facebook-pixel

Top 4 बिज़नेस मैगज़ीन्स

Share Us

990
Top 4 बिज़नेस मैगज़ीन्स
15 Dec 2021
4 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

व्यावसायिक पत्रिकाओं को नियमित रूप से पढ़कर, आपको विभिन्न आजीविका मुद्दों के बारे में विशिष्ट राय और सुझाव मिलते हैं। अपने उद्यम को बढ़ावा देने और इसे बनाने के लिए, आपको न केवल अपने व्यवसाय के बारे में जानने की आवश्यकता है, बल्कि अन्य कंपनियों,स्थापित व्यवसाइयों के नए प्रयोंगों को भी समझते रहने की आवश्यकता है ।ये सब कुछ एक अच्छी बिज़नेस मैगज़ीन में आपको मिल सकता है।

Podcast

Continue Reading..

बिज़नेस मैगज़ीन्स, व्यवसायिक जगत के व्यक्तियों या नए उद्यमियों की सफलता की कहानियों को दर्शाती है। ये पत्रिकाएं ना केवल कंपनियों, उनके उत्पादों / सेवाओं, उनकी यूएसपी क्या हैं,और बेहतर प्रबंधन द्वारा प्रतिस्पर्धा में स्वयं को स्थापित रखने का हुनर सिखाती हैं, बल्कि इसके साथ-साथ टीम और कंपनी को कैसे आगे ले जाना है, आदि विषयों में भी बेहतर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद करती है। ये पत्रिकाएं ऐसे शीर्ष व्यावसायिकों तथा कंपनियों, व्यक्तित्वों की जानकारी भी प्रदान करती है जो तमाम नए लोगों के लिए एक प्रेरणा स्रोत और अपने क्षेत्र में कुछ कर गुजरने की ताकत भी प्रदान करती है। आज हम इस लेख के माध्यम से ऐसी ही कुछ दुनिया की प्रतिष्ठित व्यावसायिक पत्रिकाओं के बारे में जानेगें –

फोर्ब्स Forbes

Forbes,Inc के स्वामित्व वाली अमेरिकी व्यापार पत्रिका फोर्ब्स, द्विसाप्ताहिक biweekly, रूप से प्रकाशित होने वाली पत्रिका है, इसमें मूल रूप से वित्त, उद्योग, निवेश और विपणन से सम्बंधित विषयों पर लेख छपते हैं। पत्रिका प्रौद्योगिकी, संचार, विज्ञान और कानून जैसे विषयों को भी अपने प्रकाशन में जगह देती है। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर New York City में है। इसकी स्थापना 1917 में बर्टी चार्ल्स ("बीसी") फोर्ब्स Bertie Charles (“B.C.”) Forbes, द्वारा की गयी थी। फोर्ब्स पत्रिका पूरे 1920 के दशक में संयुक्त राज्य में एकमात्र प्रमुख व्यावसायिक पत्रिका थी। सन 1930 तक,दो और व्यावसायिक पत्रिकाएँ बिजनेस वीक business week और फॉर्च्यून Fortune  बाजार में उतर गई थीं । इन पत्रिकाओं ने इसे कड़ी टक्कर देना शुरू कर दिया इसलिए फोर्ब्स ने 1940 के दशक के मध्य में कई बदलाव शुरू किए, जिससे  इसकी प्रसिद्धि में पुनः काफी वृद्धि हुई। इन प्रयासों में, फोर्ब्स के लिए विशेष रूप से काम करने के लिए लेखकों को कर्मचारी के रूप में नियुक्त करना और फोर्ब्स की एक निवेश-सलाह सेवा इन्वेस्टर्स एडवाइजरी इंस्टीट्यूट Investors Advisory Institute, शुरू करना शामिल था।

1950 के दशक में काम पर रखे गए संपादकों ने तथ्यात्मक सटीकता factual accuracy पर बहुत जोर दिया, यह एक ऐसा एक ऐसा कदम था जिसे व्यवसायियों ने खूब सराहा,और फोर्ब्स को वित्तीय जानकारी के एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में देखा जाने लगा। पत्रिका ने 1970 के दशक में बड़ी सफलता हासिल की और वर्ष 1982 में 400 सबसे धनी अमेरिकियों की सूची "फोर्ब्स रिचेस्ट 400" “Forbes Richest 400,” को प्रकाशित किया। 1990 में जब मैल्कम फोर्ब्स Malcolm S. Forbes की मृत्यु हुई, तो उनके बेटे स्टीव फोर्ब्स Steve Forbes इसके मुख्य संपादक editor in chief बने। उनके नेतृत्व में, फोर्ब्स ने फोर्ब्स ग्लोबल बिजनेस एंड फाइनेंस (1998) Forbes Global Business and Finance सहित कई स्पिन-ऑफ पत्रिकाएं लॉन्च कीं और यूरोप और एशिया भी में अपने अंतर्राष्ट्रीय संस्करण international editions स्थापित किए।

द इकोनॉमिस्ट,The Economist

द इकोनॉमिस्ट एक साप्ताहिक समाचार और पत्रिका है जो लंदन में प्रकाशित होती है और आमतौर पर इसे दुनिया की प्रमुख पत्रिकाओं में से एक माना जाता है। यह सामान्य समाचारों और विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय और राजनीतिक विकास और दुनिया की अर्थव्यवस्था पर असर डालने वाली संभावनाओं पर व्यापक विश्लेषण और अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। ये प्रकाशन अपने सामाजिक और उदारवादी झुकाव के लिए जाना जाता है और यह मानता है कि एक खुला बाज़ार  विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्थाओं और सरकारों को चलाने का सबसे अच्छा तरीका प्रदान करते हैं।

