मैनचेस्टर यूनाइटेड और क्रिस्टियानो रोनाल्डो का अटूट बंधन

Share Us

1478
मैनचेस्टर यूनाइटेड और क्रिस्टियानो रोनाल्डो का अटूट बंधन
23 Feb 2022
8 min read

Blog Post

CR7 सिर्फ एक ब्रांड नहीं है। यह एक भावना है जिसे हर फुटबॉल प्रशंसक और खिलाड़ी महसूस करता है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हमें दिखाया है कि कड़ी मेहनत क्या कर सकती है और आपकी किस्मत कैसे बदल सकती है। माली के बेटे से लेकर सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी तक, वह हर तरह से हमारी प्रेरणा हैं। मैनचेस्टर यूनाइटेड उनके लिए एक परिवार था, और हम इस लेख में इस बंधन के बारे में बात करेंगे ।

CR7 सिर्फ एक ब्रांड नहीं है। यह एक भावना है जिसे हर फुटबॉल प्रशंसक और खिलाड़ी महसूस करता है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हमें दिखाया है कि कड़ी मेहनत क्या कर सकती है और आपकी किस्मत कैसे बदल सकती है। माली के बेटे से लेकर सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी तक, वह हर तरह से हमारी प्रेरणा हैं। मैनचेस्टर यूनाइटेड उनके लिए एक परिवार था, और हम इस लेख में इस बंधन के बारे में बात करेंगे। #ThinkWithNiche

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में कौन नहीं जानता! CR7 अब तक का सबसे प्रसिद्ध नंबर है, और यदि आप दूर से फुटबॉल से जुड़े हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि किसकी जर्सी नंबर है। रोनाल्डो एक लीजेंड हैं जिन्हें एक सच्चा फुटबॉल प्रशंसक प्यार करता है और पूजा करता है। जब वह मैनचेस्टर यूनाइटेड नामक प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब में शामिल हुए तो उन्हें प्रसिद्धि मिली। उसके बाद, दोनों अजेय रहे और नई ऊंचाइयों पर पहुंचे। आइए बात करते हैं मैनचेस्टर यूनाइटेड और क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जो बॉन्ड शेयर किया है।

यदि आप फुटबॉल में रूचि रखते हैं, तो यह लेख आपको रोनाल्डो की उपलब्धियों से रूबरू कराएगा जब वह मैनचेस्टर यूनाइटेड में थे। मुझे याद है, एक किशोर के रूप में, जब हम मैदान पर थे तब मैंने उनकी तरह खेलने की कोशिश की थी। वह पूरी टीम के लिए हमारे आदर्श थे। उसकी वजह से मैंने सेंटर पोजीशन (राइट विंगर बाई हार्ट, आई एम) खेलना शुरू किया। यह 2000 के दशक की शुरुआत थी जब मुझे रोनाल्डो के बारे में पता चला और तब से मैं उनकी खेल शैली से जुड़ा हुआ हूं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवनी (Cristiano Ronaldo biography)

रोनाल्डो कौन है? उन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यहां मैं आपको उनके जीवन के बारे में कुछ बता रही हूं कि  कैसे उन्होंने दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी। क्रिस्टियानो का जन्म 1985 में पुर्तगाल portugal के एक द्वीप, मडीरा, फुंचल में हुआ था। वह एक अमीर परिवार में पैदा नहीं हुआ था, लेकिन उसने अपने दम पर सारी संपत्ति बनाई। क्रिस्टियानो रोनाल्डो उनका पूरा नाम नहीं है। क्या आप जानते हैं उनका असली नाम क्या है? क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेइरो, हाँ, यही उनका पूरा नाम है। वह मारिया डोलोरेस एवेइरो और जोस डिनिस एवेइरो की चौथी सबसे छोटी संतान थे। इसे किस्मत कहें या चमत्कार कि रोनाल्डो ही अपने परिवार की गरीबी को खत्म करने वाले थे। उसकी माँ ने खुलासा किया कि वह कभी नहीं चाहती थी कि वह इस दुनिया में आए। उसके पहले से ही कई बच्चे थे और इतनी गरीबी में वह एक और बच्चे की परवरिश नहीं कर सकती थी। उनके पिता एक शराबी थे, और यही उनकी माँ के निर्णय लेने का एक कारण भी था। वह उसका गर्भपात कराना चाहती थी, लेकिन उसके डॉक्टर ने उसे ऐसा नहीं करने के लिए कहा। बाकी अब परिवार के लिए इतिहास है। उसने अपने परिवार का चेहरा बदल दिया। उसके लिए उसकी माँ सबसे ऊपर है क्योंकि वह इतनी सारी समस्याओं के बावजूद उसे इस दुनिया में ले आई।

12 साल की उम्र में, 1997 में, उन्होंने तीन दिवसीय परीक्षण में स्पोर्टिंग सीपी के लिए प्रयास किया। उन्हें क्लब ने 1,500 पाउंड (1.5 लाख INR) में साइन किया था। सबसे महान बनने की दिशा में उनका पहला कदम था। दो साल बाद, उन्होंने अपनी मां को अपनी शिक्षा बंद करने के लिए मना लिया ताकि वह पूरे समय फुटबॉल कर सकें।

