facebook-pixel

हेयर स्पा क्या है?

Share Us

1637
हेयर स्पा क्या है?
24 Jan 2023
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हेयर स्पा hair spa का नाम सुनते ही आपको सैलून salon के वही महंगे बिल याद आ जाते हैं और आपका इतना बजट भी नहीं होता है कि आप इतने महंगे हेयर ट्रीटमेंट hair treatment करवा पाएं। पर शायद आप ये नहीं जानते हैं कि सैलून जैसा हेयर स्पा आप घर पर भी कर सकते हैं।

दरअसल, मिट्टी, धूल और प्रदूषण जैसे हानिकारक तत्व हमारे बालों को कई मामलों में बहुत नुकसान पहुंचाते हैं, इसीलिए ये ज़रूरी है कि समय-समय पर बालों का ध्यान रखा जाए और उन्हें नरिशमेंट दी जाए।

हेयर स्पा आपके डैमेज्ड हेयर में नई जान डालने का काम करता है इसीलिए बालों की बेहतर सेहत के लिए समय-समय पर एक अच्छा हेयर स्पा लेना बेहद जरूरी है। हेयर स्पा लेते समय और उसके बाद हमें कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए, तभी आपको हेयर स्पा का पूरा फायदा मिल पाएगा। आइए इस लेख के माध्यम से आपको हेयर स्पा के बारे में सब कुछ बताते हैं- हेयर स्पा क्या है? What is hair spa?

Podcast

Continue Reading..

हेयरफॉल hair fall, डैंड्रफ dandruff, ड्राई हेयर dry hair, ऑयली हेयर oily hair आदि चीज़ों से तो ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं और ऐसे में इन हेयर प्रॉब्लम्स को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका होता है-हेयर स्पा। अब हेयर स्पा hair spa का नाम सुनते ही आपको सैलून salon के वही महंगे बिल याद आ जाते हैं और आपका इतना बजट भी नहीं होता है कि आप इतने महंगे हेयर ट्रीटमेंट hair treatment करवा पाएं। 

पर शायद आप ये नहीं जानते हैं कि सैलून जैसा हेयर स्पा आप घर पर भी कर सकते हैं। अपनी व्यस्त दिनचर्या में से अगर कुछ समय आप अपने बालों के लिए निकालते हैं तो हेयर स्पा करके आप भी स्मूथ, सॉफ्ट और शाइनी बाल smooth, soft and shiny hair पा सकते हैं। इस ब्लॉग में हम आपको हेयर स्पा के बारे में सब कुछ बताएंगे जैसी कि हेयर स्पा क्या है, इसे कैसे करना चाहिए, अपने हेयर टाइप के हिसाब से कौन सा हेयर स्पा करें, आदि। 

हेयर स्पा क्या है? What is hair spa?

बालों से संबंधित लगभग सभी परेशानियों को खत्म करने के लिए और उन्हें हेल्थी बनाने के लिए हेयर स्पा करवाना बेस्ट रहता है। इसमें कई स्टेप्स शामिल होते हैं जैसे बालों को मसाज देना, शैंपू करना, हेयर मास्क लगाना,Giving massage, shampooing, applying hair mask, उनकी कंडीशनिंग करना, उन्हें स्टीम देना आदि। इन सभी स्टेप्स में हेयर क्रीम hair cream और हेयर मास्क hair mask का चुनाव आपके हेयर टाइप के हिसाब से किया जाता है। 

अगर आप शहरों में रहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको नियमित रूप से हेयर स्पा करवाना है। ऐसा करने से आपके बाल प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचते हैं। 

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से हमारे बाल बहुत बेजान और खराब हो जाते हैं। ऐसे में डैंड्रफ, थीन हेयर और दो मुहें बालों जैसी समस्याओं का होना आम है। 

आइए हेयर स्पा के सभी स्टेप्स के बारे में और अच्छे से जानते हैं-

  • सबसे पहले बालों को किसी अच्छे शैंपू shampoo की मदद से साफ किया जाता है।
  • शैंपू करने के बाद बालों के हल्का सूख जाने पर उनमें हेयर स्पा क्रीम hair spa cream लगाई जाती है।
  • क्रीम लगाने के बाद आपके बालों की रूट्स से टिप तक अच्छे से मसाज की जाती है।
  • स्कैल्प के पोर्स को खोलने के लिए अब बालों को स्टीम दी जाती है।
  • बालों को स्टीम देने के बाद उनमें अच्छी खासी मात्रा में लीव इन कंडीशनर leave in conditioner लगाया जाता है और उसके बाद बालों में कंडीशनर लगाकर उसे ठंडे पानी से धुल दिया जाता है।

हेयर स्पा के फायदे Benefits of hair spa

अगर आप सही तरीके से और सही चीज़ों का चयन करके हेयर स्पा करेंगे तो ये आपके बालों के लिए वरदान साबित होगा। आइए जानते हैं कि हेयर स्पा कराने के क्या-क्या फायदे होते हैं-

