व्यवसाय को योग की आवश्यकता क्यों है?

Share Us

6330
व्यवसाय को योग की आवश्यकता क्यों है?
31 Jul 2021
8 min read

Blog Post

योग एक ऐसा अभ्यास है जिसे हर बिज़नेसमैन चाहता है कि उसके कर्मचारी भी करें। आज के दौर में लगभग हर कंपनी ने इसे अपने वेलनेस प्रोग्राम में शामिल करना शुरू कर दिया है। आइए देखते हैं, योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अपने अंदर क्या-क्या परिवर्तन महसूस करेंगे-

योग एक ऐसा अभ्यास है जिसे हर बिज़नेसमैन चाहता है कि उसके कर्मचारी भी करें। आज के दौर में लगभग हर कंपनी ने इसे अपने वेलनेस प्रोग्राम में शामिल करना शुरू कर दिया है।

आइए देखते हैं, योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अपने अंदर क्या-क्या परिवर्तन महसूस करेंगे-

1. योग आपको अधिक सकारात्मक महसूस कराता है।

योग आपको शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से सर्वश्रेष्ठ महसूस करने में मदद करता है।यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है।जब आपके पास आत्मविश्वास होता है तो हर कोई आपके साथ काम करना चाहता है।

2.योग आपकी थकान को कम कर आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है।

बिना रुके काम करने से तनाव और थकान होने लगती है। आप हर दो से तीन घंटे में थोड़ी स्ट्रेचिंग कर सकते हैं,दिन में एक से दो बार मेडिटेशन कर सकते हैं जिससे आपकी थकान कम होगी,आपका फोकस बढ़ेगा।आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे।

आप अपने कर्मचारियों को भी योग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते है ,जिससे वे ऊर्जावान महसूस करेंगे और काम को सही तरीके से करेंगे।ऊर्जा के स्तर में वृद्धि के साथ, आपके कर्मचारी अधिक उत्पादक और काम करने के लिए प्रेरित होंगे। 

3. योग आपके फोकस को बढ़ाने में मदद करता है।

योग की मुद्राएं और ध्यान मानसिक अव्यवस्था को दूर करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपके कर्मचारियों को अधिक सतर्क, केंद्रित और उत्पादक बनने में मदद मिलती है। 

4.योग आपके मनोबल को बढ़ाता है।

योग करने से सकारात्मक ऊर्जा का विकास होगा और नकारात्मक ऊर्जा घटेगी। इससे आपका मनोबल भी बढ़ता है।

5.प्राणायाम आपको केंद्रित रखने मे मदद करता है।

शोध से पता चलता है कि योग, ध्यान और प्राणायाम का अभ्यास करने से मन स्थिर रहता है। 

6.योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है।

योग केवल जटिल मुद्राएं और गतिविधियां करने में सक्षम होने के बारे में नहीं है। यह सिर्फ शारीरिक रूप से नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी आपको मजबूत बनाता है।

7.योग तनाव को कम करने में मदद करता है।

ज्यादातर बिज़नेसमैन काम की वजह से चिंतित रहते हैं।काम का दबाव तो खैर कम नहीं कर सकते, लेकिन योग की मदद से नकारात्मक भावनाएं दूर होती हैं और साथ ही साथ यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

8. बिज़नेस में सही निर्णय लेने में मदद करता है।

बिज़नेस में सही निर्णय लेना बहुत आवश्यक है।योग और मेडिटेशन की मदद से निर्णय लेना काफी आसान हो जाता है क्योंकि योग करने से बिज़नेसमैन और एमप्लॉयज अपने आप को ज्यादा सकारात्मक, केंद्रित और कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं।