facebook-pixel

Snapchat App क्या है जानिए इसके कमाल के Features

Share Us

701
Snapchat App क्या है जानिए इसके कमाल के Features
01 Jul 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं स्नैपचैट एप्लिकेशन  Snapchat App के बारे में क्योंकि आज के समय में स्नैपचैट  Snapchat काफी फेमस एंड्रॉइड एप्लिकेशन  Famous Android Apps बन चुका है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बॉलीवुड Bollywood से लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी Celebrities तक इसका इस्तेमाल करते हैं और अपनी वीडियो को पब्लिकली शेयर भी करते हैं स्नैपचैट बहुत ही कम समय में काफी पॉपुलर हो गया स्नैपचैट पर एक दिन में औसतन 4 billion snap भेजे जाते हैं स्नैपचैट की पॉपुलैरिटी  खासकर युवा वर्गों के बीच है। अगर आपके अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platforms पर बड़ी संख्या में दर्शक हैं तो आप उन्हें अपने स्नैपचैट की जानकारी दें।आप स्नैपचैट का प्रयोग अपनी मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म आपकी व्यावसायिक रणनीति Business Strategies में महत्त्वपूर्ण साबित हो सकता है।

Podcast

Continue Reading..

स्नैपचैट Snapchat की शुरुआत 2011 में हुई थी और शुरुआत में इसे किशोरों के लिए बनाए गए ऐप के रूप में जाना  गया। लेकिन जल्द ही यह दुनियाभर में लोकप्रिय ऐप बन गया। स्नैपचैट एक फन मैसेजिंग ऐप्लिकेशन Fun Messaging Application है जिस पर आप अपनी स्टोरी,अपनी तस्वीरें दोस्तों व परिवार के साथ शेयर कर सकते हैं। इस ऐप में आप तस्वीरें और वीडियो ले सकते हैं, उनमें कैप्शन या डूडल जोड़ Caption or Doodle सकते हैं और इसे किसी दोस्त के साथ साझा कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी यादों को स्टोरी  के रूप में भी किसी एक दोस्त या सभी के साथ साझा कर सकते हैं। 

स्नैपचैट की सबसे बड़ी खासियत में से एक है इसका 'स्टोरीज' फीचर" । इस फीचर के जरिए यूज़र अपने पिछले 24 घंटे की कहानी को एक 'रील' के तौर पर पोस्ट कर सकते हैं। इससे वीडियो और तस्वीरें (फिल्टर, फेस स्वैप, इमोजी स्टिकर) के साथ एक 'रील' के तौर पर दिखेंगे। इसका मतलब है कि अगर आप एक पूरे दिन में एक के बाद एक पोस्ट करते हैं तो वो एक स्टोरी के तौर पर एक साथ दिखती है और अगर आप कोई अलग पोस्ट करना चाहते हैं और स्टोरी को 'कंपलीट' नहीं करना चाहते तो बायीं तरफ स्वाइप कर आप अगली स्टोरी पोस्ट कर सकते हैं। यह स्टोरी 24 घंटे ही लाइव रहती है।

स्नैपचैट पर फेस स्वैप Face Swap करना और किसी चलते हुए वीडियो में इमोजी जोड़ने जैसे फीचर से यूज़र को शानदार चैट का अनुभव होता है। शायद अपने इन अनोखे फीचर के चलते ही स्नैपचैट के यूज़र बेस में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

स्नैपचैट कैसे करता है काम? How does Snapchat work

स्नैपचैट को इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन है और आप इसे इस्तेमाल करने के दौरान थोड़ा भ्रमित भी हो सकते हैं। लेकिन एक बार आपको स्नैपचैट के इस्तेमाल की आदत हो जाएगी तो यह मजेदार लगेगा। इस एप्लिकेशन की मेन स्क्रीन आपका कैमरा व्यू है और इसके चारों तरफ विकल्पों को ढूंढना और अटकना शुरुआत में अजीब लग सकता है। लेकिन थोड़ा सब्र रखें और धीरे-धीरे जानने की कोशिश करें कि आखिर स्नैपचैट काम कैसे करता है।

स्नैपचैट यूज़र Snapchat User

स्नैपचैट को हर कोई इस्तेमाल करता है। लेकिन इसे खासकर किशोरों और युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। किशोरों के बीच स्नैपचैट बेहद लोकप्रिय हुआ है। इसके मजेदार फिल्टर और फेस स्वैपिंग के चलते यह हर उम्र वर्ग के लोगों को पसंद आ रहा है। भारत में भी, स्नैपचैटर्स बढ़ रहे हैं और तन्मय भट्ट  Tanmay Bhatt के वीडियो विवाद के बाद कई लोगों ने पहली बार इस ऐप का नाम सुना और इस्तेमाल किया है। तन्मय ने अपनी वीडियो में स्नैपचैट के सबसे खास फीचर फेस स्वैपिंग का इस्तेमाल किया था और युवाओं व किशोरों को इस फीचर ने अपनी ओर बेहद आकर्षित किया है।