द इकोनॉमिस्ट की स्थापना 1843 में स्कॉट्समैन जेम्स विल्सन Scotsman James Wilson ने एंटी-कॉर्न लॉ लीग Anti-Corn Law League की सहायता से इंग्लैंड के मकई कानूनों, अनाज के आयात और निर्यात को नियंत्रित करने वाले नियमों के खिलाफ आवाज उठाने के रूप में की थी। विल्सन के दामाद वाल्टर बेगेहोट, जिन्होंने 1861 से 1877 तक द इकोनॉमिस्ट के संपादक के रूप में कार्य किया, ने प्रकाशन के नए विषयों में राजनीति को भी जोड़ा और अमेरिकी मामलों पर अपना ध्यान केंद्रित किया।

लेटन के उत्तराधिकारी, जेफ्री क्रॉथर Geoffrey Crowther (1938-56), ने  विदेशी मामलों और व्यापार  से सम्बंधित विषयों को प्रमखता से प्रकाशित करना जारी रखा। 1941 में हुए चर्चित पर्ल हार्बर हमले की पत्रिका ने  गहन कवरेज की और बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका पर अपना  ध्यान केंद्रित  किया इस कदम से अमेरिकी पाठकों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई, जो 1970 के दशक में बहुत तेजी से बढ़ी। 20 वीं शताब्दी के अंत के दौरान  पत्रिका ने अपने विषयों  को बढ़ाते हुए में कला और पुस्तक समीक्षाओं को भी प्रमखता से स्थान देना शुरू कर दिया।1938 तक द इकोनॉमिस्ट की  लगभग आधी बिक्री विदेशों में  ही हुई थी।

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू Harvard Business Review

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू एचबीआर  एक  शीर्षतम व्यापार पत्रिका है, और व्यापार की दुनिया में नवाचार पर लेख, बड़े व्यापारियों के सामने आने वाली चुनौतियों के साथ-साथ उनके व्यापार को बेहतर बनाने के बारे में उचित  मार्गदर्शन, सलाह भी उपलब्ध कराती है ।  यह  वैश्विक पटल के प्रमुख व्यवसायों,व्यावसायिक घरानों में होने वाले महत्वपूर्ण परिवर्तनों ,सफलताओं से सम्बंधित लेख और उभरते बाजार के दिग्गजों के लिए महवपूर्ण सावधानियों से सम्बंधित मार्गदर्शन भी  प्रदान करता है।

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू को 1922 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के एक डीन वालेस डोनहम Wallace Donham द्वारा प्रारम्भ किया गया था, उनका प्रयास था की इस पत्रिका के प्रबंधन में  व्यापार के बेहतर उपकरणों का प्रयोग शुरू हो सके। इसका पहला प्रिंट रन केवल 6,000 प्रतियों का था, और इसकी प्रारंभिक सदस्यता मूल्य-$5- थी। अगले 25 वर्षों तक पत्रिका बहुत मज़बूत पकड़ बना चुकी थी। द्वितीय विश्व युद्ध के के समय इस पत्रिका ने काफी उतार चढ़ाव देखे,काफी गहन शोध कियेऔर चनौतियों का डट कर सामना किया, नतीज़तन, युद्ध के अंत तक एचबीआर स्वयं  को  व्यावसायिक जगत  में मज़बूती से उतरने को  तैयार थी । 1945 में इसका सर्कुलेशन 14,000  था जो  1985 में  बढ़कर 243,000 हो गया।

पत्रिका का प्रिंट संस्करण के अलावा ,पिछले 25 वर्षों  में 4,000 से अधिक ऑनलाइन  लेख  लोगों तक पहुंच बना चुके हैं, जिसमें आईपैड और एंड्रॉइड फोन  शामिल हैं। साथ ही नवीनतम ऑनलाइन सुविधा, विजुअल लाइब्रेरी visual library आदि ने पत्रिका की प्रसिद्धि एवं लोगों तक पहुंच को काफी हद तक बढ़ा दिया है ।

ब्लूमबर्ग बिजनेस वीक Bloomberg Business Week 

ब्लूमबर्ग बिजनेस वीक पहली बार सितंबर 1929 में प्रकाशित हुई थी, यह एक अमेरिकी साप्ताहिक व्यापार पत्रिका है। पत्रिका का मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में है। पत्रिका ने तत्कालीन व्यापारिक दुनिया में क्या हो रहा था, इस पर जानकारी और राय प्रदान की थी। पत्रिका के शुरुआती खंडों में विपणन, श्रम, वित्त, प्रबंधन और वाशिंगटन आउटलुक शामिल थे, जिसने बिजनेसवीक को राष्ट्रीय राजनीतिक मुद्दों को कवर करने वाले पहले प्रकाशनों में से एक बना दिया और सीधे तौर पर  व्यापार जगत को प्रभावित किया। पत्रिका साल में 50 बार प्रकाशित होती है। ब्लूमबर्ग बिजनेसवीक व्यापारिक जगत  के बारे में जानकारी प्रदान करती है। यह अपने पाठकों के लिए एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य पर घटने वाली बड़ी व्यापारिक घटनाओं ,परिवर्तनों और नए प्रयोगों को अपने लेखों के माध्यम से उजागर करती है।यह पूरे विश्व में प्रति सप्ताह 980,000  लोगों तक पहुँचती है और 150 से अधिक देशों में उपलब्ध है। यह पत्रिका 72 देशों के 146 ब्यूरो में 2,400 से अधिक पत्रकारों को आकर्षित करके व्यापार जगत  में एक विशेष स्थान बना चुकी है ।