शरीर के लिए सबसे जरुरी है विटामिन B12, कम होने से हो सकती हैं ये बीमारियां

Share Us

1755
शरीर के लिए सबसे जरुरी है विटामिन B12, कम होने से हो सकती हैं ये बीमारियां
16 Nov 2022
4 min read

Blog Post

 Vitamin B 12: विटामिन बी12 शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह न केवल लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए बनाने में मदद करता है, बल्कि यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के समुचित कार्य और विकास में भी सहायता करता है। इसलिए इस पोषक तत्व का निम्न स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिससे ऐसे लक्षण हो सकते हैं जो कभी-कभी 'अपरिवर्तनीय' हो सकते हैं।

जबकि यह पानी में घुलनशील विटामिन, जिसे कोबालिन Cobalamin के रूप में भी जाना जाता है, शरीर में स्वाभाविक रूप से नहीं बनता है, इसे ऐसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना चाहिए जो इस पोषक तत्व के समृद्ध स्रोत हैं। 

आपकी विटामिन B 12 की कितनी मात्रा लेनी है यह आपकी उम्र, आपके खाने की आदतों और चिकित्सा स्थितियों eating habits and medical conditions और आप कौन सी दवाएं लेते हैं, सहित चीजों पर निर्भर करता है।

माइक्रोग्राम (एमसीजी) में मापी गई औसत अनुशंसित मात्रा, उम्र के अनुसार भिन्न होती है:

6 महीने तक के शिशु: 0.4 एमसीजी

शिशुओं की उम्र 7-12 महीने: 0.5 एमसीजी

1-3 वर्ष की आयु के बच्चे: 0.9 एमसीजी

बच्चों की उम्र 4-8 साल: 1.2 एमसीजी

9-13 वर्ष की आयु के बच्चे: 1.8 एमसीजी

किशोर उम्र 14-18: 2.4 एमसीजी (गर्भवती होने पर प्रति दिन 2.6 एमसीजी और स्तनपान कराने पर 2.8 एमसीजी प्रति दिन)

वयस्क: 2.4 एमसीजी (गर्भवती होने पर प्रति दिन 2.6 एमसीजी और स्तनपान कराने पर 2.8 एमसीजी प्रति दिन) 

कौन से खाद्य पदार्थों में होता है विटामिन B 12  Which foods contain Vitamin B12

मछली Fish 

सार्डिन, टूना, रेनबो ट्राउट, सॉकी सैल्मन जैसी मछलियाँ विटामिन बी 12 से भरी हुई हैं, जो हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को क्रम में रखने में मदद करती हैं। इन विशेष खाद्य पदार्थों के बारे में वास्तव में बढ़िया बात यह है कि वे न केवल बी 12 में समृद्ध हैं बल्कि लगभग हर दूसरे पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन से लेकर ओमेगा -3 फैटी एसिड से लेकर फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन ए और बी 3 तक, ये सीफूड आपको बेहतरीन पोषण प्रदान कर सकते हैं।

बड़ी सीप Scallop

जब समुद्री भोजन से आपके विटामिन बी 12 को भरने की बात आती है, तो आप क्लैम भी ले सकते हैं, एक छोटी, चबाने वाली शंख जो लाभकारी पोषक तत्वों से भरी होती है। विटामिन बी 12 के उच्चतम स्रोतों में से एक होने के अलावा, इसमें प्रोटीन, बड़ी मात्रा में आयरन और एंटीऑक्सिडेंट Iron and Antioxidants भी होते हैं।

लीन मांस चुनें Choose Lean Meat

अधिकांश विटामिन बी12 स्रोत पशु उत्पाद हैं। समुद्री भोजन, भेड़ का बच्चा, चिकन जैसे लीन मांस चुनना न केवल विटामिन बी 12 की कमी के जोखिम को कम करने में मदद करता है, बल्कि आपको प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, नियासिन, जस्ता और लौह भी प्रदान करता है। ये कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों को नहीं बढ़ाते हैं और आपकी ऊर्जा के स्तर को भी ऊंचा रखते हैं।

