facebook-pixel

नए उद्यमियों के लिए सफलता के मूलमंत्र

Share Us

649
 नए उद्यमियों के लिए सफलता के मूलमंत्र
29 Jun 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अगर आप एक सफल उद्यमी Successful Entrepreneur बनना चाहते हैं तो आपको उन लोगों से सीखने की ज़रूरत है जिन्होंने पहले ही कई बडे़ लक्ष्य हासिल कर लिए हैं। अगर एक उद्यमी के पास एक अच्छा मेंटर mentor है तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता लेकिन खुद के लिए एक अच्छा मेंटर खोजना भी तो कठिन है। गलतियां करना सीखने का एक तरीका है लेकिन सीखने का एक उससे भी अच्छा तरीका है। वह है दूसरों की गलतियों से सीखना। ऐसा करने से आप फाइनेंशियल लॉस financial loss से भी बच जाते हैं और आपको ये पता चल जाता है कि आपके बिज़नेस business के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं।

#SuccessfulEntrepreneur
#JeffBezos
#RichardBranson
#SteveJobs

Podcast

Continue Reading..

कोई भी एक सफल उद्यमी Successful Entrepreneur बनकर इस दुनिया में नहीं आता है और सभी उद्यमी अपनी या दूसरों की गलतियों से ही सीखते हैं। कई एक्सपर्ट्स तो ये भी कहते हैं कि कम उम्र में गलतियां करके सुधार लो क्योंकि वर्षों बाद वही गलती करके पैसा गवानां ज्यादा नुकसान देता है। 

अगर आप एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं तो आपको उन लोगों से सीखने की ज़रूरत है जिन्होंने पहले ही कई बडे़ लक्ष्य हासिल कर लिए हैं। अगर एक उद्यमी के पास एक अच्छा मेंटर mentor है तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता लेकिन खुद के लिए एक अच्छा मेंटर खोजना भी तो कठिन है। 

गलतियां करना सीखने का एक तरीका है लेकिन सीखने का एक उससे भी अच्छा तरीका है। वह है दूसरों की गलतियों से सीखना। ऐसा करने से आप फाइनेंशियल लॉस financial loss से भी बच जाते हैं और आपको ये पता चल जाता है कि आपके बिज़नेस business के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। आज हम नए उद्यमियों को सफलता के कुछ मूलमंत्र success tips for young entrepreneurs बताएंगे जिनकी मदद से वे एक सफल उद्यमी बन पाएंगे-

1. खुद को चुनौती दें Challenge yourself

अगर आपको एक बेहतर और सफल उद्यमी बनना है तो आपको रोज़ खुद को चैलेंज देना होगा कि आज आप कल से बेहतर काम करेंगे और कुछ नया सीखेंगे। रिचर्ड ब्रैनसन Richard Branson बताते हैं कि उनकी सबसे बड़ी प्रेरणा यह थी कि वह खुद को चुनौती देते थे। वह जीवन को एक यूनिवर्सिटी एजुकेशन की तरह मानते थे और जिस तरह यूनिवर्सिटी में पढ़ते वक्त हम रोज़ नया कुछ सीखते हैं ठीक उसी तरह एक सफल उद्यमी बनने की जर्नी में आपको रोज़ कुछ नया सीखना चाहिए। 

2. वह काम करें जो आपको पसंद है

एक व्यवसाय को शुरू करना भले ही ज्यादा मुश्किल ना हो लेकिन उसे चलाने में और उसे ऊंचाइयों तक पहुंचाने में काफी समय लगता है। जब आप अपने काम से संतुष्ट रहते हैं और वह काम करना आपको पसंद होता है तो आप उसे बहुत मन से करते हैं। आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव नहीं रहता है कि आज ऑफिस जाना है, काम खत्म करना है और घर आना है। जब आपको कोई काम पसंद होता है तो आप उसके बारे में दिन-रात सोचते हैं इसीलिए जिस काम में वास्तव में आप विश्वास और रुचि रखते हैं, उससे शुरुआत करें। 

3. रिस्क लें Take risk

कई नए उद्यमी entrepreneur ये गलती करते हैं कि वे प्रयास किए बिना ही रिजल्ट के बारे में सोच लेते हैं और काम को नहीं करते हैं। सच्चाई तो ये है कि जब तक आप प्रयास नहीं करते तब तक परिणाम के बारे में बताना या सोचना मूर्खता है। यही कारण है कि जेफ बेजोस Jeff Bezos कहते हैं कि उन्हें फेल होने से डर नहीं लगता और ना ही उन्हें अपनी असफलता पर किसी तरह का पछतावा होता है, उन्हें पछतावा तो कोशिश ना करने का होता है। 

