ये हैं भारत की टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां, देखें लिस्ट

Share Us

9042
ये हैं भारत की टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां, देखें लिस्ट
05 Jul 2023
6 min read

Blog Post

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस health insurance in india बहुत महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि यह लोगों को आरामदायक चिकित्सा सुविधाओं की पहुंच प्रदान करता है और आकस्मिक चिकित्सा खर्चों से उन्हें सुरक्षित रखता है।

भारतीय बीमा बाजार में कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां हैं जो अपनी सुविधाओं और योग्यता के कारण चयनित होती हैं।

इस लेख में, हम आपको भारत की टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की सूची प्रस्तुत करेंगे, जिन्हें लोग आमतौर पर चुनते हैं और जिनकी सेवाओं का आदान-प्रदान देशभर में किया जाता है।

भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र ने अत्यधिक प्रगति की है और मुख्य योगदान कारक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के विस्तार के साथ-साथ चिकित्सा प्रौद्योगिकी की उन्नति रही है। अब व्यक्ति अनियोजित चिकित्सा खर्चों के बिना स्वयं को और अपने परिवार को कवर कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

अब, हेल्थ प्लान खरीदना कोई बोझिल प्रक्रिया नहीं है और इसे मिनटों में जल्दी से खरीदा जा सकता है। हम आइये जानते है भारत की टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां Top 10 Health Insurance Companies in India कौन सी है। उनके सॉल्वेंसी अनुपात और क्लेम सेटलमेंट रेशियो क्या है। 

हम एक ऐसे समय में रह रहे हैं जहां स्वास्थ्य संबंधी खतरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। एक स्वास्थ्य आपात स्थिति व्यक्ति की जेब पर डाका डाल सकती है और व्यक्ति की सारी बचत चंद घंटों में ही ख़त्म हो सकता है। ऐसे में एक स्वास्थ्य बीमा का होना अभिन्न है।

हम संकट के समय में अपने स्वास्थ्य संबंधी खर्चों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं। इसलिए, ऐसी स्थितियों के लिए जल्द से जल्द पूरी तरह से तैयार रहने की आवश्यकता है।

इससे पहले कि कोई व्यक्ति स्वास्थ्य बीमा की तलाश करे, उसे यह समझने की आवश्यकता है कि स्वास्थ्य बीमा क्या है और यह क्या लाभ प्रदान करता है।

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है (What is Health Insurance) 

स्वास्थ्य बीमा या हेल्थ इंश्योरेंस एक प्रकार का बीमा है जो किसी बीमारी के कारण होने वाले चिकित्सा खर्चों को कवर करता है। ये खर्च अस्पताल में भर्ती होने के खर्च, दवाओं के खर्च या डॉक्टर के परामर्श शुल्क से संबंधित हो सकते हैं।

जब कोई हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदता है। इसके परिणामस्वरूप बीमाकर्ता और ग्राहक के बीच एक विशेष चिकित्सा आपात स्थिति के दौरान वित्तीय मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए एक समझौता होता है। बीमा की शर्तें चिकित्सा आपात स्थितियों तक ही सीमित नहीं हैं, लेकिन डॉक्टर से मिलने के बाद नियमित जांच की लागत को कवर करेगी।

यह अस्पतालों को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों को सुविधाजनक चिकित्सा उपचार प्रदान करने की अनुमति देता है। जब कोई प्रमाणित अस्पताल में जाता है, तो उसे कई लाभ प्रदान किए जाते हैं, जैसे नीतियों के आधार पर कैशलेस उपचार।

हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ (Benefits of Health Insurance)

हेल्थ इंश्योरेंस का अभिन्न लाभ तब होता है जब कोई व्यक्ति स्वास्थ्य संकट से पीड़ित होता है, यह उसे ठीक होने पर सख्ती से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।

अधिकांश लोग स्वास्थ्य बीमा के लाभों से सहमत होंगे, क्योंकि यह उन्हें उनकी आवश्यकता के समय अत्यधिक विशेषाधिकार प्रदान करता है।

हेल्थ इंश्योरेंस ऐसी नीतियों के साथ आता है जो परिवार के सभी सदस्यों को कवर कर सकती हैं। जब कोई अपने परिवार की भलाई के लिए जिम्मेदार होता है तो बीमा का महत्व बहुत अधिक होता है।

हेल्थ इंश्योरेंस क्यों महत्वपूर्ण है? (Why is Health Insurance Important)

आज कल चिकित्सा बीमा की आवश्यकता तत्काल हो गई है। वर्तमान पीढ़ी उत्तरोत्तर विभिन्न प्रकार के जोखिमों के संपर्क में है। एहतियाती उपाय उपयोगी हो सकते हैं लेकिन किसी को स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यहाँ हमने लिखा है कि स्वस्थ्य बीमा क्यों महत्वपूर्ण है: 

