SpaceX क्या है, जानिए इसके बारे में ?

Share Us

2575
SpaceX क्या है, जानिए इसके बारे में ?
21 Nov 2022
8 min read

Blog Post

उद्यमी एलोन मस्क Entrepreneur Elon Musk ने स्पेसएक्स SpaceX की स्थापना एयरोस्पेस उद्योग में क्रांति लाने और स्पेसफ्लाइट को किफायती बनाने की उम्मीद में किया था। स्पेसएक्स की स्थापना मई 6, 2002; को 20 वर्ष पहले हुई थी। दरअसल 2002 में अन्तरिक्ष परिवहन लागत को कम करने और मंगल ग्रह के उपनिवेशीकरण को सक्षम करने के लक्ष्य के साथ उद्यमी एलन मस्क ने इसकी स्थापना की थी। स्पेसएक्स दुनिया की पहली ऐसी निजी कंपनी है जो स्पेस प्रोजेक्ट space project पर काम कर रही है। स्पेसएक्स एक निजी अमेरिकी वान्तरिक्ष (एयरोस्पेस) और अन्तरिक्ष परिवहन सेवा कम्पनी है। इस कंपनी के खुद के एयरक्राफ्ट है। इसके अतिरिक्त दुनिया में जितने भी स्पेस कंपनीज हैं वह सरकारी हैं जैसे नासा, इसरो NASA, ISRO आदि। इसके भविष्य की योजना के तहत कोई व्यक्ति जो अंतरिक्ष में जाने की इच्छा रखता है,वह जा सकता है। SpaceX का पूर्ण नाम Space Exploration Technologies Corporation है। इस कंपनी में रॉकेट, उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने जैसे काम किए जाते हैं। SpaceX जिसका मुख्यालय हैथॉर्न, कैलिफ़ोर्निया में है। इसके अलावा SpaceX की दूसरी साइट जैसे केप कैनावेरल, फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस शामिल हैं। अब SpaceX ने एक और बड़ा मिशन लॉन्च किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अरबपति मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने मंगलवार 1 नवंबर, 2022 को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट 'फाल्कन हेवी' 'Falcon Heavy' को लॉन्च कर दिया। स्पेसएक्स के अनुसार, तीन साल के बाद रॉकेट को फ्लोरिडा स्थित नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से सुबह 9:41 बजे लॉन्च किया गया। 

एक अमेरिकन इंजीनियर, एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी दिग्गज बिजनेसमैन, निवेशक, American Engineer, Businessman, investor और उसे इस सदी का महानायक बोलें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी, वो एक ऐसी शख्सियत है जो भविष्य न सिर्फ देख सकता है बल्कि उसको बना भी रहा है। वो शख्श है Billionaire Elon Musk अरबपति एलन मस्क। ये एक ऐसा नाम है जो आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। एलन स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर Founder, CEO and chief engineer of SpaceX टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ CEO, Tesla Company, न्यूरालिंक के संस्थापक सीईओ founder of Neuralink, द बोरिंग कंपनी के संस्थापक founder of The Boring Company और अभी हाल ही में ट्विटर इंक. के मालिक और सीईओ owner and CEO of Twitter हैं। इसके अलावा भी वे कई कंपनियों के संस्थापक हैं। उन्हें फोर्ब्स forbes द्वारा विश्व के सबसे धनवान व्यक्ति world's richest man के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। एलन मस्क पीछे कई दिनों से ट्विटर को लेकर काफी चर्चा में बने हुए हैं। इसी एंटरप्रेन्योर एलोन मस्क द्वारा 2002 में SpaceX को बनाया गया था और एलोन मस्क का इसको बनाने के पीछे सबसे बड़ा लक्ष्य था एयरोस्पेस इंडस्ट्री में क्रांति लाना Revolutionizing the Aerospace Industry और स्पेसफ्लाइट को पहले से ज्यादा सहूलियतपूर्ण और किफायती बनाना था। इसी वजह से एलोन मस्क ने SpaceX की शुरुआत की थी। अब एलन मस्क एक और बड़ा मिशन लॉन्च किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने मंगलवार 1 नवंबर, 2022 को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट 'फाल्कन हेवी' को लॉन्च कर दिया। स्पेसएक्स के अधिकारियों के अनुसार, तीन साल के बाद रॉकेट को फ्लोरिडा से सुबह 9:41 बजे लॉन्च किया गया। चलिए आज इस लेख के द्वारा SpaceX क्या है विस्तार से जानते हैं। 

SpaceX क्या है? What Is SpaceX?

