facebook-pixel

ट्रैवल के दौरान पैसे कैसे कमाएं?

Share Us

995
 ट्रैवल के दौरान पैसे कैसे कमाएं?
10 Jan 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

ट्रैवल करते समय पैसा कमाने का अपना एक अलग ही मज़ा है इसीलिए आपको आज कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो फुल टाइम ट्रैवलर full time traveler हैं और अच्छे खासे पैसे कमाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप ट्रैवल करते समय पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

बहुत से लोगों को काफी समय तक एक जगह पर रहना नहीं पसंद होता है और उन्हें ट्रैवल करना बेहद पसंद होता है। किसी नई जगह पर ट्रैवल करते वक्त काफी पैसे खर्च होते हैं, पर क्या आपको पता है कुछ आसान टिप्स की मदद से अगर आप चाहें तो आप ट्रैवल के दौरान अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। जब भी कोई घूमने का प्लान बनाता है तो ट्रैवल के दौरान खर्च होने वाले पैसे का बजट पहले ही बन जाता है कि कहां जाना चाहिए, कैसे जाना चाहिए, किस होटल में रहना है, आदि। कई लोगों का मन करता है कि वे साल में कम से कम 3 से 4 बार कहीं न कहीं घूमने जाएं लेकिन फाइनैंशियल लिमिट्स और बजट financial limits and budget की वजह से वे चाह के भी घूमने नहीं जा पाते हैं। 

ट्रैवल करते समय पैसा कमाने का अपना एक अलग ही मज़ा है इसीलिए आपको आज कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो फुल टाइम ट्रैवलर full time traveler हैं और अच्छे खासे पैसे कमाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप ट्रैवल करते समय पैसे कैसे कमा सकते हैं-

1. सोशल मीडिया साइट्स पर एक्टिव रहें stay active on social media 

अगर आप ट्रैवलिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहना होगा और खासकर इंस्टाग्राम instagram पर। आप जहां भी जा रहे हैं वहां से जुड़ी पिक्चर्स पोस्ट करिए और उस जगह के बारे में कुछ जानकारी शेयर करना मत भूलिए। इसके साथ-साथ अपने फॉलोअर्स को जानकारी दें कि कम खर्च में वे लोग कैसे ट्रैवल कर सकते हैं।

2. फोटोग्राफी करें photography

फ्रीलांसिंग फोटोग्राफी freelancing photography आज कल बहुत चलन में हैं और अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो समझ लीजिए कि ये काम आपके लिए ही है। अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा है और आपको इफेक्ट्स और फोटो एंगल की अच्छी समझ है तो सही लोकेशन देखकर अच्छी तस्वीरें खींचे। ऐसी बहुत सारी एजेंसियां है जिन्हें आपके द्वारा खींची गई तस्वीर पसंद आ सकती है और वे आपसे वह पिक्चर खरीद सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको वेबसाइट बनाने की अच्छी समझ है तो आप वेबसाइट बनाएं और अपनी पिक्चर पोस्ट करें। 

3. यूट्यूब पर विडियोज बनाएं make YouTube videos/ vlogging

यूट्यूब पर अपना वीडियो अपलोड करना अब बहुत आम बात हो गई है और सबसे अच्छी बात तो यह है कि कमेंट्स, व्यूज और लाइक्स की मदद से आपको तुरंत ही पता चल जाता है कि लोगों को वीडियो कैसा लगा और भविष्य में आपको किस तरह का कंटेंट पोस्ट करना है। सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना चैनल क्रिएट करना होगा create a YouTube channel और उसके बाद अपने द्वारा बनाए गए वीडियो को अपलोड करना होगा। जब आपके विडियोज को व्यूज मिलने लगेंगे तो आपके चैनल पर आने वाले विज्ञापन advertisement की मदद से आप घर बैठे आसानी से पैसा कमा पाएंगे।

4. ट्रैवल राइटर बनें travel writer

राइटिंग स्किल्स अच्छे होने पर आप कई क्षेत्र में अच्छा कर सकते हैं इसीलिए अगर आप ट्रैवल करते हुए पैसा कमाना चाहते हैं और आपकी राइटिंग स्किल भी अच्छी है तो देर किस बात की, आपको भी अपना ब्लॉग लिखना चाहिए। आप अपने ब्लॉग में अपना ट्रैवल एक्सपीरियंस शेयर करें share your travel experience, उस जगह के अच्छे होटल्स के बारे में बताएं, वहां के अच्छे रेस्टोरेंट के बारे में बताएं, वहां के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताएं आदि।  दरअसल किसी नई जगह पर जाने से पहले लोग दूसरों के एक्सपीरियंस को भी जानना चाहते हैं और यही कारण है कि लोग ऐसे ब्लॉग्स और मैगजींस को पढ़ते हैं जिसमें ब्लॉगर ने अपने ट्रैवल एक्सपीरियंस को शेयर किया हो।

5. ट्रांसलेटर बनें translator

टूरिस्ट प्लेस पर आपको कई ऐसे विदेशी लोग मिल जाएंगे जिन्हें उस जगह की लोकल भाषा का ज्ञान नहीं होगा और ऐसे लोगों के लिए आप ट्रांसलेटर का काम कर सकते हैं। अगर आपको उस जगह की लोकल भाषा और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान है तो आपको ये काम करने में बिलकुल भी परेशानी नहीं होगी।