  • आपकी बचत की रक्षा करके चिकित्सा मुद्रास्फीति से निपटने में मदद करता है।

  • व्यापक कवरेज तक पहुंच।

  • कुशल और समय पर चिकित्सा देखभाल।

  • बढ़ी हुई सुरक्षा के लिए ऐड-ऑन राइडर्स प्राप्त करें।

  • एक योजना के तहत पूरे परिवार को कवरेज प्रदान करें।

  • सरल और आसान दावा प्रक्रिया।

  • धारा 80D के तहत विभिन्न कर लाभ प्रदान करता है।

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी चुनने से पहले विचार करने योग्य कारक (Factors To Consider Before Choosing A Health Insurance Company)

  • IRDAI स्वीकृत हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी का चयन करें

IRDAI (बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण) भारत में बीमा क्षेत्र का नियामक है जो बीमा कंपनियों के विकास और नियमन के लिए जिम्मेदार है।

  • ब्रांड प्रतिष्ठा (Brand Reputation)

विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की तुलना करते समय, केवल प्रीमियम कोट्स के आधार पर कंपनी का चयन न करें, बीमा कंपनियों की समग्र ब्रांड प्रतिष्ठा भी विशेष रूप से चिकित्सा आपात स्थिति के समय में बहुत मायने रखती है।

  • दावा निपटान अनुपात (Claim Settlement Ratio)

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का चयन करते समय दावा निपटान अनुपात का पिछला ट्रैक रिकॉर्ड अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। एक स्वास्थ्य बीमा कंपनी को दावा अनुरोधों को स्वीकृत करने और समय पर आवश्यक सहायता प्रदान करने में पर्याप्त तेजी होनी चाहिए। इसलिए, अपनी स्वास्थ्य बीमा कंपनी चुनने से पहले, उसके दावा निपटान अनुपात की जाँच करें।

  • नेटवर्क अस्पताल (Network Hospitals)

कवर किए गए व्यक्तियों को नेटवर्क वाले अस्पतालों में कैशलेस उपचार का लाभ उठाने की अनुमति है। ऐसे मामलों में, पॉलिसीधारक को वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए किसी प्रतिपूर्ति प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

नेटवर्क अस्पतालों की अधिकतम संख्या वाली स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को चुनें, ताकि आप हर बार कैशलेस उपचार का लाभ उठा सकें।

  • विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस प्रदाताओं की तुलना करें (Compare Different Health Insurance Providers)

हेल्थ इंश्योरेंस प्रदाताओं की तुलना प्रीमियम कोट्स, पॉलिसी के नियमों और शर्तों, समावेशन और बहिष्करण और अन्य महत्वपूर्ण कारकों के आधार पर करें। ऐसा करने से निश्चित रूप से आपको चिकित्सा आपात स्थिति के दौरान वित्तीय सुरक्षा पर कोई समझौता किए बिना एक उचित बीमा प्रदाता चुनने में मदद मिलेगी।

  • पॉलिसी दस्तावेज़ का विश्लेषण करें (Analyze The Policy Document)

अपने पॉलिसी दस्तावेज़ों में सभी नियम और शर्तें पढ़ें जो पॉलिसी के लाभों और कवरेज को समझने में मदद करती हैं। इससे पॉलिसीधारक को लंबी अवधि में अपने लाभों को अधिकतम करने में मदद मिलेगी।

भारत की टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां (Top 10 health insurance company in India)

1. इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (IFFCO Tokio General Insurance Co. Ltd)

इफको टोकियो भारत की अग्रणी सामान्य बीमा कंपनी है। कंपनी को 2000 में भारत में शामिल किया गया था। यह टोकियो मरीन, भारतीय किसान उर्वरक सहकारी, और निकसीडो फायर ग्रुप के बीच एक संयुक्त संगठन है। 

सॉल्वेंसी अनुपात: 1.73
क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 99.49

2 रहेजा QBE जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Raheja QBE General Insurance Co. Ltd)

भारत के सामान्य बीमा क्षेत्र में शीर्ष निजी बीमा प्रदाताओं में से एक रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड है। रहेजा क्यूबीई राजन रहेजा समूह और क्यूबीई इंश्योरेंस के बीच एक साझेदारी है, जो ऑस्ट्रेलिया में दूसरी सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय बीमा कंपनी है। 

सॉल्वेंसी अनुपात: 3.66
क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 97.22

3 स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Star Health and Allied Insurance Co. Ltd)

सबसे बड़ी स्वतंत्र हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी है। भारत में पहली स्वतंत्र स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी, 2006 में स्थापित की गई थी। स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी अन्य बातों के अलावा स्वास्थ्य, व्यक्तिगत चोट और अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा के लिए सेवाएं प्रदान करती है।

सॉल्वेंसी अनुपात: 2.22
क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 94.44

4.रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Reliance General Insurance Co. Ltd)

एक प्रतिष्ठित सामान्य बीमा प्रदाता, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस की स्थापना 17 अगस्त, 2000 को हुई थी। भारत में सबसे प्रतिष्ठित सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, यह रिलायंस समूह की सदस्य है। 

सॉल्वेंसी अनुपात: 2.22
क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 93.96

Also Read: जीवन बीमा योजना- Max Life Insurance

5. फ्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Future Generali India Insurance Company Limited)

