टॉप 10 पर्सनल लोन देने वाले बेहतरीन ऐप

Share Us

25802
टॉप 10 पर्सनल लोन देने वाले बेहतरीन ऐप
15 Dec 2023
6 min read

Blog Post

आज इंटरनेट पर बहुत सारे पर्सनल ऐप Personal Loan App उपलब्ध हैं जहां से आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आजकल फ्रॉड बहुत अधिक हो रहा है इसलिए हमें बिना जानकारी के लोन नहीं लेना चाहिए। ऑनलाइन लोन देने वाले ऐप बहुत कम दस्तावेज़ों के साथ बस कुछ ही समय में मोबाइल से लोन प्रदान करते हैं।

जब भी हमें urgent कुछ पैसों की जरूरत होती है तब इन App का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप की मदद से हर तरह का लोन मिल जाता है और लोन की राशि कुछ ही मिनटों में हमारे बैंक खाते में जमा कर दी जाती है। घर बैठे तुरंत लोन लेने वाले एप्स आजकल बहुत प्रचलित हैं और इनसे आप कम ब्याज दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Urgent Loan लेने के लिए हमें बहुत सारी सावधानियों का भी पालन करना होता है ताकि हमारे साथ किसी भी तरह का कोई फ्रॉड ना हो। क्योंकि आजकल इंटरनेट पर बहुत अधिक में लोन देने वाले ऐप मौजूद हैं और इसकी वजह से व्यक्ति के मन में डर रहता है कि कौन से ऐप सही हैं और कौन से नहीं।

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको टॉप 10 पर्सनल लोन देने वाले बेहतरीन ऐप Top 10 Best Personal Loan Apps के बारे में बताएंगे। 

आज के समय में हर किसी को समय-समय पर लोन की आवश्यकता पड़ती ही है और यदि हमें लोन की आवश्यकता होती है तो हम बैंक में जाकर पूरी प्रक्रिया का पालन करते हैं तब जाकर हमें लोन मिलता है।

वहीं जब हमें कम राशि और कम अवधि के लिए लोन चाहिए होता है तो तब हम बैंक में नहीं जा सकते क्योंकि बैंक में हमें ज़्यादा लोन मिलता है इसलिए आजकल इंटरनेट Internet पर बहुत सारे पर्सनल ऐप मौजूद हैं।

यानि लोन देने वाले ऐसे कई ऐप हैं जिनसे आप घर बैठे लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में सबसे अच्छे और लोकप्रिय लोन देने वाले ऐप के बारे में जानेंगे। जिससे आप इन ऐप की मदद से आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं इन टॉप 10 पर्सनल लोन देने वाले बेहतरीन ऐप Best personal loan app के बारे में जो ऐप काफी सुरक्षित और जल्द लोन प्रदान करने वाली App हैं। आप इन App के द्वारा अपनी आर्थिक जरूरत जैसे- शिक्षा, चिकित्सा, किसी चीज की खरीददारी या अन्य किसी भी जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

Top 10 Best Personal Loan Apps

1- क्रेडिटबी लोन ऐप KreditBee

इस ऐप पर लोन लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। यह एप विशेषकर युवा पेशेवरों young professionals के लिए बनाया गया है। यह भारत का लोन देने वाला सबसे बेहतरीन ऐप है। आप इस ऐप के द्वारा बस कुछ ही मिनटों में 1,000 रूपये से लेकर 3 लाख रूपये अमाउंट तक की राशि का लोन ले सकते हैं।

इसमें लोन लेने का सारा प्रोसेस ऑनलाइन online process होता है और इसमें कुछ डाक्यूमेंट्स देने की जरूरत होती है।

इस एप के द्वारा कम से कम 10,000 रूपये महीना कमाने वाला कोई भी व्यक्ति इस एप पर लोन के लिए आवेदन कर सकता है। इस एप पर लोन की एप्लीकेशन स्वीकृत होने बाद लोन की राशि बस कुछ ही मिनटों में आपके बैंक खाते में जमा हो जाती है इसलिए लोगों के बीच यह ऐप काफी पॉपुलर है।

KreditBee App को Play Store पर काफी अच्छी रेटिंग 4.3+ की मिली हुई है और 1 करोड़ से ज्यादा लोगो ने इस App को Download किया हुआ है।

क्रेडिटबी लोन ऐप कुछ विशेषताएं और लाभ Creditbee Loan App Some Features and Benefits -

  • लिए गए ऋण के प्रकार के आधार पर, उधारकर्ताओं को 1,000 रुपये से 4 लाख रुपये के बीच ऋण राशि मिल सकती है।

