बिजनेस के आगाज में यह 3 बातें ना भूलें

Share Us

921
बिजनेस के आगाज में यह 3 बातें ना भूलें
22 Dec 2021
8 min read

Blog Post

आपकी योजना और आपके विचार तो बेहतरीन होते हैं, लेकिन बिजनेस करते वक्त कुछ ऐसी बातें भी होती हैं, जिनसे आप का सामना बिजनेस में कदम रखने के बाद होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिन्हें आपको बिजनेस के आगाज में कभी नहीं भूलना चाहिए, यह बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

अपने खुद के बलबूते पर पहली बार अपने व्यवसाय Business को खड़ा करना बड़ा ही रोमांचक और चुनौतीपूर्ण साबित होता है, क्योंकि आपको बिजनेस शुरू करने से लेकर अपने लक्ष्य को साधने तक का सफर तय करना होता है। इस सफर में आपको कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं, लेकिन बिजनेस के आगाज में कई लोग बहुत सी छोटी-छोटी चूकें कर देते हैं, जिसकी वजह से उनका बिजनेस पहले साल में ही बंद होने की कगार पर खड़ा हो जाता है।

आपकी की योजना और आपके विचार तो बेहतरीन होते हैं, लेकिन बिजनेस करते वक्त कुछ ऐसी बातें भी होती हैं, जिनसे आप का सामना बिजनेस में कदम रखने के बाद होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिन्हें आपको बिजनेस के आगाज में कभी नहीं भूलना चाहिए, यह बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

1. बीमा Insurance

जब इंसान खुद के व्यवसाय की शुरुआत करता है, तो चुनौतियां कई होती है, लेकिन कुछ चुनौतियां ऐसी होती है जो आपके सामने विकट परिस्थितियों में आती है और ऐसी परिस्थितियों में आप का साथ निभाता है बीमा। यह बड़ी प्रमुख चीज है, अगर आप अपनी कंपनी और कंपनी से जुड़ी इन्वेंटरी तथा अपने कर्मचारियों को लेकर बीमा जैसी सुविधाओं का उपयोग करते हैं, तो आप काफी सुरक्षित रहते हैं। बीमा को लेकर ज्यादातर व्यवसायी विचार नहीं कर पाते और कई बार विकट परिस्थिति में उन्हें इसकी याद आती है और उस वक्त उनके पास कोई साधन नहीं होता। इसलिए व्यवसाय की शुरुआत में ही बीमा के बारे में सोचें और इस की प्रक्रिया पर ध्यान देते हुए अपनी कंपनी सहित हर जरूरी चीज को बीमा में कवर करें। अगर आपको इस बात की समझ नहीं है कि, कौन सी  बीमा आपकी कंपनी के लिए सही होगा, तो खुद से इस बारे में शोध करें और अगर इसके चुनाव में आपको कोई दिक्कत आती है तो आप किसी इंश्योरेंस अधिकारी insurance officer की सलाह लेकर भी आगे बढ़ सकते हैं।

2. मार्केट रिसर्च Market Research

जब आप व्यवसाय की शुरुआत करते हैं और इसे बड़ा बनाने की प्रक्रिया में जुट जाते हैं, तो आपको सबसे महत्वपूर्ण काम जो करना है, वह यह है कि, आप पूरी तरह मार्केट रिसर्च market research करें। बाजार के बारे में पूरा शोध करें और समझें कि किस तरह बाजार के उतार-चढ़ाव व्यवसाय पर असर डालते हैं।

आप जिस भी क्षेत्र का व्यवसाय कर रहे हों, मार्केट रिसर्च करना बड़ी प्राथमिकता का काम है। कई बार बिना मार्केट रिसर्च किए लोग व्यवसाय में उतर जाते हैं, जिसके बाद उन्हें काफी हानि होती है, इसलिए मार्केट रिसर्च को शुरुआती स्तर पर ही जारी रखें और इसे निरंतर करते रहें, क्योंकि बाजार के उतार-चढ़ाव किसी भी वक्त बदलते रहते हैं। जब आपको पता होता है कि, बाजार में किस तरह के उतार-चढ़ाव हो रहे हैं, तो आप उस के अनुसार अपने लक्ष्यों में फेरबदल कर आगे बढ़ सकते हैं।

3. कानूनी आवश्यकताएं Legal Requirements

व्यवसाय किसी भी क्षेत्र का हो सभी व्यवसायों के लिए सरकार द्वारा अलग-अलग कानूनी दिशा निर्देश बनाए जाते हैं। इन सभी का पालन करते हुए किसी भी व्यवसाय करने वाले व्यक्ति को व्यवसाय करना होता है। व्यवसाय के सही संचालन के लिए यह कानूनी जरुरतें प्रमुख है। व्यवसाय की शुरुआत में ही आप कानूनी जरूरतों को पूर्ण करते हुए अपने कार्य में अग्रसर रहें। जब आप कानून के दिशा निर्देशों के पालन के साथ अपने व्यवसाय को चलातो हैं, तो आपको भविष्य में कोई दिक्कत नहीं आती। इसके लिए आप किसी वकील को नियुक्त कर सकते हैं, जो आपके कानूनी दांव-पेंच से जुड़े हर मामले को सुलझा सके। जो आपके व्यवसाय के क्षेत्र का अनुभव भी रखता हो और आपके व्यवसाय में होने वाले उतार-चढ़ाव और दिक्कतों को सुलझाने के लिए आपको सही सलाह दे सके। व्यवसाय की शुरुआत से लेकर आपके सफल होने तक आपको कई पड़ाव पार करने होंगे, लेकिन उम्मीद करते हैं कि, व्यवसाय की शुरुआत में आप इन तीन प्रमुख बातों का जरूर ध्यान रखेंगे और अपने व्यवसाय को नई उड़ान देंगे।