दिवाली पूजा पर धारण करें इन रंगों के कपड़े

Share Us

3502
दिवाली पूजा पर धारण करें इन रंगों के कपड़े
28 Oct 2021
5 min read

Blog Post

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं की दिवाली पर आप कौन से रंगों के कपड़े पहनकर पूजा कर सकते हैं। अगर आप बताए गए रंगों को पहनकर माता लक्ष्मी की पूजा करेंगे तो आप पर माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरकरार रहेगी।

देश का सबसे बड़ा त्योहार काफी नजदीक है। सभी के मन में इस से लेकर उत्साह बढ़ रहा है। बाजार में दिवाली को लेकर लोग काफी खरीदारी कर रहे हैं। दिवाली के दिन सभी लोग नए कपड़े पहन कर पूजा अर्चना करते हैं। कई लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि दिवाली की पूजा के दिन उन्हें किन रंगों के कपड़े अच्छा फल दे सकते हैं। करीब 1 महीने पहले से ही लोग दिवाली के लिए कपड़े लेने की प्रक्रिया शुरू कर देते हैं, लेकिन हमेशा दिमाग में इस बात को लेकर चिंता बनी रहती है कि आखिर हम दिवाली पर क्या पहने, जिसे पहन कर पूजा करने से माता लक्ष्मी उन पर अच्छी कृपा बरसाएं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं की दिवाली पर आप कौन से रंगों के कपड़े पहनकर पूजा कर सकते हैं। अगर आप बताए गए रंगों को पहनकर माता लक्ष्मी की पूजा करेंगे तो आप पर माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरकरार रहेगी।

 पीले रंगों का है गहरा महत्व

ऐसी मान्यता है कि पीला रंग (Yellow Colour) काफी शुभ होता है। पीले रंग को सूर्य के प्रकाश से जोड़कर देखा जाता है, जो इंसान में ऊर्जा और खुशी को भर देता है। दिवाली पर पीले रंग का चुनाव करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। अगर आप भी इस दीवाली अपने लिए कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं तो आप पीले रंग को शामिल करें, पीला रंग आपके लिए ऊर्जा के स्त्रोत की तरह काम करेगा और आपको खुशियों से भर देगा। इसके अलावा कहा जाता है कि पूजा के दौरान पीले कपड़े धारण करने से अच्छी ऊर्जा का संचार होता है। विशेषज्ञों द्वारा बताया जाता है कि पीले वस्त्र पहनने से आपके सोए हुए भाग्य भी जाग सकते हैं। अगर आप भी अपने सोए हुए भाग्य को उदय करना चाहते हैं तो इस बार पीले रंग के कपड़ों का चुनाव करें और देखें कि माता लक्ष्मी आपके ऊपर किस तरह आशीर्वाद बरसाती है।

 हरा रंग विकास की तरफ ले जायेगा

विशेषज्ञों का कहना है कि हरा रंग विकास का सूचक होता है और दिवाली के दिन अगर पूजा के दौरान हरे रंग का इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके विकास में काफी मदद करता है। इसके अलावा अगर सामान्य हरे रंग की जगह गढ़े हरे रंग का इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा फलदायी होगा। ऐसी मान्यता है कि हरा रंग इंसान को विश्वास, खुशहाली, समृद्धि  और प्रगति की और ले जाता है।

 लाल रंग का महत्व

लाल रंग को लेकर कई ज्योतिषओं का मानना है कि कर्क राशि वालों को लाल रंग और नारंगी रंग के कपड़े पहनने से अच्छे फल प्राप्त होते हैं। लाल रंग काफी खूबसूरत भी दिखता है और इसे पहन कर जब आप पूजा करते हैं तो आपको अच्छे फल प्राप्त होते हैं। कर्क राशि के मुताबिक लाल रंग के कपड़ों का चुनाव करना चाहिए। इसके अलावा केवल लाल रंग का इस्तेमाल अगर आप नहीं करना चाहते हैं, तो लाल और पीले रंग दोनों के मिश्रण से बने कपड़ों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लाल और पीले रंग का मिश्रण पूजा के दौरान इस्तेमाल करने से आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे। पूजा के दिन देखा जाता है कि कई लोग पीले और लाल रंग का इस्तेमाल करते हैं इसके पीछे कारण यह है की दोनों रंगों माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाले रंग हैं, जिनसे धन प्राप्ति और सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है।

 कौन सा रंग नहीं पहना जाता 

माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान कहा जाता है कि काले रंगों का प्रयोग वर्जित है। पूजा के दौरान कभी भी काले वस्त्र या जिन कपड़ों में काले रंग मौजूद हैं, उन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। काला रंग निराशा पैदा कर सकता है और अशुभ भी साबित हो सकते हैं। इसलिए ऐसे शुभ दिन आपको काले रंग इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

 नए कपड़ों का चुनाव ही बेहतर

रंगों से हटकर अगर बात करें तो दिवाली के दिन ऐसी मान्यता है कि आप नए कपड़े ही धारण करें, नए वस्त्र धारण कर पूजा करना अच्छा माना जाता है। खराब कपड़े और गंदगी भरा माहौल रखेंगे, तो आपको हानि जरूर होगी।

 हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको सुखद अनुभव करवाएगी और दिवाली के दिन आप इन रंगों का इस्तेमाल करके माता लक्ष्मी का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त करेंगे।