थिंक एंड ग्रो रिच क्यों पढ़ें?

Share Us

6585
थिंक एंड ग्रो रिच क्यों पढ़ें?
19 Apr 2023
7 min read

Blog Post

नेपोलियन हिल Napoleon Hill की इस किताब का शीर्षक पढ़कर आपको भी ऐसा लगा होगा कि क्या सचमुच यह मुमकिन है। क्या सच में असल ज़िंदगी में सोचो और अमीर बनो Think and Grow Rich, जैसा कुछ होता है? अगर आप अपने करियर को लेकर थोड़े सीरियस हैं तो आपने भी पैसे कमाने के कई तरीके सोचे होंगे। इस किताब में बताया गया है कि कैसे आपकी सोच आपको अमीर बनाती है।

नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई थिंक एंड ग्रो रिच एक बहुत ही प्रसिद्ध पुस्तक है जो व्यक्तिगत विकास और सफलता के विषय में है। इस पुस्तक में हिल ने सफल लोगों के अध्ययन कर उनके गुणों और व्यवहारों का विश्लेषण किया है। इस पुस्तक में सफलता पाने के लिए उपयोगी नीतियों और मंत्रों को वर्णित किया गया है।

थिंक एंड ग्रो रिच Think and Grow rich को 1937 में 25 साल के शोध पर लिखा गया था और इस किताब में 10 सबसे अधिक आर्थिक रूप से सफल व्यक्तियों के बारे में बताया गया है। दुनिया भर में इस किताब की 100 मिलियन से भी अधिक कॉपियां बिक चुकी हैं। 

क्या आपने कभी सोचा है कि अपने अवचेतन मन की क्षमता का उपयोग कैसे किया जाए, अगर हां तो यह किताब "थिंक एंड ग्रो रिच" आपके लिए ही लिखी गई है। इस किताब में बताया गया है कि कैसे एक व्यक्ति अपने मन को फिर से प्रशिक्षित कर सकता है और अपनी सारी एनर्जी को सफल होने में लगा सकता है। 

फेलियर failure से सबका सामना होता है। जिसने भी कुछ नया ट्राय करने की कोशिश की है, उसे फेलियर से जूझना पड़ा है। इस फेलियर से आप कैसे डील करें और उससे क्या सीखते हैं, ये सब बातें आपको दूसरों से अलग बनाती हैं। कुछ ऐसा ही इस किताब में बताया गया है।

नेपोलियन हिल की इस किताब का शीर्षक पढ़कर आपको भी ऐसा लगा होगा कि क्या सचमुच यह मुमकिन है। क्या सच में असल ज़िंदगी में सोचो और अमीर बनो think and grow rich, जैसा कुछ होता है। अगर आप अपने करियर career को लेकर थोड़े सीरियस हैं तो आपने भी पैसे कमाने के कई तरीके सोचे होंगे। 

इस किताब में बताया गया है कि कैसे आपकी सोच आपको अमीर rich बनाती है। इस किताब में नेपोलियन हिल Napoleon Hill ने सफलता के 13 सिद्धांत 13 principles बताए हैं। उन्होंने ऐसे लोगों के बारे में जाना जिन्होंने अपने जीवन में बहुत दौलत कमाई। उन्होंने सभी के इंटरव्यू से कुछ समरी तैयार की और नेपोलियन हिल के मनी मेकिंग money making के यह 13 सिद्धांत इन्हीं इंटरव्यू की समरी पर आधारित है। अब हम आपको बताएंगे कि आपको नेपोलियन हिल की थिंक एंड ग्रो रिच क्यों पढ़नी चाहिए why you should read think and grow rich

थिंक एंड ग्रो रिच क्यों पढ़ें? Why read Think and Grow Rich?