  • क्रेडिटबी केवल 10 मिनट में ऋण राशि वितरित करने का दावा करता है

  • ब्याज दर 5% - 29.95% प्रति वर्ष है। और उधारकर्ता के क्रेडिट इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं

  • पुनर्भुगतान अवधि repayment tenure 3 महीने से शुरू होती है और फ्लेक्सी ऋण के लिए 10 महीने तक और वेतनभोगी के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए 24 महीने तक जा सकती है।

  • शुरू से अंत तक संपूर्ण ऋण आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है

2. धनी लोन एप Dhani Loan App

धनी इंडियाबुल्स वेंचर्स Indiabulls Ventures द्वारा समर्थित एक ऋण ऐप है, जो आपको कभी भी, कहीं भी व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने की सुविधा देता है।  Dhani Loan App भी काफी लोकप्रिय एप है। धनी लोन एप को लगभग 5 करोड़ से ज्यादा लोगो ने Download किया हुआ है।

आप धनी एप के द्वारा लोन लेने के लिए कभी भी अप्लाई कर सकते हैं। धनी लोन एप Dhani Loan App के द्वारा यदि आप लोन लेते हैं तो आपके लोन की राशि तुरंत आपके बैंक खाते मे आ जाती है। इस एप से आप 1000 रुपये से 15 लाख रूपये तक का लोन आसानी से ले सकते हैं।

लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर CIBIL Score भी अच्छा होना चाहिए। Dhani App अपने Customers के लिए समय समय पर कुछ offers भी लाता रहता है। लोन लेने वाली राशि पर धनी एप लगभग 3.17% ब्याज महीने के अनुसार लेता है। लोन लेने के लिए जो पात्रता होती है वो पूरी होनी चाहिए। साथ ही आपके पास लोन लेने के लिए डाक्यूमेंट्स भी पूरे होने चाहिए। 

धनी  ऐप की कुछ  विशेषताएं Some Features of Dhani App -

  • बिना किसी भौतिक दस्तावेज के असुरक्षित ऋण प्राप्त करें।  

  • सत्यापन के लिए केवल पैन, आधार नंबर और पता प्रदान करना होगा। 

  • आप 2 - 24 महीने के भीतर ऋण चुका सकते हैं। 

  • 1,000 से रु रुपये से शुरू होकर 15 लाख तक का ऋण आपकी आवश्यकता के आधार पर । 

  • ब्याज दरें 13.99% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं।

3. पेटीएम लोन एप्प Paytm Personal Loan

ये तो हम सब जानते हैं कि पेटीएम आज के समय में एक बहुत ही प्रचलित भुगतान एप बन गया है। पर क्या आप लोग जानते हैं कि पेटीएम पर हम लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। आप भी Paytm लोन एप्लीकेशन डाउनलोड करके मोबाइल से 3-लाख तक का Instant Loan प्राप्त कर सकते हैं।

पेटीएम हमारे क्रेडिट स्कोर के आधार पर लोन प्रदान करता है और इसके लिए आपके पेटीएम खाते की KYC होना जरूरी है। पेटीएम की ब्याज दरें काफी कम हैं और पेटीएम लोन देते समय किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लेता है। पेटीएम से बस कुछ ही मिनटों में आप पेटीएम बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

4. बजाज फिनसर्व Bajaj Finserv

आज के समय में बजाज फिनसर्व Bajaj Finserv सबसे बड़ी लोन देने करने वाली कंपनी है। Bajaj Finserv कंपनी आपके लिए काफी सुरक्षित है। Bajaj Finserv को Play Store पर 3.9 की रेटिंग मिली हुई है और 1 करोड़ लोगो ने इसे Download किया हुआ है। Bajaj Finserv मे यदि आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 1 दिन में ही लोन एप्रूव्ड कर दिया जाता है।

बस फिर जो भी लोन की राशि है उसे आपके बैंक अकाउंट मे भेज दिया जाता है। आपको Bajaj Finserv मे सिर्फ एक बार ही Approval लेने की जरूरत है इसके बाद कभी भी जब आपको जरूरत हो लोन ले सकते हैं। बस इसके लिए आपकी पहले लिए गए लोन की emi पूरी होनी चाहिए। आप Bajaj Finserv Wallet Loan भी ले सकते हैं। Bajaj की Customer service काफी अच्छी है। 

बजाज फिनसर्व एक भारतीय गैर-बैंकिंग कंपनी है जो विभिन्न प्रकार की वित्तीय सेवाएँ प्रदान करती है। उनके पास व्यक्तिगत ऋण उत्पाद के तीन प्रकार हैं - 