अंडे Eggs

एक उबले अंडे में लगभग 0.6 माइक्रोग्राम बी12 होता है। यह जरूरी है कि आप पूरे अंडे का सेवन करें क्योंकि अधिकांश बी12 जर्दी से आता है। सामान्य तौर पर, अंडे पूर्ण प्रोटीन और बी विटामिन, विशेष रूप से बी 2 और बी 12 का एक बड़ा स्रोत होते हैं, जो इसे आपके आहार के लिए बेहद महत्वपूर्ण बनाता है।

दूध और डेयरी उत्पाद Milk and Dairy Products

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 के बेहतरीन स्रोत हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, डी, जिंक, पोटेशियम और कोलीन भी होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

शाकाहारियों के लिए गढ़वाले अनाज Fortified Cereals For Vegetarians

यदि आप शाकाहारी हैं, तो फोर्टिफाइड अनाज भी आपके लिए विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। यह कृत्रिम रूप से बनाया गया है और पशु स्रोतों से प्राप्त नहीं किया गया है। उत्पाद एक खाद्य दृढ़ीकरण प्रक्रिया से गुजरते हैं, जो पोषक तत्वों को जोड़ने की प्रक्रिया है जो मूल रूप से भोजन में नहीं हैं।

Related: Carbs Food: यदि आप कार्ब्स खाना बंद कर देते हैं तो आपके शरीर में वास्तव में क्या होता है?

विटामिन बी12 से भरपूर सब्जियां Vegetables Rich in Vitamin B12

अगर आप प्लांट बेस्ड डाइट फॉलो करते हैं तो पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू जैसी सब्जियों में विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में होता है। हालांकि, केवल वनस्पति स्रोतों से पोषक तत्वों की पूरी मात्रा प्राप्त करने की संभावना कम है। यही वह समय है जब आपको अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए और पूरक आहार पर चर्चा करनी चाहिए।

विटामिन बी12 की कमी Vitamin B12 deficiency

यू.एस. में अधिकांश लोगों को इस पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा प्राप्त होती है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि क्या आपको अपने विटामिन बी 12 के स्तर की जांच के लिए रक्त परीक्षण करवाना चाहिए।

उम्र के साथ, इस विटामिन को अवशोषित करना कठिन हो सकता है। यह तब भी हो सकता है जब आपने वजन घटाने की सर्जरी या कोई अन्य ऑपरेशन किया हो जिससे आपके पेट का हिस्सा निकल गया हो, या यदि आप भारी मात्रा में पीते हैं।

आपके पास विटामिन बी 12 की कमी होने की संभावना भी अधिक हो सकती है यदि आपको ये परेशानियां हैं:

-एट्रोफिक गैस्ट्रिटिस, जिसमें आपके पेट की परत पतली हो गई है

-पर्निशियस एनीमिया, जिससे आपके शरीर के लिए विटामिन बी को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है

-आपकी छोटी आंत को प्रभावित करने वाली स्थितियां, जैसे क्रोहन रोग, सीलिएक रोग, जीवाणु वृद्धि, या एक परजीवी

-शराब का दुरुपयोग या भारी शराब पीने से आपके शरीर के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल हो सकता है या आपको पर्याप्त कैलोरी खाने से रोका जा सकता है। एक संकेत है कि आपके पास पर्याप्त बी 12 की कमी है, ग्लोसिटिस, या सूजन, सूजन जीभ हो सकती है।

-प्रतिरक्षा प्रणाली विकार, जैसे ग्रेव्स रोग या ल्यूपस immune system disorders, such as Graves' disease or lupus

