facebook-pixel

याहू के पतन से 3 चीजें हर उद्यमी को सीखनी चाहिए

Share Us

993
याहू के पतन से 3 चीजें हर उद्यमी को सीखनी चाहिए
20 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

याहू ने अपने वेबसाइट विज़िटर को डेस्कटॉप वेब पर केवल प्रदर्शन विज्ञापन प्रदान करके अरबों कमाए। जब स्मार्टफोन जानकारी तक पहुंचने का प्रमुख साधन बन गया, तो Yahoo उच्च गुणवत्ता वाले मोबाइल विज्ञापन अनुभवों की मांग को पूरा नहीं कर सका।

Podcast

Continue Reading..

याहू Yahoo का मूल्य पहले 125 अरब डॉलर था, लेकिन हाल ही में इसे उस मूल्य के 4% से भी कम दाम पर बेचा गया है। यह सबसे शक्तिशाली ऑनलाइन निगमों में से एक के लिए, पतन की तरह है और यह सबसे लोकप्रिय वेब पोर्टल के लिए एक लंबी गिरावट रही है। यहाँ तीन चरण बताये गए हैं जो हर कंपनी को ध्यान में रखने चाहिए। 

उपयोगकर्ता व्यवहार में बदलाव का लाभ उठाएं

प्रमुख डेस्कटॉप वेब व्यवसायों में से एक से एक शक्तिशाली मोबाइल प्रतियोगी के रूप में सफलतापूर्वक स्थानांतरित होने में याहू की विफलता, Google गूगल और फेसबुक Facebook जैसे प्रतिस्पर्धियों का याहू से आगे निकलना भी एक कारण है। Yahoo को एक अरब मासिक visitor मिलते हैं जो ईमेल पढ़ते हैं और उनका जवाब देते हैं, मौसम की जांच करते हैं, समाचार पढ़ते हैं, खेल के स्कोर की जांच करते हैं, तस्वीरों का आदान-प्रदान करते हैं और बहुत कुछ - वे सभी चीजें जो हम हर दिन अपने फोन पर करने के आदी हैं। याहू न केवल मोबाइल में आने वाले बदलाव को समझने में धीमा था, बल्कि वे सामाजिक अनुभव की प्रवृत्ति से भी चूक गए। उन्होंने 2005 में फ़्लिकर की अपनी $35 मिलियन की खरीदारी को बर्बाद कर दिया। फ़्लिकर को आसानी से Instagram के लिए गलत समझा जा सकता है। चाहे आप एक प्रौद्योगिकी कंपनी या सेवा प्रदाता हों, अपने प्राथमिक उपभोक्ताओं की पूरी समझ रखने से आपको उनके व्यवहार में बदलाव पर प्रतिक्रिया करने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित हो सकता है कि आपका व्यवसाय चलता रहे।

अपने मिशन को जानें और अपनी प्राथमिक दक्षताओं पर ध्यान केंद्रित करें ।

याहू को लंबे समय तक पता नहीं था कि वह किस तरह की कंपनी है।

Google का उद्देश्य दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सभी के लिए सुलभ और उपयोगी बनाना है। यह समझना मुश्किल है कि याहू ने वर्षों में कितने अलग-अलग मिशन स्टेटमेंट दिए हैं। अपने उद्देश्य और संगठन के प्रकार के बारे में स्पष्ट रहें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। किसी और की तरह बनने की कोशिश न करें। आपको समझना होगा कि आप ग्राहकों की मदद कैसे कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आप कौन हैं और आप किसमें अच्छे हैं तो आप जरूर सफल होंगे।

अच्छे लोगों के साथ, एक corporate culture बनाएं

यदि आपका नेतृत्व असंगत है और यदि आप नहीं जानते कि आप किस प्रकार की फर्म हैं, तो आप एक मजबूत कॉर्पोरेट संस्कृति corporate culture का निर्माण नहीं कर सकते। एक खराब कॉर्पोरेट संस्कृति भी खराब संभावनाओं को जन्म देगी और जिस संस्कृति में आप काम करते हैं उसका सब कुछ आपकी सोच से जुड़ा होता है।

अमेज़ॅन Amazon की एक संस्कृति है जो सभी के लिए नहीं है, लेकिन यह एक शक्तिशाली है जो स्पष्ट रूप से किसी भी कीमत पर रचनात्मक उत्पादों को विकसित करने को प्राथमिकता देती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि क्या आप जानते हैं कि आपका उद्देश्य क्या है, अपने संगठन को इसके चारों ओर व्यवस्थित करें और इसे अपने व्यावसायिक निर्णयों का मार्गदर्शन करने दें।

हमारे समय के सबसे शक्तिशाली ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में से एक ने अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं। लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं था। याहू आज भी हो सकता है अगर उसने अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में बेहतर ज्ञान प्राप्त किया होता और कुछ चीजों पर ध्यान केंद्रित किया होता।