facebook-pixel

UPSC CSE की प्रिपरेशन के दौरान क्या ना करें?

Share Us

1327
UPSC CSE की प्रिपरेशन के दौरान क्या ना करें?
27 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

सबकी स्ट्रेटजी अलग-अलग होती है, इसीलिए आप स्ट्रेटजी बनाने के लिए विडियोज़ देखिए, आर्टिकल पढ़िए और कोचिंग इंस्टीट्यूट की मदद लीजिए लेकिन अंत में आपको अपने हिसाब से स्ट्रेटजी बनानी होगी तभी आप इस कठिन परीक्षा में अच्छी रैंक के साथ पास हो पाएंगे। इसके अलावा आपको ये भी जानने की जरूरत है कि UPSC CSE की प्रिपरेशन के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए।

Podcast

Continue Reading..

UPSC CSE के प्रति स्टूडेंट्स का रूझान बढ़ता ही जा रहा है। कई स्टूडेंट्स इस एग्जाम की तैयारी खुद से कर रहे हैं और कई स्टूडेंट्स कोचिंग की मदद से यूपीएससी सीएसई की प्रिपरेशन कर रहे हैं। यह परीक्षा बेहद कठिन है और ऐसे में आपको ऐसे कई टॉपर्स के इंटरव्यू मिल जाएंगे, जो आपको बताएंगे कि इस परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपको ये भी जानने की जरूरत है कि प्रिपरेशन के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए। 

सबकी स्ट्रेटजी अलग-अलग होती है इसीलिए आप स्ट्रेटजी बनाने के लिए विडियोज़ देखिए, आर्टिकल पढ़िए और कोचिंग इंस्टीट्यूट की मदद लीजिए लेकिन अंत में आपको अपने हिसाब से स्ट्रेटजी बनानी होगी तभी आप इस कठिन परीक्षा में अच्छी रैंक के साथ पास हो पाएंगे। आइए जानते हैं कि यूपीएससी सीएसई की प्रिपरेशन के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए What not to do while preparing for UPSC CSE

1. आज के काम को कल पर मत टालें Never procrastinate

एक सही रणनीति बनाने का कोई फायदा नहीं होगा जब तक आप उस रणनीति को फॉलो नहीं करेंगे। प्रिपरेशन के दौरान कभी भी आज के काम को कल पर मत टालिएगा क्योंकि एग्जाम का सिलेबस बहुत बड़ा है और ऐसे में आज के काम को कल पर टालने से आपको अपना टाइम स्लॉट बढ़ाना होगा, और इससे आपका रूटीन भी डिस्टर्ब होगा। किसी भी टॉपिक को शुरू करने से पहले एक टाइमलाइन तय करें कि इस टॉपिक को मैं इतने समय में पढूंगा। ऐसा करने से आप टाइम मैनेजमेंट time management भी सीख जाएंगे। अनुशासित रहें be disciplined और आज के काम को आज ही खत्म करें। याद रखें-अभी नहीं तो कभी नहीं Now or Never!

2. खुद पर शक ना करें Don't let self-doubt hold you back

इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको पहले प्रीलिम्स, फिर मेंस और अंत में इंटरव्यू क्लियर करना पड़ता है। ऐसे में ये सोचना कि मुझसे नहीं हो पाएगा, मेरी स्ट्रेटजी सही नहीं है, बुकलिस्ट बदल देनी चाहिए आदि चीज़ों के बारे में सोचने के बजाय अपनी प्रिपरेशन पर ध्यान दें। इस एग्जाम को लेकर कई तरीके की अफ़वा भी लोगों ने फैला रखी है कि कोचिंग करना ज़रूरी है, टॉपर्स की बुकलिस्ट फॉलो करनी चाहिए, फर्स्ट अटेम्प्ट में ज्यादातर लोग फेल हो जाते हैं आदि, आपको इन बातों पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देना है। 

3. समय बर्बाद करने से बचें Avoid wasting time and utilize it properly

जाहिर सी बात है कि आपका रूटीन स्ट्रिक्ट होगा और ऐसे में सोशल मीडिया और टेलीविजन आपका सबसे बड़ा डिस्ट्रैक्शन होंगे। आपको इस बात को याद रखना है कि अगर आप अभी मेहनत नहीं करेंगे और समय बर्बाद करेंगे तो आप इस एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाएंगे। You tube, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक का इस्तेमाल ज़रूरत पड़ने पर ही करें। 

4. टॉक्सिक लोगों से दूर रहें Stay away from toxic people

इस परीक्षा की प्रिपरेशन के दौरान आपको टॉक्सिक लोगों से बिलकुल दूर रहना है। जब आपको कोई भी ऐसा मिले जो आपसे कहे कि तुमसे नहीं हो पाएगा तो आपको उस व्यक्ति को कोई जवाब देने की ज़रूरत नहीं है। आपको ऐसे लोगों से बस दूर रहना है। सकारात्मक लोगों से बात करें, योग और ध्यान करें, 6 से 7 घंटे की नींद लें, मॉक टेस्ट दें और रोज़ आप जो भी पढ़ते हैं, उसे रिवाइज करें।

5. एक टॉपिक के लिए कई किताब को मत पढ़ें Avoid reading many books for single topic

एक टॉपिक के लिए एक ही किताब पढ़े और बहुत ज्यादा किताब पढ़ने की गलती ना करें। कई किताब को पढ़ने की बजाय एक किताब को कई बार पढ़ें।