1. फ्लेक्सी टर्म लोन  flexi term loan 

2. फ्लेक्सी हाइब्रिड लोन  flexi hybrid loan 

3. टर्म लोन term loan

बजाज फिनसर्व ऋण की कुछ अन्य विशेषताएं Some other features of Bajaj Finserv Loan -

  • आप अपनी आवश्यकता के आधार पर तीनों में से कोई भी वेरिएंट चुन सकते हैं।

  • आप पूरी प्रक्रिया घर बैठे ही पूरी कर सकते हैं।

  • 40 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त करें।

  • ऋण असुरक्षित unsecured हैं और किसी कोलैटरल collateral  की आवश्यकता नहीं है।

  • किफायती ब्याज दरें 10.49% प्रति वर्ष से शुरू और कार्यकाल 12 - 72 महीने तक होता है।

5. स्मार्ट कॉइन Smart Coin

Smart Coin भी आपको Instant लोन देता है और देखा जाये तो यह सबसे तेज लोन देने वाला ऐप है। यदि आप नौकरीपेशा हो तो इसमें आपको बहुत आसानी से लोन मिल जाता है। इस ऐप पर 10 मिलियन से अधिक भारतीय लोगो का भरोसा है। साथ ही इस ऐप में आपकी सिक्योरिटी का काफी ध्यान रखा जाता है। इसमें कम से कम डाक्यूमेंट्स के साथ आप आसानी से लोन ले सकते हैं।

इसकी Rating 4.5 Star है। यह ऐप 62 दिन से लेकर 1 साल के लिए लोन देता है और 0% से लेकर 30% तक का चार्ज करता है। इस ऐप के लोन के बारे में बात करें, तो आपको इसमें कम से कम 4000 रुपए का लोन और अधिकतम 1 लाख रुपए का लोन मिलता है।

स्मार्ट कॉइन की कुछ विशेषताएं Some features of smart coin-

  • सभी दस्तावेज़ ऑनलाइन पूरे किए जा सकते हैं

  • कुछ ही मिनटों में आवेदन स्वीकृत हो जाता है

  • न्यूनतम वेतन की कोई शर्त नहीं

  • 1,000 रुपये से 70,000 रुपये तक के लघु ऋण उपलब्ध हैं जिन्हें 91 - 270 दिनों के भीतर चुकाया जा सकता है।

  • किफायती ब्याज दरें 20% प्रति वर्ष से शुरू।

Also Read : जानिए कैसे करें शेयर बाजार में अपना पैसा  इन्वेस्ट

6. मनीव्यू इंस्टेंट लोन अप्प MoneyView

MoneyView Loan App भी एक लोन प्रदान करने वाली App है और यह बाकी Loan App से अलग है। आप इस App के द्वारा सिर्फ 2 घंटे में Instant Personal Loan, Online ले सकते हैं। कभी आपको किसी स्थिति में Urgent Loan की जरूरत है तो यह एप लोन लेने के लिए सबसे अच्छा एप है। आप 3 महीने से लेकर 5 सालों के भीतर इस एप के द्वारा लिया गया लोन चुका सकते हैं। यह एप बहुत कम समय में भारत के बहुत सारे शहरों में फ़ैल चुका है।

इस लोन लेने के लिए सारी प्रक्रिया ऑनलाइन और पेपरलेस होती है। डाक्यूमेंट्स को सबमिट करने के बाद आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी किसी भी जरूरत के लिए जैसे जमीन खरीदने, गाड़ी खरीदने, शादी, पढ़ाई के लिए लोन ले सकते हैं। Money View Loan App के द्वारा लोन लेने की प्रक्रिया काफी आसान है।

Money View Loan App आपको 10 हजार से लेकर 5 लाख तक का Personal Instant Loan देती है। आप Money View App से जितना भी Loan लेते हैं उस राशि पर Money View App 1.33% से 2% तक ब्याज लेती है। Play Store पर अच्छा रेटिंग 4.7 Money View App को मिली हुई है और 1 करोड़ से ज्यादा लोगो ने Download किया है।

मनीव्यू भारत में सबसे लोकप्रिय और सर्वोत्तम रेटिंग वाले पर्सनल लोन ऐप्स में से एक है। यह अपने ग्राहकों को अद्वितीय लाभ और सुविधाएँ प्रदान करता है। इनमें से कुछ शामिल हैं -

मनीव्यू की कुछ विशेषताएं Some features of Money View Loan App-

  • एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, अधिकांश मामलों में ऋण राशि 24 घंटों के भीतर वितरित कर दी जाती है

  • आप देश में कहीं से भी केवल 2 मिनट में अपनी पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं

  • मनीव्यू केवल तीन दस्तावेज़ मांगता है, अर्थात् पता, पहचान और आय प्रमाण

  • आप  5,000 से 10 लाख  रुपये के बीच कोई भी राशि प्राप्त कर सकते हैं।

  • ब्याज दरें 60 महीने तक की लचीली पुनर्भुगतान अवधि के साथ केवल 1.33% प्रति माह से शुरू होती हैं

  • मनीव्यू कोलैटरल नहीं मांगता है और आप ऑटो-डेबिट ईएमआई auto-debit EMIs के माध्यम से ऋण चुकाना चुन सकते हैं

  • मनीव्यू का अनोखा क्रेडिट रेटिंग मॉडल credit rating model कम क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को ऋण प्राप्त करने की अनुमति देता है

7कैपिटल फर्स्ट Capital First

यह App आपकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए काफी फायदेमंद Loan App है। यह App बहुत तेजी से लोन प्रदान करती है। सिर्फ 2 मिनट मे आपका लोन आवेदन approved किया जाता है। Capital First Loan App यह IDFC बैंक का ही एक प्रोडक्ट है। आप इस पर भरोसा कर सकते हैं और यह आप काफी सुरक्षित है। लोन को चुकाने के लिए आपको 1 साल से 5 साल का समय दिया जाता है। आप इस App से कम से कम 1 लाख और ज्यादा से ज्यादा 25 लाख का Loan ले सकते हैं।

Play Store पर Capital First Loan App को 4.3 की रेटिंग मिली हुई है और 50 लाख से ज्यादा लोगों ने Download किया है।

8. पेसेंस फ्लेक्सिबल लोन PaySense

PaySense एप भी काफी पॉपुलर एप है। PaySense की एप और वेबसाइट दोनों ही इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। वे लोग जिनका वेतन कम से कम 18,000 रूपये प्रति माह है वह इस एप पर इंस्टेंट लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस एप में न्यूनतम लोन अमाउंट 5,000 रूपये और अधिकतम लोन अमाउंट 5 लाख रुपये है। इस एप पर ब्याज दरें 16% से 36% के बीच है।

3 से 60 महीने तक के लिए लोन आप आराम से प्राप्त कर सकते हैं। इस एप की सबसे मुख्य बात यह है कि इसमें लोन लेने के लिए आपको किसी भी संपार्श्विक या security deposit जमा करने की जरूरत नहीं है। यह एप प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। इसमें आवेदन करने वाले की आयु 21-60 साल के बीच होनी चाहिए।

9. अर्ली सैलरी ऐप Early Salary

यह ऐप Instant लोन देने वाले ऐप में से एक है। यह ऐप आसानी से और तुरंत लोन प्रदान करता है खासकर सैलरी वाले लोगों को। Early Salary ऐप को Instant Personal Loan App भी कहते हैं। इस ऐप से लोन लेने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। इससे आप सिर्फ़ 10 मिनट में लोन ले सकते हैं। Early Salary ऐप से 8000 से 5 लाख तक का लोन ले सकते हैं। इस ऐप से लिए गए लोन को आप 3 से 24 महिने में भुगतान कर सकते हैं।

Early Salary ऐप से लोन लेने की पूरी प्रक्रिया Digital है और इसमें लोन लेने के लिए पेपर वर्क भी कम है। इस ऐप से लोन लेने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड और सैलरी बैंक अकाउंट स्टेटमेंट चाहिए। साथ ही आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए।

10. एम पॉकेट mPokket Mobile App

यह एप पढ़ने वाले छात्रों के लिए बहुत काम का एप है। क्योंकि पढ़ने वाले छात्रों को अक्सर पैसों की कमी हो जाती है इसलिए इस एप से छात्र इस समस्या से बच सकते हैं और इसी समस्या के निवारण के लिए mPokket एप तैयार किया गया है। यह एप मुख्य रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए बनाया गया है जो कि छात्रों को जरुरत की चीज़ों के लिए लोन प्रदान करता है। यह लोन 2 से 4 महीनो के भीतर चुकाना होता है।

लोन जैसे ही स्वीकृत हो जाता है उसके बाद लोन की राशि आपके बैंक खाते में आ जाती है। इसके द्वारा न्यूनतम लोन की अमाउंट 500 रुपये है और अधिकतम लोन राशि 20,000 रूपये है। यदि आप समय पर लोन चुकाते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ता है। इसकी ब्याज दर 1% से 6% प्रतिमाह है। इसमें आवेदक की आयु 18 से 40 साल तक होनी चाहिए। 

चेतावनी- इस लेख में में बताये गए पर्सनल लोन देने वाले विभिन्न एप्प्स की विश्वसनीयता का यह लेख कोई दावा नहीं करता है। हमारा मकसद हमारे पाठकों को विभिन्न उपलब्ध विकल्पों से अवगत करना है।