विश्व पृथ्वी दिवस 2024: प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के आसान उपाय

Share Us

145
विश्व पृथ्वी दिवस 2024: प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के आसान उपाय
22 Apr 2024
6 min read

Blog Post

प्लास्टिक प्रदूषण आज पर्यावरण के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। यह पूरे विश्व में पारिस्थितिकी तंत्र, वन्यजीवों और मानव स्वास्थ्य को खतरा पहुँचा रहा है। जैसा कि हम विश्व पृथ्वी दिवस 2024 मना रहे हैं, इस संकट से निपटने की आवश्यकता पहले से कहीं ज्यादा स्पष्ट हो गई है।

विश्व वन्यजीव कोष (WWF) World Wildlife Fund (WWF) के हालिया आंकड़े इस समस्या की गंभीरता को रेखांकित करते हैं। आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में हर साल 300 मिलियन टन से अधिक प्लास्टिक कचरा पैदा होता है, जिसमें से केवल एक छोटा सा हिस्सा ही पुनर्नवीनीकृत होता है। यह चौंकाने वाला आंकड़ा सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता को रेखांकित करता है ताकि प्लास्टिक प्रदूषण को रोका जा सके और हमारे ग्रह के स्वास्थ्य की रक्षा की जा सके।

इस संदर्भ में, पृथ्वी दिवस व्यक्तियों, समुदायों और सरकारों को हमारे प्लास्टिक पदचिह्न को कम करने के लिए व्यावहारिक समाधानों के इर्द-गिर्द एकजुट होने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में कार्य करता है। इस वर्ष की थीम, "पृथ्वी बनाम प्लास्टिक", हमारे पर्यावरण पर प्लास्टिक प्रदूषण के व्यापक प्रभाव का सामना करने के लिए गहराई से गूंजती है।

समुद्रों में प्लास्टिक के मलबे से लेकर हमारी खाद्य श्रृंखला में घुसपैठ करने वाले माइक्रोप्लास्टिक तक, इस संकट से निपटने के लिए ठोस प्रयासों की आवश्यकता निर्विवाद है।

इस चुनौती के बावजूद, उम्मीद की बात है क्योंकि व्यक्ति और संगठन तेजी से टिकाऊ प्रथाओं और सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के लिए नवीन विकल्पों को अपनाते हैं। अपने दैनिक जीवन में सरल लेकिन प्रभावशाली बदलाव करके, जैसे कि पुन: प्रयोज्य विकल्प चुनना, पैकेजिंग कचरे को कम करना और नीतिगत बदलाव की वकालत करना, हम सामूहिक रूप से सार्थक अंतर ला सकते हैं।

इसके अलावा, पर्यावरण संरक्षण की संस्कृति को बढ़ावा देकर और प्लास्टिक की खपत को कम करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाकर, हम व्यापक सामाजिक परिवर्तन को प्रेरित कर सकते हैं और प्लास्टिक मुक्त भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।

विश्व पृथ्वी दिवस 2024 World Earth Day 2024 मनाते हुए, आइए हम ग्रह की रक्षा करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए इसकी प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करें।

आइए, हम सब मिलकर प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने और सभी के लिए अधिक टिकाऊ और खूबसूरत दुनिया बनाने के लिए सार्थक कदम उठाएं।

विश्व पृथ्वी दिवस 2024: प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के आसान उपाय World Earth Day 2024: Easy ways to reduce plastic use

विश्व पृथ्वी दिवस का इतिहास History of World Earth Day

हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाने वाला विश्व पृथ्वी दिवस, 1970 से चली आ रही समृद्ध इतिहास वाला एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित इस वैश्विक आंदोलन की 54वीं वर्षगांठ है। हर साल, एक निर्धारित विषय किसी खास पर्यावरणीय चुनौती पर अंतरराष्ट्रीय ध्यान केंद्रित करता है। 2024 के लिए, विषय "पृथ्वी बनाम प्लास्टिक" है। यह एक सशक्त आह्वान है जो हमारे ग्रह पर प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव से निपटने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है।

