facebook-pixel

जीवन बीमा योजना- Max Life Insurance

Share Us

887
जीवन बीमा योजना- Max Life Insurance
22 Mar 2022
8 min read
TWN Opinion

Post Highlight

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड Max Life Insurance Company Limited भारत में मैक्स इंडिया लिमिटेड और एक्सिस बैंक Max India Ltd and Axis Bank के बीच एक संयुक्त उद्यम के साथ एक जीवन बीमा कंपनी है। यह दीर्घकालिक बचत और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए व्यापक जीवन बीमा और सेवानिवृत्ति समाधान प्रदान करता है।

Podcast

Continue Reading..

हमारा जीवन निश्चित नहीं है, हमारा जीवन बहुत ही मुश्किलों से भरा है। हमारे साथ कुछ न कुछ घटनायें या कुछ न हादसे होते रहते हैं। यदि हमारे साथ कोई भी दुर्घटना घटती है तो हमारे साथ-साथ हमारा पूरा परिवार परेशान होता है। सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब परिवार के उसी व्यक्ति के साथ ही कोई दुर्घटना घट जाती है जिस पर पूरे घर को चलाने की जिम्मेदारी होती है। बस इसी वक्त काम आती है जीवन बीमा योजना। इसकी मदद से आप अपने जीवन को जारी रख सकते हैं। जीवन बीमा पॉलिसी किसी व्यक्ति को अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है। इसके अलावा उसकी अनुपस्थिति में अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा निश्चित करती है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत में एक बहुत प्रसिद्ध बीमा प्रदाता है। चलिए जानते हैं जीवन बीमा योजना, Max Life Insurance मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के बारे में।

जीवन बीमा क्या है? life insurance In Hindi

जीवन बीमा Life Insurance को हम इस तरह से भी समझ सकते हैं कि जीवन बीमा एक लिखित करार है जो किसी व्यक्ति एवं बीमाप्रदाता के बीच में तय किया जाता है। इस लिखित करार में बीमाप्रदाता, बीमाधारी की मृत्यु या कोई दुर्घटना होने पर उसे एक राशि देने का वादा करता है। इंश्योरेंस का सीधा सा मतलब है जोखिम से सुरक्षा। यानि जीवन बीमा Life Insurance एक अनुबंध Contract है जो इंश्योरेंस कंपनी और बीमित व्यक्ति Insurance Company and Insured Person के बीच तय होता है। इसके अनुसार, अगर बीमित व्यक्ति के साथ किसी प्रकार की दुर्घटना होती है या उसकी मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी उसके नामांकित (परिवार के सदस्य) व्यक्ति को एक सुनिश्चित राशि का भुगतान करती है।

कुल मिलाकर बीमा भविष्य में किसी नुकसान की आशंका से निपटने के लिए एक हथियार की तरह है। क्योंकि हम लोगों को पता नहीं होता है कि भविष्य में क्या होने वाला है इसलिए हम अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए बीमा पॉलिसी के द्वारा भविष्य में होने वाले संभावित नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करते हैं। मतलब यदि कोई बीमा कंपनी किसी व्यक्ति का बीमा करती है तो उस व्यक्ति को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई compensation for financial loss बीमा कंपनी करती है। बीमा (Insurance) दो प्रकार का होता है। जीवन बीमा (Life Insurance) और (General Insurance) साधारण बीमा। जीवन बीमा यानि बीमा पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके आश्रित को बीमा कंपनी की तरफ से मुआवजा मिलता है। यही वजह है कि वित्तीय योजना के अंतर्गत सबसे पहले किसी व्यक्ति को जीवन बीमा ( Life Insurance) पॉलिसी खरीदने का सुझाव दिया जाता है। साधारण बीमा के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा, वाहन, घर, पशु और फसल आदि आते हैं।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस क्या है? What Is Max Life Insurance

