जानिए भारत के टॉप कैब बुकिंग ऐप्स के बारे में

Share Us

12281
जानिए भारत के टॉप कैब बुकिंग ऐप्स के बारे में
02 Jan 2023
8 min read

Blog Post

आज यदि हमें कहीं भी जाना हो तो हम आसानी से जा सकते हैं। टैक्सी सेवाएं आज ट्रांसपोर्ट का बहुत बड़ा माध्यम हैं। लोगों को कहीं भी आना जाना हो तो लोग कैब लेना ही पसंद करते हैं। कई सारे टैक्सी बुकिंग ऐप्स Taxi Booking Apps की वजह से लोगों को कहीं भी जाने में दिक्क़त नहीं होती है। वर्ना पहले हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। कैब सर्विस कम होने की वजह से और सिर्फ Ola और UBER जैसी कैब सर्विस इस्तेमाल करने वाले लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। क्योंकि इन ऐप्स पर लंबी वेटिंग की वजह से कैब नहीं मिलने की समस्या काफी बढ़ गई थी। इसके अलावा कई बार ड्राइवर भी अपनी तरफ से राइड कैंसिल कर देते थे। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है आज इस आर्टिकल में हम आपको Ola और UBER के अलावा भी टॉप रेटेड टैक्सी बुकिंग ऐप के बारे में बताएंगे जो इंडिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली टैक्सी सेवाओं में से एक हैं और ये ऐप काफी अच्छे टैक्सी बुकिंग ऐप हैं। तो आइये इन भारत के टॉप कैब बुकिंग ऐप्स Top Cab Booking Apps in India के बारे में जानते हैं जिनकी वजह से लोगों का सफर काफी आरामदायक हो गया है। 

देश के कई हिस्सों में टैक्सी सेवाएं Taxi Services एक प्रमुख परिवहन माध्यम Major Transport Media बन गई हैं। टैक्सी सेवा देने वाली कंपनियां हर साल करोड़ों का बिज़नेस कर रही हैं। अब शहरों में लोग ट्रांसपोर्ट के किसी अन्य साधन के बजाय कैब Cab लेना पसंद करते हैं। टैक्सी बुकिंग ऐप्स ने लोगों के जीवन को आसान बना दिया है। देखा जाये तो वैश्वीकरण ने भारतीय व्यापार का चेहरा बदल दिया है। अब कहीं जाने के लिए रिक्शा का इंतजार पुराना हो गया है। टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनियां हर साल करोड़ों का कारोबार कर रही हैं। आज अगर आप एक जगह से दूसरी जगह जाना चाहते हैं, तो आपको बस अपने फोन पर क्लिक करना है और गाड़ी तुरंत पहुंच जाएगी। अब लोग ट्रांसपोर्ट के किसी अन्य साधन के बजाय कैब लेना पसंद करते हैं। अगर हम बात करें टैक्सी बुकिंग ऐप्स Taxi Booking Apps की तो आपको उबर और ओला Uber & Ola के अलावा शायद ही कोई नाम पता होगा। लेकिन अब इनके अलावा भी ऐसे ही कुछ ऐप्स हैं जिनके बारे में आप इस आर्टिकल के द्वारा जान सकते हैं। ये टैक्सी बुकिंग ऐप भारत में टॉप रेटेड टैक्सी बुकिंग ऐप Top Rated Taxi Booking App हैं। साथ ही यह इंडिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली टैक्सी सेवाओं में से एक है। चलिए आज इस आर्टिकल में आपके काम को आसान बनाते हुए हम आपको ऐसे ही कुछ ऐप्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने आज लोगों के जीवन को काफी आसान बना दिया है। बुकिंग और लोग आज बेझिझक अपने सफर का आनंद लेते हुए कहीं भी जा सकते हैं। 