जमीनी स्तर के आंदोलन से वैश्विक घटना तक From Grassroots Movement to Global Phenomenon

पृथ्वी दिवस की शुरुआत का श्रेय अमेरिका के विस्कॉन्सिन राज्य के सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन को दिया जाता है। 1969 में हुए भयानक सांता बारबरा तेल रिसाव के बाद, पर्यावरण क्षरण के बारे में बढ़ती सार्वजनिक चिंता से प्रेरित होकर, सीनेटर नेल्सन ने पर्यावरण शिक्षा और सक्रियता के राष्ट्रीय दिवस की कल्पना की। पर्यावरण कार्यकर्ता डेनिस हेस की मदद से, 1970 में पहला पृथ्वी दिवस मनाया गया।

पहले पृथ्वी दिवस पर पूरे अमेरिका में अनुमानित 20 मिलियन लोगों ने विरोध प्रदर्शन, रैलियों और शैक्षणिक कार्यक्रमों में भाग लिया। सार्वजनिक भागीदारी की भारी मात्रा ने पर्यावरण के मुद्दों के लिए व्यापक चिंता को प्रदर्शित किया और पृथ्वी दिवस को अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहुंचाया।

विश्व पृथ्वी दिवस की थीम 2024 Theme of World Earth Day 2024

अपनी शुरुआत से ही, पृथ्वी दिवस ने हर साल एक खास विषय अपनाया है, जो किसी महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चिंता की ओर ध्यान आकर्षित करता है। अतीत में जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता का ह्रास और टिकाऊ ऊर्जा जैसे मुद्दों को इन विषयों में शामिल किया गया है। 2024 का विषय "पृथ्वी बनाम प्लास्टिक" "Planet vs. Plastics," प्लास्टिक प्रदूषण के बढ़ते वैश्विक संकट को दर्शाता है।

हाल ही में पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी (EPA) Environmental Protection Agency (EPA) की एक रिपोर्ट के अनुसार, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में ही 2022 में प्लास्टिक कचरे का उत्पादन 42 मिलियन टन तक पहुंच गया। यह प्लास्टिक लैंडफिल में खत्म हो जाता है, हमारे महासागरों को प्रदूषित करता है और वन्यजीवों को नुकसान पहुंचाता है।

पृथ्वी दिवस 2024 इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने और व्यक्तियों, सरकारों और व्यवसायों को प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिए समाधान लागू करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है।

घर पर प्लास्टिक कम कैसे करें? How to Reduce Plastic at Home?

हमारे घर अक्सर सुविधाजनक, डिस्पोजल वाले प्लास्टिक से भरे होते हैं। लेकिन ये छोटी-छोटी चीजें प्लास्टिक प्रदूषण में काफी योगदान देती हैं। इस पृथ्वी दिवस पर, आइए अपनी आदतों पर पुनर्विचार करें और अधिक टिकाऊ जीवनशैली के लिए पुन: प्रयोज्य विकल्पों को अपनाएं। अपने घर पर प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए आप कुछ ठोस कदम उठा सकते हैं:

डिस्पोजल को अलविदा कहें Say goodbye to disposables:

  • प्लास्टिक की थैलियां Single-Use Bags: प्लास्टिक की किराना की थैलियां लैंडफिल में खत्म हो जाती हैं या हमारे पर्यावरण को दूषित करती हैं। टिकाऊ कैनवास या पुन: प्रयोज्य शॉपिंग बैग के सेट में निवेश करें।

  • बाहर इस्तेमाल के लिए कटलरी Cutlery on the Go: टेकआउट रेस्टोरेंट या पिकनिक के दौरान दिए जाने वाले प्लास्टिक के कांटे, चाकू और चम्मच से बचें। धातु या बांस से बने हल्के, यात्रा के अनुकूल बर्तन सेट साथ ले जाएं।

