"द मॉन्क हू सोल्ड हिज फरारी" से सीखें 5 सबक

Share Us

1038
"द मॉन्क हू सोल्ड हिज फरारी"  से सीखें 5 सबक
21 Oct 2022
9 min read

Blog Post

The Monk Who Sold His Ferrari द मॉन्क हू सोल्ड हिज फरारी इस पुस्तक का नाम दुनिया की सबसे सशक्त किताबों empowering books में शामिल है। Robin Sharma द्वारा लिखी गई इस किताब के लोग दीवाने हैं। सच कहूं तो इसे पढ़ने के बाद मैंने जीवन के कई सबक सीखे। बचपन से ही मन में आने वाले सवालों के तुरंत जवाब मिल गए और कहीं ना कहीं ये भी महसूस हुआ कि काश मैंने ये किताब थोड़ी और पहले पढ़ी होती। रॉबिन शर्मा Robin Sharma ने ही बेस्टसेलर किताब हू विल क्राई व्हेन यू डाई (कौन रोएगा आपकी मृत्यु पर) Who will cry, when you die लिखी है और अगर आपको ये किताब पसंद आई है तो आपको द मॉन्क हू सोल्ड हिज फरारी भी अवश्य पढ़नी चाहिए। रॉबिन शर्मा Robin Sharma एक ऐसे मेंटर हैं जो अपनी किताबों की मदद से आपकी ज़िंदगी को बदलने की ताकत रखते हैं। उन्होंने अपनी सभी किताबों में लाइफ की कुछ ऐसी प्रॉब्लम्स और उनकी सॉलूशन की बात की है, जिससे हर व्यक्ति की मदद हो सकती है।

The Monk Who Sold His Ferrari द मॉन्क हू सोल्ड हिज फरारी इस पुस्तक का नाम दुनिया की सबसे सशक्त किताबों empowering books में शामिल है। जब भी हम यह कहते हैं कि कोई किताब बेहद एंपावरिंग हैं तो आपको लगता होगा कि लेखक ने ऐसा भी क्या लिख दिया है कि किसी किताब की गिनती दुनिया की सशक्त किताबों में की जाने लगी। दरअसल, जब किसी किताब को पढ़ने के बाद कई लोग यह बताते हैं कि उन्होंने अपने जीवन में कई सकारात्मक बदलाव देखें, उस किताब से जीवन के कई सबक सीखे और उस किताब की वजह से उन्होंने मुश्किल से मुश्किल वक्त को हैंडल करना सीखा तो जाहिर सी बात है कि उन किताबों की गिनती दुनिया की सशक्त किताबों में की जाने लगती है और द मॉन्क हू सोल्ड हिज फरारी The monk who sold his Ferrari ऐसी ही किताब है। रॉबिन शर्मा Robin Sharma द्वारा लिखी गई इस किताब के लोग दीवाने हैं। सच कहूं तो इसे पढ़ने के बाद मैंने जीवन के कई सबक सीखे। बचपन से ही मन में आने वाले सवालों के तुरंत जवाब मिल गए और कहीं ना कहीं ये भी महसूस हुआ कि काश मैंने ये किताब थोड़ी और पहले पढ़ी होती। रॉबिन शर्मा Robin Sharma ने ही बेस्टसेलर किताब हू विल क्राई व्हेन यू डाई (कौन रोएगा आपकी मृत्यु पर) Who will cry, when you die लिखी है और अगर आपको ये किताब पसंद आई है तो आपको द मॉन्क हू सोल्ड हिज फरारी भी अवश्य पढ़नी चाहिए। 

