बच्चों में चॉकलेट की लत को दूर करेंगे यह उपाय

Share Us

1532
बच्चों में चॉकलेट की लत को दूर करेंगे यह उपाय
13 Nov 2021
5 min read

Blog Post

ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाना और इसकी लत लगा लेना एक बुरा विषय है। इससे कई बच्चे बीमारी का शिकार हो रहे हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किस तरह आप अपने बच्चों की चॉकलेट की लत Chocolate Addiction को नियंत्रित कर सकते हैं।

लगभग देश और दुनिया के सभी बच्चों को चॉकलेट खाना पसंद होता है। कम ही बच्चे होते हैं जिन्हें चॉकलेट Chocolate से प्रेम नहीं होता। बच्चों को चॉकलेट खाना पसंद होता है और इस बात से मां-बाप को किसी भी तरह की आपत्ति नहीं होती, लेकिन अगर बच्चों का चॉकलेट खाना ज्यादा मात्रा में हो रहा है और बच्चा इस बात की लत पकड़ रहा है, तो यह कई कारणों से गलत भी साबित हो सकता है। जैसे कहा जाता है कि अति हर चीज की बुरी होती है, उसी तरह बच्चों को ज्यादा चॉकलेट खाने से कई सारी परेशानियां होने लगती हैं। आजकल के बच्चे बिना चॉकलेट के रह नहीं पाते और चॉकलेट खाना कोई बुरी बात भी नहीं है, बच्चों को चॉकलेट जरूर खानी चाहिए, लेकिन ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाना और इसकी लत लगा लेना एक बुरा विषय है। इससे कई बच्चे बीमारी का शिकार हो रहे हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किस तरह आप अपने बच्चों की चॉकलेट की लत Chocolate Addiction को नियंत्रित कर सकते हैं।

हमेशा बच्चों की इच्छा पूरी न करें

माता-पिता बच्चों से बेहद प्यार करते हैं और उनकी हर मांग को तुरंत पूरा कर देते हैं, लेकिन जब बच्चे चॉकलेट को अपनी लत बना लें, तो माता-पिता को यह ध्यान रखना होगा कि इस पर नियंत्रण कैसे किया जाए और उन्हें बच्चे की हर मांग को पूरा करने के लिए सोच-विचार करके ही आगे बढ़ना होगा। अगर बच्चा ज्यादा जिद करे, तो उन्हें सिखाएं कि इससे आपको परेशानियां और बीमारी भी हो सकती है। अगर बच्चे बार-बार चॉकलेट की मांग कर रहे हैं, तो उनकी मांग को बार-बार पुरा ना करें। जब धीरे-धीरे आप उनकी मांग को कम कर देंगे, तो वह यह समझने लगेंगे की उन्हें सीमित मात्रा में ही चॉकलेट मिल सकती है। वे खुद धीरे-धीरे इस आदत को अपना लेंगे।

घर में चॉकलेट रखना बंद करें

अक्सर देखा जाता है कि आजकल घर में मौजूद रेफ्रिजरेटर में ढेर सारी चॉकलेट रखी जाती हैं। बच्चे का मन जब भी होता है वह उसे निकालकर अपने मन मुताबिक खा लेता है। अगर आपके बच्चों में भी चॉकलेट की लत शुरू हो रही है या फिर लग चुकी है  और आप उसकी इस लत से परेशान हैं, तो अपने घरों में ढेर सारी चॉकलेट लाना बंद कर दें। घर पर रखना ही बंद कर दें, जब बच्चों को घर पर चॉकलेट नहीं मिलेगी, तो वे जरूर अपनी चॉकलेट की लत को कम कर पाएंगे। जब कोई चीज अपने आसपास मौजूद होती है तो उस की लत को छुड़वा पाना मुश्किल होता है, जब हम उस चीज से दूरी बनाते हैं, तभी लत खत्म होती है। उसी तरह अगर घर में चॉकलेट नहीं होगी, तो बच्चों में इसकी लत भी नहीं पनपेगी।

घर में इन चीजों की आदत डालें

अगर आप घर में चॉकलेट रखना बंद कर देंगे, तो बच्चों को जरूर किसी ना किसी विकल्प की जरूरत होगी। ऐसे मौके पर आप घर में बने लड्डू, फलों से बनी हुई कैंडी Candy, बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घर में बनी मूंगफली के दाने की बर्फी और अन्य किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बच्चे पसंद करते हैं। जब उन्हें चॉकलेट की जगह पर ऐसा विकल्प मिलेगा, तो उनकी चॉकलेट की लत धीरे-धीरे दूर होने लगेगी।

फ्रूट और ड्राई फ्रूट का भरपूर इस्तेमाल करें

बच्चों की चॉकलेट की लत को दूर करने के लिए आप उन्हें फलों और ड्राई फ्रूट का सेवन करने के बारे में सिखा सकते हैं। कई बच्चों को अलग-अलग फल पसंद होते हैं, जैसे कि स्ट्रॉबेरी, एप्पल, चीकू इन फलों को चॉकलेट के विकल्प के रूप में उन्हें जरूर दें। इसके अलावा काजू, बदाम, अखरोट, अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करके भी आप उनकी चॉकलेट की लत को दूर कर सकते हैं। 

प्यार से बताएं नुकसान

बच्चों में अगर चॉकलेट की लत बढ़ रही है, तो उनको बड़े प्यार से इस बात से अवगत कराएं कि उन्हें इससे कई परेशानियां और बीमारियां भी घेर सकती हैं, आने वाला भविष्य किस तरह इस से गड़बड़ा सकता है। जब आप उन्हें प्यार से इस बात की सीख देंगे, तो वह खुद ब खुद अपनी इस आदत को बदलने की तरफ आगे बढ़ेंगे। जाहिर सी बात है कि जब आप उन्हें प्यार से समझाने की कोशिश करेंगे, तो वे एकदम से इस बात को नहीं समझेंगे, इसलिए बार-बार प्रयास करते रहें और एक दिन आपको इस बात का फल जरुर मिलेगा।

इस लेख के माध्यम से हमने चॉकलेट की लत को दूर करने के विषय पर बात की है। हम यहां यह बिल्कुल नहीं कहते कि बच्चों को चॉकलेट ना दी जाए। बच्चों के लिए ही चॉकलेट बनाई जाती है, लेकिन इसे सही मात्रा में खिलाना ही माता-पिता की जिम्मेदारी है।