1. इस बुक को पढ़ने के बाद आपका यह कन्फ्यूजन दूर हो जाएगा कि जो लोग दुनियां बदलते हैं, वे बचपन से ही टैलेंटेड होते हैं। इस किताब में कई ऐसे लोगों का जिक्र किया गया है, जिन्होंने अपने में कमियां होने के बावजूद भी सफलता हासिल की। इस किताब को पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि नेचुरली गिफ्टेड naturally gifted जैसा कुछ नहीं होता है। जिन लोगों को सफलता मिलती है वे लोग उसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं। नेपोलियन हिल अपने पाठकों को प्रेरित करने के लिए इस पुस्तक में सफल लोगों के बारे में और उनके जीवन में आने वाले चुनौतियों के बारे में लिखते हैं। इस किताब में वह दृढ़ता, निरंतर प्रयास और अवसर को पहचानने के मूल्य के बारे में बात करते हैं।  

2. 13 प्रिंसिपल्स की मदद से उन्होंने समझाया है कि कोई भी व्यक्ति रातों-रात अमीर और सफल नहीं बनता है। कड़ी मेहनत hard work, दृढनिश्चय persistence, आत्मविश्वास self confidence, धैर्य patience जैसे गुण उसे सफल बनाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में भय, शंका आदि को सफलता प्राप्त करने के मार्ग में पाता है। थिंक एंड ग्रो रिच इस बारे में भी बात करती है कि इन भावनाओं और असफलताओं से कैसे निपटा जाए, जिसके कारण व्यक्ति बहुत जल्द हार मान लेता है। जो लोग अपने जीवन में आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, उन्हें यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए। सरल शब्दों में कहें तो हिल का मानना है कि जो ऐसा सोच सकता है कि वह अमीर बनेगा वाकई में वही अमीर बन सकता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आप अमीर नहीं बन सकते तो आपका अमीर बनना मुश्किल है। 

3. इस किताब में फेलियर के 31 कारण 31 causes of failure बताए गए हैं। कहा जाता है कि फेल होने में कोई बुराई नहीं है लेकिन जब आपको फेलियर के कारण पता होंगे तो आप उसपर काम कर पाएंगे और उस फेलियर से बहुत कुछ सीख पाएंगे।

4. जब भी सफलता की बात आती है तो उसमें पर्सिस्टेंस यानी की दृढ़ता का जिक्र ज़रूर होता है। इस किताब में दृढ़ता का सही मतलब समझाया गया है। इसमें बताया गया है कि कैसे दृढ़ता की मदद से आप जीवन में सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

5. इस बुक में समझाया गया है कि कैसे आपके छोटे-छोटे एफर्ट्स small efforts आपको एक दिन बड़ी सफलता दिलाते हैं। 

6. कई बार हम खुद से कहते हैं कि जितनी मेरी क्षमता थी उतना काम तो मैंने कर लिया और बाकी का काम कल करता हूं। इस किताब में समझाया गया है कि कैसे आप रोज़ थोड़ी सी ज्यादा मेहनत करके जल्दी सफल बन सकते हैं। अक्सर हमें जितना कहा जाता है हम उतना ही काम करते हैं इसीलिए एक बार जितना कहा जाता है उससे ज्यादा काम करके देखिए, फर्क आप खुद महसूस करेंगे। 

7. इस किताब में सफलता का सही मतलब बताया गया है। सफलता का मतलब ढेर सारे पैसों से नहीं है। आत्म अनुशासन self discipline, पॉजिटिव मेंटल एटीट्यूड positive mental attitude, अच्छी फिजिकल हेल्थ sound physical health, फाइनेंशियल सिक्योरिटी financial security जैसी चीजें मिलकर असल मायने में सफलता को दर्शाती हैं। 

यह किताब आपको बहुत कुछ सिखाएगी। सोचो और अमीर बनो, लेकिन इस बुक में अमीर बनने के अलावा भी आपको कई ऐसी नई बातें मिलेंगी जिससे आप सफलता और अमीर बनने का सही मतलब समझ पाएंगे। 

इस किताब की जो सबसे अच्छी बात है वो ये है कि इस पुस्तक में अन्य लोगों की सफलता की कहानियाँ बताई गई हैं, जिससे आपके मन में भी ये दिलचस्पी पैदा होगी कि उनके जीवन में क्या हुआ, उन्होंने असफलता का सामना कैसे किया, और किन गलतियों की वजह से उन्हें भविष्य में दिक्कत हुई। दूसरी सबसे अच्छी बात ये है कि अगर आप इस किताब को सच में पढ़ना चाहते हैं तो आपको ये पढ़ने में भी आसान और बेहद दिलचस्प लगेगी। थिंक एंड ग्रो रिच में सबसे अच्छा चैप्टर डिजायर, ऑर्गनाइज्ड प्लानिंग और डेविल्स वर्कशॉप पर है। 

कौन है नेपोलियन हिल ? Who is Napoleon Hill?