भारत के टॉप कैब बुकिंग ऐप्स Top Cab Booking Apps in India

उबेर UBER

सूची में पहला ऐप उबेर है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप most-used apps by the users में से एक है। यह देश की अग्रणी कैब कंपनियों में से एक है। यह साल 2013 में शुरू हुई थी। यह कंपनी दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, पुणे, बैंगलोर Delhi, Chennai, Mumbai, Pune, Bangalore और अन्य सभी प्रमुख शहरों में सेवाएं दे रही है। उबर भारत में ओला कैब्स की मुख्य प्रतिद्वंदी है। यह भारत में शीर्ष रेटेड टैक्सी सेवाओं में से एक one of the top rated taxi services in India है।

प्लेटफॉर्म ग्राहकों की सुविधा के लिए विभिन्न प्रकार के वाहनों की पेशकश करता है। इनमें UberGo, Go Sedan, UberGo Rentals, Sedan Rentals, XL Rentals, Uber XL, Uber Auto और Bike Share शामिल हैं। ऐप पर रजिस्टर करने पर, आप अविश्वसनीय कीमतों पर कैब बुक कर सकते हैं। यहाँ पर आप यूपीआई, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन जैसे कई भुगतान मोड payment modes के माध्यम से किराए का भुगतान कर सकते हैं जिसमें कि आपको काफी सुविधा रहती है।

ओला कैब्स Ola Cabs

ओला कैब्स भारत में टॉप रेटेड टैक्सी बुकिंग ऐप में से एक है जो मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता Mumbai, Pune, Bangalore, Hyderabad, Chennai, Kolkata और सभी प्रमुख शहरों सहित हर बड़े शहर में सेवा प्रदान करती है। यह साल 2010 में भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी Bhavish Aggarwal and Ankit Bhati, द्वारा शुरू किया गया था। 

भारत में यह कैब सेवा वर्तमान में 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स को सेवा प्रदान करती है। इस ऐप पर लोग रजिस्टर करके टैक्सी बुक कर सकते हैं। एक बार साइन अप करके आपको बस पिकअप और ड्रॉप लोकेशन दर्ज करनी होती है और आपकी सबसे पास की कैब आपको जहाँ जाना है वहाँ छोड़ देगी। यह आपको अलग अलग प्रकार की कैब प्रदान करता है जैसे ओला मिनी, माइक्रो, प्राइम, शेयर और ओला ऑटो Ola mini, micro, prime, share, and Ola auto हैं। ऐप आपकी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह का भुगतान विकल्प प्रदान करता है।

रैपिडो Rapido Bike Taxi

रैपिडो साल 2015 में शुरू की गई थी। यह एक समय बचाने वाली पहल है। यह अन्य सभी प्लेटफार्मों से थोड़ा अलग है। रैपिडो भारत का पहला और सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाइक टैक्सी ऐप India’s first and fastest-growing bike taxi app है और यह 100 से अधिक शहरों में संचालित होता है। इस प्लेटफॉर्म पर वर्तमान में 25 मिलियन+ से अधिक ऐप डाउनलोड हैं। 

आज यह ऐप लोगों की जिंदगी का जरुरी हिस्सा बन गया है। दरअसल इसे पीक आवर्स में भी ट्रैफिक को चकमा देने के मकसद से शुरू किया गया था। आप इस ऐप का प्रयोग करके बाइक टैक्सी बुक कर सकते हैं। इसके बाद उनका ड्राइवर आपको आपके स्थान पर छोड़ देगा। 

Also Read : भारत में 15 बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइटें 2022

मेगा कैब्स Mega Cabs

Mega Cabs भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली टैक्सी सेवाओं में से एक है। यह टैक्सी सेवा साल 2001 में शुरू हुई थी। मेगा कैब्स भारत में एक अग्रणी कैब सेवा प्रदाता है जो पूरे भारत में एंड-टू-एंड मोबिलिटी सेवाएं end-to-end mobility services प्रदान करता है। यह प्लेटफॉर्म एयरपोर्ट राइड्स, सिटी राइड्स और आउटस्टेशन राइडर्स Airport rides, city rides, and outstation riders के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन है। 

यह कंपनी दिल्ली, कोलकाता, चंडीगढ़, अमृतसर, बेंगलुरु Delhi, Kolkata, Chandigarh, Amritsar, Bengaluru और अन्य शहरों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी सस्ती दरों पर आउटस्टेशन सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी ने अपने Android के साथ-साथ iOS उपयोगकर्ताओं के लिए भी अपना मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है।

