क्या होती है स्क्रीम थेरेपी

Share Us

1866
क्या होती है स्क्रीम थेरेपी
08 Jan 2022
8 min read

Blog Post

आप सोच रहे होंगे कि तनाव और स्क्रीम थेरेपी Scream Therapy का यह खेल क्या है? आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, किस तरह यह स्क्रीम थेरेपी आपके तनाव को बड़ी आसानी से दूर करती है।

जिस तरह पूरी दुनिया में तनाव Stress और मेंटल हेल्थ Mental Health को लेकर बात की जा रही है। इससे निजात पाने के लिए भी कई अजब-गजब नुस्खे सामने आ रहें हैं। कई बीमारियों की जड़ तनाव को माना जाता है। तनाव के चलते लोग ब्लड प्रेशर, हार्ट डिसीज और अन्य कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं। तनाव लेना तो सामान्य बात है, लेकिन तनाव को अपने अंदर बना कर रखना बड़ी ही खराब बात है। अब आप सोच रहे होंगे कि तनाव और स्क्रीम थेरेपी Scream Therapy का यह खेल क्या है? आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, किस तरह यह स्क्रीम थेरेपी आपके तनाव को बड़ी आसानी से दूर करती है।

तनाव को बाहर निकालने की थेरेपी

अगर तनाव अपने दिमाग में घर कर जाए, तो इससे दिमाग कई बीमारियों का घर बन जाता है। तनाव हर इंसान को रोजमर्रा की जिंदगी में होता है, लेकिन कई लोग इसे निकाल देते हैं और कई लोग इसके शिकार अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में होते रहता हैं। तनाव को जिंदगी से बाहर निकालना बेहद जरूरी है और इस तनाव को जिंदगी से बाहर निकालने की थेरेपी को ही स्क्रीम थेरेपी कहा जाता है। लंदन की डॉक्टर जोई एस्टन Joe Aston ने तनाव से बाहर निकलने का एक नया रास्ता खोजा है। उन्होंने दुनिया को एक ऐसी थेरेपी बताई है, जिसे स्क्रीम थेरेपी कहते हैं, यानी अपने तनाव को निकालने के लिए आप जोर-जोर से चिल्ला कर बाहर कर सकते हैं, लेकिन चिल्लाना अपने परिवार, सहकर्मी या फिर किसी से झगड़ा करने पर नहीं है, बल्कि इस थेरेपी को विशेषज्ञों की सलाह लेकर किया जाता है।

आइसलैंड ने इस थेरेपी को ब्रांड बनाया 

यह स्क्रीम थेरेपी आइसलैंड Iceland देश को इस कदर पसंद आई कि उन्होंने इसे अपना ब्रांड बना लिया है। आइसलैंड के टूरिज्म बोर्ड ने इस स्क्रीम थेरेपी को ब्रांड के रूप में घोषित किया है। इसमें लोगों को आइसलैंड में बुलाया जाता है और बर्फीले सूनसान क्षेत्र में ले जाकर चिल्लाने की इजाजत दी जाती है। इस तरह की प्रक्रिया में सभी लोगों को एक साथ चिल्लाने की इजाजत नहीं दी जाती, बल्कि बारी-बारी से सभी लोग चिल्लाते हैं। कई लोगों ने इस थेरेपी को अपनाकर अपने तनाव को दूर भगाया है और वे इसे एक अच्छा विकल्प मानते हैं।

अंतर्मुखी लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद

स्क्रीम आरोपी को लेकर मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि यह थैरेपी अंतर्मुखी Introvert लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि अंतर्मुखी लोग अपनी समस्याओं को अंदर दबा कर रखते हैं। स्क्रीम थेरेपी से वे अपने तनाव को बाहर निकाल सकते हैं और तनाव मुक्त महसूस कर सकते हैं।  ध्यान रहे, यह प्रक्रिया विशेषज्ञों की सलाह लेकर ही की जाती है। इस प्रक्रिया को जानने के बाद आप किसी सुनसान इलाके में जाकर चिल्लाने की कोशिश ना करें। दुनिया के जाने माने मनोवैज्ञानिक आर्थर जानोव Arthur Janov  ने अपनी किताब द प्राइमल स्क्रीम The Primal Scream में भी इसे लेकर जानकारी दी है। उन्होंने अपनी किताब में चिल्लाने और इसके इंसान पर असर होने की बात बताई है। वह भी यही मानते हैं कि यह थेरेपी विशेषज्ञ की सलाह पर ही की जानी चाहिए। इस थैरेपी से कई लोगों को फायदा भी हुआ है।

कई विशेषज्ञों के मुताबिक लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी तनाव लेने लगे हैं। यह तनाव उनकी जिंदगी में घटने वाले किसी भी अनुभव से आ सकता है। तनाव नौकरी से जुड़ा भी हो सकता है, तनाव निजी जिंदगी से जुड़ा भी हो सकता है, पैसों की किल्लत को लेकर भी हो सकता है और रिश्तों को लेकर भी। जब इस स्क्रीम थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं, तो शब्दों के द्वारा नहीं, बल्कि आपकी आवाज के द्वारा तनाव को बाहर किया जाता है।

हमने आपकी जानकारी को बढ़ाने के लिए स्क्रीम थेरेपी के बारे में बताया है। जानकारी लेने के बाद आप खुद होकर चिल्लाने की पेशकश ना करें, किसी विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही इस बारे में सोचें।