भारत में गर्मियों में घूमने की 10 अच्छी जगह

Share Us

4676
भारत में गर्मियों में घूमने की 10 अच्छी जगह
22 Mar 2022
6 min read

Blog Post

गर्मियाँ शुरू होते ही लोगों को दिनभर की चिलचिलाती गर्मी से परेशान होकर ऐसी जगहों पर घूमने के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं जहाँ उन्हें गर्मी से सकून मिल सके। इसलिए अगर आप भी गर्मियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये पोस्ट जरूर पढ़ें क्योंकी आज हम भारत में 10 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहें हैं जहाँ आप गर्मियों में भी ठंड का एहसास पा सकते हैं।

गर्मियों में भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहाँ बहुत गर्मी पड़ती हैं जिस वजह से लोग ऐसी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं जहाँ उन्हें चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सके। तो दोस्तों आज का ये टॉपिक उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा जो गर्मियों में हर साल किसी न किसी ठंडी जगह पर घूमने का जाते हैं और इस बार भी अगर आपका घूमने का प्लान है तो आपको बता दें की भारत में 10 ऐसी जगह हैं जहाँ आप गर्मियों की छुट्टियों (summer vacation) में ठंड का मज़ा लें सकते हैं।

आइये अब गर्मियों में घूमने के बेस्ट प्लेस के बारे में जानना शुरू करते हैं (best place for summer vacation in India)-

गर्मियों में घूमने की बेस्ट जगह है मनाली

भारत में सबसे ज़्यादा घूमने वाली जगहों में से एक है कुल्लू मनाली (Kullu Manali)। मनाली एक हिल स्टेशन हैं जिसकी वजह से वे काफ़ी ठंडी जगह है। मनाली की बर्फ़ीली पहाड़ियां,शुद्ध वातावरण, हरे भरे जंगल और ताजी हवाएं इसे भारत ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी यहां आने और घूमने के लिए मजबूर कर देते हैं। यही नहीं यहाँ घूमने के अलावा और एडवेंचरस (adventure sport) चीजें भी हैं जैसे ट्रैकिंग (trekking), पैराग्लाडिंग (paragliding), रिवर राफ्टिंग (river rafting) आदि का भी मज़ा लें सकते हैं। यदि आप अभी तक इस जगह पर नहीं गयें हैं तो यकीन मानिये गर्मियों में मनाली आपके लिए बेस्ट प्लेस साबित होगा।

गर्मियों में घूमने के लिए तवांग भी है मजेदार

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में स्थित तवांग Tavang एक बहुत ही खूबसूरत है। यह जगह दलाई लामा Dalai Lama के जन्म स्थान के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह जगह लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो ज्यादातर सुंदर-सुंदर मठों के लिए जाना जाता है। ये जगह बहुत ठंडी है। क्योंकी यहाँ पर गर्मियों में भी तवांग का तापमान 5°c से लेकर 21°c तक रहता है।इसलिए गर्मियों में आपको यहां बहुत मज़ा आएगा।

सिक्किम में गंगटोक जरूर जाएं

गंगटोक सिक्किम (Sikkim)राज्य में स्थित एक बहुत बड़ा शहर है। यह शहर गर्मियों के लिए बहुत खास है। गंगटोक (Gangtok) लगभग गंगटोक सिक्किम में पूर्वी हिमालय की शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गंगटोक अपनी खूबसूरती के लिए बहुत लोकप्रिय है यहाँ की खूबसूरत नजारा, वातावरण जो यहाँ आने वाले सभी पर्यटकों को बार- बार आने पर मजबूर कर देता है। यदि आप यहाँ आना चाहते हैं तो आपको बता दें यहाँ का तापमान गर्मियों में 22°c तक ही रहता है।

गर्मियों में घूमने के लिए ऊटी भी है सही ऑप्शन

उटी तमिलनाडु में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह जगह गर्मियों में घूमने के लिए सबसे बेस्ट है। ऊटी भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक है जिसे पहाड़ियों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। उटी की हरियाली और नीलगिरी पहाड़ियां पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है। अगर यहाँ के तापमान की बात करें तो ये एक ऐसी जगह है जिसका तापमान हमेशा एक जैसा ही रहता है जो पूरे साल 20°c से 30°c तक ही रहता है। ये जगह आपको और आपके दिमाग को फ्रेश कर देगी।