SpaceX एक स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (Exploration Technologies Corporation) है। SpaceX की शुरुआत एलोन मस्क ने 2002 में एक प्राइवेट कंपनी और अंतरिक्षयान कम्पनी के तौर पर की थी। इस कंपनी में रॉकेट, उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने जैसे काम Work like sending rockets, satellites into space किए जाते हैं। SpaceX का मुख्यालय हैथॉर्न, कैलिफ़ोर्निया Hawthorne, California में है।

SpaceX का पहला रॉकेट फाल्कन 1 था, जो दो two-stage liquid-fueled क्राफ्ट था जिसे छोटे उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया था। SpaceX द्वारा डेवलप किया गया मर्लिन इंजन की वजह से फाल्कन 1 दूसरे स्पेस एजेंसीयो ने काफी ज्यादा पसंद किया था। 

SpaceX के फाउंडर एंटरप्रेन्योर एलोन मस्क हैं। यह एलोन मस्क की एक निजी कंपनी Elon Musk's private company है। एलोन मस्क ने एयरोस्पेस इंडस्ट्री aerospace industry में क्रांति लाने और कम कीमत में स्पेसफ्लाइट को एक रियलिटी बनाने के उद्देश्य के साथ SpaceX की शुरुआत की थी। यह कंपनी एलोन मस्क की एक ड्रीम कंपनी है जिसे 100 मिलियन डॉलर से बनाया गया। आज यह कंपनी पूरे विश्व मे स्पेस लॉन्चिंग के व्हीकल बनाने वाली कंपनियों में से एक है। इस कंपनी मे बहुत सारे वैज्ञानिक काम करते है और इसमें कुछ नासा के कर्मचारी भी हैं। इस कंपनी मे अंतरिक्ष यान के साथ साथ रॉकेट भी बनाए जाते है। 

स्पेसएक्स दुनिया की अकेली ऐसी निजी कंपनी है जो कि नियमित तौर पर धरती पर रॉकेट के स्टेज वापस लौटाती है ताकि इनको फिर से लॉन्च किया जा सके। SpaceX कंपनी निजी तौर पर सेटेलाइट को अपने “ग्राहकों” के लिए लॉन्च करती है। इसकी लॉन्च सेवाएं इसके कई प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम खर्चीले होते हैं। कंपनी में 6,000 से अधिक कर्मचारी हैं। SpaceX ने अपनी शुरुआत फाल्कन 1 रॉकेट के साथ की थी। बाद में two-stage liquid-fueled craft बनाया था, जिसकी मदद से छोटे सैटेलाइट को ऑर्बिट में भेजने के लिए डिजाइन किया था। SpaceX के रॉकेट की कीमत और प्रभावशीलता का एक हिस्सा स्पेसएक्स द्वारा विकसित Merlin engine द्वारा संभव बनाया गया था, जो कीमत में काफी सस्ता था। 

यह कंपनी दुनिया मे सबसे पहले Crewed Spacecraft लॉन्च करने और उसे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के साथ डोक करवाने वाली पहली प्राइवेट कंपनी है। इस कंपनी का मानना है 2030 तक मंगल पर वो लोगो को बसायेंगे। कंपनी आईएसएस पर नियमित रूप से कार्गो भेजती रही है और अब वह एस्ट्रोनाॉट्स को लॉन्च कर रही है। एलन मस्क की कंपनी स्टारशिप नाम से बड़े स्पेसक्राफ्ट भी विकसित कर रही है जिन्हें मंगल पर इंसानों की बस्तियां तैयार करने में इस्तेमाल किया जाएगा। 