हम सब एक ऐसा जीवन चाहते हैं जिसमें हम खुश रहें, और यह किताब मुख्य रूप से आपको यही सिखाती है। हम अपनी आधी ज़िंदगी बाहरी जीवन के निर्माण में बिता देते हैं, कोई खुशी नहीं बस काम और एक ऐसी रेस का हिस्सा, जो कब खत्म होगी, हमें नहीं पता लेकिन हम सब उस रेस में दौड़ रहे हैं और सभी को विजेता बनना है। इस रेस में जीतने के लिए हम सब इतने मग्न है कि हम ये भूल जाते हैं कि आंतरिक जीवन का निर्माण ज्यादा ज़रूरी है। बाहरी जीवन तो एक दिखावा है, मगर जिसने आंतरिक जीवन के निर्माण में समय लगा दिया, उसे खुश रहने से कोई नहीं रोक सकता है। 

बहुत ही कम किताबें ऐसी होती है जिन्हें पढ़ने के बाद आप कहते हैं कि इस किताब ने मेरी ज़िंदगी बदल दी, जैसे द अल्केमिस्ट, हू विल क्राई, व्हेन यू डाई, थिंक एंड ग्रो रिच, रिच डैड पुअर डैड और द मॉन्क हू सोल्ड हिज फरारी भी ऐसी ही किताब है। इसमें सफलता के कुछ बेहतरीन मंत्र हैं, जिन्हें आप जब भी पढ़ेंगे, तो आपको मन करेगा इस किताब को आज ही पूरा पढ़ लूं। आइए जानते हैं 5 ऐसे सबक के बारे में जो मैंने इस किताब से सीखे- 

TOP 5 LESSONS FROM THE BOOK ''THE MONK WHO SOLD HIS FERRARI''

1. समय की कीमत को समझें

हम अपने करियर career में अच्छा करने के लिए और हर काम में एक्स्ट्राआर्डिनरी extraordinary बनने के लिए किसी काम को ना नहीं करते हैं। हमें लगता है कि हम इस उम्र में जितना काम करेंगे उतना हमें एक्सपीरियंस मिलेगा, आपके बॉस आपसे हमेशा खुश रहेंगे और आप स्टार एम्प्लॉय ऑफ़ द मंथ बनेंगे लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि समय वापस लौट कर नहीं आएगा। अगर आपने ये प्लान किया है कि आप ऑफिस के काम को करने के लिए 8 से ज्यादा घंटे का समय नहीं देंगे तो किसी के कहने पर उस समय को मत बढ़ाएं। 8 घंटों में भी आप बहुत प्रोडक्टिव productive काम कर सकते हैं, जिससे बेहद अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं। कभी-कभी एक्स्ट्रा काम को ना कहने की आदत डालिए तभी लोग भी आपके बारे में ये समझ पायेंगे कि आपका समय कीमती है। आप अपने और दूसरे लोगों, दोनों के समय को रेस्पेक्ट करिए। 

ऐसा नहीं है कि अचानक से हर काम के लिए ना कर देना है। धीरे-धीरे शुरुआत करें और ऐसा करने से आप पाएंगे कि लोग भी ये समझने लगें कि आपका समय मूल्यवान है।

“Learn to say no. When you are saying yes to an unimportant thing, you are saying no to an important one.”

2. अपने जीवन के उद्देश्य का पता लगाएं। 

अगर आपने द अल्केमिस्ट The Alchemist पढ़ी होगी तो आपको याद होगा कि किस तरह से सैंटियागो ने ट्रेजर को खोजा था, ठीक इसी तरह अगर आप अपने जीवन के उद्देश्य के बारे में जान लेते हैं तो समझ लीजिए कि आपको भी कोई खजाना मिलने वाला है। आपको लगेगा कि लाइफ बहुत आसान हो गई है, आपको हर काम करने में मज़ा आने लगेगा और आप स्ट्रेस फ्री हो जाएंगे। 

जीवन के उद्देश्य का पता कैसे लगाएं -

  • अपने मन में अपने एंड गोल end goal के बारे में सोचें। ये जानने की कोशिश करें कि लाइफ में ऐसा क्या है, जो आपको चाहिए ही चाहिए भले ही कितनी भी मुश्किल क्यों ना आ जाए। 
  • खुद को इतना स्ट्रॉन्ग बनाएं कि फेलियर मिलने पर भी आप उस गोल का पीछा करना ना छोड़े।
  • एक टाइमलाइन सेट करें।
  • कुछ ऐसी महत्वपूर्ण हैबिट्स की मदद लें, जो आपको आपके गोल्स तक पहुंचाए।
  • इन सब के बीच हंसना ना भूलें चाहे कितनी भी मुश्किलें क्यों ना आ जाएं। 

“Happiness is a journey, not a destination.”

