facebook-pixel

get response से पाइए अपने संदेशों का उत्तर

Share Us

1219
get response से पाइए अपने संदेशों का उत्तर
17 Feb 2022
6 min read
TWN Special

Post Highlight

यह सही ही कहा जाता हैं कि जब आपके सामने कोई ऐसी समस्या आ जाए जिसका समाधान कोई भी ना कर पाए तो यही वह समय जब आपका मस्तिष्क नए विचारों की ओर बढ़ने लगता है और स्वयं आप आनी सहायता का प्रयास करतें हैं । इस प्रकार से नए विचार अस्तित्व में आते हैं। वैसे अगर आपके साथ ऐसा हुआ है और आपने अपनी समस्याओं का समाधान स्वयं निकाला है तो बधाई हो ! आप एक उद्यमी entrepreneur है जिसने अपनी समस्याओं का समाधान स्वयं ढूँढा है । समस्या का समाधान एक ऐसा कारण है जिससे हर बड़े व्यवसायी अस्तित्व में आए हैं आज अपने इस लेख में मैं बात करने वाली हूँ Getresponse गेटरिसपौंस की।

Podcast

Continue Reading..

यह सही ही कहा जाता हैं कि जब आपके सामने कोई ऐसी समस्या आ जाए जिसका समाधान कोई भी ना कर पाए तो यही वह समय जब आपका मस्तिष्क नए विचारों की ओर बढ़ने लगता है और स्वयं आप आनी सहायता का प्रयास करतें हैं । इस प्रकार से नए विचार अस्तित्व में आते हैं। वैसे अगर आपके साथ ऐसा हुआ है और आपने अपनी समस्याओं का समाधान स्वयं निकाला है तो बधाई हो ! आप एक उद्यमी entrepreneur है जिसने अपनी समस्याओं का समाधान स्वयं ढूँढा है । समस्या का समाधान एक ऐसा कारण है जिससे हर बड़े व्यवसायी अस्तित्व में आए हैं । Amazon अमेजोंन, Tesla टेस्ला, Hubspot हबस्पॉट, Getresponse गेटरिसपौंस, यह सभी वह परिणाम हैं जो आपके सामने हैं ऐसी ही किसी समस्या को सुलझाने के दृष्टिकोण से बनाई गए थे। आज अपने इस लेख में मैं बात करने वाली हूँ Getresponse गेटरिसपौंस की। 

क्या है Getresponse गेटरिसपौंस

यह एक पोलिश polish ऑनलाइन मार्केटिंग मंच है जो आपको मार्केटिंग और सेल्स सम्बन्धी समस्याओं के लिए बहुत सारे विकल्प देता है । यह एक ऐसा ऑनलाइन मंच है जो आपको अनगिनत अभियान campaign बनाने, संदेश भेजने, लैंडिंग पृष्ठों का निर्माण, वेबिनार और भी बहुत कुछ सुविधाओं का प्रयोग करने की सुविधा देता है। इनसब  के अलावा वेब्साइट बनाने, सोशल मीडिया जैसे facebook और instagram पर अभियान campaign चलाने की भी सुविधा देता है । getresponse गेटरिसपौंस पहले वास्तविक रूप से Bizmaker बिजमकेर के नाम से जाना जाता था । आइये समझ लें इसकी शुरुआत कैसे हुई ?

कम्पनी की पृष्ठभूमि 

इस कम्पनी की शुरुआत 1988 में poland पोलैंड के शहर Gdynia ग्डिनीया में हुई थी। szymon Grabowski नाम का व्यक्ति एक ऑनलाइन व्यापार के विचार पर काम कर रहा था। वह एक यात्रा की वेबसाईट बनाने की ओर प्र्य्त्नशील था जिसके लिए उसे सम्बंधित होटल के आँकड़ो की आवश्यकता थी, जिसे वह अपने प्रयोग में जोड़ सके। उसके पास होटेल निवास आँकड़ो को जोड़ने और इकट्ठा करने के लिए कोई ऑनलाइन उपकरण tools नहीं थे और हर एक जगह फ़ोन करने और आँकड़े इकट्ठा करने में अत्यधिक समय लगता, इसके अलावा ढेर सारे संदेश mails भेजना भी संभव नहीं था क्यूँकि ऐसी किसी सुविधा के लिए उपकरण ही मौजूद नहीं थे । यह सभी अवस्थाओं के बाद उसने ख़ुद से ऐसा सिस्टम बनाने की ठानी यानी bizmaker बिजमकेर।फिर इसका नाम implix इमपलिक्स रखा गया लेकिन दोनो ही नाम पसंद ना आने पर szymon ने इसका नाम getresponse कर दिया गया। 

