facebook-pixel

मीशो बिजनेस मॉडल क्या है और यह कैसे पैसे कमाता है ?

Share Us

165
मीशो बिजनेस मॉडल क्या है और यह कैसे पैसे कमाता है ?
20 Jul 2022
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज के बाजार में वर्तमान में "ऑनलाइन खरीदारी" Online Purchases का बोलबाला है। ई-कॉमर्स वेबसाइटों E-Commerce Websites की एक बड़ी संख्या में बढ़ने के साथ, विभिन्न प्रकार के उत्पादों के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं के लिए सस्ती और सुविधाजनक सेवाओं की पेशकश की जा सकती है, जिन पर भरोसा किया जा सकता है, ऑनलाइन खरीदारी एक बहुत ही वास्तविक संभावना बन गई है।

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों online shopping websites और ई-कॉमर्स स्टोर्स ने अपनी स्थापना के बाद से खरीदारों और विक्रेताओं के जीवन को बदल दिया है। हालांकि, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये वेबसाइटें उन लोगों के लिए भारी अवसर प्रदान करती हैं जो पुनर्विक्रेता reseller बनना चाहते हैं और इस प्रकार अपने लिए एक अच्छा मार्जिन अर्जित करते हैं। मीशो Meesho एक भारतीय सोशल ईकामर्स कंपनी Indian social eCommerce company का एक प्रमुख उदाहरण है जो छोटे व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए कई अवसर प्रदान करता है। इस पोस्ट में, हम "मीशो बिजनेस मॉडल" "Meesho Business Model," के बारे में बात करेंगे इसके अलावा मीशो पर कैसे बेचें और कैसे पैसे कमाएं, how to sell and earn money on Meesho इस पर प्रकाश डाला जाएगा। #TWN

#MeeshoBusinessMode
#IndiaBasedSocialCommercePlatform
#OnlineShoppinWebsites

Podcast

Continue Reading..

मीशो भारत में एक सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को अपने सोशल नेटवर्क के माध्यम से उत्पादों को फिर से बेचने की अनुमति देता है। विदित आत्रे और संजीव बरनवाल Vidit Aatrey and Sanjeev Barnwal, दोनों ने जो कि IIT दिल्ली स्नातक हैं, 2015 में इसकी स्थापना की थी।

मीशो के बारे में - कंपनी विवरण About Meesho – Company Details

मीशो एक भारत-आधारित सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म India-based social commerce platform है जिसकी स्थापना दिसंबर 2015 में आईआईटी दिल्ली के दो स्नातकों (विदित आत्रे और संजीव बरनवाल) ने की थी। मंच छोटे व्यवसायों और व्यक्तियों को व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम WhatsApp, Facebook and Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म social media platforms के माध्यम से ऑनलाइन स्टोर लॉन्च करने में सक्षम बनाता है।

मीशो बिजनेस मॉडल Meesho Business Model

मीशो का बिजनेस मॉडल किसी भी अन्य ई-कॉमर्स कंपनी की तरह ही है। मीशो विभिन्न तरीकों से पैसा कमाता है, जिसमें निम्न शामिल हैं:-

कमीशन Commission

मीशो विक्रेताओं से जो कमीशन लेते हैं, उससे पैसे कमाते हैं। जब कोई पुनर्विक्रेता किसी उत्पाद को मीशो प्लेटफॉर्म पर बेचता है, तो उस उत्पाद के विक्रेता से 10-20% कमीशन लिया जाता है । कमीशन अर्जित मॉडल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और अन्य के समान है।

नोट: कमीशन व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं (पुनर्विक्रेताओं) से नहीं बल्कि पंजीकृत व्यवसायों (विक्रेताओं) से लिया जाता है जो प्लेटफॉर्म के माध्यम से सामान/उत्पाद बेचते हैं।

रैंक पुश Rank Push

मीशो प्लेटफॉर्म पर सेलर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। Meesho उन विक्रेताओं से पैसा कमाता है जो चाहते हैं कि उनके प्रॉडक्ट, प्रॉडक्ट पेज product page के शीर्ष पर दिखाई दें। यह एक अतिरिक्त रेवेन्यू स्ट्रीम प्रदान कर सकता है।

डेटा की बिक्री Selling of Data

डेटा निस्संदेह मीशो के लिए एक रेवेन्यू स्ट्रीम जोड़ देगा। मीशो ने निजता को नियंत्रित करने वाली किसी भी नीति का उल्लंघन नहीं किया है। वे केवल उस डेटा को बेच सकते हैं जो किसी भी गोपनीयता का उल्लंघन नहीं करता है।

लॉजिस्टिक्स Logistics 

Meesho उच्च वितरण शुल्क स्वीकार करता है और उन्हें प्रभावी ढंग से कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। मीशो Meesho लॉजिस्टिक्स तकनीकों का उपयोग करके अपना रेवेन्यू revenue बढ़ा सकता है।