नेपोलियन हिल का जन्म 26 अक्टूबर, 1883 को वर्गिनिया के पूर्वी छोटे से शहर पाउसों में हुआ था। वह अपनी जिंदगी के उच्चतम और निम्नतम स्तरों से गुजर गए। उन्होंने नौकरियों में काम किया, निजी व्यवसाय शुरू किया, सेल्स ट्रेनिंग की दुकान चलाई, नेपोलियन हिल फाउंडेशन बनाया और लेखक के रूप में लोकप्रिय हुए।

नेपोलियन हिल ने अपनी किताब 'उच्चतम सफलता की बहारें' के माध्यम से लोगों को बताया कि सफलता कैसे प्राप्त की जा सकती है। उनकी अन्य लोकप्रिय पुस्तकों में 'द सीक्रेट टू रिचेस' और 'थिंक एंड ग्रो रिच' शामिल हैं।

नेपोलियन हिल ने अपने जीवन के दौरान कई सफलताएं हासिल की। उन्होंने अपनी किताबों के माध्यम से लाखों लोगों की जिंदगी में सकारात्मक परिवर्तन लाए और उन्हें सफलता के लिए मार्गदर्शन दिया। उन्होंने सेल्स और मार्केटिंग फील्ड में भी उन्नति हासिल की थी।

नेपोलियन हिल थिंक एंड ग्रो रिच की पुस्तक एक बहुत ही प्रसिद्ध सेल्फ हेल्प किताब है जो व्यवसय, सफलता, सोच की शक्ति और संयम के विषयों पर आधारित है। इस पुस्तक के लेखक नेपोलियन हिल हैं। नेपोलियन हिल अमेरिकी लेखक, स्वयं सहायता विशेषज्ञ और मॉटिवेशनल स्पीकर थे। उन्होंने अपनी जीवन के अनुभवों के आधार पर इस पुस्तक को लिखा है। इस पुस्तक का मुख्य उद्देश्य व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए संचालन और सोच की शक्ति को बढ़ाना है। इस पुस्तक में नेपोलियन हिल ने व्यवसाय के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की है, जैसे कि निर्धनता के बीच सफलता की प्राप्ति, सोच की शक्ति और संयम के महत्व और अन्य।

इस पुस्तक ने न केवल व्यवसाय जगत में बल्कि जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी काफी धमाका मचाया है। यह पुस्तक आपको एक सफल व्यवसायी बनने के लिए आवश्यक संसाधनों और मौलिक सिद्धांतों के बारे में बताती है। नेपोलियन हिल एक स्वयंसेवी, व्यापारी, लेखक और वकील थे। उन्होंने अपने जीवन के दौरान अपने स्वयं के विकास और सफलता के लिए ज्ञान का विस्तार किया और अपने सिद्धांतों को दूसरों के साथ साझा करने का प्रयास किया। उन्होंने बहुत से लोगों को मार्गदर्शन दिया और उन्हें सफलता की ओर आगे बढ़ने में मदद की। नेपोलियन हिल की पुस्तक 'Think and Grow Rich' एक महत्वपूर्ण विश्वसनीय स्रोत है जो अपनी विस्तृत जानकारी के लिए प्रसिद्ध है।

नेपोलियन हिल की अन्य किताबें Other Books by Napoleon Hill

  • द लॉ ऑफ सक्सेस (The Law of Success) - 1928

यह पुस्तक नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई थी और इसमें सफलता के लिए उपयोगी नीतियों को वर्णित किया गया है। इस पुस्तक में व्यक्तिगत विकास, सफलता, स्वास्थ्य, धन और संबंधों के विषय में चर्चा की गई है।

  • द मैजिक लैडर टू सक्सेस (The Magic Ladder to Success) - 1930

इस पुस्तक में नेपोलियन हिल ने सफलता के लिए उपयोगी नीतियों को वर्णित किया है। इसमें सफलता के लिए एक पायरामिड उत्पन्न की गई है जो विभिन्न स्तरों को दर्शाती है। इस पुस्तक में सफलता पाने के लिए महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर दिए गए हैं।