-कुछ दवाएं ले रहे हैं जो बी 12 के अवशोषण में बाधा डालती हैं। इसमें कुछ नाराज़गी वाली दवाएं शामिल हैं जिनमें प्रोटॉन पंप इनहिबिटर (पीपीआई) जैसे एसोमेप्राज़ोल (नेक्सियम), लैंसोप्राज़ोल (प्रीवासीड), ओमेप्राज़ोल (प्रिलोसेक ओटीसी), पैंटोप्राज़ोल (प्रोटोनिक्स), और रबप्राज़ोल (एसिफेक्स), एच 2 ब्लॉकर्स जैसे सिमेटिडाइन (टैगामेट) शामिल हैं। फैमोटिडाइन (पेप्सिड एसी); और कुछ मधुमेह की दवाएं जैसे मेटफॉर्मिन (ग्लूकोफेज)।

-यदि आप शाकाहारी आहार का पालन करते हैं (जिसका अर्थ है कि आप मांस, दूध, पनीर और अंडे सहित कोई भी पशु उत्पाद नहीं खाते हैं) या आप शाकाहारी हैं जो पर्याप्त अंडे या डेयरी उत्पाद नहीं खाते हैं, तो आपको विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है। अपने विटामिन बी 12 की जरूरतों को पूरा करें। उन दोनों मामलों में, आप अपने आहार में गरिष्ठ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं या इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए पूरक आहार ले सकते हैं। 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

यदि आपके पास विटामिन बी12 की कमी है, तो आप एनीमिक हो सकते हैं। हल्की कमी से कोई लक्षण नहीं हो सकता है। लेकिन अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे लक्षण हो सकते हैं जैसे कि:

कमजोरी, थकान, या आलस्य

दिल की धड़कन और सांस की तकलीफ

पीली त्वचा

एक चिकनी जीभ

कब्ज, दस्त, भूख न लगना, या गैस

तंत्रिका संबंधी समस्याएं जैसे सुन्नता या झुनझुनी, मांसपेशियों में कमजोरी और चलने में समस्या

दृष्टि खोना

मानसिक समस्याएं जैसे अवसाद, याददाश्त कम होना या व्यवहार में बदलाव

 इलाज

यदि आपको घातक रक्ताल्पता है या विटामिन बी 12 को अवशोषित करने में परेशानी होती है, तो आपको सबसे पहले इस विटामिन के शॉट्स की आवश्यकता होगी। आपको इन शॉट्स को लेते रहना पड़ सकता है, मुंह से पूरक की उच्च खुराक लेनी पड़ सकती है, या उसके बाद इसे नाक से लेना पड़ सकता है।

यदि आप पशु उत्पाद नहीं खाते हैं, तो आपके पास विकल्प हैं। यदि आप में कमी है तो आप विटामिन बी12-फोर्टिफाइड अनाज, एक पूरक या बी12 इंजेक्शन, या एक उच्च खुराक मौखिक विटामिन बी12 शामिल करने के लिए अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं। जिन वृद्ध वयस्कों में विटामिन बी 12 की कमी होती है, उन्हें दैनिक बी 12 पूरक या बी 12 युक्त मल्टीविटामिन लेने की संभावना होगी।

ज्यादातर लोगों के लिए, उपचार समस्या का समाधान करता है। लेकिन, कमी के कारण होने वाली कोई भी तंत्रिका क्षति स्थायी हो सकती है।

निवारण

अधिकांश लोग पर्याप्त मांस, मुर्गी पालन, समुद्री भोजन, डेयरी उत्पाद और अंडे खाकर विटामिन बी 12 की कमी को रोक सकते हैं। यदि आप पशु उत्पाद नहीं खाते हैं, या आपकी कोई चिकित्सीय स्थिति है जो सीमित करती है कि आपका शरीर पोषक तत्वों को कितनी अच्छी तरह अवशोषित करता है, तो आप विटामिन बी12 को मल्टीविटामिन या अन्य पूरक और विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थों में ले सकते हैं।

यदि आप विटामिन बी 12 की खुराक लेना चुनते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं, ताकि वे आपको बता सकें कि आपको कितनी जरूरत है, या सुनिश्चित करें कि वे आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवा को प्रभावित नहीं करेंगे।