facebook-pixel

छुट्टियों को मनोरंजक बनाएं स्पोर्ट्स के साथ

Share Us

1379
छुट्टियों को मनोरंजक बनाएं स्पोर्ट्स के साथ
01 Oct 2021
5 min read

Post Highlight

भारत की विशाल भौगोलिक विविधता के कारण, देश साहसिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। भारतीय आबादी के बीच साहसिक खेलों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, कई पुराने और नए खोजे गए साहसिक खेल भी सामने आ रहे हैं। एक अच्छा साहसिक खेल इंसान को फिर से जीवंत महसूस कराने में मदद कर सकता है। जब रोमांचकारी गतिविधियों की बात आती है तो प्रकृति के लगभग सभी पहलुओं को शामिल करते हुए, भारत के पास उत्तेजित करने वाले संभावनाओं की कमी नहीं है।

Podcast

Continue Reading..

अक्सर छुट्टियों में हम यह सोचने लग जाते हैं कि छुट्टियों को कैसे मजेदार और रोमांचक बनाया जाए। खा़स कर के उन लोगों के लिए जो अपनी छुट्टियों में कुछ नया अनुभव करना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए अलग-अलग तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स को‌ अपनाना एक बहुत ही अच्छा विचार है। इन स्पोर्ट्स को करने के लिए कहीं विदेश‌ यात्रा करने की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि भारत में ऐसे कई स्थान हैं, जहां लोग इनका लुत्फ़ ले सकते हैं। अपनी छुट्टियों को मनोरंजन से भरपूर ‌बना सकते हैं।

मनोरंजक एडवेंचर स्पोर्ट्स

जीवन में हर भावना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और जो एड्रेनालाईन के साथ होती है। वह निश्चित रूप से बहादुरों के लिए होती है। एडवेंचर स्पोर्ट्स सभी एड्रेनालाईन के दीवाने लोगों के लिए और अधिक रोमांच के लिए अपनी लालसा को संतुष्ट करने का एक पसंदीदा तरीका रहा है। भारत की विशाल भौगोलिक विविधता के कारण, देश साहसिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। भारतीय आबादी के बीच साहसिक खेलों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, कई पुराने और नए खोजे गए साहसिक खेल भी सामने आ रहे हैं। एक अच्छा साहसिक खेल इंसान को फिर से जीवंत महसूस कराने में मदद कर सकता है। जब रोमांचकारी गतिविधियों की बात आती है तो प्रकृति के लगभग सभी पहलुओं को शामिल करते हुए, भारत के पास उत्तेजित करने वाले संभावनाओं की कमी नहीं है।

सही गंतव्य पर सही एडवेंचर स्पोर्ट्स में भाग लेना मजेदार भागफल को बढ़ाता है। तो, यहाँ भारत में 15 सर्वश्रेष्ठ साहसिक गतिविधियाँ हैं, जिन्हें अवश्य आज़माना चाहिए।

1. वाटर राफ्टिंग

कई लोग दावा करते हैं कि ऋषिकेश में गंगा में पहला रिवर राफ्टिंग अनुभव एक लत की शुरुआत है। शानदार हिमालय के बीच उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित, ऋषिकेश भारत में व्हाइट वाटर रिवर राफ्टिंग के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। स्वीट सिक्सटीन, डबल ट्रबल और थ्री ब्लिंग माइस जैसे असामान्य नामों के साथ, ऋषिकेश में कुल 13 रोमांचकारी रिवर रैपिड्स हैं, जो 9 किमी से लेकर 36-किमी लंबे हिस्सों तक हैं।