SpaceX ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट 'फाल्कन हेवी' SpaceX launches world's most powerful rocket 'Falcon Heavy'

फाल्कन हेवी रॉकेट से अमेरिकी स्पेस फोर्स के सैटेलाइटों को अंतरिक्ष में भेजा गया है। फाल्कन हेवी मिशन को जून 2019 के बाद लॉन्च किया गया है। एलन मस्क ने एक और बड़ा मिशन लॉन्च किया है। अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने मंगलवार को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट 'फाल्कन हेवी' को लॉन्च कर दिया। इसमें अमेरिकी स्पेस फोर्स के सैटेलाइटों को भेजा गया है। यूएसएसएफ-44 मिशन हेतु इसका प्रक्षेपण किया गया। स्पेसएक्स के अधिकारियों के अनुसार, तीन साल के बाद रॉकेट को 1 नवंबर, 2022 को Spacex ने फ्लोरिडा अमेरिका से इसका सफल प्रक्षेपण किया। इसे फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर Kennedy Space Center in Florida से सुबह 9:41 बजे लॉन्च किया गया। 

स्पेसएक्स ने इससे पहले 2018 में फाल्कन हेवी को लाल रंग की टेस्ला कार और एक डमी अंतरिक्ष यात्री के साथ लॉन्च किया गया था। जून 2019 के बाद से यूएसएसएफ-44 पहला फाल्कन हेवी लॉन्च था। फाल्‍कन हेवी रॉकेट विश्व का सबसे शक्‍तिशाली रॉकेट है। फाल्कन हेवी रॉकेट एक स्पेसएक्स रॉकेट है जो बाह्य अंतरिक्ष में वैज्ञानिक खोज के लिए महत्वपूर्ण है। 

2018 में मस्क ने फाल्कन हेवी रॉकेट से टेस्ला की कार को भेजा था अंतरिक्ष में

फाल्कन हेवी रॉकेट से अमेरिकी स्पेस फोर्स के सैटेलाइटों को अंतरिक्ष में भेजा गया है। Tesla की कार भी गई थी SpaceX के साथ, आपको ये बात सुनकर जरूर हैरानी होगी, लेकिन ये बात सच है। जब SpaceX का रॉकेट लांच किया था तब उसके साथ Tesla Motors की एक कार भी स्पेस में गई थी। 2018 में एलन मस्क ने फाल्कन हेवी रॉकेट से अपने दूसरी कंपनी टेस्ला की एक लाल रंग की स्पोर्ट्स कार को परीक्षण पेलोड के रूप में अंतरिक्ष में भेजा था। इस रॉकेट का वजन दो स्पेस शटर के वजन के बराबर है, जिसका वजन 63.8 टन है. 230 फुट लंबे इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं, जो इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट बनाता है। सैटर्न-5 अब तक का सबसे पावरफुल रॉकेट था जिसको नासा ने चांद पर खोज के लिए उपयोग किया था। यानि नासा ने सैटर्न-5 की मदद से ही चांद पर खोज के लिए कई मिशन भेजे थे.सैटर्न-5 में 140 टन पेलोड ले जाने की ताकत थी।

जून 2019 के बाद किया गया मिशन लॉन्च

 फाल्कन हेवी मिशन को जून 2019 के बाद लॉन्च किया गया है। यह मिशन एलन मस्क की कंपनी के लिए एक अहम मुकाम साबित हुआ है। स्पेसएक्स के अनुसार, स्पेस फोर्स द्वारा सालों से टाला गया था। 6 फरवरी 2018 को पहला मिशन लॉन्च हुआ था। स्पेसएक्स ने 6 फरवरी 2018 को 3:45 बजे फाल्कन हेवी का पहला मिशन लॉन्च किया था। जैसे कि आपको बताया है कि ये रॉकेट एलन मस्क की एक टेस्ला रोडस्टर कार को एक डमी पेलोड के रूप में लेकर गया था।