  • स्ट्रॉ को ना कहें Straws Skip the Suck: प्लास्टिक की स्ट्रॉ समुद्री प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत हैं। पुन: प्रयोज्य धातु या कांच की स्ट्रॉ का विकल्प चुनें, या सीधे कप से अपनी ड्रिंक का आनंद लें।

  • डिस्पोजल पानी की बोतलों को अलविदा Bid Farewell to Disposable Water Bottles: प्लास्टिक की पानी की बोतलें न केवल पर्यावरण के लिए हानिकारक होती हैं, बल्कि आपके पेय में हानिकारक रसायन भी घोल सकती हैं। एक उच्च-गुणवत्ता वाली, पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल में निवेश करें जिसे आप पूरे दिन फिर से भर सकते हैं।

पुन: प्रयोज्य चीज़ों को अपनाएं Embrace Reusable Powerhouses:

  • चलते फिरते भोजन Food on the Go: कांच, स्टेनलेस स्टील या बांस से बने पुन: प्रयोज्य डिब्बों में लंच और स्नैक्स पैक करें। ये विकल्प न केवल पर्यावरण के अनुकूल होते हैं बल्कि आपके भोजन को ताजा और स्वादिष्ट भी रखते हैं।

  • बचे हुए खाने के लिए प्यार Leftover Love: बचे हुए खाने के लिए क्लिंग रैप और एल्युमिनियम फॉइल को छोड़ दें। पुन: प्रयोज्य सिलिकॉन ढक्कन के सेट में निवेश करें जो कंटेनरों के ऊपर अच्छी तरह से फिट हों या एयरटाइट ढक्कन वाले पुन: प्रयोज्य ग्लास या स्टेनलेस स्टील के कंटेनरों का विकल्प चुनें।

  • भंडारण समाधान Storage solution: एयरटाइट ढक्कन वाले कांच के जार पास्ता, चावल, बीन्स और मसालों जैसे सूखे सामानों के भंडारण के लिए प्लास्टिक के डिब्बों का एक शानदार विकल्प हैं। आप जाम या सॉस जैसे स्टोर-खरीदे गए उत्पादों से कांच के जार का भी पुन: उपयोग कर सकते हैं।

स्मार्ट खरीदारी करें, कचरा कम करें Shop Smarter, Reduce Waste:

  • भोजन की योजना बनाएं Plan Your Meals: पहले से अपने भोजन की योजना बनाने से आपको एक किराना सूची बनाने में मदद मिलती है जो अचानक खरीदारी को कम करती है और खाद्य अपव्यय को कम करती है। कम खाद्य अपव्यय का मतलब है कम पैकेजिंग कचरा!

  • थोक में खरीदें (जब व्यावहारिक हो) Buy in Bulk (When Practical): कभी-कभी थोक डिब्बों से अनाज, मेवे, या अनाज जैसी सूखी चीजों की बड़ी मात्रा में खरीदना व्यक्तिगत रूप से पैक की गई वस्तुओं की तुलना में कम पैकेजिंग कचरे को जन्म दे सकता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके पास भंडारण के लिए उपयुक्त पुन: प्रयोज्य कंटेनर हैं और केवल थोक में ही खरीदें अगर आप समाप्त होने से पहले सभी चीजों का उपयोग कर लेंगे।

  • पैकेजिंग पर ध्यान दें Packaging Prowess: खरीदारी करते समय, कम से कम पैकेजिंग वाले उत्पादों को चुनें, खासकर प्लास्टिक पैकेजिंग वाले उत्पादों को। जब भी संभव हो कार्डबोर्ड या पेपर पैकेजिंग का विकल्प चुनें, क्योंकि ये सामग्री आमतौर पर पुन: चक्रित करने में आसान होती हैं।

टिकाऊ विकल्पों के साथ चालाकी दिखाएं Get Crafty with Sustainable Alternatives:

  • मोम के रैप Beeswax Wraps: प्लास्टिक रैप को छोड़ें और पुन: प्रयोज्य मोम के रैप का इस्तेमाल करें। ये पर्यावरण के अनुकूल रैप कॉटन के कपड़े से बने होते हैं जिन्हें मोम, प्राकृतिक तेलों और पेड़ के राल से लेपित किया जाता है। ये पनीर, फल, सब्जियां और सैंडविच लपेटने के लिए बिल्कुल सही हैं।