मीशो कैसे काम करता है How Meesho Works

मीशो एक सोशल ई-कॉमर्स स्टार्टअप social e-commerce startup है जो ग्राहकों को परिधान, इलेक्ट्रॉनिक्स और गहनों apparel, electronics, and jewelry जैसे उत्पादों को सस्ते दाम में दिलाने में मदद करता है। 70% से अधिक ग्राहक टियर 2/3+ शहरों से हैं। ये ग्राहक आम तौर पर कीमत के प्रति सावधान price-conscious होते हैं, लेकिन वे उच्च गुणवत्ता वाले सामानों के लिए प्रीमियम का भुगतान करने को तैयार होते हैं।

पुनर्विक्रेता reseller, विक्रेताओं या आपूर्तिकर्ताओं sellers or suppliers द्वारा सूचीबद्ध उत्पादों को आगे बढ़ाते हैं, जिससे मीशो मॉडल को जल्दी से स्केल करने की अनुमति मिलती है।

पुनर्विक्रेता Reseller को एक एफिलिएट मार्केटर Affiliate marketer मानें जो आपूर्तिकर्ताओं suppliers को कमीशन के बदले अपने उत्पादों के लिए खरीदार खोजने में सहायता करता है। ये reseller रिसेलर आम तौर पर गृहिणियां या फैशन प्रभावित होते हैं जो सैकड़ों संभावित खरीदारों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक समूह चलाते हैं।

इन पुनर्विक्रेताओं के पास पहले से ही अपने समूह के सदस्यों का विश्वास और वफादारी है, जिसका उपयोग वे ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए करते हैं।

तो, मीशो इस विक्रेता-पुनर्विक्रेता व्यवसाय मॉडल में कैसे फिट बैठता है?

पहले, विक्रेता seller से कुछ ऑर्डर करने के बाद, पुनर्विक्रेता reseller को उत्पाद पैकेजिंग, वितरण, भुगतान आदि जैसी चीजों से निपटना पड़ता था।

मीशो ने पुनर्विक्रेता के लिए एंटायर प्रॉडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन प्रोसेस entire product distribution process को सरल बनाया।

अब, पुनर्विक्रेता ऐप के क्यूरेटेड डिजिटल कैटलॉग curated digital catalog से अपने दर्शकों को आसानी से उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं। इसका मतलब है कि सबसे अच्छा पुनर्विक्रेता reseller कभी भी बेचने के लिए उत्पादों से बाहर नहीं होगा।

जब कोई खरीदार किसी विशिष्ट उत्पाद में रुचि व्यक्त करता है, तो पुनर्विक्रेता को केवल खरीदार का पता दर्ज करना होता है और उसका मार्जिन जोड़ना होता है, और उत्पाद विक्रेता के स्थान से Meesho लॉजिस्टिक् पार्टनर logistic partners द्वारा भेज दिया जाएगा।

मीशो के अधिकांश पुनर्विक्रेता Resellers भारतीय गृहिणियां हैं जो पैसा कमाना चाहते हैं या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण ऐसा करने में असमर्थ हैं। Meesho इन गृहिणियों को वे सभी उपकरण, संसाधन और मार्गदर्शन प्रदान करता है जिनकी उन्हें अपने घरों में आराम से ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने की आवश्यकता होती है।

मीशो - फंडिंग और वैल्यूएशन Meesho – Funding and Valuation

30 सितंबर, 2021 तक मीशो ने कुल 1.1 अरब डॉलर जुटाए थे। YC, Facebook, Naspers, Sequoia Capital, Shunwei Capital, और SAIF Partners उन वेंचर कैपिटल फर्मों में से थे जिन्होंने फंड में योगदान दिया।

5 जुलाई, 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, मीशो ने अपने नवीनतम दौर के फंडिंग में $ 100 मिलियन से अधिक जुटाने की योजना बनाई है, जिसका नेतृत्व दो नए और मौजूदा निवेशक करेंगे। रिपोर्टों के अनुसार, सॉफ्टबैंक और प्रोसस Softbank and Prosus निवेश के इस नए दौर के प्राथमिक चेहरे होंगे, जो सफल होने पर, कंपनी का दूसरा धन उगाहने वाला दौर होगा और इसका मूल्यांकन $ 3.5 से $ 4 बिलियन के बीच कहीं भी होगा।

