facebook-pixel
Coursera Image_2

कर्ज से जल्दी छुटकारा पाने के लिए फाइनेंशियल टिप्स

Share Us

404
कर्ज से जल्दी छुटकारा पाने के लिए फाइनेंशियल टिप्स
01 Jun 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

जब आप कर्ज में होते हैं, तो यह दिखावा करना आसान होता है कि सब कुछ ठीक है। जब तक वह एक दिन आपके सामने न आ जाए। कर्ज लेना एक बहुत बड़ी गलती है। और इसका डट कर सामना करना ही इससे बाहर निकलने का एकमात्र तरीका है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना दिखावा करना चाहते हैं  यह लंबे समय तक छिपाया नहीं जा सकता है। अगर आप कर्ज से बाहर निकलने के उपाय खोज रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं कर्ज से  बाहर निकलने में आपकी सहायता करने के लिए हमने उपयोगी वित्तीय सलाह की एक सूची तैयार की है। हमने आपके लिए इसमें कुछ धन प्रबंधन Money Management और व्यक्तिगत बजट Personal Budget सलाह भी शामिल की है। आमतौर पर युवा वर्ग अपनी जीवनशैली सुधारने और उसमें बदलाव करने के चक्‍कर में रहते हैं और रीपेमेंट की क्षमता से कहीं ज्‍यादा उधार ले लेते हैं. इससे बचना चाहिए. अगर आपने लोन लिया है तो सबसे पहले उसको चुकाने पर ध्‍यान देना चाहिए. कभी भी अपनी रीपेमेंट क्षमता से अधिक लोन नहीं लेना चाहिए। 

Podcast

Continue Reading..

जब ऋण प्रबंधन की बात आती है, तो वित्तीय सलाहकार आमतौर पर दो तकनीकों में से एक की सलाह देते हैं। "Avalanche" और "Snowball" के तरीके दो अलग-अलग श्रेणियों से संबंधित हैं। दोनों तरीके आपके कर्ज कम करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।अवालांचे विधि तब होती है जब आप अपने बिलों का भुगतान सबसे पहले उच्चतम ब्याज दरों के साथ करते हैं। आप अपना सारा पैसा उन पर खर्च करते हैं, जबकि अपने अन्य सभी ऋणों पर सबसे छोटी राशि का भुगतान करते हैं। ऋण की सबसे छोटी राशि के साथ शुरू, इसे चुकाना, और फिर अगले दायित्व पर जाना स्नोबॉल विधि है।

कर्ज से छुटकारा पाने के फाइनेंशियल टिप्स 

प्लान बनाएं Make a Plan

फाइनेंशियल प्‍लानिंग में सबसे महत्‍वपूर्ण टिप्‍स है कि इनकम शुरू होने के साथ आप अपना बजट बना लें। आपके पास क्‍या आ रहा है और क्‍या जा रहा है, इसका लिखित ब्‍योरा होना चाहिए. खर्च के बाद क्‍या सेविंग हो रही है, इसका आकलन करें. इसके बाद निवेश की योजना बनाएं. हां, निवेश से पहले आप अपने बजट में किसी आकस्मिक खर्च (Emergency fund) के दौरान होने वाले खर्च के लिए पैसा कहां से लाएंगे, इसकी योजना जरूर तैयार करें,आपका ऋण/क्रेडिट कार्ड भुगतान, साथ ही ज़रूरतों के बिल, आपके मूल भुगतान (जैसे बिजली, गर्मी और पानी) होंगे। यदि ये लागतें आपकी शुद्ध आय से अधिक हो जाती हैं, तो आपको या तो अपनी जीवन शैली को मौलिक रूप से बदलना होगा (घर बेचना, आकार कम करना, दूसरी नौकरी लेना) या दिवालिया घोषित करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आप और सावधानी बरतने में सक्षम हो सकते हैं। आपको सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण रणनीति बनानी होगी। आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि मासिक, तिमाही और सालाना बजट तैयार करना, वित्तीय जिम्मेदारियों से निपटने के लिए सबसे बेहतर तरीका है. अगला बड़ा कदम संकट के दौरान कर्ज चुकाने के लिए ऑप्शन चुनने का है। 

ऋण चुकाने के लिए बचत का उपयोग करें Use Savings to Pay Debt

अपनी बचत के एक हिस्से को उच्च-ब्याज वाले ऋणों का भुगतान करने के लिए उपयोग करने में संकोच न करें। ऋण का भुगतान करने के लिए आरक्षित निधि का उपयोग करना एक बुद्धिमान निर्णय होगा क्योंकि यह ब्याज को उच्च शेष राशि High Balance के निर्माण से रोकता है। हालाँकि आपके बैंक खाते में कुछ अतिरिक्त नकदी होने से आपको सुकून मिल सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि वे आपके लिए कुछ भी अच्छा नहीं कर रहे हैं - विशेष रूप से आज की अल्ट्रा-लो ब्याज Ultra-Low Interest दरों के साथ।

