facebook-pixel

क्या हैं FHA LOAN के फायदे

Share Us

873
क्या हैं FHA LOAN के फायदे
23 Dec 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

FEDERAL HOUSING ADMINISTRATION लोन एक MORTGAGE LOAN यानी एक बंधक ऋण होता है, यह United states of America में पहली बार घर खरीदने की चाह रखने वालो के बीच काफ़ी लोकप्रिय ऋण है, जो उन्हें घर खरीदने के लिए उधार लेने कि अनुमति प्राप्त करने जैसा है। इस प्रकार का ऋण Real Estate निवेशकों की तुलना में नए घर के मालिकों के लिए अधिक लाभकारी है।

Podcast

Continue Reading..

एफएचए ऋण क्या है? What Is FHA Loan In Hindi?

FEDERAL HOUSING ADMINISTRATION LOAN लोन एक MORTGAGE LOAN यानी एक बंधक ऋण होता है, यह United states of America में पहली बार घर खरीदने की चाह रखने वालो के बीच काफ़ी लोकप्रिय ऋण है, जो उन्हें घर खरीदने के लिए उधार लेने कि अनुमति प्राप्त करने जैसा है। इस प्रकार का ऋण Real Estate निवेशकों की तुलना में नए घर के मालिकों के लिए अधिक लाभकारी है। इसका आरम्भ United States of America 1934 में हुआ था। FHA निजी उधारदाताओं द्वारा किये गए ऋणों का बीमा करता है।

1934 के बाद से FHA ने अमेरिका में लोगों के स्वास्थ्य बीमा में बहुत सहायता की है, 1934 के बाद बने इस FHA को मुख्य रूप से गृह निर्माण, लोगों में बेरोज़गारी को कम करने के उद्देश्य से निर्मित किया गया। यहाँ उद्देश्य लोगों की मदद और आम जीवन में एक उम्मीद देना था। समय के साथ इसने नागरिकों की मांग पर अपने नियमों में ज़रूरी बदलाव भी किये| याद रहे कि FHA ना तो कोई ऋण देता है ना ही योजना बनाता है ना ही घर बनाता है,  इसका उद्देश्य निजी उधारदाताओं द्वारा किये गए ऋणों का बीमा insurance करना है।

FHA पहला प्रश्न MORTGAGE BROKER से यह करता है कि क्या वे FHA LOANS अमेरिकी आवास और शहरी विकास विभाग द्वारा FHA स्वीकृत है ? इस तरीके की ऐसी बहुत सारी प्रक्रियाओं को समझने-जांचने के बाद आसानी से इस लोन के लिए योग्यता मिल जाती है।

LOWER CREDIT CARD की मांग और MINIMUM DOWN PAYMENT -

कई लोगों ने दावा किया है कि केवल 10% DOWN PAYMENT और बेहद कम CREDIT SCORE यानी 500 पर इसकी योग्यता मिल जाती है और यदि आपका क्रेडिट स्कोर 580 है तो आपको MINIMUM DOWN PAYMENT केवल 3.5 % ही करना होगा पर कोई भी FHA लोन लेने से पहले इसकी पूरी प्रक्रिया और इसके एक-एक स्तर को समझना बेहद आवश्यक है। FHA के माध्यम से संघीय सरकार आवेदक का निरीक्षण करती है कि उसके बाद ही तय होता है कि जोखिम लेना अनुकूल है या नहीं। 

पहली बार घर खरीदने वालों के लिए फायदेमंद

  • अपने कम DOWN PAYMENT और अनुकूल क्रेडिट कार्ड सुविधाओं के कारण यह पहली बार घर बनाए या खरीदने के सपने को साकार करता दिखता है। 
  • अपनी उदार नीतियों के कारण यह कम आमदनी के बीच काफ़ी लोकप्रिय है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो आर्थिक रूप से पूरी तरह सबल नहीं हैं या जो साधारण लोन की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाते। 
  • FHA अपने मूलधन की दर बेहद कम रखता है ताकि जो व्यक्ति इस लोन के ज़रिये अपने कार्य आगे बढ़ाने में सहायता चाहते हैं, उनका पहला पड़ाव पार हो जाए। 
  • यहाँ कम कागज़ी कार्यवाही है, ऐसा नहीं है कि यह कागज़ी कार्यवाही नहीं करते किन्तु मानसिक रूप इसकी यह विशेषता तसल्ली देने वाली है। इसमें समय और पैसों की बचत होती है। इतनी आर्थिक सहायता की सहूलियतों  के कारण नागरिकों का जीवनयापन में काफी सरलता हुई है।

एफएचए ऋण के प्रकार | Types Of FHA Loan In India

  • Home Equity Conversion Mortgage 
  • FHA 203(k) Improvement Loan
  • FHA Energy Efficient Mortgage
  • Section 245(a) Loan 

जब आपके पास FHA लोन होता है, तो आप LOAN RELIEF के पात्र हो सकते हैं।

इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर कमाएं मुनाफा

इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर कमाएं मुनाफा