facebook-pixel

पर्यावरण और व्यापार के लिए पेपर बैग्स के फायदे

Share Us

847
पर्यावरण और व्यापार के लिए पेपर बैग्स के फायदे
11 Oct 2021
4 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

पेपर बैग्स रीसायकल करने योग्य होते हैं और यह पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। आज कल प्रिंटेड पेपर बैग्स का इस्तेमाल काफी ट्रेंडिंग है। पेपर बैग्स जहरीले कचरे को काटने में मदद करते हैं, जिससे पर्यावरण को लाभ होता है। आइए जानते हैं पेपर बैग्स का उपयोग पर्यावरण और बिज़नेस के किए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है-

Podcast

Continue Reading..

एक समय था जब प्लास्टिक बैग्स काफी चलन में था। लोग अपने समान को प्लास्टिक बैग्स में कैरी करते थे, पर अब समय बदल चुका है। लोगों को यह समझ में आ गया है कि पर्यावरण के लिए प्लास्टिक बैग्स अच्छे नहीं हैं, तो दूसरा विकल्प है पेपर बैग्स को इस्तेमाल में लाना।

आजकल पेपर बैग का इस्तेमाल एक नया चलन है। लगभग हर जगह से लोगों को पेपर बैग ले जाते हुए देखा जा सकता है। चाहे वह स्कूल हो, ऑफिस हो, शॉपिंग मॉल्स हो आदि। पेपर बैग्स का इस्तेमाल पर्यावरण और बिज़नेस दोनों के लिए फायदेमंद है।

पेपर बैग्स पर्यावरण के अनुकूल है और तेजी से बिगड़ती पर्यावरण की स्थिति में पेपर बैग्स को इस्तेमाल में लाना पर्यावरण के लिए एक अच्छा कदम साबित हो सकता है। आइए जानते हैं पेपर बैग्स को उपयोग में लाना बिज़नेस और पर्यावरण के लिए कैसे फायदेमंद है-

1.प्लास्टिक बैग्स की तुलना में पेपर बैग्स को रीसायकल करना होता है आसान

पेपर बैग्स को रीसायकल होने में कम समय लगता है और यह रीसाइक्लिंग प्रक्रिया के दौरान जहरीली गैसों का उत्सर्जन नहीं करते हैं। पेपर बैग्स ऐसी सामग्री से बने होते हैं जो बैक्टीरिया की मदद से काफी आसानी से विघटित हो जाते हैं।

जबकि प्लास्टिक बैग्स रीसायकल होने में काफी समय लेते हैं और इनके रीसाइक्लिंग प्रक्रिया के दौरान जहरीली गैसों का उत्सर्जन होता है जो पर्यावरण के लिए बेहद नुकसानदेह है।

आज हम सब पर्यावरण की सुरक्षा के लिए इतने जागरूक हैं, इसीलिए प्लास्टिक बैग्स की जगह पेपर बैग्स को इस्तेमाल में लाना, पर्यावरण के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

2.पेपर बैग्स ऊर्जा बचतकर्ता हैं

पेपर बैग्स पर्यावरण के अनुकूल होने के कारण भारी मात्रा में ऊर्जा बचाने में मदद करता है। पेपर बैग्स बनाने में ऐसी सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है जो पर्यावरण के अनुकूल हैं, जिससे ऊर्जा की भारी मात्रा में बचत होती है।

3.प्लास्टिक बैग्स की तुलना में पेपर बैग्स टिकाऊ और फैशनेबल होते हैं

पेपर बैग्स कैरी करने में आसान होते हैं और बेहतर प्रिंट और डिजाइन की वजह से यह काफी फैशनेबल भी लगते हैं। खासकर शॉपिंग मॉल्स में लोग पेपर बैग्स कैरी करना ज़्यादा पसंद करते हैं।

आजकल ज्यादातर लोग पेपर बैग का इस्तेमाल इसीलिए करते हैं क्योंकि वे फैशनेबल, मज़बूत और कैरी करने में आसान होते हैं और साथ ही साथ यह कम जगह भी घेरते हैं।

4.पेपर बैग्स के इस्तेमाल से आप अपने ब्रांड का विज्ञापन कर सकते हैं

आप अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक पेपर बैग्स बनवा सकते हैं जिस पर आप अपने कंपनी का लोगो और नाम बेहतर डिजाइन में बनवा सकते हैं। जो ग्राहक आपके बैग्स को कैरी करेंगे वह एक तरीके से आपके ब्रांड का मुफ्त में प्रचार कर रहे हैं।

5.अधिक ग्राहकों को आकर्षित करें

पेपर बैग का पुन: उपयोग किया जा सकता है और इससे कोई प्रदूषण नहीं होता है।

जब आप प्लास्टिक बैग्स की जगह पेपर बैग्स का इस्तेमाल करेंगे तो ग्राहक आपकी कंपनी से जुड़ना पसंद करेंगे क्योंकि आप ना सिर्फ उन्हें आकर्षित और फैशनबल बैग्स दे रहें हैं बल्कि सस्टेनेबल बिज़नेस को भी बढ़ावा दे रहें हैं। पेपर बैग्स जहरीले कचरे को काटने में मदद करते हैं, जिससे पर्यावरण को लाभ होता है।