Snapchat App के Features

स्नैपचैट सामान्यत मल्टीमीडिया मैसेज Snapchat Multimedia Messages को अपने फ्रेंड के साथ शेयर करने के लिए डेवेलोप Develop किया गया है। स्नैपचैट पर शेयर किये गए मैसेज को स्नैप कहते हैं। इसमें कई सारे फीचर्स मौजूद है तो चलिए जानते हैं की ये फीचर कैसे काम करती है।

सेल्फ डिस्ट्रक्ट Self destruct

सेल्फ डिस्ट्रक्ट फीचर्स स्नैपचैट Self Destruct Features Snapchat की बहुत ही अमेजिंग फीचर्स  Amazing Features है इसके अंतर्गत होता यह है की जब आप किसी को स्नैप भेजते है और वह व्यक्ति उसे रीड कर लेता है यानि की उस स्नैपको देख लेता है तब आपके द्वारा भेजे गए स्नेप स्वतः डिलीट हो जाएगी। आप इसे लिए टाइम भी सेट कर सकते हैं की देखने के कितना देर बाद वो मैसेज या स्नैप डिलीट होनी चाहिए।

स्टोरी फीचर  Story Feature

स्नैपचैट के स्टोरी फीचर्स भी काफी  Interesting है इसके अंतर्गत आप वीडियो रिकॉर्ड कर अपने दोस्तों के साथ या publicly शेयर कर सकते हैं। जब आप स्टोरी में किसी वीडियो या इमेज को शेयर करते हैं तो वह अगले 24 घंटे तक ही Visible होता है उसके बाद यह Disappear हो जाता है।

फिल्टर और लेंस Filters and lenses

स्नैपचैट की लेंस फीचर के कारण ही ये युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है। स्नैपचैट के इस फीचर्स की मदद से आप अपने वीडियो में अपनी आवाज़ को चेंज कर सकते है,अपनी फेस पर कई सरे इफ़ेक्ट  ऐड कर सकते हैं, अपने दोस्तों के साथ चैटिंग करते वक्त रियल टाइम Realtime में अपने वीडियो में इफ़ेक्ट को जोड़ सकते हो  कुल मिलाकर बोले तो स्नैपचैट लेन्सेस के द्वारा आप अपने वीडियो को काफी रोचक और मस्त Interesting And Cool बना सकते हो 

जियोफिल्टर Geofilter

स्नैपचैट जियोफिल्टर एक लोकेशन बेस्ड ओवरले  Location Based Overlay है इसे आप अपने फोटो पर दाएं ओर स्वाइप Swipe कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको अलग अलग लोकेशन के लिए अलग-अलग Overlay और इफ़ेक्ट मिल जाता है।

वॉयस और वीडियो कॉल Voice and video calls

स्नैपचैट के जरिये आप अपने दोस्तों के साथ वॉयस और वीडियो कॉल Voice And Video Calling कर सकते हो। इसके द्वारा आप ग्रुप वीडियो कॉल्स भी कर सकते हो और इसमें कमाल की बात ये है की आप वीडियो कॉल्स के दौरान अपने वीडियो में इफ़ेक्ट ऐड Effects Add कर सकते हो।  वॉयस और वीडियो कॉल का ऑप्शन आपको चैट सेक्शन में मिल जायेगा।

चैट Chat

स्नैपचैट के माध्यम से आप अपने Friends और Relative से चैटिंग भी कर सकते हो और अपने फ्रेंड्स को Text Message, Snap, Bitmoji और Stickers भेज सकते हो।

 मेमोरीज Memories

स्नैपचैट मेमोरीज फीचर्स  Memories Features के अंतर्गत आप अपनी इमेज को स्नैपचैट पर अपलोड कर सेव कर सकते हैं और इसे जब चाहे व्यू कर सकते हैं या अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते हैं। स्नैपचैट  मेमोरीज आपके स्नैप और स्टोरी को स्वतः डिलीट होने से बचाती है। स्नैपचैट मेमोरीज  में एक और मजेदार फीचर्स है फ्लैशबैक Flashback मेमोरीज इस फीचर्स के अंतर्गत आपके मेमोरीज में सेव स्नैप के एक साल पुरे होने पर आपको नोटिफिकेशन मिलता है और वह स्नेप फीचरड स्टोरी के रूप में शो होता है।