पाइए अपने संदेशों का उत्तर getresponse से 

यहाँ मैं आपसे वह सभी बिंदु साझा करूँगी, जिससे आपके लिए Getresponse को चुनना और भी आसान हो जाएगा -

-इस मंच का एक मुफ़्त रूप इंटरनेट पर उपलब्ध है जिसमें कई विशेषताएँ मिलेंगी। कुशल ग्राहकों से जुड़ने के लिए यह एक अच्छा कदम साबित हो सकता है। आपके लिए ढ़ेर सारे संदेश भेजने की कहीं अधिक फ़ायदेमंद रहेगा इससे जुड़ना । 

-जब आप एक से दो वर्ष तक सेवा के लिए Getresponse गेटरिसपौंस को आर्थिक भुगतान दी हैं तो ऐसे में जो छूट discount यह प्रदान करता है वह अदभुद है। ऐसी छूट बाक़ी किसी भी वेबसाइट पर मिलना काफ़ी मुश्किल है। 

-यह वेबसाइट आपको जो marketing automation विपणन स्वचालन प्रदान करती है वह उपयोग करने में बहुत आसान लागतें हैं ।

-एक ईमानदार USP युएसपी के अलावा बातचीत करने के लिए जो विशेषताएँ दी गई है वह भी काफ़ी उपयोगी है। यह आपके बातचीत का स्तर बढ़ा देंगी। 

-जब भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या हो तो आप किसी भी भाषा में सहायता माँग सकतें हैं, इसके डेटाबेस में भाषाओं का विस्तार अत्यधिक है। 

-यह वेबसाइट छोटे व्यवसायों को ऑल इन वन की विशेषता से सहायता प्रदान करती है। यह सकारात्मक प्रयास अलग-अलग वेबसाइट पर आपके पैसे व्यर्थ होने से बचाती है। 

-जब आप पहले देखना चाहतें है कि यह कैसे कार्य करता है तो गेटरिस्पौंस आपसे साइन उप sign up के लिए क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं पूछता। यह एक बहुत बड़ा तथ्य है गेटरिसपौंस को हाँ कहने का, उनलोगों के लिए जो अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी साझा करना बिलकुल भी पसंद नहीं करते।

Getresponse गेटरिसपौंस के कुछ नकारात्मक तथ्य-

आइए सिक्के के दूसरे पहलू यानी कुछ नकारात्मक तथ्यों की बात करें 

DnD यानी Drag and Drop ड्रैग एंड ड्रॉप में आपको कुछ असहजता अनुभव होगी। इस हिस्से को थोड़ा बेहतर करने की आवश्यकता है। 

जब तक आपके पास बड़ी योजना ना हो, आप इसका उपयोग छोटी योजनाओं के लिए नहीं कर सकेंगें, ऐसा अनुभव होगा जैसे यह आपकी पूरी सहायता नहीं कर सकेगा। 

यहाँ आपको स्प्लिट split का परीक्षण करने का विकल्प बहुत कम मिलेगा। 

अंत भला तो सब भला-

हर चीज़ के अच्छे-बुरे दोनो पहलूँ होतें है तो आप सभी पहलुओं को स्वयं जाँचे जिससे यह स्पष्ट हो जाए कि यह आपके लिए कितना उपयोगी साबित होगा या नहीं। आप चाहे तो इसकी  कुछ कमियों को नज़रंदाज़ कर दें और फिर देखिये कि यह आपको कितने अच्छे परिणाम देता है। तो देखिये, समझिये और फिर चुनिए Getresponse गेटरिसपौंस।