  • सिलिकॉन स्ट्रेच ढक्कन Silicone Stretch Lids: पुन: प्रयोज्य सिलिकॉन स्ट्रेच ढक्कन के सेट में निवेश करें। इन बहुमुखी कवरों का उपयोग कटोरे, जार और यहां तक कि कटे हुए फलों और सब्जियों को ढकने के लिए किया जा सकता है। ये एक एयरटाइट सील बनाते हैं, जिससे भोजन ताजा रहता है और प्लास्टिक रैप की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

अपनी दैनिक दिनचर्या में इन सरल बदलावों को शामिल करके, आप घर पर अपने प्लास्टिक के उपयोग को काफी कम कर सकते हैं। याद रखें, हर छोटा कदम मायने रखता है! आइए, एक बार में एक पुन: प्रयोज्य विकल्प के साथ, मिलकर अधिक टिकाऊ भविष्य बनाने का प्रयास करें!

Also Read: जानिए क्या है सस्टेनेबल फैशन और उसके लाभ ?

व्यक्तिगत देखभाल में प्लास्टिक कम करें Reduce Plastic in Personal Care:

हमारी दैनिक ब्यूटी रूटीन अक्सर आश्चर्यजनक रूप से बहुत सारा प्लास्टिक कचरा पैदा करती है। शैम्पू की बोतलों से लेकर लोशन की ट्यूबों तक, प्लास्टिक हर जगह लगता है। लेकिन पर्यावरण के अनुकूल विकल्प मौजूद हैं जो आपको ग्रह को नुकसान पहुंचाए बिना अपनी आत्म-देखभाल की आदतों को बनाए रखने की अनुमति देते हैं। यहां बताया गया है कि आप अपनी व्यक्तिगत देखभाल की दिनचर्या में प्लास्टिक को कैसे कम कर सकते हैं:

ठोस उत्पादों की शक्ति अपनाएं Embrace the Power of Solid Products:

  • ठोस शैम्पू और कंडीशनर बार Solid Shampoo and Conditioner Bars: ठोस बार बालों की देखभाल की दुनिया में धूम मचा रहे हैं। ये केंद्रित बार पारंपरिक तरल शैंपू और कंडीशनर के लिए प्लास्टिक मुक्त विकल्प प्रदान करते हैं। ये अक्सर उतने ही लंबे समय तक चलते हैं, यदि लंबे समय तक नहीं चलते हैं, और सभी प्रकार के बालों के लिए विभिन्न प्रकार के फॉर्मूले में आते हैं। ऐसे ब्रांडों की तलाश करें जो प्राकृतिक सामग्री और कम से कम पैकेजिंग, जैसे कार्डबोर्ड बॉक्स या पुन: प्रयोज्य पेपर का उपयोग करते हैं।

  • साबुन की जीत Soap Bars for the Win: हालांकि शॉवर जेल सुविधाजनक लग सकता है, बार साबुन पर स्विच करना प्लास्टिक कचरे को कम करने का एक सरल लेकिन प्रभावशाली तरीका है। बार साबुन विभिन्न विकल्पों में आता है, संवेदनशील त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग फॉर्मूलों से लेकर अरोमाथेरेपी अनुभव के लिए स्फूर्तिदायक खुशबू तक। प्राकृतिक अवयवों से बने हस्तनिर्मित बार साबुन बेचने वाले स्थानीय कारीगरों या छोटे व्यवसायों को देखें।

  • ठोस डिओडोरेंट विकल्प Solid Deodorant Options: प्लास्टिक स्टिक डिओडोरेंट को छोड़ दें और शून्य-अपशिष्ट विकल्प पर विचार करें। बेकिंग सोडा, नारियल तेल और मोम जैसे प्राकृतिक अवयवों से बने ठोस डिओडोरेंट बार तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। ये पारंपरिक डिओडोरेंट जितने ही प्रभावी होते हैं और विभिन्न प्रकार की खुशबुओं में आते हैं।