मेक माई ट्रिप Make My Trip

मेक माई ट्रिप एक जाना माना प्लेटफॉर्म है जो फ्लाइट या होटल बुक करने के लिए जाना जाता है लेकिन प्लेटफॉर्म सस्ती कीमतों पर बाहरी कैब भी प्रदान करता है। दरअसल वे सबसे अच्छी कीमत देने का दावा करते हैं। इस कैब में आप अपने अनुसार किसी भी जगह या दर्शनीय स्थलों की यात्रा एवं अन्य चीजों के लिए जितना चाहें उतना समय ले सकते हैं। 

इसके लिए आप प्रस्थान और आगमन की तारीख दर्ज करके मेक माई ट्रिप ऐप का उपयोग करके बस एक कैब बुक कर सकते हैं। इसके बाद कैब आपको आपकी तारीख और समय के अनुसार उठाएगी। यह कैब आरामदायक हैं और लोग इसे अपने अनुसार बुक कर सकते हैं। आप कितने लोग हैं उस हिसाब से अपने लिए बड़ी कैब भी बुक कर सकते हैं।

सावरी कार रेंटल Savaari Car Rentals

सावरी भारत की सबसे बड़ी कार रेंटल सेवा है। वर्तमान में ऐप लगभग 98 प्रमुख शहरों में मौजूद है। यह कैब बुकिंग ऐप सबकी पसंद है और भारत में शीर्ष प्रीमियर कार रेंटल ऐप्स में से एक है। मोबाइल ऐप से, ग्राहक आवश्यक विवरण दर्ज करके तुरंत कैब बुक कर सकता है। कंपनी अन्य कैब बुकिंग प्रदाताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अन्य भारतीय शहरों में भी विस्तार करने की योजना बना रही है। कार रेंटल में 15 वर्षों के अनुभव के साथ, सावरी आउटस्टेशन कैब्स, वन वे ड्रॉप्स, लोकल प्रति घंटा रेंटल और एयरपोर्ट ट्रांसफर के लिए एक विश्वसनीय ऑनलाइन कैब बुकिंग प्लेटफॉर्म है। 

यानि लोकल और आउटस्टेशन सेवाओं local and outstation services के लिए, सावरी कार रेंटल अच्छे टैक्सी बुकिंग ऐप में से एक है। टैक्सी ने Android और iOS दोनों उपकरणों के लिए अपना ऐप भी लॉन्च किया है। वर्तमान की बात करें तो यह ऐप लगभग सभी प्रमुख शहरों में 50 हजार से अधिक वाहनों के साथ काम करता है। सावरी के कार रेंटल को ग्राहकों द्वारा उच्च रेटिंग दी जाती है। क्योंकि इसकी ऑनलाइन कैब बुकिंग प्रक्रिया आसान है।

मेरु कैब्स Meru Cabs

कंपनी अपनी सेवाएं मुंबई और दिल्ली समेत कई शहरों में देती है। इसकी शुरुआत 2007 में हुई थी। यहां से आप अपने लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं। ये ऐप एंड्रॉयड और ios दोनों पर उपलब्ध हैं। यानि मेरु कैब्स एंड्रॉइड और आईओएस के लिए अलग-अलग उपयोगकर्ता टैक्सी बुकिंग ऐप प्रदान करता है। ऐप में आसान मैप नेविगेशन, लाइव रूट ट्रैकिंग, व्यू राइड हिस्ट्री और बहुत कुछ शामिल है। मेरु कैब्स की बात करें तो भारतीय शहरों में ओला और उबेर सेवाओं के आने से पहले मुंबई में प्रमुख टैक्सी बुकिंग ऐप है। मेरु द्वारा प्रदान की जाने वाली कैब सेवाओं में हैचबैक, सेडान और एसयूवी Hatchback, Sedan and SUV आदि शामिल हैं। कंपनी ने विभिन्न देशों में वैश्विक टैक्सी संचालन के लिए फ्रेंच टैक्सी सर्विस ऐप 'टैक्सी जी7' Taxis G7 के साथ भी गठजोड़ किया है।