टैक्स रिफंड के साथ ऋण का भुगतान करें Pay off Debts with Tax Refund

हालांकि उच्च-टिकट Higher-Ticket वाली वस्तु या यात्रा पर अपना टैक्स रिफंड खर्च करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन अपने हिस्से या अपने सभी कर्ज का भुगतान करना एक बुद्धिमान वित्तीय निर्णय है। अपने मासिक भुगतान को कम करने के संदर्भ में एकल-भुगतान ऋण भुगतान Single-Pay Loan Payments करने की रणनीति के लाभों पर विचार करें। Short term में एक नई खरीद के रोमांच का आनंद लेने के बजाय, आपको लंबे समय में कम कर्ज का बोझ मिलेगा।

ब्याज दरें कम होनी चाहिए Interest Rates Should Be Reduced

जैसे-जैसे आप अपने कर्ज का भुगतान करते हैं, ब्याज बढ़ता रहता है। यदि आप अपना भुगतान का  समय बढ़ाते हैं तो आपको अतिरिक्त ब्याज Additional Interest का भुगतान करना होगा। आपकी ब्याज दर और आपके द्वारा हर महीने दिए जाने वाले पैसे के आधार पर आपके द्वारा लिया जाने वाला ब्याज आपकी पेबैक अवधि को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है।

अपने बोनस का अधिक से अधिक लाभ उठाएं Make the Most of your Bonuses

जब आपको टैक्स रिफंड Tax Refund या प्रोत्साहन चेक मिलता है, तो पैसा बैंक में डालने या खुद पर खर्च करने के बजाय, इसे अपने ऋणों पर लागू करें। आप या तो पूरी अप्रत्याशित राशि को कर्ज में समर्पित कर सकते हैं या इसे 50/50 कर्ज और कुछ आनंददायक, जैसे नियोजित छुट्टी Vacation  या एक अच्छा रात के खाने  में खर्च कर सकते हैं।

साइड हसल शुरू करें Start a Side Hustle

व्यवसाय शुरू करना कभी आसान नहीं रहा! क्या आपके पास चीजें बनाने की स्वाभाविक आदत है? तो इंटरनेट के जरिये पर आप अपना सामान बेच सकते हैं। क्या आपके दिल में जानवरों के लिए खास जगह है? पेट सिटर या डॉग वॉकर बन सकते हैं। यह आपके पसंदीदा आनंद को एक प्रमुख नकद स्रोत में बदलने के लिए एक शानदार संसाधन होगा,!

आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार करने में आपकी सहायता के लिए धन प्रबंधन सलाह

  1. बजट का कॉन्सेप्ट घर के हर सदस्य को समझाएं ...

  2. पहले निवेश, फिर खर्च की सोच को अपनाएं ...

  3. समझें बचत और निवेश का अंतर ...

  4. ऑटोमैटिक मोड Automatic Mode पर रखें सेविंग

  5. सारे पैसे एक जगह न निवेश करें, निवेश के फंडामेंटल को रखें ध्यान

पर्सनल फाइनेंस टिप्स Personal Finance Tips

पूरी आमदनी को घर में ही खर्च ना करें. अलग-अलग स्रोतों से होने वाली आमदनी को अलग-अलग मदों में खर्च और निवेश करें. खर्चों में हमें जीने के लिए जरूरी सभी आवश्यक चीजों का भुगतान करना होता है. यदि आपको अपने फाइनेंशियल टारगेट पूरे करने हैं तो आपको अपने खर्चों का भी हिसाब रखना होगा। 

  • एक वित्तीय कैलेंडर बनाएं
  • अपनी ब्याज दर जांचें
  • अपने नेट वर्थ को ट्रैक करें
  • बजट सेट करें, अवधि
  • ऑल-कैश डाइट All-Cash Diet पर विचार करें
  • अपनी आय का कम से कम 20% वित्तीय प्राथमिकताओं Financial Priorities के लिए आवंटित करें
  • अपनी आय का लगभग 30% जीवनशैली पर खर्च के लिए रखे | 

ये भी पढ़ें: क्या Network Marketing है बिज़नेस का बेहतर विकल्प?

Conclusion

कर्ज से बाहर निकलना मुश्किल जरूर है, लेकिन नामुमकिन नहीं। यदि आप सावधान, दृढ़निश्चयी Determined और व्यावहारिक Practical हैं, तो आप जितनी जल्दी सोचते हैं, उतनी जल्दी क़र्ज़ से  रिहा हो जाएंगे।