उनका पहला रोड़ा 'रेसिंग हार्ट' नामक बीमारी के रूप में आया। अगर वह कमजोर होते, तो आज हम उन्हें नहीं जानते। अपने दिल की धड़कन को नियमित गति से करने के लिए उन्होंने लेजर सर्जरी करवाई। कुछ ही दिनों में अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद वह मैदान पर प्रैक्टिस कर रहे थे।

जब वह 16 साल के थे, तब उन्होंने प्रीमियर लीग में debut किया, जहां उन्होंने ब्रागा के खिलाफ गोल किया। कई प्रबंधकों की नजर उस पर थी और यहीं पर सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने उसे देखा था। वह किसी भी कीमत पर रोनाल्डो को मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेलने के लिए तैयार करने के लिए दृढ़ थे। उसे खेलते हुए देखने के बाद, मैनचेस्टर Manachters United के अन्य खिलाड़ी फर्ग्यूसन से रोनाल्डो को लेने के लिए कहते रहे। जल्द ही फर्ग्यूसन ने उन्हें साइन कर लिया। उन्होंने रोनाल्डो के लिए स्पोर्टिंग सीपी को 12.24 मिलियन पाउंड का भुगतान किया। रोनाल्डो को बोर्ड में शामिल करने के लिए फर्ग्यूसन बहुत ज्यादा उत्साहित थे।

यह रोनाल्डो और मैनचेस्टर यूनाइटेड के बीच बंधन की शुरुआत थी, और यह एक खूबसूरत यात्रा थी। रोनाल्डो के बारे में बात करने के बाद, अब मैनचेस्टर यूनाइटेड के बारे में बात करने का समय आ गया है।

मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब Manchester United Football Club

ओल्ड ट्रैफर्ड, ग्रेट मैनचेस्टर, इंग्लैंड में एक फुटबॉल क्लब है। क्लब प्रीमियर लीग में प्रतिस्पर्धा करता है जो कि उच्चतम फुटबॉल लीग है जहां सर्वश्रेष्ठ इंग्लिश क्लब प्रतिस्पर्धा करते हैं। मैनचेस्टर यूनाइटेड का उपनाम 'द रेड डेविल्स' था और इसकी स्थापना 1878 में हुई थी। एक बहुत पुराना क्लब, मुझे कहना होगा!

मैनचेस्टर यूनाइटेड के पास किसी भी अन्य क्लब की तुलना में सबसे अधिक ट्राफियां हैं। यह है -

20 लीग खिताब (एक रिकॉर्ड!)

5 लीग कप

12 एफए कप

21 एफए community shields

एलेक्स फर्ग्यूसन की देखरेख में, मैनचेस्टर ने 38 ट्राफियां जीतीं और रोनाल्डो उनके मार्गदर्शन में खेल रहे थे। रोनाल्डो को फर्ग्यूसन ने ग्रह पर सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में साइन किया था। हालांकि रोनाल्डो का स्थानांतरण रियल मैड्रिड में हो गया, लेकिन मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ उनकी जड़ें बरकरार थीं। 31 अगस्त को, वह जुवेंटस से मैनचेस्टर यूनाइटेड में वापस आ गया। आप रोनाल्डो को किसी भी क्लब में ले जा सकते हैं, लेकिन मैनचेस्टर को उनसे बाहर नहीं कर सकते।

उनकी ट्रांसफर लिस्ट-

2003 - स्पोर्टिंग सीपी से मैनचेस्टर यूनाइटेड तक

2009 - मैनचेस्टर यूनाइटेड से, वह सर्वकालिक चैंपियन, रियल मैड्रिड के पास गया

2018 - रियल मैड्रिड से जुवेंटस तक

2021 - जुवेंटस से मैनचेस्टर यूनाइटेड तक, फिर से!

Read This Article in English: Manchester United and Cristiano Ronaldo – Unbreakable Bond

इस तरह के स्थानांतरण इतिहास के साथ, एक खिलाड़ी थक सकता है, लेकिन रोनाल्डो ने इतिहास में खुद को दुनिया के सबसे महान खिलाड़ी के रूप में देखा। मैनचेस्टर यूनाइटेड के पास फुटबॉल में छिपी प्रतिभाओं को बाहर लाने और उन्हें बड़े मंच पर पेश करने की प्रतिष्ठा है। यही कारण है कि इसके नाम पर सबसे ज्यादा ट्राफियां हैं। सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने क्लब को आसमान में सिर उठाकर खड़ा कर दिया था। आज सर एलेक्स फर्ग्यूसन 80 वर्ष के हैं, और मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 31 दिसंबर 2021 को बर्नले को 3-1 के अंतर से हराया। उम्मीद है कि आने वाला वर्ष फुटबॉल प्रशंसकों और मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए रोनाल्डो के साथ उनके अंतिम हथियार के रूप में और अधिक उपलब्धि लाएगा।