साइबर थ्रेट इंटेलिजेंस क्या है और इसकी आवश्यकता क्यों है?

Share Us

2212
साइबर थ्रेट इंटेलिजेंस क्या है और इसकी आवश्यकता क्यों है?
28 Feb 2022
8 min read

Blog Post

आपके व्यवसाय को सुरक्षित रखने और उससे जुड़े data को सुरक्षित रखने के लिए आपको एक cyber security adviser की जरूरत होती ही है जो आपको संभावित खतरे से बचा कर रखता है। तो आज ही इसको अपने व्यवसाय से जोड़ें।

जैसे-जैसे दुनिया विकास की राह पर चल रही वैसे वैसे हम देखते हैं कि पूरी दुनिया कंप्यूटरीकृत होती जा रही है। इसमें कोई दोराय नहीं कि आज के समय में कंप्यूटर की कितनी अधिक आवश्यकता है क्योंकि हर छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा कार्य हम इसी के माध्यम से करते हैं। यूँ कहें कि आज पूरा विश्व ही कंप्यूटर सॉफ्टवेर पर निर्भर है बड़ी-बड़ी आईटी company बन चुकी हैं जो बड़े-बड़े data को अपनी website या software से हेंडल कर रही हैं, दुनिया भर के bank अपना transaction या लेनदेन ऑनलाइन कर रहे हैं। यहाँ तक छोटे से छोटा ग्राहक अब ऑनलाइन हो गया है, देखा जाए तो पैसा अब लिक्विड का काम करता है अब लोग जेब में पैसा नहीं रखना चाहते उनका मानना है कि online payment से चोरी-चकारी का खतरा कम हो जाता है। आज दुनिया के तमाम व्यवसायिक भी ऑनलाइन ट्रेडिंग करके अपना business चला रहे हैं। सीधे शब्दों में कहें तो अब सब कुछ virtual हो गया है फिर चाहें वह business हो, पैसे का लेन-देन हो या कुछ और। मगर एक बात तो जग जाहिर हैजहाँ गुड़ होती है वहां मक्खियां तो आ ही जाती हैं, जो कुछ भी हमारी सुविधा के लिए बनता हैं उसके कुछ नकारात्मक परिणाम भी साथ-साथ पैदा हो जाते हैं। जिस तरह पूरी दुनिया कंप्यूटरीकृत हुई उसी तरह इस साइबर क्षेत्र में कुछ cyber क्रिमिनल या यूँ कहें cyber थ्रेट्स भी पनप गए। जिसको आप भाषा में cyber चोर कहते हैं या हैकर्स hackers भी कहते हैं। वो कहते हैं न चोर को समझने के लिए हमें भी चोर जैसा बनना पड़ता है ठीक वैसे ही साइबर थ्रेट को रोकने के लिए हमें या हमारे व्यवसाय को ठीक तरह से चलाने के लिए हमें साइबर थ्रेट इंटेलिजेंस cyber threat intelligence की आवश्यकता पड़ती है। आइये जानते हैं कि ये साइबर थ्रेट इंटेलिजेंस क्या है और इसकी आवश्यकता क्यों है। 

क्या है साइबर थ्रेट इंटेलिजेंस  

आपको बता दें कि साइबर खतरे की खुफिया जानकारी और संभावित साइबर हमलों के रुझानों की मौजूदा जांच करती है जिससे कि उनके खिलाफ एक्शन में एक व्यवसायिक को मदद मिल सके। जैसा कि आप जानते है, ऐसे कई ख़तरनाक ख़ुफ़िया प्रदाता provider हैं, जो आपके व्यवसाय में होने वाले अनुमानित खतरों की निगरानी करने और साइबर सुरक्षा समाधान cyber security solutions के लिए आपकी मदद कर सकते हैं। साइबर थ्रेट खुफिया साइबर सुरक्षा का एक क्षेत्र है, जो आपके system पर होने वाले वर्तमान या संभावित हमलों के बारे में जानकारी का संग्रह और विश्लेषण पर केंद्रित होता है। यह आपके या किसी संगठन या संपत्ति की सुरक्षा के लिए बेहद आवश्यक है।

इस रणनीति या strategy को लागू करके, व्यवसायिक यह सुनिश्चित करने के लिए बेहतर कदम उठा सकते हैं कि उनके सिस्टम सुरक्षित system secure हैं। साइबर खतरे के खुफिया परिणामों द्वारा डेटा उल्लंघनों data breaches को संभावित रूप से पूरी तरह से रोका जा सकता है, जिससे आपको किसी भी घटना की प्रतिक्रिया की योजना को स्थापित करने के लिए वित्तीय लागतों की बचत करना आसान हो जाता है। साइबर खतरे की खुफिया जानकारी का उद्देश्य कंपनियों को उन खतरों की गहन समझ देना है जो उनके बुनियादी ढांचे के लिए सबसे बड़ा जोखिम पैदा करते हैं और उनके व्यवसाय की सुरक्षा के लिए एक योजना तैयार करते हैं। विश्लेषक अपने ग्राहकों को किसी भी मौजूदा खतरे के आधार पर यथासंभव कार्यवाही योग्य जानकारी देने का प्रयास करते हैं।