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड Max Life Insurance Company Limited भारत में मैक्स इंडिया लिमिटेड और एक्सिस बैंक Max India Ltd and Axis Bank के बीच एक संयुक्त उद्यम के साथ एक जीवन बीमा कंपनी है। यह कंपनी सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज listed Max Financial Services की सहायक कंपनी है। यह भारत में largest non-bank सबसे बड़ी गैर-बैंक निजी क्षेत्र की जीवन बीमाकर्ता है। यह सुरक्षा योजनाओं से लेकर सुरक्षा और बचत दोनों के लाभों की पेशकश करने वाले उत्पादों तक विभिन्न प्रकार के बीमा उत्पाद प्रदान करता है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस प्लान को इंश्योरेंस में सबसे अच्छी तरह से तैयार की गई योजनाओं में से एक कहा जाता है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी 99.35% के claim settlement ratio क्लेम सेटलमेंट रेश्यो के साथ भारत में अग्रणी बीमा कंपनियों में से एक है। कंपनी को लगातार भारत में शीर्ष निजी जीवन बीमा कंपनियों में स्थान दिया गया है। मैक्सलाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान बेहतर बीमा के साथ-साथ निवेश विकल्प भी प्रदान करते हैं। यह दीर्घकालिक बचत और 30 लाख से अधिक ग्राहकों को सुरक्षा के लिए व्यापक जीवन बीमा और सेवानिवृत्ति समाधान प्रदान करता है।

मैक्सलाइफ बीमा योजनाएं

मैक्स लाइफ इंश्योरेंसप्लान को इंश्योरेंस में सबसे अच्छी योजनाओं में से एक कहा जाता है। पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने देश में प्रगति की है और बाजार में एक मजबूत प्रतिष्ठा विकसित की है। इसकी पॉलिसियों को बीमा खरीदारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बीमा खरीदार अपनी आवश्यकता और जरुरत के अनुसार सुरक्षा, सेवानिवृत्ति, बचत security, retirement, savings आदि योजनाओं की व्यापक श्रृंखला चुन सकते हैं। सामान्य प्रकार के जीवन बीमा में टर्म प्लान, यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान, एंडोमेंट प्लान और रिटायरमेंट प्लान Term Plans, Unit Linked Insurance Plans, Endowment Plans and Retirement Plans शामिल हैं। आइये अब जीवन बीमा की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानते हैं।

टर्म प्लान-

यह जीवन बीमा का सबसे शुद्ध और सबसे किफायती रूप का टर्म इंश्योरेंस है। इसमें एक निश्चित अवधि के लिए वहन करने योग्य प्रीमियम पर उच्च मृत्यु जोखिम कवर की पेशकश एक टर्म प्लान करता है। आपकी मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान हो जाने पर बीमा कंपनी आपके नामित व्यक्ति को मृत्यु लाभ का भुगतान करेगी।

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान-

बीमा और निवेश लाभों का एक व्यापक संयोजन प्रदान करने वाला यूलिप एक दीर्घकालिक निवेश का विकल्प है। यूलिप के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम का एक हिस्सा जोखिम कवर (बीमा) के लिए उपयोग किया जाता है जबकि दूसरा शेष हिस्सा निवेश के लिए उपलब्ध होता है।

बाल योजनाएं-

बाल योजनाएं पॉलिसीधारक को अपने वित्त को इस तरह से जमा करने और योजना बनाने में मदद करती हैं जो उसे अपने बच्चे के आगामी भविष्य के सपनों को पूरा करने में मदद करती है यानि आपके बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए आपको धन जोड़ने में मदद करता है।

रिटायरमेंट प्लान-

यह योजना पॉलिसीधारक को अपने सेवानिवृत्ति जीवन के लिए बचत करने में मदद करती है। जिससे कामकाज के वर्ष समाप्त होने के बाद भी आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र रह सकें। सेवानिवृत्ति के बाद व्यक्ति के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी द्वारा अलग-अलग सेवानिवृत्ति योजनाएं पेश की जाती हैं।

एनडॉउमेन्ट योजनाएँ-

यह जीवन बीमा योजना बीमा और बचत लाभों के संयोजन की पेशकश करता है। इसमें व्यक्ति को लाइफ कवर और बचत का लाभ एनडॉउमेन्ट योजना में मिलता है।