मान लीजिये की आपने 1 July 2022 को कोई स्नेप को अपने मेमोरीज में सेव किया तो आपको हर 1 जुलाई को इसका नोटिफिकेशन मिलेगा। आप स्नैपचैट के कैमरा स्क्रीन पर ऊपर की और स्वाइप करके मेमोरीज  स्क्रीन Memories Screen में जा सकते हैं।

माय आईज ओनली My eyes only

माय आईज ओनली स्नैपचैट पर काफी अच्छी फीचर्स है यह एक प्राइवेट फोल्डर Private Folder की तरह होता है जिसमें आप अपने किसी भी स्नैप को सेव कर सकते है और इसे पासवर्ड प्रोटेक्टेड Password Protected कर सकते हैं। My eyes only में सेव स्नैप को सिर्फ आप देख पाएंगे आपके अलावा कोई भी आपके स्नैप को व्यू नहीं कर पायेगा।

स्नैप मैप Snap Map

स्नैपचैट  के इस फीचर्स के जरिये आप अपनी लाइव लोकेशन को दुनिया world के साथ शेयर कर सकते हो और अपने कॉन्टेक्ट्स की लोकेशन भी देख सकते हो की वे कहाँ है। आप अपने लोकेशन सेटिंग को स्नैपचैट एप्लीकेशन स्नैपचैट एप्लीकेशन के माध्यम से चेंज भी कर सकते हो।

डिस्कवर Discover 

स्नैपचैट के डिस्कवर फीचर्स Snapchat Discover Features के अंतर्गत आपको बहुत सारे न्यूज़ News और एंटरटेनमेंट रिलेटेड खबर और  स्नैप मिल जायेंगे जिसे आप अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं।

स्नैपबैक बनाना Make Snapback

जिन स्नैप को आपने नहीं देखा है उनके लिए मेन मेन्यू स्क्रीन पर जाकर नीचे बायीं तरफ बने स्कवायर आइकन Square Icon को सेलेक्ट करें। इसके बाद आपके द्वारा भेजे गए और आपके लिए आए सभी स्नैप रिप्लाई (स्नैपबैक) की लिस्ट फीड दिख जाएगी। इसमें किसी दोस्त द्वारा भेजे गए स्नैप भी शामिल होते हैं। इनमें से किसी भी स्नैप को सीमित समय तक देख सकते हैं लेकिन याद रखें इसके बाद ये गायब हो जाता है।

इसलिए स्क्रीनशॉट लेने के लिए तैयार रहें, लेकिन आपको स्नैप भेजने वाले यूज़र को आपके द्वारा स्क्रीनशॉट लेने का नोटिफिकेशन Notification मिलेगा। इसके अलावा अगर आपके एक मुफ्त मिलने वाला रीप्ले देख लिया है तो आपको मिलने वाले एक मुफ्त रीप्ले का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप स्नैप पर देर तक होल्ड कर अतिरिक्त व्यू के लिए रीप्ले खरीद सकते हैं। लेकिन आपको अपना रीप्ले तुरंत इस्तेमाल करना होगा।

स्टोरी भेजना Send Story

स्नैपचैट में कोई स्टोरी (जो एक स्नैप ही है) 24 घंटे तक ही रहती है और इसे यूज़र अपने सभी फॉलोअर को ब्रॉडकास्ट Broadcasts कर सकता है। प्रिव्यू स्क्रीन Preview Screen पर डाउनलोड आइकन के पास बने स्टोरी आइकन पर टैप करें। याद रखें, अगर आप कोई स्टोरी भेजते हैं तो सामने वाला यूज़र एक  दिन में जितनी बार चाहें उसे व्यू कर सकता है। आप भी यह जान सकते हैं कि आपकी स्टोरी किसने देखी है। सेटिंग में जाकर आप बदल सकते हैं कि आपकी स्टोरी किसने देखी है।

Also Read : Best Earning Apps के बारे में जानिये

स्टोरी देखना Watch Story

कैमरा स्क्रीन पर दिए एक तीन लाइन वाले आइकन पर टैप कर आप अपनी स्टोरी व्यू कर सकते हैं।इसके बाद आपको 'स्टोरीज' स्क्रीन दिखेगी, जिस पर आपके कॉन्टेक्ट की एक लिस्ट और अगर कोई स्टोरी है जो आपने नहीं पढ़ी है उसकी लिस्ट दिख जाएगी। रीसेंट में दिखने वाली सभी स्टोरी को व्यू करने के बाद रीसेंट कैटेगरी अपने आप गायब हो जाएगी। कॉन्टेक्ट लिस्ट को नीचे स्क्रॉल करने पर आप स्टोरी देख सकते हैं।