Future Generali Insurance बनाने के लिए Future Group और Generali Group ने साझेदारी की है। भारत में, व्यवसाय की स्थापना सितंबर 2007 में हुई थी। व्यवसाय विभिन्न प्रकार के बीमा उत्पादों की पेशकश करता है।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 90.04
सॉल्वेंसी अनुपात: 1.61

6. एको जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड (Acko General Insurance Ltd)

भारत की पहली डिजिटल स्वास्थ्य बीमा कंपनी, एको जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड, इसके अलावा इस समय देश की सबसे तेजी से बढ़ती बीमा कंपनी है। यह भारत में सामान्य बीमा प्रदाताओं में से एक है। व्यवसाय, जिसे नवंबर 2016 में स्थापित किया गया था, बीमा उत्पादों को पूरी तरह से ऑनलाइन बेचता है।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 84.64
सॉल्वेंसी अनुपात: 1.91

7. एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (HDFC ERGO General Insurance Co. Limited)

एचडीएफसी ईआरजीओ इंटरनेशनल एजी और एचडीएफसी लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम है। यह व्यवसाय और ग्रामीण बाजारों दोनों के लिए अनुकूलित उत्पादों की पेशकश शुरू करने वाला पहला प्रमुख सामान्य बीमाकर्ता है। एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी भारत की सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित सामान्य बीमा कंपनियों में से एक है।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 79.30
सॉल्वेंसी अनुपात: 1.90

8. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ( ICICI Lombard General Insurance Company Ltd)

भारत में शीर्ष सामान्य बीमा प्रदाताओं में से एक, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी ऑटो, घर, स्वास्थ्य और अन्य प्रकार के सामान्य बीमा के लिए कवरेज प्रदान करती है।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 78
सॉल्वेंसी अनुपात: 2.90

9. चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ( Cholamandalam MS General Insurance Co. Ltd)

स्वास्थ्य बीमा कंपनी जापान की मित्सुई सुमितोमो इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और मुरुगप्पा समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम है। व्यवसाय अपने शहरी और ग्रामीण ग्राहकों दोनों के लिए बीमा योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 77.35
सॉल्वेंसी अनुपात: 2.80

10 बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Bajaj Allianz General Insurance Co. Ltd)

प्रसिद्ध स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं में से एक, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के पास निपटान किए गए दावों का एक मजबूत अनुपात है। यह बजाज फिनसर्व लिमिटेड और एलियांज एसई के बीच एक साझेदारी है।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो: 77.31
सॉल्वेंसी अनुपात: 3.45

सबसे सस्ता हेल्थ इंश्योरेंस (Cheapest Health Insurance)

अगर बात की जाए सबसे सस्ते हेल्थ इंश्योरेंस की तो वैसे तो कई कंपनियां इस दौड़ में हैं लेकिन एचडीएफसी एर्गो हेल्‍थ सुरक्षा (HDFC ERGO Health Suraksha) सस्ते दर पर हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध करवाती है। इसकी कंपनी की पालिसी तीन लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक उपलब्‍ध है।

यह पुलिस देश के लगभग 13,000 से ज्‍यादा अस्‍पतालों में स्‍वीकार्य है। बता दें कि यह इंश्‍योरेंस प्‍लान ऑप्टिमाइज्‍ड कवरेज उपलब्‍ध कराता है और इसमें आयु का कोई बंधन नहीं है। यही नहीं पॉलिसी डे-केयर, आयूष ट्रिटमेंट और ऑर्गन डोनेशन के खर्च को भी कवर करती है। 

हेल्थ इंश्योरेंस कितने का होता है (Average Cost of Health Insurance in India)

MyInsuranceClub.कॉम के आंकड़ों के अनुसार स्वयं, पति या पत्नी और एक बच्चे को कवर करने वाला 5 लाख रुपये का फैमिली फ्लोटर सालाना 10,000 रुपये से 17,000 रुपये के बीच खर्च होगा। 5 लाख रुपये की व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना पर 35 साल के व्यक्ति को सालाना 4,000-7,000 रुपये खर्च करने होंगे।

हेल्थ इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं (Types of Health Insurance in India)

  • व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा (Individual Health Insurance)
  • फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस (Family Floater Health Insurance)
  • वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा (Senior Citizens Health Insurance)
  • गंभीर बीमारी बीमा (Critical Illness Insurance)
  • समूह स्वास्थ्य बीमा (Group Health Insurance)

SBI हेल्थ इंश्योरेंस प्लान इन हिंदी (SBI Health Insurance in Hindi)

एसबीआई जनरल हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा पेश की जाने वाली नीतियां अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चों की पेशकश करती हैं। प्रत्येक 4 दावा-मुक्त वर्षों के लिए रु.  2,500 तक निःशुल्क स्वास्थ्य जांच प्राप्त करें।

कमरे के किराए और परामर्श शुल्क पर उप-सीमा को हटाने जैसे ऐड-ऑन कवर को जोड़कर बीमा कवरेज को बढ़ाया जा सकता है। एसबीआई क्लेम सेटलमेंट रेशियो 96% है।