Social media marketing क्या है?

Share Us

1119
Social media marketing क्या है?
17 Jan 2022
7 min read

Blog Post

Social media marketing क्या है, ये हर व्यक्ति को पता होना चाहिए जो online business या digital marketing में अपना करियर बनाने का सोच रहा हो क्योंकि social media marketing एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जहां आप अपने ब्लॉग,बिज़नेस या किसी प्रॉडक्ट को असानी से प्रमोट कर सकतें हैं और अपने ब्लॉग या वेबसाइट के  ट्रैफिक को भी बढ़ा सकते हैं।

आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे social media marketing की लेकिन सबसे पहले आपको social media के टर्म को समझना होगा तो दोस्तों ये एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसके जरिए आप किसी भी व्यक्ति से असानी से जुड़ सकते हैं। इसके लिए आजकल कई सारे प्लेटफार्म है जैसे facebook, instagram,whatsapp, twitter आदि। social media का इस्तेमाल हम अपनी post, video,photos आदि को शेयर करने के लिए करते है जो पूरी दुनिया तक पहुँचती है।

आइए अब बात करते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग की जिसे शॉर्ट टर्म में SMM भी बोला जाता है यह इंटेरनेट मार्केटिंग की एक टाइप है इसे आप online marketing tool या digital marketing भी बोल सकते हो। आसान  भाषा में इसे समझें तो जब भी हम किसी social sites पर अपनी post या blog को share करते हैं और उस प्रॉडक्ट को प्रमोट करने के लिए अलग-अलग रणनीतियों  का प्रयोग  करते हैं उसे ही सोशल मीडिया मार्केटिंगकहते है। इसमें बहुत सारी एक्टिविटीज शामिल होती है जैसे किसी भी तरह का टेक्स्ट या image video इन्फोग्राफिक्स डाल सकते हैं और अपने कंटेन्ट को बिना इन्वेस्टमेंट के प्रमोट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए:- मान लो आपने एक ब्लॉग लिखा और उसकी पोस्ट को social sites पर link के साथ share कर दी और उस link पर click करके कई visitor आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए आते है तो इसे social media marketing बोलते हैं। जो भी व्यक्ति ऑनलाइन बिज़नेस करता है उनका यही उद्देश्य होता है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को अपने प्रॉडक्ट की तरफ आकर्षित करना ताकि visitors आएं और आपके product को देखते ही खरीद लें। या फिर आपके ब्लॉग को पढ़े और ज़्यादा से ज्यादा ट्रैफिक और रैंकिंग को इनक्रीज़ कर सकें।

सोशल मीडिया मार्केटिंग हमारे लिए क्यों जरूरी है?

आप में से बहुत लोगों के मन में ये सवाल हो सकता है कि आखिर सोशल मीडिया मार्केटिंग की जरूरत क्या है तो दोस्तों आज सब लोग सोशल मीडिया पर ज़्यादा एक्टिव है।भारत कि बात करें तो 25+ करोड़ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें एक समय में लाखों लोग ऑनलाइन रहते है तो ज़रा सोचिए अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग करते हैं तो कितने यूज़र्स को अपने प्रॉडक्ट की ओर आकर्षित कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा तो ये है, कि आप paid और free दोनों तरीकों से अपने product या content की प्रोमोशन कर सकते है या अपनी वेबसाइट पर असानी से ट्रैफिक को बढ़ा सकते है। आज के दौर में online marketing या online business के लिए इंटरनेट को सबसे उपयोगी और बेस्ट माना जाता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए सबसे बेस्ट साइट्स:-

ऊपर दी गई जानकारी से आप अब तक ये तो अच्छे से समझ गएं होंगे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों जरूरी है। तो अब कुछ best social sites के बारे में जानते हैं जिसमें हम मार्केटिंग करके अपने ट्रैफिक या बिज़नेस को ज़ल्दी से ग्रो कर सकें।

Instagram

आज instagram पूरी दुनिया मे काफी प्रसिद्ध हो गया है जो एक best photo sharing social site है। यहाँ आप अपने फोटोज,वीडिओज़,रील आदि के ज़रिए अच्छे ख़ासे यूजर को अट्रेक्ट कर सकते हैं। जिससे आपके फॉलोवर्स बढ़ेंगे।

Youtube

Youtube digital marketing के लिए बेस्ट सोशल साइट है इसमें आप blog video बना कर प्रोमोट कर सकते हैं या अपने प्रोडक्ट की detail video बनाकर अच्छे से बता सकते हैं इससे आप बहुत लोगों को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं और अपने blog पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं।

Facebook

फेसबुक दुनियां कि सबसे प्रसिद्ध सोशल मीडिया साइट है इसमें आपको एक brand page बनाना होगा जिसमें आप फ्री और पेड दोनों तरीकों से अपने कंटेन्ट की प्रमोशन कर सकते हैं। फेसबुक आज इंडिया कि दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन मार्केटिंग है।

LinkedIn

यह एक प्रोफेशनल सोशल साइट है यहाँ पर आपको ज्यादातर प्रोफेशनल लोग मिलेंगे। यहां पर आप अपने  कंटेन्ट या बिज़नेस कि प्रमोशन कर सकते हैं।

Twitter

प्रोमोशन के लिए ये भी एक बेस्ट साइट है लेकिन यहाँ आप किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सिर्फ 140 word limit के अंदर  लिख कर बता सकते हैं।

तो ये हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए सबसे बेस्ट साइट जहां आप अपने प्रोडक्ट की प्रोमोशन और ब्लॉग और अच्छा ट्रैफिक जनरेट कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी तो ये जानना है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें तो आइए जानते हैं:-

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें:-

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए कुछ बातें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए क्योंकि हर साइट में अलग-अलग तरह से प्रोमोशन या advertising की जाती है इसलिए इसके लिए एक social media strategy बना कर चलना होता है। तो आइए अब इसकी स्ट्रेटेजी को जानते है।

स्ट्रेटेजी 

सोशल मीडिया में कुछ भी शेयर करने से पहले अपने दिमाग में एक स्ट्रेटेजी बना लें। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने लक्ष्य (goal) के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप अपने बिज़नेस को ग्रो करने में फ़ोकस बना पाए।  क्योंकि कुछ लोग अपने ब्रांड को फेमस करने के लिए मार्केटिंग करते है तो कुछ लोग अपनी वेबसाइट की पहुंच या ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अपनी ऑडियंस को समझे अगर आपके साइट या पेज पर कंटेन्ट शेयर करके अच्छे परिणाम नहीं मिल रहे हैं तो आप social media analytic tool का इस्तेमाल कर के अपने ऑडियंस के बारे में जान सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग को हर बार अलग-अलग तरीके से करें

कई बार जब हम एक स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करते है और अच्छे परिणाम नहीं मिलते तो हमें अपने मार्केटिंग स्टाइल को बदलना चाहिए इसके लिए आप trading hashtags और अच्छे टाइटल,डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। social media advertising कर सकते हैं अगर आप ज़ल्दी से जल्दी अपने बिज़नेस या पेज के फॉलोवर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसा paid advertising की मदद से कर सकते है इसमें आप शुरआत में 100 से 200 रुपए इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अंत में तो दोस्तों आज इस  पोस्ट में हमने सबसे जरूरी social media marketing के टर्म्स  को बहुत ही अच्छे ढ़ंग से बताया है उमीद है कि इसे पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा और आपको अपने ब्लॉग या बिज़नेस को प्रमोट करने और ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद मिली होगी।