक समाचार पत्र और साप्ताहिक पत्र भी निकलता है जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था और ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी (U.S. economy and blockchain technology) जैसे विषयों पर नवीनतम उद्योग अंतर्दृष्टि और विश्लेषण (industry insights and analysis) प्रदान करता है।

इंटरप्रेन्योर (Entrepreneur)

जब ऑनलाइन व्यापार प्रकाशनों की बात आती है तो इंटरप्रेन्योर सबसे बड़े नामों में से एक है, जो इसे उन सभी मार्केटर के लिए जरूरी बनाता है जो नवीनतम उद्योग समाचारों और रुझानों (latest industry news and trends) के साथ बने रहना चाहते हैं। इस साइट पर न केवल आपको बिक्री और ईमेल मार्केटिंग जैसे विषयों के बारे में दैनिक लेख मिलेंगे बल्कि यहाँ ई-बुक्स और अन्य उपयोगी डाउनलोड करने योग्य कंटेंट भी मिलेगा, जो आपके डिजिटल मार्केटिंग गेम को आगे ले जाने में आपकी मदद करेंगे।

पीआर डेली (PR Daily)

एडवरटाइजिंग जगत के बारे में सारी जानकरी और  ब्रेकिंग न्यूज लेने के लिए पीआर डेली एक बहुत अच्छी साइट है। यह साइट सोशल मीडिया के रुझानों (social media trends) से लेकर जनसंपर्क के सर्वोत्तम अभ्यासों (public relations best practices) और उद्योग जगत में उभरती हुई तकनीक (emerging technology in the industry) तक सब कुछ पेश करती है। आप जिस तरह के कंटेंट की तलाश कर रहे हैं, वह सब  आपको यहां मिल जायेगा। 

हबस्पॉट (HubSpot)

हबस्पॉट वहां के प्रमुख कंटेंट मार्केटिंग प्लेटफॉर्म में से एक है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वे अपने ब्लॉग पर मुफ्त लेखों और संसाधनों का खजाना भी पेश करते हैं। इस साइट पर एसईओ और ईमेल मार्केटिंग (SEO and email marketing ) जैसे विषयों को कवर करते हैं। ये उन मार्केटर्स के लिए बिल्कुल सही है जो  व्यपार जगत में शीर्ष पर रहना चाहते हैं। 

सोशल मीडिया टुडे (Social Media Today)

सोशल मीडिया टुडे आपके लिए सोशल मीडिया के बारे में नवीनतम और सबसे बड़ी खबरें प्रस्तुत करता है, इसलिए यदि आपको कम समय में सोशल मीडिया ट्रेंड्स (social media trends) के बारे में जनकारी प्राप्त करना है तो यह साइट आपको आपको फेसबुक और ट्विटर ट्रेंड के साथ बनाए रखने में मदद करेगी। सबसे अच्छी बात यह है कि यहाँ ब्लॉग के माध्यम से दैनिक अपडेट प्रदान किये जाते हैं। 

सर्च इंजन जर्नल (Search Engine Journal)

सर्च इंजन जर्नल उन मार्केटर्स के लिए एक और शानदार संसाधन है जो एसईओ (SEO) और कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing) के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं। इस साइट पर लेख अच्छी तरह से लिखे गए, संक्षिप्त और समझने में आसान हैं होते हैं। यदि आप एक ऐसी साइट की तलाश कर रहे हैं जो आपके डिजिटल मार्केटिंग गेम में आपकी अच्छी मदद कर सके, तो सर्च इंजन जर्नल आपके लिए एक शानदार विकल्प है। 

एडऐज (AdAge)

जैसा कि नाम से पता चलता है, AdAge उन मार्केटर्स के लिए एक बेहतरीन टूल है जो विज्ञापन और पीआर (advertising and PR) से संबंधित क्षेत्र के सभी ट्रेंड्स के साथ बने रहना चाहते हैं। आपको इस साइट पर उद्योग समाचार और विश्लेषण से लेकर टिप्स और ट्रिक्स तक सब कुछ मिल जाएगा, इसलिए यदि आप एक व्यापक संसाधन की तलाश कर रहे हैं जो आपके डिजिटल मार्केटिंग गेम को ऊंचा करने में आपकी मदद करेगा, तो AdAge एक बेहतर विकल्प है। 

फोर्ब्स (Forbes)

फोर्ब्स केवल न्यूज़ के लिए नहीं बल्कि top-notch marketing advice के लिए सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। उद्योग के कुछ प्रमुख विशेषज्ञों द्वारा उनकी विशेषताओं का सावधानीपूर्वक शोध और लेखन किया जाता है, ताकि आप तक सही और सटीक जानकारी पहुंच सके। साथ ही, उनके ब्लॉग संवर्धित वास्तविकता से लेकर साइबर सुरक्षा तक सब कुछ कवर करते हैं, इसलिए यहां सभी के लिए कुछ न कुछ है। फोर्ब्स के बारे में एक और बड़ी बात ये है कि वे अपने ऑनलाइन शिक्षण पोर्टल (online learning portal) के माध्यम से विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, इसलिए यदि आप अपनी शिक्षा को अगले स्तर तक ले जाने में रुचि रखते हैं, तो उन्हें जरूर देखें। 

एडवीक (Adweek)

Adweek बेहतरीन मार्केटिंग समाचार प्रदान करता है। यहाँ दैनिक ब्लॉग, साप्ताहिक समाचार और एक ईमेल पत्रिका के साथ मार्कटिंग क्षेत्र की विशेष जानकारी मिलेगी। यह साइट सभी अनुभव स्तरों के मार्केटर्स के लिए एक शानदार विकल्प है। साथ ही, यहाँ डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड (digital marketing trends) से लेकर नई तकनीक (new technology) तक सब कुछ कवर करते हैं, इसलिए एडवीक अप-टू-डेट रहने के लिए मार्केटिंग समाचारों के प्रमुख स्रोतों में से एक है।

द वर्ज (The Verge)

मार्केटर्स के लिए एक यह एक और अच्छी साइट है जो एप्स (apps), स्मार्टफोन (smartphones) से लेकर डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड और सोशल मीडिया (digital marketing trends and social media) तक हर चीज पर दैनिक कवरेज प्रदान करती है। इस साइट पर आर्टिकल्स एक संवादी स्वर में लिखे जाते हैं जो आपको अधिक तकनीकी विषयों को समझने में मदद करेंगे - यह मार्केटर्स के लिए अपने डिजिटल मार्केटिंग गेम को आगे बढ़ाने में मदद करने वाला एक शानदार स्रोत है।

यदि आप अपने कौशल (skills) में सुधार करने के नए अवसरों और तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो इन साइटों को बुकमार्क कर लीजिये।  ये शीर्ष 10 मार्केटिंग वेबसाइट आपको मार्किट जगत की सर्वोत्तम जानकारी उपलब्ध कराएंगी।

Tags:- Best Marketing Websites, Marketing Sites, Online Marketing Sites, Digital Marketing Sites In India

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

8 बेस्ट लोगो मेकर वेबसाइटस (Best Logo Maker)

8 बेस्ट लोगो मेकर वेबसाइटस (Best Logo Maker)