पर्यावरण के प्रति सचेत ब्रांड खोजें Seek Out Eco-Conscious Brands:

  • रिफिल करने योग्य पैकेजिंग Refillable Packaging: कई ब्यूटी ब्रांड रिफिल पैकेजिंग अपना रहे हैं, जिससे आप अपने पसंदीदा उत्पादों को दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले कंटेनरों में खरीद सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें रिफिल कर सकते हैं। ऐसे ब्रांडों की तलाश करें जो शैम्पू, कंडीशनर, बॉडी वॉश और यहां तक ​​कि मेकअप के लिए रिफिल करने योग्य विकल्प प्रदान करते हैं।

  • कांच या धातु की पैकेजिंग Glass or Metal Packaging: जब भी संभव हो कांच या धातु के कंटेनरों में पैक किए गए ब्यूटी उत्पादों का विकल्प चुनें। कांच और धातु दोनों ही पुन: प्रयोज्य सामग्री हैं, जो उन्हें प्लास्टिक की तुलना तुलना में अधिक टिकाऊ विकल्प बनाती हैं। इसके अतिरिक्त, कांच के कंटेनर आपको यह देखने देते हैं कि आपके पास कितना उत्पाद बचा है, जिससे आपको अनावश्यक खरीदारी से बचने में मदद मिलती है।

  • कम से कम पैकेजिंग Minimalist Packaging: कुछ ब्रांड पैकेजिंग को कम से कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पुनर्नवीनीकृत कागज या कार्डबोर्ड में पैक किए गए उत्पादों की तलाश करें, या यहां तक ​​कि उन उत्पादों की भी तलाश करें जो खाद बनाने योग्य पैकेजिंग सामग्री का उपयोग करते हैं।

उत्पाद से परे सोचें Think Beyond the Product:

  • पुन: प्रयोज्य मेकअप रिमूवर पैड्स Reusable Makeup Remover Pads: डिस्पोजल कॉटन पैड को अलविदा कहें और बांस या माइक्रोफाइबर जैसे नरम, धोने योग्य सामग्री से बने पुन: प्रयोज्य मेकअप रिमूवर पैड में निवेश करें। ये पैड आपकी त्वचा पर कोमल होते हैं और इन्हें धोया और सैकड़ों बार दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे कचरा काफी कम हो जाता है।

  • DIY ब्यूटी स्क्रब DIY Beauty Scrubs: चीनी, कॉफी के कण, या दलिया जैसी सामग्री का उपयोग करके अपने प्राकृतिक ब्यूटी स्क्रब बनाने पर विचार करें। ये DIY स्क्रब न केवल प्लास्टिक मुक्त होते हैं बल्कि आपकी विशिष्ट त्वचा के प्रकार और जरूरतों के अनुसार भी अनुकूलित किए जा सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत देखभाल की दिनचर्या में ये सरल बदलाव करके, आप अपने प्लास्टिक के उपयोग को काफी कम कर सकते हैं और अधिक टिकाऊ भविष्य में योगदान कर सकते हैं। याद रखें, छोटे-छोटे बदलाव भी बड़ा प्रभाव डालते हैं!

पर्यावरण के अनुकूल विकल्प चुनें: टिकाऊ विकल्प अपनाएं Opt for Eco-Friendly Alternatives

हमारा दैनिक जीवन सुविधाजनक चीजों से भरा हुआ है, लेकिन अक्सर इनमें प्लास्टिक होता है। लेकिन पर्यावरण के अनुकूूल विकल्पों की ओर रुझान बढ़ रहा है, जो हमें अपनी जीवनशैली बनाए रखने की अनुमति देते हैं साथ ही पर्यावरण पर कम से कम प्रभाव डालते हैं। यहां बताया गया है कि आप अपनी दैनिक दिनचर्या में टिकाऊ विकल्पों को कैसे शामिल कर सकते हैं:

जैव निम्नीकरणीय शक्ति अपनाएं Embrace Biodegradable Power:

