facebook-pixel

केरल को कहा जाता है 'God's Own Country', इस महीने में बनाएं घूमने का प्लान

Share Us

430
केरल को कहा जाता है 'God's Own Country', इस महीने में बनाएं घूमने का प्लान
16 Aug 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले केरल Kerala को भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता  है। बता दें कि  भारत के दक्षिण-पश्चिमी मालाबार तट पर स्थित केरल  हरियाली, बैकवाटर, समुद्र तट, अनूठी संस्कृति और अपने त्यौहार के कारण हमेशा से ही  पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता आया है। यही नहीं केरल अपने स्वादिष्ट  भोजन, स्वास्थ्य उपचार, वन्य जीवन और साहसिक पर्यटन के लिए विश्व प्रसिद्ध है। धरती पर स्वर्ग God's Own Country की  अनुभूति लेने के लिए आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। 

लेकिन अगर आप आने वाले साल यानी साल 2023 के फरवरी February 2023 महीने में केरल घूमने का प्लान बनाने की सोच रहे हैं? या अपने प्यार को ज़ाहिर करने के लिए प्यार का महीना माने जाने वाले फरवरी महीने में बेहद रोमांटिक और सुंदर माने जाने वाले केरल का चुनाव कर रहे हैं, तो जरा जान लीजिये कि फरवरी के महीने में आमतौर पर केरल का मौसम कैसा रहता है ? ताकि उसके अनुसार आप अपने ट्रिप की तैयारी कर सकें। 

Podcast

Continue Reading..

फरवरी के महीने में केरल Kerala में शुष्क मौसम को आप महसूस कर सकते हैं । बता दें कि यहाँ दिन के समय तापमान 28 डिग्री के आसपास रहने के साथ रात में ये गिरकर 23 डिग्री के आसपास हो जाता है । गौरतलब है कि फरवरी के पूरे महीने में कमोबेश ऐसा ही मौजूद रहने की सम्भावना होती है । इसलिए अगर आप फरवरी के महीने  में अपनी छुट्टियों को यहाँ बिताने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि यह आपकी छुट्टियों के लिए बिलकुल एक अनुकूल अच्छा समय  साबित हो सकता है। क्योंकि इस समय यहाँ का तापमान मध्यम रहने के कारण आप आसानी और मजे से घूम सकते हैं।  इतना ही नहीं यह समय आप समुद्र तटों और हाउसबोट्स पर लंबा समय बिताने के लिए भी बेहद अनुकूल माना जाता है। 

तो आइये जानते हैं केरल में मौजूद उन खास और सुंदर स्थानों के बारे में जहाँ आप फरवरी के महीने में घूम सकते हैं: 

1. मुन्नार (Munnar)

मुन्नार केरल में पश्चिमी घाट पर्वत श्रृंखला में  स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन famous hill station in Kerla है। यहाँ आकर आप दुनिया के सबसे ऊंचे चाय बागानों में से एक  माने जाने वाले कोलुक्कुमाली जैसे चाय बागानों की भी यात्रा कर सकते हैं। इतना ही नहीं यहां आपको चाय उत्पादन के विभिन्न तरीकों को भी देखने का मौका मिल सकता है। गौरतलब है कि इस हिल स्टेशन में घूमने की सुखद यात्रा को फरवरी का मौसम एक अविस्मरणीय अनुभव बनाने में मदद करता है। यहाँ एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, लक्कम Eravikulam National Park, Lakkam झरने आदि जगहों की खूबसूरती पर्यटकों को यहाँ खींच कर ले आती है। 

2. थेक्कड्यो (Thekkady)

केरल के इडुक्की जिले में मौजूद एक और महत्वपूर्ण सुंदर पर्यटक थेक्कडी पेरियार राष्ट्रीय उद्यान Thekkady Periyar National Park के पास स्थित  है। जो दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। बता दें कि  यहां आने वाले आगंतुक पेरियार वन्यजीव अभयारण्य को देखने के लिए मुख्य रूप से आते है। यह जगह विभिन्न प्रकार के पक्षियों, जानवरों, पौधों और पेड़ों से भरी बेहद खूबसूरत है। इसके अलावा यहाँ  बाघ, तेंदुआ, हाथी, हिरण और बाइसन भी मौजूद  है।

