facebook-pixel

स्थिरता क्या है और इसे क्यों चुनें?

Share Us

7017
स्थिरता क्या है और इसे क्यों चुनें?
07 Sep 2021
3 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

क्या आप जानते हैं स्थिरता को अपनाकर आप इस दुनिया को और बेहतर बना सकते हैं?स्थिरता को अपनाने से पर्यावरण और समाज पर हमारे वजह से कम नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और हम एक जागरूक समुदाय बनते हैं।स्थिरता को अपनाने से आपके बिज़नेस को कई तरीकों से लाभ होता है और व्यापार क्षेत्र में स्थिरता को अपनाना आज बहुत ही महत्वपूर्ण विचार बन गया।प्रत्येक व्यक्ति अधिक स्थायी रूप से जीने और काम करने के लिए कदम उठा सकता है।

Podcast

Continue Reading..

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे अधिक टिकाऊ होने से आपके व्यवसाय को बढ़ने और सफल होने में मदद मिलेगी। स्थिरता को अपनाने से आपके बिज़नेस को कई तरीकों से लाभ होता है और व्यापार क्षेत्र में स्थिरता को अपनाना आज बहुत ही महत्वपूर्ण विचार बन गया है। यह न केवल आपके व्यावसायिक मूल्य को बढ़ाता है, बल्कि ग्राहकों को आपको चुनने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। स्थिरता का प्रचलन अब ऐसा नहीं रहा कि आज है और कल नहीं होगा। वास्तव में समय के साथ-साथ इसका प्रचलन और बढ़ेगा कभी घटेगा नहीं।

अब जब हम इसे उदाहरण के तौर पर भी समझ लेते हैं। हमारे देश भारत ने हमेशा से ही स्थायी लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास किया है। जैसे- नर्मदा बचाओ आंदोलन, चिपको आंदोलन, जंगल बचाओ आंदोलन आदि। स्थिरता को अपनाना अब एक प्रचलन सा हो गया है। आज के दौर में प्रत्येक व्यवसाय/ स्टार्टअप को स्थायी लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि स्थिरता प्रचलन से ज्यादा अब एक जरूरत है। यह समय की मांग है क्योंकि मानव जाति को यह एहसास हो गया है कि लालच और स्वार्थ अंत में हमें नुकसान पहुंचाएंगे।

जैसे- सौर ऊर्जा को इस्तेमाल में लाना एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इससे न केवल प्रदूषण में काफी हद तक कमी आएगी बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि कोयले या पेट्रोलियम के अत्यधिक उपयोग को रोका जा सके। ऐसा करने से पर्यावरण और समाज पर हमारे वजह से कम नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और हम एक जागरूक समुदाय बनते हैं।

यदि आप प्रमुख स्थायी लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए अपने बिज़नेस के लिए योजना बनाते हैं तो कोई भी स्टार्टअप या उद्यमी परियोजना सफल और लोकप्रिय हो जाएगी। आज की लगातार विकसित होती दुनिया में, अपने व्यवसाय में स्थिरता को शामिल करना आपके लिए फायदे का सौदा है।समग्र रूप से स्थिरता दुनिया भर में हो रहे जलवायु मुद्दों, मानवाधिकारों के मुद्दों, आदि जैसी कई अराजक समस्याओं का समाधान कर सकती है। स्थिरता को अपने व्यवसाय में शामिल करने से न केवल लोगों को मदद मिलेगी, बल्कि निश्चित रूप से पर्यावरण की स्थिति में भी बड़े पैमाने पर बदलाव आएगा।

पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय चलाने से आपको पर्यावरण पर अपने प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। अब समय आ गया है कि हम स्थिरता को अपनाकर पृथ्वी को बेहतर बनाएं। हमेशा अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को देखें कि क्या आप कुछ अलग तरीके से कर सकते हैं। यदि आप किसी प्रकार का परिवर्तन या योगदान ला सकते हैं।

एक स्थायी व्यवसाय बनना इतना मुश्किल नहीं है। यह सब कुछ छोटे कदमों से शुरू होता है जैसे बिजली और पानी की बचत करना, पौधे उगाना, कर्मचारियों को पर्यावरण के बारे में शिक्षित करना और नवीकरणीय संसाधनों का उपयोग करना।