क्या हैं FHA LOAN के फायदे

Share Us

4198
क्या हैं FHA LOAN के फायदे
13 Jun 2023
6 min read

Blog Post

गृहस्थी का सपना हर किसी का होता है, और घर की खरीदारी एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है। हालांकि, घर की खरीदारी के लिए आवश्यक धन आमतौर पर बहुत अधिक होता है और इसे प्राप्त करना सामान्यतः मुश्किल होता है। लेकिन अब एक विशेष प्रकार का ऋण, जिसे एफएचए लोन कहा जाता है, उपलब्ध है जो घर की खरीदारी को सुगम और संभव बनाता है।

FEDERAL HOUSING ADMINISTRATION लोन एक MORTGAGE LOAN यानी एक बंधक ऋण होता है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका United states of America में पहली बार घर खरीदने की चाह रखने वालो के बीच काफ़ी लोकप्रिय ऋण है, जो उन्हें घर खरीदने के लिए उधार लेने कि अनुमति प्राप्त करने जैसा है। इस प्रकार का ऋण Real Estate निवेशकों की तुलना में नए घर के मालिकों के लिए अधिक लाभकारी है।

इस लेख में हम एफएचए लोन के फायदों FHA Loan Benefits पर चर्चा करेंगे और यह जानेंगे कि यह किस प्रकार सपने को साकार करने में मदद कर सकता है।

एफएचए (FHA) ऋण का उपयोग घर की खरीदारी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है। यह एक प्रकार का आवास ऋण है जो सरकार द्वारा प्रबंधित किया जाता है और न्यूरो आवासों को ध्यान में रखते हुए घर की खरीदारी करने वाले लोगों को सस्ते व्याज दर पर ऋण प्रदान करता है। यहां हम कुछ महत्वपूर्ण एफएचए ऋण के प्रकारों की चर्चा करेंगे और उनके फायदे पर ध्यान देंगे।

एफएचए ऋण क्या है? What Is FHA Loan ?

FEDERAL HOUSING ADMINISTRATION LOAN लोन एक MORTGAGE LOAN यानी एक बंधक ऋण होता है, यह United states of America में पहली बार घर खरीदने की चाह रखने वालो के बीच काफ़ी लोकप्रिय ऋण है, जो उन्हें घर खरीदने के लिए उधार लेने कि अनुमति प्राप्त करने जैसा है। इस प्रकार का ऋण Real Estate निवेशकों की तुलना में नए घर के मालिकों के लिए अधिक लाभकारी है। इसका आरम्भ United States of America 1934 में हुआ था। FHA निजी उधारदाताओं द्वारा किये गए ऋणों का बीमा करता है।

1934 के बाद से FHA ने अमेरिका में लोगों के स्वास्थ्य बीमा में बहुत सहायता की है, 1934 के बाद बने इस FHA को मुख्य रूप से गृह निर्माण, लोगों में बेरोज़गारी को कम करने के उद्देश्य से निर्मित किया गया। यहाँ उद्देश्य लोगों की मदद और आम जीवन में एक उम्मीद देना था। समय के साथ इसने नागरिकों की मांग पर अपने नियमों में ज़रूरी बदलाव भी किये| याद रहे कि FHA ना तो कोई ऋण देता है ना ही योजना बनाता है ना ही घर बनाता है,  इसका उद्देश्य निजी उधारदाताओं द्वारा किये गए ऋणों का बीमा insurance करना है।

FHA पहला प्रश्न MORTGAGE BROKER से यह करता है कि क्या वे FHA LOANS अमेरिकी आवास और शहरी विकास विभाग द्वारा FHA स्वीकृत है ? इस तरीके की ऐसी बहुत सारी प्रक्रियाओं को समझने-जांचने के बाद आसानी से इस लोन के लिए योग्यता मिल जाती है।

LOWER CREDIT CARD की मांग और MINIMUM DOWN PAYMENT-

कई लोगों ने दावा किया है कि केवल 10% DOWN PAYMENT और बेहद कम CREDIT SCORE यानी 500 पर इसकी योग्यता मिल जाती है और यदि आपका क्रेडिट स्कोर 580 है तो आपको MINIMUM DOWN PAYMENT केवल 3.5 % ही करना होगा पर कोई भी FHA लोन लेने से पहले इसकी पूरी प्रक्रिया और इसके एक-एक स्तर को समझना बेहद आवश्यक है। FHA के माध्यम से संघीय सरकार आवेदक का निरीक्षण करती है कि उसके बाद ही तय होता है कि जोखिम लेना अनुकूल है या नहीं। 

फएचए (FHA) लोन के फायदे FHA Loan Benefits

1. समर्थन और आर्थिक मदद Support and funding

एफएचए लोन घर की खरीदारी के लिए आर्थिक मदद प्रदान करता है। इस ऋण के माध्यम से, उच्च राशि के लिए आप एक आवास लोन उठा सकते हैं जो आपके व्यक्तिगत या निवेशीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है।

2. न्यूनतम नकदी व्यय Minimum cash spend 

एफएचए ऋण की एक महत्वपूर्ण विशेषता है कि यह आपको न्यूनतम नकदी व्यय करने की अनुमति देता है। आपको केवल एक छोटे शुल्क के रूप में आवास लोन की वसूली करनी होती है और अन्य खर्चों को कवर करने के लिए नकदी की आवश्यकता नहीं होती है।