एक्स्ट्रा एडवेंचर के लिए आप घने जंगल में हाथी की सवारी का भी आनंद लेने के अलावा  पेरियार नदी में नौका विहार भी कर सकते हैं। अगर आपके अंदर किसी भी जगह को लेकर एक खोजी प्रवृति है तो आप स्थानीय जनजातियों के साथ बातचीत करके  इस स्थान और इसकी संस्कृति के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3. एलेप्पी (Alleppey)

एलेप्पी को 'पूर्व का वेनिस'  'Venice of the East' कहा जाता है। एलेप्पी या अल्लापुझा अपने बैकवाटर और खूबसूरत हाउसबोट के लिए जाना जाता है। यहाँ  बैकवाटर में हाउसबोट में मंडराते हुए आपको धान के खेतों, नारियल के पेड़ों के साथ ढेर  सारे छोटे-छोटे गांवों का शानदार नजारा देखने को मिलेगा।  इतना ही इस ट्रिप को और रोमांचक बनाने के लिए आप इस आलीशान हाउसबोट में केरल के व्यंजनों Kerala cuisine के अनोखे स्वाद का आनंद भी ले सकते हैं। 

गौरतलब है कि एलेप्पी में स्थित प्रसिद्ध चेट्टीकुलंगरा भगवती मंदिर जाने के लिए भी फरवरी के महीने सबसे अच्छा समय माना जाता है क्योंकि यह महीना इस मंदिर में त्योहार मनाने का समय है। उल्लेखनीय है कि देवी भगवती की आराधना के लिए पूरे शहर को केट्टुकजचा के नाम से जानी जाने वाली सुंदर विशाल संरचनाओं से सजाया  जाता है। इतना ही नहीं इन त्योहार के समय में  आप स्थानीय लोगों द्वारा किये गए कई सांस्कृतिक प्रदर्शनों का भी आनंद ले सकते हैं। 

4 वंडरला मनोरंजन पार्क (Wonderla Amusement Park)

केरल के सबसे बड़े मनोरंजन पार्कों में से एक माने जाने वाला वंडरला मनोरंजन पार्क  बच्चों के साथ घूमने के लिए एक शानदार जगह है। बता दें कि यह पार्क परिवार के सभी आयु वर्ग वाले लोगों के साथ घूमने से एक अनोखा रोमांचक अनुभव प्रदान करता है। यहाँ मौजूद वाटर स्लाइड राइड जैसे रिकॉइल, मावेरिक और वाई-स्क्रीम इस थीम पार्क में कुछ मुख्य आकर्षित करने वाली राइड्स हैं। 

5. कुमारकोम (Kumarakom)

कुमारकोम वेम्बनाड झील के किनारे बसा एक छोटा सा गाँव है। यहाँ पर आप कुमारकोम पक्षी अभयारण्य Kumarakom Bird Sanctuary की यात्रा कर सकते हैं। जहाँ कोयल, साइबेरियन स्ट्रोक और पक्षियों की कई अन्य प्रजातियों जैसे पक्षियों की कई प्रजातियों का घर देखना भी किसी रोमांच और कोतुहल से कम नहीं है। गौरतलब है कि हाउसबोट में झील के माध्यम से शांतिपूर्ण सवारी और आपकी यात्रा के दौरान सुंदर दृश्य आपके मन को प्रसन्न और तनावमुक्त करने में कोई कसार नहीं छोड़ते हैं । 

इतना ही नहीं यहाँ पर आप बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड संग्रहालय Bay Island Driftwood Museum भी जा सकते हैं जहाँ आप विभिन्न प्रकार की लकड़ी की मूर्तियां देख सकते हैं। इसके अलावा अगर  आप कुमारकोम के पूर्व दिशा की ओर  यात्रा करते हैं तो आप थज़थंगडी मस्जिद नामक प्राचीन मस्जिद को भी देख सकते हैं। 

6. वर्कला (Varkala) 