 स्ट्रीक्स स्कोर देखना View Streaks Scores

स्नैपचैट पर भेजे और प्राप्त किए गए चैट की संख्या को स्ट्रीक्स कहते हैं। अपना  स्ट्रीक्स स्कोर देखने के लिए कैमरा स्क्रीम पर नीचे की तरफ स्वाइप करें। स्नैपचैट के लोगो के नीचे आपके नाम के पास  स्ट्रीक्स स्कोर दिख जाएगा। इसके अलावा आप अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट Contact List में किसी दोस्त के नाम पर टैप कर उसका कुल  स्ट्रीक्स स्कोर भी जान सकते हैं।

मार्केटिंग में कर सकते है स्नैपचैट का उपयोग You Can Use Snapchat In Marketing

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करने के लिए दर्शकों के एक समूह की आवश्यकता होती है। अगर आपके अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platforms पर बड़ी संख्या में दर्शक हैं तो आप उन्हें अपने स्नैपचैट की जानकारी दें। दर्शक बढ़ाने के बाद आप वहां ऐसे पोस्ट करें जो दर्शकों का ध्यान आपके व्यवसाय की ओर केंद्रित कर सकें। आप अन्य प्लेटफार्म पर‌ स्नैपचैट पर की जा रही Original Content की झलक दें जिससे दर्शक उस पोस्ट को देखने के लिए उत्साहित हों। इसके साथ साथ आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके कंटेंट ट्रेंडिंग Trending Content और आकर्षक हों जो उन दर्शकों को लक्षित कर सके जो ट्रेंडिंग विषयों में रुचि लेते हैं।

ब्रांड के लिए Interactive फ़िल्टर बनाएं

स्नैपचैट को जो चीज सबसे लोकप्रिय बनाती है वह है- फिल्टर और लेंस Filters And Lens। फिल्टर का उपयोग कर आप अपने पोस्ट को और इंटरएक्टिव बना सकते हैं। ऐसा देखा जाता है कि स्नैपचैट उपयोगकर्ता लेंस और फिल्टर से खास आकर्षित होते हैं।‌ आप जियोफिल्टर Geofilter के साथ स्थान-विशिष्ट फ़िल्टर Location-Specific Filters भी बना सकते हैं। अगर आप कोई रेस्टोरेंट या स्टोर Restaurant or Store चलाते हैं तो आप उस स्थान के मुख्य केंद्र को और खूबसूरती के साथ पेश कर सकते हैं। जियोफिल्टर बनाने का खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने फिल्टर का कितना व्यापक प्रचार करना चाहते हैं।

प्रभावशाली लोगों के साथ समन्वय करें Coordinate with Influential People

अगर आप किसी प्रभावशाली लोगों Influencers के साथ काम कर रहे हैं तो आप उनसे स्नैपचैट अधिग्रहण Snapchat Takeover कर सकते हैं। प्रभावशाली लोगों को एक दिन के लिए आपके स्नैपचैट एकाउंट पर कब्जा करने देना उनके दर्शकों को आपके एकाउंट के बारे में जानकारी देने में मदद करेगा। प्रभावशाली लोग आपके पेज पर ट्रैफ़िक लाने में मदद करेंगे। स्नैपचैट के लिए उन प्रभावशाली लोगों के साथ काम करें जो पहले से ही ऐप पर सक्रिय हैं।

विज्ञापनों में निवेश करें Invest In Ads

अगर आपके पास विज्ञापन के लिए बजट और बड़ी संख्या में दर्शक हैं तो स्नैपचैट विज्ञापन आपकी मार्केटिंग रणनीति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। आप प्रायोजित फिल्टर और लेंस में भी निवेश कर सकते हैं जो स्नैपचैट आपके लक्षित दर्शकों तक उसे पहुंचाने में मदद करेगा। ऐप पर ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और नए दर्शकों तक पहुंचने के लिए कमर्शियल विज्ञापन बहुत अच्छे होते हैं। अगर आपके पास पर्याप्त बजट है तो आप कमर्शियल विज्ञापन Commercial Advertisement का चुनाव कर सकते हैं। ‌

निष्कर्ष

ऊपर हमने‌ सबसे आसान तरीकों के बारे में चर्चा की है जिससे आप स्नैपचैट का प्रयोग अपनी मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म आपकी व्यावसायिक रणनीति Business Strategies में महत्त्वपूर्ण साबित हो सकता है। अगर उचित योजनाओं का पालन किया जाए तो स्नैपचैट एक बेहतरीन टूल है इसका इस्तेमाल कोई भी अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए कर सकता है।