स्किनकेयर के लिए करें प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल

Share Us

2749
स्किनकेयर के लिए करें प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल
27 Oct 2021
7 min read

Blog Post

कोई भी नहीं चाहता है कि वह अपने स्किनकेयर में केमिकल्स से भरे उत्पादों को इस्तेमाल में लाए। ऐसे उत्पाद ना तो स्किन के लिए अच्छे होते हैं और ना ही पर्यावरण के लिए। वहीं दूसरी ओर प्राकृतिक उत्पाद पारंपरिक रूप से बनाए जाते हैं और ये पृथ्वी के अनुकूल होते हैं।

दिन पर दिन लोग स्किनकेयर को लेकर जागरूक हो रहे हैं और ऐसे में सवाल आता है कि स्किनकेयर के लिए कैसे उत्पादों को इस्तेमाल में लाना बेहतर होगा?

बाजार में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए कंपनियां भी तरह-तरह से नए प्रोडक्ट्स अक्सर लॉन्च करती रहती हैं। बाजार में दो तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं- सिंथेटिक और नेचुरल (प्राकृतिक)। प्राकृतिक उत्पाद, सिंथेटिक उत्पाद की तुलना में ज्यादा लाभकारी होते हैं। 

कोई भी नहीं चाहता है कि वह अपने स्किनकेयर में केमिकल्स से भरे उत्पादों को इस्तेमाल में लाए। ऐसे उत्पाद ना तो स्किन के लिए अच्छे होते हैं और ना ही पर्यावरण के लिए। वहीं दूसरी ओर प्राकृतिक उत्पाद पारंपरिक रूप से बनाए जाते हैं और ये पृथ्वी के अनुकूल होते हैं। किसी भी उत्पाद को इस्तेमाल में लाने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से जान लें। कहीं ऐसा ना हो कि आपने उस उत्पाद को अच्छे के लिए लिया हो और वो असर उल्टा दिखा दे। आज हम आपको बताएंगे कि स्किनकेयर के लिए प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल के क्या-क्या लाभ होते हैं-

1.प्राकृतिक सौन्दर्य उत्पाद पृथ्वी के अनुकूल होते हैं

प्राकृतिक सौन्दर्य उत्पाद सस्टेनेबल होते हैं और इन्हें काफी ध्यान से बनाया जाता है। इनमें ऐसा कुछ भी नहीं मिलाया जाता है, जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचे। इनमें सुगंध के लिए भी प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

2.प्राकृतिक सौन्दर्य उत्पाद के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं

केमिकल युक्त सौंदर्य उत्पाद कुछ समय के लिए तो अच्छा परिणाम दिखाते हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से भविष्य में कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। दरअसल, केमिकल्स धीरे-धीरे स्किन को डैमेज करता है। वहीं प्राकृतिक सौन्दर्य उत्पाद के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। ऐसा हो सकता है कि आपको सकारात्मक परिणाम ना दिखें लेकिन इनके इस्तेमाल से आपको साइड इफेक्ट्स भी देखने को नहीं मिलेंगे।

3.त्वचा के लिए यह ज्यादा बेहतर होते हैं

मेकअप के इस्तेमाल से स्किन खराब होने का डर होता है ऐसे में प्राकृतिक सौन्दर्य उत्पादों को इस्तेमाल में लाने से वह त्वचा की देखभाल करते हैं। इनमें रंग, केमिकल्स और फिलर्स नहीं मिलाया जाता है, जिससे त्वचा पर जलन और ब्रेकआउट होने का डर नहीं रहता है। ये धीरे-धीरे असर दिखाते हैं और त्वचा को सुंदर और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। 

4.ऐसे उत्पाद एंटी एजिंग का भी काम करते हैं

आज कल समय से पहले मुंहासे और रिंकल्स होना बहुत आम बात हो गई है। ऐसे में एंटी एजिंग उत्पाद का इस्तेमाल करना एक ज़रूरत सी बन गई है। जब आपको प्राकृतिक एंटी एजिंग उत्पाद मिल रहे हैं, तो पैराबेन युक्त उत्पाद का इस्तेमाल करके त्वचा को नुकसान पहुंचाना बेवकूफी है। प्राकृतिक सौन्दर्य उत्पाद में कई तरह के हर्ब्स और तेल होते हैं जो एंटी एजिंग का भी काम करते हैं।

ऐसे उत्पाद जो पर्यावरण के अनुकूल हो, पोषक तत्वों से भरपूर हो, जिसमें जहरीले रसायन नहीं हो, प्राकृतिक सुगंध हो और त्वचा के लिए सुरक्षित हो, आप ऐसे उत्पाद को इस्तेमाल में लाएंगे या पैराबेन और केमिकल युक्त सिंथेटिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स को?

निर्णय आपको लेना है!