वर्कला बीच केरल के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक माना जाता  है।  शाम को सूर्यास्त और नाव की सवारी इस जगह के मुख्य आकर्षण हैं। पर्यटक इस समुद्र तट पर आयुर्वेदिक मालिश का भी आनंद लेने के लिए भी आते  हैं।  मान्यताओं के अनुसार  इस समुद्र तट पर स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं । इसलिए इसे पापनाशम बीच के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इसके आसपास जनार्दन मंदिर, शिवगिरी मठ और कपिल झील Janardan Temple, Sivagiri Math and Kapil Lake भी मौजूद हैं जो घूमने के लिए बेहद अच्छी जगहें मानी जाती हैं। 

Also Read : लदाख में घूमने लायक टॉप 15 पर्यटन स्थल

7. कन्नूरी (Kannuri)

केरल के उत्तरी भाग में स्थित कन्नूर अपने प्राचीन कला रूप के लिए विश्व प्रसिद्ध है जिसे थेय्यम के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि थेय्यम अपने चेहरे के श्रृंगार और विशेष वेशभूषा में अद्वितीय माना जाता है। आमतौर पर आप थेय्यम को अक्टूबर से अप्रैल के महीने में ही  देख सकते हैं।

गौरतलब है कि यह उस विशेष मंदिर के त्योहार के अनुसार अलग-अलग जगहों पर भी किया जाता है। अगर आप  भी इस अद्भुत कला को देखना चाहते हैं, तो आपको उसी के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनानी होगी। 

8. त्रिवेंद्रम (Trivandrum)

केरल की राजधानी त्रिवेंद्रम अपने त्योहारों और परंपराओं में काफी  समृद्ध माना जाता है। बता दें कि ऐतिहासिक दृष्टि से भी त्रिवेंद्रम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। यहाँ पर स्थित श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर,Sri Padmanabhaswamy Temple भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक जो इस जगह का मुख्य आकर्षण भी मानी जाती है। बता दें कि इस मंदिर के देवता भगवान विष्णु हैं। इस मंदिर में आप द्रविड़ और केरल की वास्तुकला का अद्भुत मिश्रण देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहाँ संग्रहालय और चिड़ियाघरों का भी भ्रमण करने के साथ  समुद्र तटों का भी आनंद भी ले सकते हैं। 

9. कोवलम (Kovalam)

कोवलम त्रिवेंद्रम जिले का एक छोटा तटीय शहर है जो  केरल के दक्षिण क्षेत्र में स्थित है। इस जगह का मुख्य आकर्षण हवा बिच , लाइटहाउस बीच और समुद्र तट जैसे समुद्र तट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इतना ही नहीं यहाँ आप सूर्यास्त, और साहसिक खेलों जैसे सर्फिंग, पैरासेलिंग और जेट स्कीइंग का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं। 

10. वायनाड  (Wayanad)

केरल के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में स्थित वायनाड एक वन क्षेत्र है।  बता दें कि इस जगह की यात्रा करने के लिए फरवरी का महीना सबसे अनुकूल माना जाता है। क्योकि  इस महीने में यहाँ प्रकृति की सुंदरता के साथ सुहावना मौसम इस जगह की अद्भुत खूबसूरती में चार चाँद लगा देता  है। बता दें कि  वायनाड वन्यजीव अभयारण्य एक बेहद ही महत्वपूर्ण  और सुंदर स्थान है इसलिए केरल की यात्रा के दौरान आपको इस जगह को बिलकुल मिस नहीं करना चाहिए।  

उल्लेखनीय है कि यह जगह जानवरों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों का निवास स्थान माना जाता है। आप यहां घने जंगल में घूमने के साथ ट्रेकिंग का भी आनंद ले कर सकते हैं।  इसके अलावा वायनाड में स्थित एडक्कल गुफाएं, सोचीपारा झरने, बाणासुर सागर बांध Edakkal Caves, Sochipara Waterfalls, Banasura Sagar Dam और कुरुवद्वीप भी पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र माने जाते हैं।  अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए वायनाड एक आइडियल रोमांचक जगह है। 

गौरतलब है कि यह उन महत्वपूर्ण स्थानों की एक छोटी सी सूची है जहां आप फरवरी के महीने में अपनी मज़ेदार छुटियो  को बिताने के लिए जा सकते हैं। प्राकृतिक सुंदरता से वशीभूत केरल में कई अलग-अलग जगहें  मौजूद हैं जो आपको एक अनोखा और अद्भुत अनुभव प्रदान करने में कोई कोर -कसर नहीं छोड़ते हैं।