2. स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग भारत में तेजी से बढ़ती जल गतिविधि है। विशाल भारतीय समुद्र तट जहां कई खूबसूरत मूंगा और पर्याप्त समुद्री जीवन का पता लगाया जा सकता है। यह जल चिकित्सकीय और साहसिक दोनों साबित हो सकता है। स्कूबा डाइविंग कुछ समय शांत पानी के भीतर बिताने का मौका देता है, जिसमें प्रकृति की सुंदरता और समुद्री जीवन की खूबसूरती अनुभव करने का अवसर मिलता है। अंडमान द्वीप समूह शीर्ष स्थलों में से एक है, जो मुंह में पानी लाने वाले द्वीप व्यंजनों की एक श्रृंखला के अलावा सबसे अच्छे समुद्री एडवेंचर के साथ-साथ सबसे अच्छा स्कूबा डाइविंग अनुभव प्रदान करता है। भारत के अन्य जगह जैसे गोवा, केरला, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में भी इसका आनंद लिया जा सकता है।

3. बंजी जंपिंग

बंजी जंपिंग सदियों पुराना साहसिक खेल है। इस खेल में पैर या छाती के चारों ओर बंधे हार्नेस के साथ एक कगार से कूदना होता है। इंसान तब तक फ्रीफ़ॉल में रहता है जब तक हार्नेस एक 'टग' नहीं देता, जो फिर से व्यक्ति को ऊपर खींच लेता है।‌‌ लोग तब तक झूलते रहते हैं, जब तक वह पूरी तरह से रुक नहीं जाता। भारत के विभिन्न राज्य जैसे गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में बंजी जंप का मज़ा लिया जा सकता है।

4. स्काइ डाइविंग

स्काइ डाइविंग एक ऐसा खेल है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। पंछी की तरह उड़ने का सपना देखने वाले लोगों के लिए यह एक मनोरंजक खेल है। उचित प्रशिक्षण के साथ हर कोई इस खेल का आनंद ले सकता है।‌ अग‌र सही तरह की ट्रेनिंग लेते हैं तो स्काइ डाइविंग सुरक्षित होने के साथ-साथ रोमांचकारी भी है। स्काइ डाइविंग में उत्साही लोग नियमित रूप से इस साहसिक खेल में शामिल होना पसंद करते हैं। भारत में इस रोमांचक खेल का आनंद लेने‌‌ के लिए मैसूर, पॉण्डिचेरी और एंबी वैली प्रमुख स्थान है।

5. ट्रैकिंग

ट्रैकिंग भारत की पसंदीदा साहसिक गतिविधियों में से एक है। देश विविध स्थलाकृति के साथ धन्य है और इसमें पहाड़ी, पठार, और गुफाएं हैं, जो उत्कृष्ट ट्रैकिंग स्थलों के लिए बनी हैं। कई अनूठे ट्रैकिंग विकल्प उपलब्ध हैं जैसे कि ज़ांस्कर चादर ट्रेक, जो एक जमी हुई झील या भयानक ग्लेशियल रूपकुंड लेक ट्रैक पर लंबी पैदल यात्रा करवाता है। भारत को एक ट्रैकर-हब माना जाता है। प्रकृति की प्रचुरता और इसके आस-पास असंख्य अवसरों के साथ, भारत ट्रैकर्स को कुछ बेहतरीन इलाके प्रदान करता है। ट्रैकिंग के लिए कई लोकप्रिय स्थानों में से हिमाचल सूची में सबसे ऊपर है। अपनी सुंदरता और मनमोहक घाटी के दृश्यों के साथ, शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छे ट्रैक में से एक है चंद्रताल ट्रैक से चरण घाटी ट्रैक। पतली ऊपरी हवा, कठिन इलाके और अप्रत्याशित हवा के पैटर्न के साथ हिमाचल प्रदेश सबसे खतरनाक रोमांचक ट्रैकिंग एडवेंचर प्रदान करता है। 

तो यह थे कुछ रोमांचकारी एडवेंचर स्पोर्ट्स जो साहसप्रिय लोगों के लिए अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं छुट्टियों को मनोरंजक बनाने के लिए। छुट्टियां ही शानदार अवसर है साहसिक खेलों और गतिविधियों को आजमाने के लिए।