आईएएएस क्या है?

Share Us

4609
आईएएएस क्या है?
01 Mar 2022
7 min read

Blog Post

IaaS एक निजी क्लाउड और वर्चुअल लोकल नेटवर्क के रूप में एक आंतरिक व्यापार नेटवर्क स्थापित करता है, जो कंपनी के डेटा को स्टोर करने और हर दिन आवश्यक एप्लिकेशन चलाने के लिए एक पूल सर्वर का उपयोग करता है। मगर IaaS है क्या आइये जानते हैं ।

 

एक सेवा के रूप में बुनियादी ढांचा Infrastructure as a service (आईएएएस) कंपनियों को एक दूरस्थ स्थान से कम्प्यूटरीकृत बुनियादी ढांचे computerized infrastructure को प्रभावी ढंग से rent पर लेने में सक्षम बनाता है, बिना व्यापक निवेश के उनकी तकनीकी जरूरतों का समर्थन करता है। जैसे-जैसे व्यवसाय अधिक तकनीकी रूप से उन्नत होते जाते हैं, कई लोग अपने बुनियादी ढांचे के लिए IaaS मॉडल अपना रहे हैं।  लेकिन IaaS में आपकी कंपनी का बुनियादी ढांचा होने से वास्तव में लागत कम हो सकती है। आप जानने को इक्षुक होंगे की आखिर IaaS है क्या? तो आइये यहीं से शुरू करते हैं और जानते हैं इसके बारे में। 

आईएएएस क्या है?  

एक सेवा के रूप में अवसंरचना (आईएएएस) एक क्लाउड कंप्यूटिंग मॉडल cloud computing model है जो क्लाउड-आधारित सिस्टम में कंप्यूटर हार्डवेयर तक पहुंच प्रदान करता है। किसी भी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा की मुख्य आवश्यकता है, वर्चुअलाइज्ड हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर Virtualized hardware and software है। IaaS में हार्डवेयर संसाधनों को कई सर्वरों और कई ऑफसाइट डेटा केंद्रों offsite data centre में स्थित नेटवर्क से संचित किया जाता है और आपकी कंपनी को स्वतंत्र रूप से बनाए रखता है। आप आंतरिक रूप से आवश्यकतानुसार इन संसाधनों का उपयोग करने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं और क्लाउड होस्ट हार्डवेयर और वर्चुअलाइज्ड सेवाओं Cloud host hardware and virtualized services की हो रही देखभाल हेतु ज़िम्मेदारी भी लेता है।

आईएएएस बनाम पास बनाम सास IaaS, PaaS, SaaS

IaaS सर्वर या नेटवर्क संसाधनों के रूप में इफेक्टिव तरीके से व्यावसायिक आधारभूत संरचना बनाने के हेतु सेवाएं प्रदान करता है, जिससे एक निजी क्लाउड और वर्चुअलाइज्ड स्थानीय नेटवर्क की उपलब्धता की अनुमति मिलती है। (PaaS) Platform as a Service सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को एक मंच और सेवा प्रदान करता है जिसमें वे इंटरनेट पर एप्लिकेशन और इसी तरह की सेवाओं का निर्माण कर सकते हैं। SaaS, एक सर्विस के रूप में सॉफ़्टवेयर software as a service, IaaS और PaaS का संयोजन प्रदान करता है, जो इंटरनेट पर सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन तक पहुंच प्रदान करता है। इनमें से प्रत्येक समाधान हैं जो एक अलग प्रकार के उपभोक्ता को लाभ प्रदान करता है, चाहे उन्हें विशिष्ट रूप के कार्यों के लिए हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर संसाधनों की आवश्यकता होती है।

IaaS के लाभ क्या-क्या हैं ?

IaaS Pas और SaaS जैसी ही उपभोक्ता मानसिकता को पूरा करता है, जिसमें आप इन सेवाओं का उपयोग IT के समाधानों को बनाने हेतु लागत प्रभावी और आसानी से मापनीय तरीकों के रूप में कर सकते हैं। एक आईटी अवसंरचना से जुड़ी कठोरताएँ एक अलग चुनौती हैं, लेकिन क्लाउड प्रदाता के माध्यम से उन्हें आसानी से दूर किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पे  समझें, यदि आपकी व्यवसायिक क्रिया में उतार-चढ़ाव के साथ तेजी से बढ़ने की जरूरत है, तो आप आंतरिक रूप से नए हार्डवेयर को खरीदने, स्थापित करने और एकीकृत करने के बजाय आवश्यकतानुसार क्लाउड संसाधनों में टैप कर सकते हैं। 

IaaS की क्षमताएं असंख्य हैं।

IaaS एक निजी क्लाउड और वर्चुअल लोकल नेटवर्क के रूप में एक आंतरिक व्यापार नेटवर्क स्थापित करता है, जो कंपनी के डेटा को स्टोर करने और हर दिन आवश्यक एप्लिकेशन चलाने के लिए एक पूल सर्वर का उपयोग करता है। क्लाउड सेटिंग में आवश्यक डेटा सुरक्षा प्रदान करते हुए यह बुनियादी संरचना आसान व्यापार विस्तार की अनुमति देती है।