3. न्यायसंगत ब्याज दर Fair interest rate

एफएचए ऋण की एक और महत्वपूर्ण फायदा है कि यह न्यायसंगत ब्याज दर प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आपको ऋण के लिए कम ब्याज दरों पर उच्च राशि प्राप्त होती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद कर सकता है।

4. नियमित भुगतान योजना Regular Payment Plan

एफएचए ऋण आपको एक नियमित भुगतान योजना के साथ प्राप्त होता है। यह आपको अपने आर्थिक संरचना को सुगमता से व्यवस्थित करने में मदद करता है, क्योंकि आपको निर्धारित अंतरालों पर भुगतान करना होता है जो आपके वित्तीय प्रबंधन को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है।

5. कम क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता Low Credit Score Required

एफएचए ऋण को मंजूरी देने के लिए कम क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता होती है। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त होता है जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है या जिन्हें पहली बार घर खरीदने का अनुभव हो रहा है।

6. आवासीय संपत्ति का उद्घाटन करें Inaugurate Residential Property

एफएचए ऋण आपको अपनी स्वदेशी आवासीय संपत्ति का उद्घाटन करने की अनुमति देता है। यह आपके लिए गृहस्थी की स्थापना करने और अपने सपनों को साकार करने का एक महत्वपूर्ण कदम होता है।

7. सरकारी बीमा का समर्थन Government Insurance Support:

एफएचए ऋण के साथ, आप सरकारी बीमा योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। इससे आपकी संपत्ति को आपातकालीन स्थितियों से सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

Also Read: जीवन बीमा योजना- Max Life Insurance

पहली बार घर खरीदने वालों के लिए फायदेमंद Beneficial for first time home buyers

  • अपने कम DOWN PAYMENT और अनुकूल क्रेडिट कार्ड सुविधाओं के कारण यह पहली बार घर बनाए या खरीदने के सपने को साकार करता दिखता है। 
  • अपनी उदार नीतियों के कारण यह कम आमदनी के बीच काफ़ी लोकप्रिय है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो आर्थिक रूप से पूरी तरह सबल नहीं हैं या जो साधारण लोन की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाते। 
  • FHA अपने मूलधन की दर बेहद कम रखता है ताकि जो व्यक्ति इस लोन के ज़रिये अपने कार्य आगे बढ़ाने में सहायता चाहते हैं, उनका पहला पड़ाव पार हो जाए। 
  • यहाँ कम कागज़ी कार्यवाही है, ऐसा नहीं है कि यह कागज़ी कार्यवाही नहीं करते किन्तु मानसिक रूप इसकी यह विशेषता तसल्ली देने वाली है। इसमें समय और पैसों की बचत होती है। इतनी आर्थिक सहायता की सहूलियतों  के कारण नागरिकों का जीवनयापन में काफी सरलता हुई है।

एफएचए ऋण के प्रकार | Types Of FHA Loan In India

एफएचए (FHA) ऋण भारत में अलग-अलग प्रकारों में उपलब्ध हैं। यहां हम कुछ महत्वपूर्ण एफएचए ऋण के प्रकारों की चर्चा करेंगे:

1. संचालनमय आवास ऋण (203(b) ऋण) Operational Housing Loans (203(b) Loans):

यह सबसे प्रमुख एफएचए ऋण है और इसे एक परिवार को घर की खरीदारी के लिए वाणिज्यिक ऋण के रूप में प्रदान किया जाता है। इस ऋण की मुख्य विशेषता यह है कि इसके लिए केवल न्यूरो आवासों पर ही आवेदन किया जा सकता है।

2. आवासीय आवास ऋण (203(k) ऋण) Residential Housing Loans (203(k) Loans):

यह ऋण घर की खरीदारी के साथ-साथ मूल्यांकन, निर्माण और पुनर्निर्माण कार्यों को भी शामिल करता है। इसे उन लोगों के लिए प्रदान किया जाता है जो एक पुराने या अस्त-व्यस्त घर को खरीदना चाहते हैं और उसे सुधारने के लिए इंटरियर डिज़ाइनिंग, नए सुविधाओं की जोड़ताल करना चाहते हैं।

3. आर्म्सट्रॉंग आवास ऋण (203(h) ऋण) Armstrong Housing Loan (203(h) loan):

यह ऋण आपातकालीन परिस्थितियों में घर खरीदने के लिए विशेष रूप से बनाया गया है। यह ऋण वे लोगों के लिए है जो आपदा के कारण अपने घर को खो चुके हैं और उन्हें नया आवास खरीदने की आवश्यकता है।

4. विपणनीय परियोजना ऋण (234(c) ऋण) Commercial Project Loan (234(c) Loan) :

यह ऋण पंचायती विकास संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है और यह नगर निकायों या ग्रामीण क्षेत्रों के निर्माण परियोजनाओं के लिए उपयोगी होता है। यह ऋण निर्माण के लिए पूंजी का आवंटन करता है और परियोजना को पूरा करने के बाद उसे बिक्री या किराये पर देने की अनुमति देता है।

5. संचालनमय आवास सजीवन ऋण (247(a) ऋण) Operational Housing Life Loan (247(a) Loan):

यह ऋण प्रदान करता है जो वृद्धावस्था में हैं और न्यूरो आवासों में रहने की इच्छा रखते हैं। यह एक आवासीय संपत्ति लेनदार के लिए वृद्धि के रूप में उपयोगी हो सकता है और उन्हें आवास की व्यावस्था और सेवाएं प्रदान करता है।

जब आपके पास FHA लोन होता है, तो आप LOAN RELIEF के पात्र हो सकते हैं।