4. खुद पर विश्वास रखें Believe in yourself

एक नए उद्यमी को ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे जो उससे कहेंगे कि तुम नहीं कर सकते और जो तुम करना चाहते हो, उसमें तुम्हारा असफल होना तय है। उन नए उद्यमी को हेनरी फोर्ड Henry Ford ये सलाह देते हैं कि अगर आपको लगता है कि आप कर सकते हैं या अगर आप सोचते हैं कि आप नहीं कर सकते हैं, दोनों में आप सही है लेकिन अगर आप खुद पर विश्वास करेंगे और ये सोच रखेंगे कि आप कर सकते हैं तो हर मुश्किल में आप कोई ना कोई रास्ता खोज लेंगे और अगर आपने ये सोच लिया कि आप नहीं कर पाएंगे तो आप उस काम को ना करने के बहाने ढूढ़ेंगे।

5. एक विज़न रखें Have a vision

एक अच्छा उद्यमी वह होता है जिसके पास विजन होता है। अगर आप कुछ नया बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक क्लियर विजन clear vision होना चाहिए। 

6. अच्छे लोगों के साथ रहें Find good people

जब आप खुद को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको उन लोगों के साथ रहना चाहिए जिनकी तरह आप बनना चाहते हैं। अगर आपको किसी व्यक्ति का कॉन्फिडेंस बहुत अच्छा लगता है तो उसके साथ समय बिताएं। खुद को बदलने का सबसे अच्छा तरीका है, उन लोगों के साथ समय बिताना जिनकी तरह आप बनना चाहते हैं।

7. डर का सामना करें Face your fears

ऐसा तो हो ही नहीं सकता कि आपको किसी चीज़ से डर नहीं लगता। डर पर काबू पाना आसान तो नहीं है लेकिन अपने डर पर काबू पाना ज़रूरी है। 

"The brave man is not he who does not feel afraid, but he who conquers that fear." - Nelson Mandela

Also Read : कैसे बनायें खुद को सुपर प्रोडक्टिव

8. काम शुरू करें Take action

दुनिया भर में लोगों के पास अच्छे विचारों की कोई कमी नहीं है लेकिन सफलता उनको मिलती है जो काम शुरू करते हैं। सफलता कर्म से ही मिलती है Success comes through action. किसी भी चीज़ को शुरू करने का सबसे आसान तरीका है कि आप उसके बारे में बात कम करें और काम ज्यादा करें। 

9. समय दें Invest time in your company

आज-कल लोग ओवरनाइट सक्सेस स्टोरीज overnight success stories से इतने प्रभावित हो गए हैं कि वे ये भूल गए हैं कि ज्यादातर ओवरनाइट सक्सेस उन लोगों को मिलती हैं जिन्होंने सालों मेहनत की हुई होती है। स्टीव जॉब्स Steve Jobs कहते हैं कि आपको अपनी कंपनी को समय देना होगा। 

10. एक अच्छी टीम बनाएं Build a great team

बिज़नेस में कोई अकेले सफल नहीं होता है और जो अकेले कोशिश करता है वह एक अच्छी टीम से हर बार हार जाता है इसीलिए एक अच्छी टीम बनाएं। 

11. कैपिटल जुटाने के लिए प्लान करें Plan for raising capital

कैपिटल जुटाना आसान नहीं होता है, जितना आपने सोचा था ये उससे ज्यादा कठिन होता है और इसमें बहुत समय लगता है इसीलिए इसके लिए पहले से ही योजना बना लें। 

12. गलतियों से सीखें Learn from mistakes

भले ही आप शुरुआत में असफल हों लेकिन अगर आप अपनी गलतियों से सीख रहें हैं तो आप सफल होने से कुछ ही कदम दूर हैं। 

13. ग्राहक की शिकायतों से सीखें Learn from complaints

बिल गेट्स Bill Gates कहते हैं कि जो ग्राहक आपकी सर्विस से सबसे ज्यादा नाखुश होता है वह आपके सीखने का सबसे बड़ा श्रोत होता है क्योंकि इस तरह आपको पता लगता है कि आपकी सेवा में क्या कमियां हैं।

14. ग्राहकों से फीडबैक लें

आपके ग्राहक आपसे क्या चाहते हैं, ये सोचने से कई गुना अच्छा है कि आप खुद उनसे फीडबैक लें कि उन्हें आपसे क्या चाहिए। आपको ग्राहकों के फीडबैक को नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए। 

निष्कर्ष

एक सफल उद्यमी बनने के लिए बहुत सारी मेहनत, लगन, डिसिप्लिन, दृढ़ता और विज़न की ज़रूरत होती है। अगर आप उन उद्यमियों से सलाह लेंगे जो पहले ही इस फील्ड में खुद को साबित कर चुके हैं तो आपका एक सफल उद्यमी बनने का सफर थोड़ा आसान हो जाएगा।