क्लाउड होस्टिंग क्या है 

अपनी व्यावसायिक सुविधाओं के भीतर हार्डवेयर संग्रहीत करने के बजाय, आप अपनी वेबसाइटों और वर्चुअल सर्वरों को भौतिक सर्वरों के एकत्रित संग्रह के माध्यम से कहीं और होस्ट कर सकते हैं। यह सुरक्षा के अतिरेक और ऑन-डिमांड मापनीयता का भारी लाभ प्रदान करता है।

वर्चुअल डेटा सेंटर क्या है 

इंटरकनेक्टेड सर्वर का वर्चुअलाइज्ड नेटवर्क आपके व्यवसाय की होस्टिंग क्षमताओं को बढ़ाता है, जिससे सार्वजनिक या निजी क्लाउड के लिए एक आदर्श वातावरण तैयार होता है।

स्केलेबिलिटी scalability 

जब कोई व्यवसाय महत्वपूर्ण रूप से वृद्धि करता है, तो उसे आम तौर पर नए उपकरण खरीदने तथा उसे स्थापित करने, लागू करने और कर्मचारियों को इसके उपयोग में प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है। IaaS पहले दो चरणों में कटौती करता है, फिर उसकले बाद विकास के लिए तुरंत उपलब्ध संसाधन  भी प्रदान करता है।

उपयोगिता

IaaS के साथ, हार्डवेयर के लिए पूरी तरह से भुगतान करने और इसे पूरी तरह से उपयोग न करने के बजाय, आप केवल उन संसाधनों के लिए भुगतान करते हैं जो आप वास्तव में उपयोग करते हैं, लंबी अवधि में अपने व्यवसाय के पैसे को बचाते हैं।

स्वतंत्र स्थान

आपके व्यवसाय के स्थान पर बिजली गुल होने की स्थिति में, इन-हाउस सर्वर काफी समस्याग्रस्त हो सकते हैं, क्योंकि वे किसी भी उपभोक्ता के लिए अचानक अनुपलब्ध होते हैं जो उनका उपयोग करते हैं। अपने सर्वर संसाधनों को एक स्वतंत्र स्थान पर रखने से आपके सर्वर का निरंतर संचालन सुनिश्चित होता है।

आईएएएस provider

IaaS आम तौर पर पे-एज़-यू-गो मॉडल ( क्रेडिट पर निर्भर रहने के बजाय खरीद के समय वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान का सिद्धांत या) का अनुसरण करता है, जिससे आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपका व्यवसाय हर महीने कितना खर्च कर सकता है या आपको वास्तव में कितने संसाधनों की आवश्यकता है। Amazon Web Services, InterVision Hosted IaaS, और IBM कुछ प्रमुख IaaS समाधान हैं, जो कम मासिक दरों पर उच्च क्वालिटी प्रदान करते हैं, लेकिन आपको चुनने के लिए बहुत से अन्य प्रदाता भी हैं। अन्य जिन पर आप विचार कर सकते हैं, वे हैं DigitalOcean, Google Compute Engine और Linode।

Amazon Web Services

Amazon की डिजिटल अवसंरचना सेवाओं का उपयोग 190 देशों के हजारों व्यवसायों द्वारा किया जाता है। AWS क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए पे-एज़-यू-गो मॉडल की पेशकश करने वाले पहले लोगों में से एक था, जो आपके व्यवसाय के विस्तार के साथ उच्च लचीलेपन की अनुमति देता है।

InterVision Hosted IaaS

 इसको पहले Bluelock के रूप में जाना जाता था अब इसका नाम बदल गया। InterVision Hosted IaaS क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा के पूरक के लिए प्रौद्योगिकी की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसका मतलब है कि आप आसानी से एक संपूर्ण संगत कंप्यूटर सिस्टम बना सकते हैं।

आईबीएम

एक अन्य पूर्ण-सेवा क्लाउड प्लेटफॉर्म के रूप में, आईबीएम बड़ी और छोटी कंपनियों के लिए पूरी तरह से स्केलेबल आईएएएस सिस्टम प्रदान करता है।

DigitalOcean  

IaaS की दुनिया में यह अपेक्षाकृत थोड़ा नया है, लेकिन सैकड़ों विकल्पों में से यह तेजी से प्रमुखता के साथ बढ़ रहा है। कंपनी की मानसिकता डेवलपर्स के लिए लॉन्च और स्केल करने के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को यथासंभव सरल बनाना है।

Google Compute Engine 

Google के IaaS की सबसे बड़ी ताकत इसकी गति है। इन बेजोड़ दरों पर डेटा संसाधित करने से आपके नेटवर्क का प्रदर्शन उल्लेखनीय रूप से बेहतर हो जाएगा।