भारत टैक्सी Bharat Taxi

भारत टैक्सी प्रमुख टैक्सी सेवाओं में से एक और तेजी से बढ़ने वाली कंपनी है। यह भारत में लगभग 100+ शहरों को कवर करता है। वे टैक्सी सेवाएं प्रदान करते हैं। भारत टैक्सी, भारत को कवर करने वाले टूर पैकेज भी प्रदान करता है। वे अधिक किफायती more affordable और उचित टैक्सी सेवाएं reasonable Taxi services प्रदान करते हैं। भारत टैक्सी Bharat Taxi से टैक्सी या तो कॉल के माध्यम से या ऑनलाइन के माध्यम से बुक की जाती हैं। आप भी Bharat Taxi की सेवाओं का आनंद ले सकते हैं। 

फास्टट्रैक टैक्सी Fasttrack Taxi

फास्टट्रैक कॉल टैक्सी चेन्नई, भारत में एक लोकप्रिय टैक्सी बुकिंग ऐप है। इसकी सेवाएं चेन्नई के अलावा भारत के 10 से ज्यादा बड़े शहरों में दी जाती हैं और इनकी सेवा सफलतापूर्वक चल रही है। 2001 में शुरू हुई, कैब सेवाओं ने स्थानीय सेवाओं के लिए और बाहरी सवारी के लिए भी कई वर्षों तक ऑफ़लाइन काम किया। कंपनी ऐप के जरिए भी अपनी सेवाएं उपलब्ध कराती है। ये ऐप एंड्रॉयड और ios दोनों पर उपलब्ध है। वर्तमान में, चेन्नई, मदुरै, तिरुनेलवेली, त्रिवेंद्रम, हैदराबाद, पुणे, तिरुपति, वेल्लोर Chennai, Madurai, Tirunelveli, Trivandrum, Hyderabad, Fitoor, Tirupati, Vellore और अन्य में फास्टट्रैक टैक्सी सेवा उपलब्ध हैं। फास्टट्रैक ने एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। कैब सेवाओं में 3000+ से अधिक registered ड्राइवर थे और 9000+ routes पर चल रहे थे। मोबाइल एप्लिकेशन ग्राहकों को ऑनलाइन कैब बुक करने और ऑनलाइन पैसे का भुगतान करने में मदद करता है जिससे आपका और हमारा जीवन आसान हो जाता है।

टैबकैब Tabcab

ये टैक्सी सर्विस कंपनी मुंबई में काफी मशहूर है। इस ऐप की मदद से आप आसानी से टैक्सी बुक कर सकते हैं। ये ऐप एंड्रॉयड और ios दोनों पर उपलब्ध हैं। इस तरह यह टैक्सी कैब अब मुंबई में परिवहन ढांचे का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। यदि आप मुंबई की सड़कों के बारे में नहीं जानते हैं या मुंबई की गतिविधि से परेशान हैं तो मुंबई में टैक्सी सेवा बहुत मददगार हो सकती है। मुंबई में TABCAB आपको किसी भी बिंदु पर यात्रा संबंधी सुविधा प्रदान कर सकता है।

माई टैक्सी इंडिया My Taxi India

माई टैक्सी इंडिया आस-पास, बाहरी, यात्राओं के लिए एक बहुत बढ़िया विकल्प है। लॉन्च होने के कुछ वर्षों के भीतर, MTI एमटीआई के पास भारत में अब तक का सबसे बड़ा आईएसओ 9001:2008 सुनिश्चित टैक्सी नेटवर्क है, जिसमें 102 शहरों में 4000 से अधिक टैक्सी कैब काम कर रहे हैं। यह देश भर में ऑन-बोर्ड टैक्सी आर्मडा प्रशासकों on-board taxi armada administrators के साथ काम करता है।