साइबर खतरे के खुफिया विश्लेषण से आने वाली समझ से कोई भी हैकर आपके सिस्टम पर हमला करने से बचेगा, नहीं तो वह पकड़ा जा सकता है जिससे cyber crime के तहत उसको सजा भी मिल सकती है। cyber थ्रेट intelligence से आपको यह जानने से में मदद मिलती है कि आपके सिस्टम के कौन से क्षेत्र सबसे कमजोर हैं जिस पर अभी भी आपको कड़ी सुरक्षा प्रदान करनी है। 

cyber threat intelligence के प्रकार 

साइबर खतरे की खुफिया जानकारी तीन प्रकार की होती है-  रणनीतिक, सामरिक और परिचालन।

Strategic threat intelligence  

सामरिक खतरे की खुफिया जानकारी, यह संभावित खतरों का एक उच्च-स्तरीय मूल्यांकन करता है, यह पहचानना कि कौन आपके उद्योग में संगठन या कंपनियों पर हमला करने में दिलचस्पी ले सकता है और उनका इस काम को करने का उद्देश्य क्या हो सकता है। यह main अधिकारी को एक तरह का वाइट paper, रिपोर्ट और इनफार्मेशन के रूप में प्रस्तुत करने का काम करता है ताकि उन्हें यह दिखाया जा सके कि संगठन को कैसे इसको डील करना है।

Tactical threat intelligence 

यह इस बात से संबंधित है कि संगठन को कैसे और कहाँ लक्षित किया जा सकता है और साइबर अपराधियों की रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित कैसे किया जा सकता है। 

operational threat intelligence

यह सक्रिय हमलों, साइबर हनीपोट्स और third party द्वारा साझा किए गए डेटा से प्राप्त जानकारी रखता है। इसमें अत्यधिक विशिष्ट डेटा जैसे यूआरएल, फ़ाइल नाम और हैश, डोमेन नाम और आईपी पते शामिल हैं, और इसका उपयोग हमलों को रोकने के लिए किया जाना चाहिए और क्षति को सीमित करने और नेटवर्क में ज्ञात खतरों को समाप्त करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।

एक व्यवसायिक को क्यूँ cyber थ्रेट intelligence उपयोग में लाना चहिये

साइबर खतरे के खुफिया विश्लेषकों के कई सेवा प्रोवाइडर हैं जो आपके छोटे व्यवसाय के लिए एक योजना तैयार करने के लिए आपकी साइबर सुरक्षा या आईटी टीम के साथ काम करेंगे। एक बार काम पर रखने के बाद, cyber threat security आपके व्यवसाय के समक्ष आने वाले किसी भी संभावित predictable खतरों की जांच पड़ताल तथा उसकी उसकी पूरी व्याख्यात्मक सूची तैयार करेगी और उन खतरों को दूर रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं, तब इस इस तरह की जानकारी को सूचीबद्द कर इसका एक्सपर्ट  आपके नेटवर्क की देखभाल कर वह उचित समायोजन कर सकता है।

आपकी कंपनी पर किसी भी साइबर हमले को रोकने के लिए उचित उपकरण प्रदान करने के साथ-साथ, साइबर खतरे की खुफिया जानकारी यह निर्धारित कर सकती है कि क्या आपके पास पहले से ही कोई सुरक्षा समस्या है। खुफिया विश्लेषक यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आपके सिस्टम मैलवेयर से प्रभावित हुए हैं और फिर यदि आपको इसका पता नहीं चला है, तो चोरी या फिरौती के संवेदनशील डेटा का कारण बन सकता है।

आप यदि अब भी सोच रहें है कि हमारे system को कोई खतरा नहीं होने वाला तो आपको बता दें कि अपने एक हैकिंग software का नाम सुना होगा जिसको मैलवेयर स्पाइवेयर नाम से जाना जाता है यह एक सामान्य प्रकार का स्पाइवेयर है, जिसके द्वारा इंटरनेट उपयोग डेटा और अन्य संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने के लिए आपकी जानकारी के बिना सिस्टम पर स्थापित किया जा सकता है। व्यावसायिक सेटिंग में, यह क्रेडिट कार्ड की जानकारी, ग्राहकों और कर्मचारियों की व्यक्तिगत जानकारी, या अन्य मूल्यवान डेटा  को आसानी से चुरा सकता है। मैलवेयर किसी भी व्यवसाय के लिए एक बड़ी समस्या बन सकता है। 

आपके व्यवसाय को सुरक्षित रखने और उससे जुड़े data को सुरक्षित रखने के लिए आपको एक cyber security adviser की जरूरत होती ही है जो आपको संभावित खतरे से बचा कर रखता है। तो आज ही इसको अपने व्यवसाय से जोड़ें।