facebook-pixel

फोटोग्राफी बिजनेस के नए दौर पर करें गौर

Share Us

1187
फोटोग्राफी बिजनेस के नए दौर पर करें गौर
27 Sep 2021
5 min read

Post Highlight

तकनीक ने वाकई फोटोग्राफी करने और इस व्यवसाय से पैसा कमाने के पैमाने को बदल कर रख दिया है। जहां तकनीक ने अपने पांव पसारे तो वहां ऑनलाइन माध्यम ने भारतीय युवाओं को फोटोग्राफी की एक नई परिभाषा दे दी।

Podcast

Continue Reading..

आज से दशकों पहले इस बात का ख्याल करना भी मुश्किल था कि लोग अपने हाथ में एक ऐसा यंत्र लिए घूमेंगे, जो किसी भी वक्त किसी भी याद को कैद कर लेगा। जी हां हम बात कर रहे हैं, आपकी जेब में रखे मोबाइल की क्योंकि इस मोबाइल ने फोटोग्राफी के प्रति आप के रुझान को बदल कर रख दिया है। तकनीक ने वाकई फोटोग्राफी करने और इस व्यवसाय से पैसा कमाने के पैमाने को बदल कर रख दिया है। जहां तकनीक ने अपने पांव पसारे तो वहां ऑनलाइन माध्यम ने भारतीय युवाओं को फोटोग्राफी की एक नई परिभाषा दे दी है। आजकल हर इंसान में एक फोटोग्राफर मौजूद होता है और कई युवा फोटोग्राफी बिजनेस से जुड़कर पैसा कमाना चाहते हैं। यह बिजनेस अब केवल फोटोग्राफी का बिजनेस नहीं रह गया अब यह बढ़-चढ़कर बोलता है और लोग इसे अच्छी खासी तवज्जो देना सीख गए। इस बढ़ते बदलाव ने शौकिया लोगों को भी फोटोग्राफर बनने पर मजबूर कर दिया है। 

भारत में बढ़ता फोटोग्राफी का कद

भारत देश में फोटोग्राफी बिजनेस का कद काफी बड़ा है। अगर आंकड़ों की बात करें तो यह व्यवसाय एक 1 लाख करोड़ से भी ज्यादा का है। जो हर साल करीब 30-35 फीसदी से भी ज्यादा की दर से बढ़ रहा है। इस बढ़ते बिजनेस का कारण यह भी है कि लोगों में इसके प्रति रुचि बढ़ती जा रही है। कई शैक्षणिक संस्थाओं में भी इसे लेकर पाठ्यक्रम शुरू कर दिए हैं। डिप्लोपा से लेकर डिग्री तक काफी तरह के पाठ्यक्रम मौजूद है। जिसमें हिस्सा लेकर आप फोटोग्राफी को सीख सकते हैं।

अच्छी तरह सीखने के बाद आप फोटोग्राफी के इस नए दौर में अपना व्यवसाय शुरू करने से पीछे नहीं रह सकते। इस व्यवसाय की खासियत भी यही है कि इसमें ज्यादा लागत नहीं लगती। अगर आपके पास अच्छा कैमरा मौजूद है तो आप खुद ही इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

इस दौर के बदलावों पर ध्यान दें

डिजिटल मार्केटिंग: बदलते दौर में ऑनलाइन माध्यम को काफी तेज बना दिया है और अगर आप फोटोग्राफी व्यवसाय में उतरना चाहते हैं तो आज के इस दौर में आपको डिजिटल मार्केटिंग जरूर करनी होगी। आपके व्यवसाय में आप ऑनलाइन माध्यम से लोगों को जोड़कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। जब आपके लोगों के साथ ऑनलाइन संबंध अच्छे बनेंगे तो आपके व्यवसाय में अच्छी खासी बढ़त बनेगी। ऑनलाइन बढ़त बनाने के लिए आपको कई प्लेटफार्म के साथ जुड़कर लोगों से संबंध बनाने होंगे। जिसके बाद आपको बड़े-बड़े कॉन्ट्रैक्ट मिलने की भी संभावना है। ऑनलाइन मीडिया पर आपकी ग्राहकों द्वारा रेटिंग भी दी जाती है, इस रेटिंग के माध्यम से लोग आप का आकलन कर लेते हैं और आजकल आकलन करके ही लोग अपने फोटोग्राफर को चुनते हैं।

अपने व्यवसाय की वेसबाइट बनाए

अगर आप इस दौर में फोटोग्राफी का व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको अपनी एक वेबसाइट भी तैयार करनी होगी। इस वेबसाइट की मदद से आप लोगों को अपना काम आसानी से दिखा सकते हैं। केवल आपको अपना यूआरएल अपने ग्राहक को देना होगा और आपके किए गए शानदार काम वह एक ही जगह पर आसानी से देख पाएंगे। इससे एक फोटोग्राफर की झंझट भी खत्म हो जाएगी। उसे केवल एक लिंक के द्वारा अपने काम को दर्शाने की ज़रूरत होगी।

मोबाइल लाया है नई क्रांति

इस बदलते दौर में फोटोग्राफी व्यवसाय मोबाइल की मदद से काफी बदल गया है। किसी भी आयोजन में फोटोग्राफी तो आसानी से हो जाती है लेकिन साझा करने का माध्यम मोबाइल ही होता है। मोबाइल का मतलब सिर्फ यह नहीं कि आप शेयरिंग के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करें इसके अलावा कई और काम आप मोबाइल के द्वारा कर सकते हैं। यह छोटा सा यंत्र आपके व्यवसाय में काफी काम आ सकता है। उदाहरण के रूप में देखें तो अगर आप किसी इवेंट की फोटोग्राफी कर रहे हैं और इवेंट करवाने वाले को तुरंत कुछ फोटो और वीडियो छोटे प्रारूप में चाहिए, तो आप फटाफट इनकी एडिटिंग करवाकर मोबाइल के माध्यम से भिजवा सकते हैं।

अगर आपको फोटोग्राफी व्यवसाय में सफल होना है तो आप इन सभी नई तकनीकों का जरूर इस्तेमाल करें क्योंकि यह आपके व्यवसाय में बढ़त जरूर करवाएंगी।