कोजो कैब्स  Gozo Cabs

कोजो कैब्स भारत में एक और शीर्ष टैक्सी बुकिंग ऐप सेवाओं में से एक है। यह 2015 में स्थापित किया गया था। Gozo Cabs लगभग 200 शहरों में देश भर में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। वे multiple-city cab services मल्टी सिटी कैब सेवाएं भी प्रदान करते हैं। कई बिजनेस स्कूल इस कैब सर्विस से जुड़े हैं। Gozo कैब्स ने कैब सेवा उद्योगों में कई नई सुविधाएँ शामिल की हैं, जैसे विभिन्न मूल्य निर्धारण संरचना different pricing structure,पारदर्शिता transparency और more simplified billing services अधिक सरलीकृत बिलिंग सेवाएँ। Gozo Cabs अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए कैब सेवाओं का विस्तृत संग्रह प्रदान करते हैं। ये टैक्सी सेवाएं कई शहरों में परिवहन का प्रमुख माध्यम बन गई हैं। 

ब्लूस्मार्ट BluSmart 

शहरी भारत में एक स्थायी राइड-शेयरिंग अनुभव प्रदान करने के लिए, ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी की स्थापना 2019 में की गई थी। देश में पहले इलेक्ट्रिक शेयरिंग  स्मार्ट मोबिलिटी प्लेटफॉर्म के रूप में ब्लूस्मार्ट, एक प्रभावी, सस्ती, स्मार्ट  और टिकाऊ मोबिलिटी सुविधा  प्रदान करता है।

2022 तक, BluSmart की फ्लीट में Mahindra e-Verito, Tata e-Tigor, Tata Xpres-T EV, Hyundai Kona Electric और MG ZS Electric शामिल हो चुके हैं । प्रति घंटे का किराया अब जोड़ा गया है, जिससे ग्राहक कामकाज के दौरान कैब रख सकते हैं।

यह सोचना प्रशंसनीय है कि ब्लूस्मार्ट ने खुद को दिल्ली एनसीआर में सबसे उल्लेखनीय प्लेटफॉर्म और राइड-हेलिंग सेवा के रूप में स्थापित किया है। और दिल्ली एनसीआर में फास्ट चार्जिंग स्टेशन नेटवर्क भी स्थापित किये हैं । फ़िलहाल, ब्लूस्मार्ट केवल गुरुग्राम और दक्षिण दिल्ली में राइड शेयरिंग , प्रति घंटा किराया और हवाई अड्डे की सेवाएं प्रदान करता है।

ब्लूस्मार्ट के फाउंडर अनमोल सिंह जग्गी, पुनीत के गोयल, पुनीत सिंह जग्गी हैं।

जूमकार Zoomcar

2013 में कार-शेयरिंग सेवाओं की शुरुआत के साथ, जूमकार को भारत का पहला पर्सनल मोबिलिटी प्लेटफार्म India’s first personal mobility platform होने का गौरव प्राप्त है। यह अब अपने बेड़े में 10,000 से अधिक वाहनों के साथ, प्राइवेट मोबिलिटी एरीना में मार्केट लीडर है, और अब तक 50,000 और कारों को शामिल कर चुका है । जूमकार मोबाइल अनुभव पर जोर देते हुए उपयोगकर्ताओं को घंटे, दिन, सप्ताह या महीने के हिसाब से ऑटोमोबाइल किराए पर लेने की सुविधा देता है। कंपनी,का मुख्यालय बैंगलोर में है, और यह 300 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदान कर रही है और पूरे भारत में 50 से अधिक स्थानों पर काम करती है। इसके अलावा, 22 सितंबर, 2021 तक ज़ूमकार की उपस्थिति लगभग पांच देशों में है।

जूमकार ने अपने शेयर्ड सब्सक्रिप्शन मोबिलिटी मॉडल shared subscription mobility model की शुरुआत के साथ 2018 में भारत का पहला पीयर-टू-पीयर कार मार्केटप्लेस लॉन्च किया और अब इस क्षेत्र में इसकी बाजार हिस्सेदारी 90% से अधिक है।

ज़ूमकार के सह-संस्थापक डेविड बैक और ग्रेग ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में एक साथ अध्ययन किया। जब ग्रेग कॉलेज में थे , तब वह भारत के बारे में पढ़ रहे थे , और यहां तक कि भारत के बारे में विचार और  संभावित रूप से एक अवसर के रूप इस कंपनी का विचार उसके दिमाग में आया था।