मैकलोडगंज

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाल में स्थित मैकलोडगंज Mcleodganj एक हिल स्टेशन ( hill stations for summer) है। यहाँ का वातवरण ठंडा और शांत है। यहाँ अगर आप घूमने आते हैं तो आपको मैकलोडगंज में ब्रिटिश प्रभाव के साथ तिब्बती संस्कृति Tibetan culture का सुंदर मिश्रण देखने को मिलेगा। यही नहीं यहाँ आने का दूसरा फ़ायदा आपको ये भी है की आप इसके पास की लगती जगह त्रिउन्द और इंद्रहार पास ट्रेकिंग करने का भी आनंद ले सकते हैं। गर्मियों में यहाँ का तापमान लगभग 25°c के करीब ही रहता है।

उत्तराखंड रानी खेत

रानी खेत उत्तराखंड का बहुत ही ठंडा hill station है। जिसका तापमान 8°c से 22°c तक है। इस प्लेस को अंग्रेजो के ज़माने में अंग्रेजो द्वारा बनाया गया है। रानी खेत अपनी सुंदरता और वातावरण की वजह से हर साल भारी मात्रा में पर्यटकों को अपनी और खींचे चलें आने के लिए ख़ुद व ख़ुद मजबूर कर देता है। गर्मियों में दिल और दिमाग़ को ठंडा कर देने वाला जादू हैं यहाँ इसलिए तो ये जगह गर्मियों के लिए खास है इसलिए अब बिना कुछ सोचे आप घूमने के लिए यहाँ की तैयारी कर सकते हैं।

 दार्जिलिंग-

दार्जिलिंग (Darjeeling) पश्चिम बंगाल में स्थित एक सुंदर हिल स्टेशन है जिसे आपने शायद कई बार भारतीय फिल्मों में भी देखा होगा। दार्जलिंग अपनी मनमोहक पहाड़ियां और हरे भरे चाय के बगान (Darjeeling Tea Garden) के लिए काफ़ी लोकप्रिय है। यदि आप यहाँ घूमने जाना चाहते हैं तो अप्रैल से जून के महीने में जा सकते हैं क्योंकी इस समय में यहां का मौसम बहुत ही सुहावना होता है। दार्जलिंग की  खूबसूरती की चर्चा की वजह से हर साल लाखों  पर्यटक यहाँ घूमने के लिए गर्मियों में आते हैं। क्योंकि गर्मियों के मौसम में यहाँ तापमान 25°C के आसपास रहता है।

शिलांग (Shillong)

गर्मियों में भारत में सबसे अच्छी घूमने वाली जगह असम में स्थित शिलांग है। यहाँ के बड़े-बड़े देवदार के पेड़ और ताजी हवाओं वाला वातावरण सब को मोह लेता है। यदि आप इस खूबसूरत जगह और सुंदर नजारे का आनंद लेना चाहते हैं तो हैप्पी वैली में जाकर तमिल-व्हाइट ’स्वीट फॉल्स’ जरूर देखें।

कश्मीर गुलमर्ग- Kashmir Gulmarg

कश्मीर इसके तो नाम से ही हमें बर्फ से ढ़के पहाड़ और उसकी ठंड का एहसास होना शुरू हो जाता हैं। कश्मीर को जन्नत नाम से भी पुकारा जाता है। यहाँ कि खूबसूरती के बारे में आपने सुना भी होगा और कई bollywood films में भी देखा होगा। वैसे तो पूरा कश्मीर  ही बड़ा सुंदर है लेकिन अगर गुलमर्ग कि बात करें तो ये आपको रंग बिरंगे फूलों से ढका हुआ दिखेगा। इसे घाटी को देखने के लिए पर्यटकों कि भीड़ हमेशा ही बनी रहती हैं इसलिए ये घूमने के लिए शानदार जगहों में से एक है।

माउंट आबू (Mount Abu)

माउंट आबू राजस्थान में स्थित एक पहाड़ी इलाका है। राजस्थान का नाम आते ही कई लोगों को यकीन नहीं होता कि यहाँ भी कोई गर्मियों में घूमने का स्थान हो सकता हैं। लेकिन आपको बता दें कि माउंटआबू अपने चारो और पेड़ों कि हरियाली और शांति के लिए लोकप्रिय है। ज्यादातर पेड़ों से घिरे होने के कारण इसकी ठंडी जलवायु घूमने आने वाले पर्यटकों को ख़ुश कर देती है। यहाँ का तापमान गर्मियों के दिनों में 33°c तक रहता है।

तो दोस्तों अगर आपने इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़ा हैं तो शायद आपकी दुविधा कुछ कम हो गई होगी कि आपको गर्मियों में घूमने जाने के लिए कहां की तैयारी करनी चाहिए। तो अब देरी किस बात की है गर्मियां भी आ गई हैं और छुट्टियां भी, तो अपने बैग पैक करो और निकल जाओ।

#TravelInIndia #BestPlaceForSummerVacationInIndia #PlaceForSummerVacation

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

चलिए turkey की यात्रा पर

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_bffb4travel-to-turkey.jpg