Also read: पाउलो कोएल्हो की The Alchemist क्यों पढ़ें?

3. वो काम करें जिससे आपको सबसे ज्यादा डर लगता हो।

आप सबसे पहले वो काम करें जिससे आपको सबसे ज्यादा डर लगता है। सक्सेस success और लीडरशिप leadership की इस जर्नी में अगर आप वो काम नहीं करेंगे जिनसे आपको डर लगता है तो क्या सच में आप कभी जीत पाएंगे या खुश रह पाएंगे। आपको हमेशा इस बात का अफसोस रहेगा कि आपने कई चीजों को मिस कर दिया इसीलिए किसी और नहीं बल्कि खुद को प्रूफ करने के लिए वो काम करें जिससे आपको सबसे ज्यादा डर लगता हो।

जब आप उन चीजों की पहचान करते हैं, जो आपको रोक रही हैं, तो आपको उनका डट कर सामना करना चाहिए। 

Stop majoring in minor things. Enjoy your life.

4. सवाल पूछें

कई बार हम सवाल पूछने से इसीलिए डरते हैं क्योंकि हमें लगता है कि लोग क्या कहेंगे, इसे इतना भी नहीं आता, क्या ये एक बेवकूफ व्यक्ति है। लेकिन इतना सोचना ही क्यों, सबको सब कुछ तो नहीं आता है इसीलिए अगर आपको किसी भी विषय के बारे में नहीं पता है तो आप सवाल करें।

“You can be a fool for five minutes if you ask a question. However, you are a fool for a lifetime if you hesitate to ask a question.”

5. अपने विचारों पर काबू पाएं।

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक दिन में एक व्यक्ति के मन में करीब 60,000 विचार आते हैं और इनमें से 95% प्रतिशत विचार तो ऐसे होते हैं जो उन्हें पिछले ही दिन आए थे। ज़रा सोचिए कि नेगेटिव विचारों को सोच सोच कर हम खुद अपनी लाइफ को इतना कॉम्प्लिकेट कर देते हैं कि जब कुछ पॉजिटिव और अच्छा होने को भी रहता है तो उसमें भी हम कमी निकाल लेते हैं। 

"Never be a prisoner of your past. Become the architect of you future. You will never be the same."

​​​​​Also read: हारुकी मुराकामी की सर्वश्रेष्ठ किताबें

निष्कर्ष

कितनी बार हमारे मन में ये ख्याल आता है कि मैं मेहनत करने के लिए तैयार हूं, अनुशासित होने के लिए तैयार हूं लेकिन एक ऐसा मेंटर मिल जाए, जो मुझे हर रास्ते पर गाइड करे। मुझे मेरी गलतियां बताए, मुझे मेरी ताकत बताए, लेकिन आपके लाख सोचने के बाद भी आप ऐसा कोई मेंटर खोज नहीं पाते है, रॉबिन शर्मा Robin Sharma एक ऐसे मेंटर हैं जो अपनी किताबों की मदद से आपकी ज़िंदगी को बदलने की ताकत रखते हैं। उन्होंने अपनी सभी किताबों में लाइफ की कुछ ऐसी प्रॉब्लम्स और उनकी सॉलूशन की बात की है, जिससे हर व्यक्ति की मदद हो सकती है।

तो आप The Monk Who Sold His Ferrari पढ़ना कब शुरू कर रहे हैं?