स्पेसएक्स के भविष्य के प्रक्षेपण Future launches of spacex

माना जा रहा है कि स्पेसएक्स और भी बड़े रॉकेटों के विकास पर काम कर रहा है। कंपनी अपने विशाल स्टारशिप रॉकेट सिस्टम को प्रक्षेपित करने के लिए जल्दी ही कोई लक्ष्य बना रही है। मस्क की कंपनी ने स्टारशिप को अब तक विकसित विश्व के सर्वाधिक शक्तिशाली प्रक्षेपण यान होने का दावा किया है और जिसमें 100 मीट्रिक टन से अधिक पृथ्वी की कक्षा में ले जाने की क्षमता है।

स्टारशिप की ये परीक्षण उड़ानें विकास में सुधार करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं जिसमें लंबी अवधि की अंतर्ग्रहीय उड़ानों पर चालक दल एवं कार्गो दोनों को ले जाना, मानव को चंद्रमा पर से वापस लौटने में सहायता करना और मंगल एवं उससे आगे की यात्रा करना है।

SpaceX के Achievements

स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यात्रा में Achievements निम्न हैं -

  • स्पेसएक्स का Falcon 1 2008 में पृथ्वी की कक्षा में पहुंचने वाला पहला प्राइवेट कंपनी के द्वारा बनाया गया लिक्विड ईंधन पर आधारित रॉकेट था। डेवलप लिक्विड fuel ईंधन रॉकेट था।

  • SpaceX का फाल्कन 9, 2010 में 100% मिशन उद्देश्यों को पूरा करने वाली पहली flight थी।

  • यह पहली एक मात्र ऐसी निजी कंपनी है जिसने मई 2012 में एक अंतरिक्ष यान को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर यान को भेजा। spacex के रॉकेट अंतरिक्ष में जाकर वापस पृथ्वी पर लॉन्च किया गया। ऐसा रॉकेट बनानेवाली यह दुनिया की एक मात्र प्राइवेट कम्पनी है।

  • यह पहली ऐसी प्राइवेट कंपनी है जिसने दिसंबर 2013 में भू-समकालिक अर्थात जियोसिंक्रोनस ऑर्बिट Geosynchronous orbit में उपग्रह भेजा। 

  • 2014 में फालकन के first स्टेज को अंटलांटिक महासागर में सफलतापूर्वक उतारा गया था। 

  • 2014 में फिर से फाल्कन 9 reusable test रॉकेट ने 1000 मीटर उड़ान भरी। 

  • दिसंबर 2015 में स्पेसएक्स ने फालकन Falcon 9 के द्वारा 11 कम्यूनिकेशन सेटेलाइट 11 communications satellites को धरती की कक्षा मे पहुंचाया और फर्स्ट स्टेज को वापिस लाया गया और उसे लैन्डिंग ज़ोन 1 पर उतारा गया। 

  • दिसंबर 2015 में स्पेसएक्स ने एक और उपलब्धि हासिल की जब फाल्कन 9 रॉकेट ने 11 communications satellites को ऑर्बिट में पहुंचाया और फर्स्ट स्टेज को वापिस लाया गया और लैंडिंग जोन 1 पर उतारा गया। 

  • मार्च 2017 में, स्पेसएक्स ने ऑर्बिटल क्लास रॉकेट का दुनिया का first reflight achieved किया। फिर बाद में पैलोड payload की डिलीवरी के बाद, फाल्कन 9 को दूसरी बार पृथ्वी पर first stage returned लाया गया। यानि फिर से फालकन 9 को पृथ्वी पर फर्स्ट स्टेज मे लौटाया गया। 

  •  फालकन 9, 2018 में दुनिया का सबसे ताकतवर ऑपरेशन रॉकेट Most Powerful Operation Rocket बन गया था जो बड़े से बड़े पैलोड payloads को ऑर्बिट में ले जाने और चंद्रमा या मंगल तक मिशन का सपोर्ट करने और ऑपरेशन को पूर्ण करने में सक्षम था।