दिवाली पर क्या पहनें?

Share Us

1195
दिवाली पर क्या पहनें?
03 Nov 2021
5 min read

Blog Post

हम सब जानते हैं कि ज़माना बहुत मॉडर्न हो गया है और हम खान-पान से लेकर पहनावे तक सब कुछ वेस्टर्न कल्चर की तरह करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में त्योहार हमें मौका देते हैं कि हम अपनी परंपराओं के अनुसार ऐसे परिधानों को चुनें, जो पारंपरिक हों। दिवाली के दिन अगर आप पारंपरिक परिधान पहनेंगे तो आप रोज़ से ज्यादा आकर्षक लगेंगे और हर कोई आपकी तारीफ करेगा।

दिवाली का त्योहार नज़दीक है और हम सभी लोग दिवाली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आज की बिज़ी लाइफस्टाइल में लोगों को ना चाहते हुए भी घर से दूर रहना पड़ता है। ऐसे में त्योहार एक बहाना होता है जिसके ज़रिए हम सभी लोग अपने परिवार, दोस्तों और सगे-संबंधियों से मिल पाते हैं। मिठाइयां, उपहार, पटाखे और सबके पारंपरिक परिधान इस त्योहार को और खूबसूरत बना देते हैं। ये बात तो हम सब जानते हैं कि ज़माना बहुत मॉडर्न हो गया है और हम खान-पान से लेकर पहनावे तक सब कुछ वेस्टर्न कल्चर की तरह करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में त्योहार हमें मौका देते हैं कि हम अपनी परंपराओं के अनुसार ऐसे परिधानों को चुनें, जो पारंपरिक हों। दिवाली के दिन अगर आप पारंपरिक परिधान पहनेंगे तो आप रोज़ से ज्यादा आकर्षक लगेंगे और हर कोई आपकी तारीफ करेगा। 

अगर आप भी इसी असमंजस में हैं कि दिवाली पर क्या पहना जाए, किस रंग का पहना जाए, बच्चों को कैसे तैयार किया जाए, आदि तो चिंता मत करिए क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि दिवाली पर क्या पहनें-

कैसे कपड़ो का चयन करें?

आज के समय लोग डार्क और गहरे रंग को पहनने से बचते हैं लेकिन दिवाली पर हल्के रंग के कपड़े थोड़े फीके लग सकते हैं। आप हल्के रंग के परिधान की जगह डार्क और गहरे रंग का चयन करें। चाहे पुरुष हों, बच्चे हों या महिलाएं सभी को दिवाली के दिन पारंपरिक परिधान ही पहनना चाहिए। बाजार में आज हर उम्र के लोगों के लिए पारंपरिक परिधान उपलब्ध है। ऐसा हो सकता है कि आप मॉडर्न कपड़ो में खुद को ज्यादा सहज पाते हैं लेकिन दिवाली के दिन हर कोई ट्रेडिशनल लुक में ही अच्छा लगता है। दिवाली के दिन पारंपरिक परिधान पहनने से आप रोज़ की तुलना में ज्यादा आकर्षक लगेंगे। 

  • आज कल बाज़ार में बच्चों के लिए तरह-तरह के पारंपरिक परिधान मिलते हैं। दिवाली के दिन बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएं जिनमें वो कम्फर्टेबल महसूस करें।
  • दिवाली के दिन महिलाएं साड़ी या लहंगा पहन सकती हैं। ट्रेंड के हिसाब से बाजार में अगर कोई नया पारंपरिक परिधान आया है तो आप शौक से उसे पहन सकती हैं। 
  • पुरुष मॉडर्न वीयर में ज्यादा कम्फर्टेबल महसूस करते हैं लेकिन अगर आप दिवाली के दिन कुर्ता, चूड़ीदार पजामा और नेहरू जैकेट पहनेंगे, तो ज्यादा अच्छे लगेंगे। आप अपनी पसंद के अनुसार कॉटन या सिल्क के कपड़े ले सकते हैं।

कैसे गहनें पहनना सही रहेगा?

दिवाली के दिन गहनें पहन कर आप ज्यादा खूबसूरत लगेंगी इसीलिए गहने ना पहनने की भूल ना करें। आप सोने और चांदी के गहने कैरी कर सकती हैं। आपकी ड्रेस से मेल खाने वाले गहनों का चयन करें। अगर आपको मेहंदी लगाने का शौक है तो आप मेंहदी भी लगा सकती हैं।

क्या पहनने से बचें?

फैशन के चलते गलती से भी सिंथेटिक कपड़ों को पहनने की भूल ना करें। सिंथेटिक कपड़े बहुत ही आसानी से आग पकड़ लेते हैं इसीलिए दिवाली के दिन इन्हें नहीं पहनना चाहिए। 

फुटवियर का चयन कैसे करें?

पारंपरिक वेशभूषा के साथ मॉडर्न फूटवेयर चुनने की गलती मत करिएगा। ट्रेडिशनल टच के लिए हमेशा भारतीय फुटवियर का ही चयन करें। 

थिंक विद निश टीम की तरफ से आपको और आपके परिवार को दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।