कंपनी ने आज, 30 सितंबर, 2021 को फिडेलिटी मैनेजमेंट और एडुआर्डो सेवरिन के बी कैपिटल ग्रुप Fidelity Management and Eduardo Saverin's B Capital Group के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर 570 मिलियन डॉलर जुटाए, जिससे आगामी मीशो राउंड का मार्ग प्रशस्त हुआ। इसने कंपनी को छह महीने पहले के अपने मूल्यांकन को दोगुना से अधिक करने की अनुमति दी, जिससे यह 4.9 बिलियन डॉलर हो गया। सॉफ्टबैंक ने पिछले दौर का नेतृत्व किया, जिससे कंपनी को लगभग 300 मिलियन डॉलर जुटाने और यूनिकॉर्न का दर्जा Unicorn status हासिल करने में मदद मिली।

मीशो पर कैसे बेचें? मीशो विक्रेता पंजीकरण प्रक्रिया How to Sell on Meesho? Meesho Seller Registration Process

यहाँ Meesho पर बेचने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया है:

अपना खाता बनाएं Create Your Account

मीशो पर बिजनेस शुरू करने का पहला कदम मीशो सप्लायर पैनल Meesho Supplier Panel पर रजिस्टर करना है, जिसके लिए जीएसटीआईएन, पैन कार्ड GSTIN, a PAN card और बैंक अकाउंट की जरूरत होती है। Meesho आपूर्तिकर्ता वेबसाइट पर नेविगेट करें और एक सप्लायर के रूप में सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद अपने ईमेल पते और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।

अपने उत्पादों की सूची बनाएं List Your Products

Meesho Seller Panel पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद, अगला कदम उत्पादों को उन कैटलॉग में जोड़ना है जिन्हें आप बेचना चाहते हैं। यदि आप अपनी बिक्री बढ़ाना चाहते हैं तो तीन से चार कैटलॉग बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के लिए कपड़े बेचते हैं, तो आपको एक कैटलॉग बनाना चाहिए और उसके अनुसार अपने उत्पादों को व्यवस्थित करना चाहिए। आपको अपने उत्पाद के डायमेंशन, वजन, कीमत और तस्वीरें dimensions, weight, price, and photographs भी शामिल करनी होंगी।

Also Read : Snapchat App क्या है जानिए इसके कमाल के Features

ऑर्डर प्राप्त करना Receiving Orders

आपके उत्पाद मीशो ऐप पर लाइव होने के बाद सभी मीशो पुनर्विक्रेताओं Meesho resellers को दिखाई देंगे। अगर उन्हें लगता है कि आपका उत्पाद सार्थक है, तो वे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को इसके बारे में बताएंगे, और आपको ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे।

ऑर्डर डिलीवरी Order Delivery

जब आपको कोई ऑर्डर प्राप्त होगा, तो आपको ईमेल और Meesho आपूर्तिकर्ता पैनल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। उसके बाद, आपको ऑर्डर को स्वीकार करना होगा, आइटम को पैकेज करना होगा, और लेबल को पैकेज पर लागू करना होगा। विक्रेताओं vendors से पैकेज एकत्र करने और ट्रांसपोर्ट के लिए, मीशो ने कई कूरियर कंपनियों के साथ भागीदारी की है।

भुगतान Payments

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों भुगतान विधियां उपलब्ध हैं। ऑर्डर देने के बाद पुनर्विक्रेताओं को ग्राहक से भुगतान प्राप्त होगा। डिलीवरी के 15वें दिन आपको अपने ऑफ़लाइन ऑर्डर के लिए भुगतान प्राप्त होगा। मीशो सप्लायर पैनल पर आप भुगतान की जानकारी पा सकते हैं।

मीशो पर कमाई कैसे करें How to Earn on Meesho?

मीशो प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए आपको मीशो ऐप Meesho App पर लिस्टेड प्रोडक्ट को शेयर करना होगा। आप व्हाट्सएप और फेसबुक पेजों और समूहों के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के साथ उत्पादों को साझा कर सकते हैं, और आप प्रत्येक बिक्री पर एक कमीशन कमा सकते हैं।

आप एक व्यक्ति के रूप में कीमत के ऊपर अपना कमीशन और शिपिंग शुल्क जोड़ सकते हैं, और ऑर्डर की पुष्टि होने पर आपको एक सूचना प्राप्त होगी। ग्राहक को आदेश मिलने के बाद 10 वर्किंग डेज के भीतर आपका मार्जिन आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि मीशो कंपनी विभिन्न तरीकों से और उनसे लाभप्रद रूप से राजस्व revenue उत्पन्न कर सकती है। मीशो अद्वितीय लक्ष्यीकरण और मार्केटिंग रणनीति unique targeting and marketing strategy के साथ कई भारतीय स्टार्टअप्स में से एक है। मीशो यूनिकॉर्न क्लब का सबसे हाल ही का सदस्य Most recent member of the Unicorn Club है। वे केवल 5 वर्षों में $ 1 बिलियन के मूल्यांकन के milestone माइलस्टोन तक पहुँच गए। उन्हें हाल ही में सॉफ्टबैंक विजन फंड 2 Softbank Vision Fund 2 से $300 मिलियन मिले हैं।