ये भी पढ़े: बिल गेट्स की पसंदीदा किताबें

  • आउटविटिंग द डेविल (Outwitting the Devil) - 1938

इस पुस्तक में नेपोलियन हिल ने उन गुणों को वर्णित किया है जो एक व्यक्ति को असफल बनाते हैं। इस पुस्तक में सफलता पाने के लिए उपयोगी नीतियों को वर्णित किया गया है। इस पुस्तक का विशेष रूप से उल्लेख होता है इस पुस्तक में नेपोलियन हिल ने उन गुणों को वर्णित किया है जो एक व्यक्ति को असफल बनाते हैं। इस पुस्तक में सफलता पाने के लिए उपयोगी नीतियों को वर्णित किया गया है। इस पुस्तक का विशेष रूप से उल्लेख होता है क्योंकि इसे नेपोलियन हिल द्वारा लिखा गया था लेकिन इसे संग्रहीत रखा गया था और इस पुस्तक को उनके प्रसिद्ध उपन्यास "थिंक एंड ग्रो रिच" के प्रकाशन से पहले प्रकाशित नहीं किया गया था। यह पुस्तक सफलता के रहस्यों को समझने में मदद करती है और इसे एक नया परिदृश्य प्रदान करती है। इस पुस्तक में नेपोलियन हिल ने एक "असफल व्यक्ति" के रूप में शैतान से बातचीत की है जो इंसानों को असफल बनाने वाली उन गुणों का वर्णन करता है जो उन्हें सफल नहीं होने देते।

इस पुस्तक का प्रकाशन देर से हुआ था क्योंकि इसमें शैतान के साथ बातचीत का विषय है। इसके अलावा, नेपोलियन हिल ने इस पुस्तक के लिए करीब 20 वर्षों तक विचारों को संग्रहित किया था। इस पुस्तक में सफलता पाने के लिए आवश्यक नीतियों का वर्णन किया गया है जो आपको असफलता से बचाने में मदद करते हैं।

आजकल भी, "आउटविटिंग द डेविल" एक लोकप्रिय पुस्तक है जो सफलता के रहस्यों को समझने में मदद करती है।

  • हाउ टू सेल योर वे थ्रू लाइफ How to Sell Your Way Through Life (1939)

'हाउ टू सेल योर वे थ्रू लाइफ' (How to Sell Your Way Through Life) नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई एक पुस्तक है जो सेल्स और मार्केटिंग के बारे में है। इस पुस्तक में वह उपाय और रणनीतियाँ वर्णित की गई हैं, जो लोगों को सेल्स के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में मदद करती हैं।

इस पुस्तक में हिल ने अपने अनुभवों से बताया है कि कैसे लोग सेल्स में सफल हो सकते हैं। उन्होंने सेल्स टेक्नीक के बारे में भी बताया है जो लोगों को उनकी सामग्री को बेहतर ढंग से पेश करने में मदद करती हैं। इस पुस्तक में सफल लोगों के कथन भी शामिल हैं जो अपने कैरियर के दौरान सेल्स के क्षेत्र में सफल रहे हैं।

इस पुस्तक में नेपोलियन हिल ने उन लोगों को भी ध्यान में रखा है जो सेल्स के क्षेत्र में नए होते हैं या जो इस फील्ड में जाना चाहते हैं। यह पुस्तक उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जो बिजनेस, मार्केटिंग या सेल्स के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

नेपोलियन हिल के विचार 

  • आपको मन जो भी देखता है और जिस पर विश्वास करता है, वह उसे हासिल कर सकता है।
  • यूं तो सफलता किसी भी उम्र में अच्छी है लेकिन आप इसे जितनी जल्दी पा लेंगे, आप इसका उतने ही ज्यादा समय तक लुफ्त उठा पाएंगे।
  • सकारात्मक दिमाग काम करने के अलग-अलग तरीकों को खोजता है लेकिन वहीं एक नकारात्मक दिमाग उन तरीकों को खोजता है जिससे उसे काम ना करना पड़े।
  • सफलता का मूलमंत्र है, हमेशा सीखते रहना।
  • सफलता का सपना तो सब देखते हैं लेकिन वास्तव में सफल वो होता है जो अपने सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत करता है।