  • जैव निम्नीकरणीय कचरा बैग Biodegradable Garbage Bags: पारंपरिक प्लास्टिक कचरा बैग लैंडफिल में सैकड़ों साल लग जाते हैं तब जाकर सड़ते हैं। अच्छी बात यह है कि अब प्लांट-आधारित सामग्री जैसे कॉर्न स्टार्च या सेल्यूलोज से बने आसानी से मिलने वाले जैव निम्नीकरणीय विकल्प उपलब्ध हैं। ये बैग बहुत तेजी से सड़ते हैं, जिससे पर्यावरण पर उनका प्रभाव कम होता है।

  • डिस्पोजल कटलरी को ना कहें Ditch Disposable Cutlery: प्लास्टिक के कांटे, चाकू और चम्मच प्लास्टिक प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत हैं, खासकर पिकनिक या टेकआउट भोजन में। बांस, स्टेनलेस स्टील या यहां तक ​​कि पुनर्नवीनीकृत प्लास्टिक से बने पुन: प्रयोज्य बर्तनों के सेट में निवेश करें। ये पुन: प्रयोज्य विकल्प न केवल पर्यावरण के अनुकूल होते हैं बल्कि लंबे समय तक चलते हैं, जिससे आप लंबे समय में पैसा बचाते हैं।

  • प्लांट-आधारित फूड कंटेनर Plant-Based Food Containers: लंच प्लान करने या भोजन तैयार करने में अक्सर प्लांटिक कंटेनर शामिल होते हैं। बांस या गन्ने के ग pulp जैसे पदार्थों से बने बायोडिग्रेडेबल फूड कंटेनर चुनें। ये कंटेनर न केवल खाद बनाने योग्य होते हैं बल्कि अक्सर लीक-प्रूफ और माइक्रोवेव-सेफ होते हैं, जो उन्हें भोजन भंडारण के लिए एक बहुमुखी विकल्प बनाते हैं।

  • टिकाऊ सफाई सामग्री Sustainable Cleaning Supplies: कई पारंपरिक सफाई उत्पाद प्लास्टिक की बोतलों में आते हैं और उनमें कठोर रसायन होते हैं। सिरका, बेकिंग सोडा और आवश्यक तेलों जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करने वाले पर्यावरण के अनुकूल सफाई समाधानों का पता लगाएं। आप सफाई के लिए गाढ़ा घोल भी खरीद सकते हैं जो छोटी पैकेजिंग में आते हैं और जिन्हें आप पुन: प्रयोज्य स्प्रे बोतलों में पतला कर सकते हैं।

कम्पोस्टिंग की ताकत अपनाएं Embrace the Power of Composting:

कम्पोस्टिंग का जादू: कम्पोस्टिंग जैविक कचरे को पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में बदलने की प्राकृतिक प्रक्रिया है। यह न केवल लैंडफिल में जाने वाले जैविक कचरे की मात्रा को कम करता है, जहां यह हवा के बिना सड़ता है और मीथेन गैस (एक शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस) छोड़ता है, बल्कि आपके बगीचे के लिए एक मूल्यवान संसाधन भी बनाता है। कम्पोस्टिंग आपके पिछवाड़े के कम्पोस्ट बिन, एक किचन के टॉप कम्पोस्टर, या सीमित जगह वालों के लिए वर्मीकम्पोस्टिंग (कीड़ों का उपयोग करके) में भी की जा सकती है।

कम्पोस्ट करने योग्य सामग्री: सब्जियों के छिलके, फलों के गुठली, और कॉफी के ग्राउंड जैसे खाने के अवशेष, साथ ही पत्तियां और घास की कतरन जैसे यार्ड अपशिष्ट सहित कई तरह के जैविक पदार्थों को खाद बनाया जा सकता है। अंडे के छिलके, कटा हुआ कागज और कार्डबोर्ड को भी कम मात्रा में आपके कम्पोस्ट के ढेर में डाला जा सकता है।