1. डैंड्रफ और डर्ट से छुटकारा

हेयर स्पा में आपके बालों को अच्छे से क्लीन किया जाता है और हेयर स्पा की मदद से आपके बालों और स्कैल्प को पूरी नरिशमेंट मिलती है इसीलिए डैंड्रफ और डर्ट से छुटकारा पाने के लिए हेयर स्पा कराना अच्छा माना जाता है।

Related: फ्लोरल वाटर की मदद से करें स्किनकेयर

2. डीप कंडीशनिंग

प्रदूषण और डर्ट की वजह से बाल रूखे और बेजान से हो जाते हैं और बहुत अनहेल्थी नज़र आते हैं। जब आप हेयर स्पा करते हैं तो आपके बालों की डीप कंडीशनिंग deep conditioning होती है और आपके बाल रिपेयर होते हैं। इसकी मदद से आपके बालों को नमी मिलती है और रूखे और बेजान बालों की समस्या भी दूर होती है। इतना ही नहीं, इसकी मदद से बाल कम उलझते हैं और उनमें अच्छी शाइन भी आती है।

3. मेंटल स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है

हेयर स्पा के दौरान आपके बालों को मसाज दी जाती है और यही कारण है कि इसकी मदद से मेंटल स्ट्रेस कम होता है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं।

4. हेयर फाल होता है कम

हेयर स्पा आपके बालों को स्ट्रॉन्ग और हेल्थी बनाता है, जिससे बालों के झड़ने hairfall और गंजेपन baldness की समस्याओं का भी सामाधान होता है। अगर आप भी हेयरफॉल से परेशान हैं तो आप हेयर स्पा ज़रूर कराएं। 

5. बालों में आती है चमक

हेयर स्पा करने से बालों में प्राकृतिक चमक natural shine in hair आती है और बाल बेहद मुलायम हो जाते हैं। हेयर स्पा ना सिर्फ आपके बालों में नई जान डालता है, बल्कि इसकी मदद से नए और स्वस्थ बालों का विकास healthy hair growth भी होता है। 

हेयर स्पा करने का सही तरीका Right way to do hair spa

  • हेयर स्पा का फर्स्ट स्टेप है, हेड मसाज। मसाज के लिए आप ऑलिव या कोकोनट ऑयल ले सकते हैं। सबसे पहले आपको कोकोनट या ऑलिव ऑयल को हल्का सा गुनगुना करना है और फिर उस ऑयल से स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करना है। मसाज करने से स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और हेयर ग्रोथ भी होगी। 
  • हेयर स्पा का दूसरा स्टेप होता है, स्टीमिंग यानी कि बालों को भाप देना। इसके लिए आपको सबसे पहले गर्म पानी में तौलिए को अच्छी तरह से भिगोना है और फिर उस तौलिए को निचोड़ करके अपने बालों में उसे लपेट लेना है। इस प्रक्रिया को करने से हेयर ऑयल स्कैल्प की गहराई तक पहुंचेगा और आपके बालों को न्यरिशमेंट देगा।
  • अगले स्टेप में आपको हेयर वॉश करना है। इस स्टेप में आपको बालों को किसी अच्छे हर्बल शैंपू से धोना है। इस बात का ध्यान रखें कि आप बाल धोने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। हेयर वॉश करने के बाद आपको बालों में अच्छे से कंडीशनर लगाना है।
  • अंतिम चरण में आपको हेयर मास्क लगाना है और उसे कम से कम 30 से 45 मिनट के लिए बालों पर रखना है। अगर आप चाहें तो आप हेयर मास्क घर पर भी बना सकते हैं। 

टिप्स और बचाव

घर पर हेयर स्पा करना आसान है लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। आइए जानते हैं कि हेयर स्पा करते वक्त आपको किन टिप्स का ध्यान रखना है-

  • हेयर स्पा के दौरान बहुत ज्यादा गर्म तेल और पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। इससे स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है और आपको अच्छे की बजाय बुरे परिणाम देखने को मिलते हैं। 
  • हेयर स्पा के दौरान अपने हेयर टाइप के मुताबिक शैंपू का इस्तेमाल करें।
  • हेयर स्पा के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल आंखों से बचा कर करें।
  • एक महीने में दो से ज्यादा बार हेयर स्पा ना करवाएं।
  • हेयर स्पा कराने के बाद स्ट्रेटनर, कर्लर और ब्लोअर जैसे हेयर स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचें।
  • हेयर स्पा के दौरान अपने बालों के टाइप को ध्यान में रखकर ही प्रॉडक्ट्स का चुनाव करें।

इस लेख के माध्यम से आपको यह तो स्पष्ट हो गया है कि हेयर स्पा बालों के लिए कितना ज़रूरी है और हेयर स्पा करने का सही तरीका क्या है। बस अब आपको अपने हेयर टाइप को ध्यान में रखते हुए महीने में कम से कम एक बार तो हेयर स्पा ज़रूर करना चाहिए। उम्मीद करते हैं हेयर स्पा और उसके फायदे पर लिखा यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा। हेयर केयर और स्किनकेयर Hair Care & Skincare से जुड़ी अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर मौजूद अन्य ब्लॉग्स भी पढ़ सकते हैं। 

https://www.thinkwithniche.in/blogs/keyword/skin-care