कई बार हम सोचते हैं कि कौन सी जीवन बीमा योजना हमारी आवश्यकता के अनुरूप है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में आप अपनी उम्र, जीवन के लक्ष्यों, सुरक्षा और अपनी जरूरतों के अनुरूप लचीली जीवन बीमा योजनाएँ ले सकते हैं। यानि आप मैक्स लाइफ सुपर टर्म प्लान, मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस, मैक्स लाइफ प्रीमियम रिटर्न प्रोटेक्शन प्लान, मैक्स लाइफ ऑनलाइन बचत योजना, मैक्स लाइफ कैंसर बीमा योजना, मैक्स लाइफ चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान आदि अपने जीवन की आवश्यकता, उपयुक्तता और अवस्था के अनुसार ले सकते हैं।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस क्यों चुनना चाहिए?

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस आपके और आपके परिवार के लिए सर्वोत्तम संभव वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है और ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण के साथ, कंपनी खरीदारों की बीमा जरूरतों के लिए एक समाधान प्रदान करती है। साथ ही इसकी पारदर्शिता के लिए आप इसे चुन सकते हैं, इसकी पारदर्शिता: 99.35% के क्लेम सेटलमेंट अनुपात के साथ, कंपनी बीमा खरीदारों को पारदर्शिता प्रदान करती है। इसमें आपके जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कई प्लान्स (योजनाएं) हैं। बीमा खरीदार विभिन्न पॉलिसियों से संबंधित हर विवरण की ऑनलाइन जांच सकते हैं। आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप बीमा उत्पाद खोजने में आपकी मदद करने के लिए मैक्स लाइफ वर्तमान में व्यक्तिगत बीमा खरीदारों के लिए कई सारी जीवन बीमा योजनाएँ और इसके अलावा कॉर्पोरेट्स के लिए समूह योजनाओं की पेशकश करता है। मैक्स लाइफ पॉलिसी अपने ग्राहकों को विश्वसनीयता Reliability प्रदान करती है। मैक्स लाइफ के अलग-अलग वित्तीय आवश्यकताओं के आधार पर विशेष उत्पादों की पेशकश करने की क्षमता कंपनी की मजबूत वित्तीय ताकत और स्थिरता का प्रदर्शन करती है। कंपनी बीमा खरीदारों के विश्वास को बरक़रार रखने के लिए बीमा खरीदारों को एक उत्कृष्ट ग्राहक सहायता सेवा 24X7 प्रदान करती है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के लाभ | Benefits Of Max Life Insurance

अब मैक्स लाइफ इंश्योरेंस Max Life Insurance के लाभ के बारे में भी जान लेते हैं। बीमा खरीदार सस्ती प्रीमियम दर पर उच्च कवरेज योजना का विकल्प चुन सकते हैं। इसमें ऑनलाइन जीवन बीमा खरीदने के कई लाभ हैं जैसे -सिर्फ 15 सेकंड में अपने प्रीमियम की गणना कर सकते हैं। इसके अलावा पॉलिसी को खरीदने और प्रीमियम का भुगतान करने के लिए कोई भारी-भरकम कागजी कार्रवाई नहीं करनी पड़ती है। credit cards, net banking, debit cards and digital wallets क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और डिजिटल वॉलेट आदि Multiple premium payment channels कई प्रीमियम भुगतान चैनल उपलब्ध हैं। कंपनी द्वारा पेश की गई योजनाएं बीमित व्यक्ति के परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखती हैं। जीवन बीमा आपके असामयिक निधन पर आपके परिवार को एक बड़ी राशि प्रदान करने के साथ साथ बहुत सारे अन्य लाभ भी प्रदान करता है। गंभीर बीमारियों से सुरक्षा, निवेश लाभ, सेवानिवृत्ति योजना, अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित रखना और गंभीर बीमारियों से सुरक्षा आदि मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के कई लाभ हैं।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

शेयर मार्केट में निवेश के लिए क्यों जरूरी है डीमैट अकाउंट

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_cce6ademat-account-for-investing-in-share-market.jpg