कूड़ेदान के लाइनर पर निर्भरता कम करें: अपने जैविक कचरे को खाद बनाकर, आप प्लास्टिक कूड़ेदान लाइनर की अपनी आवश्यकता को काफी कम कर सकते हैं। अपने कूड़ेदान को अखबार से ढकें या धोए जा सकने वाले और दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले लाइनर का उपयोग करें।

पर्यावरण के अनुकूल इन चीजों को अपनाना भले ही छोटे बदलाव लगें, लेकिन सामूहिक रूप से इनका हमारे पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। टिकाऊ विकल्पों को अपनाने और कम्पोस्टिंग जैसी आदतों को अपनाकर, हम सभी अपने और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ ग्रह बनाने में योगदान दे सकते हैं।

अपने समुदाय में बदलाव की वकालत करें: 

प्लास्टिक प्रदूषण से लड़ने के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता होती है। जबकि व्यक्तिगत कार्य महत्वपूर्ण हैं, अपने समुदाय के भीतर बदलाव की वकालत करना एक शक्तिशाली प्रभाव पैदा कर सकता है। यहां बताया गया है कि आप प्लास्टिक मुक्त भविष्य के चैंपियन कैसे बन सकते हैं:

टिकाऊपन अपनाने वाले व्यवसायों का समर्थन करें Support businesses adopting sustainability:

  • रिसर्च करें: कई व्यवसाय सक्रिय रूप से टिकाऊ प्रथाओं को लागू कर रहे हैं। उन दुकानों की तलाश करें जो कम से कम पैकेजिंग वाले उत्पाद प्रदान करती हैं, पुनर्नवीनीकृत सामग्री का उपयोग करती हैं, और रिफिल स्टेशन या पुन: प्रयोज्य बैग कार्यक्रम जैसे पुन: प्रयोज्य विकल्पों को बढ़ावा देती हैं। इन व्यवसायों का समर्थन यह स्पष्ट संदेश देता है कि उपभोक्ता स्थिरता को महत्व देते हैं।

  • सवाल पूछें, सुझाव दें: जिन व्यवसायों में आप अक्सर जाते हैं, उनके साथ जुड़ें। उनसे उनकी पैकेजिंग पसंद के बारे में पूछें और पूछें कि क्या वे कोई पुन: प्रयोज्य विकल्प प्रदान करते हैं। सुझाव दें कि वे अपने प्लास्टिक के उपयोग को कैसे कम कर सकते हैं, जैसे कि पुन: प्रयोज्य बैग का उपयोग करने या रिफिल कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए छूट प्रदान करना।

  • प्रचार करें: सोशल मीडिया पर या मौखिक सिफारिशों के माध्यम से पर्यावरण के प्रति सजग व्यवसायों के साथ अपने सकारात्मक अनुभवों को साझा करें। अपने दोस्तों और परिवार को भी इन व्यवसायों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करें।   

अपने समुदाय में बदलाव की वकालत करें:

नीति परिवर्तन की वकालत करें:

  • जानकारी रखें: प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से बनाई गई स्थानीय और राष्ट्रीय नीतियों पर शोध करें। इनमें सिंगल-यूज प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध, प्लास्टिक स्ट्रॉ पर प्रतिबंध या विस्तारित उत्पादक उत्तरदायित्व कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं जो निर्माताओं को उनके उत्पादों के जीवन प्रबंधन के अंत के लिए जवाबदेह ठहराते हैं।

  • अपने प्रतिनिधियों से संपर्क करें: अपनी आवाज बुलंद करें! प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने वाली नीतियों के लिए अपने समर्थन को व्यक्त करने के लिए अपने स्थानीy और राष्ट्रीय प्रतिनिधियों से संपर्क करें। उनसे सख्त नियम बनाने और टिकाऊ समाधानों में निवेश करने का आग्रह करें।

  • वकालत समूहों में शामिल हों: प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए काम कर रहे पर्यावरण संगठनों के साथ जुड़ें। ये समूह अक्सर नीति परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए अभियान, याचिकाएं और पैरवी के प्रयासों का आयोजन करते हैं।