facebook-pixel

सुंदर पिचाई का सक्सेस मंत्र

Share Us

1644
सुंदर पिचाई का सक्सेस मंत्र
21 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

सुंदर पिचाई अक्सर अपने इंटरव्यू में अपनी सक्सेस स्ट्रेटजी और लाइफ जर्नी के बारे में बताते हैं। हम सभी जानते हैं कि गूगल के जरिए आज वह पूरी दुनिया पर राज़ कर रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे सुंदर पिचाई की उन सक्सेस टिप्स success mantra of Sundar Pichai के बारे में जिसकी मदद से आज वह गूगल जैसी बड़ी कंपनी के सीईओ हैं।

Podcast

Continue Reading..

अगर आप जीवन में सफल बनना चाहते हैं तो आपको सफल लोगों की जीवनी, उनकी आदतें, उनकी स्ट्रेटजी strategy और ग्रोथ हैक्स growth hacks को भी जानना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको एक आइडिया मिलता है कि आपको कहां सुधार की जरूरत है और आप कहां गलती कर रहे हैं।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई CEO of Google - Sundar Pichai अक्सर अपने इंटरव्यू में अपनी सक्सेस स्ट्रेटजी success strategy और लाइफ जर्नी life journey के बारे में बताते हैं। हम सभी जानते हैं कि गूगल के जरिए आज वह पूरी दुनिया पर राज़ कर रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे सुंदर पिचाई की उन सक्सेस टिप्स success mantra of Sundar Pichai के बारे में जिसकी मदद से आज वह गूगल जैसी बड़ी कंपनी के सीईओ हैं-

1. अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलो Leave your comfort zone

दुनिया में हर चीज़ की कोई ना कोई कीमत होती है और कोई भी चीज़ आपको मुफ्त में नहीं मिल सकती है। जब आप कुछ खरीदना चाहते हैं तो आपको उसके लिए कुछ कीमत देनी पड़ती है, ठीक उसी तरह अगर आप सक्सेसफुल होना चाहते हैं तो आपको उसके लिए कोई ना कोई कीमत चुकानी पड़ेगी। किसी को भी दिन-रात मेहनत करना नहीं पसंद होता है लेकिन अगर आपको भीड़ से अलग होना है तो आपको कुछ ऐसा करना होगा, जो किसी ने नहीं किया है। अगर आप खुद को सबसे अलग मानते हैं तो आपको काम भी सबसे अलग करना होगा। जीवन में हर कोई सफल बनना चाहता है लेकिन हर व्यक्ति सफलता की कीमत नहीं चुका पाता है। 

अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलिए और कुछ अलग करिए। 

2. बड़ी सक्सेस के लिए बेहतर बिज़नेस आइडिया चुनें Choose a better and unique business idea

सुंदर पिचाई का मानना है कि आप अपने बिजनेस में कितनी सफलता पाएंगे, यह आपका बिज़नेस आइडिया तय करेगा। ऐसा हो सकता है कि आपके गोल्स बड़े हों, आपको कुछ बदलाव लाना हो, आप मेहनत भी कर रहे हों लेकिन अगर आपका बिज़नेस आइडिया अच्छा नहीं है तो आपका बिज़नेस उतना सक्सेसफुल नहीं हो पाएगा, जितना आप चाहते हैं। आपका बिज़नेस आइडिया अलग होना चाहिए क्योंकि एक बड़े लेवल की सफलता आपको तभी मिलेगी जब आपका आइडिया लोगों के काम आएगा।

3. दूर की सोचें think far, think ahead

जब हम सफल नहीं होते हैं तो हमें भविष्य की चिंता होती है और जैसे ही हमें सफलता मिलनी शुरू होती है, हम भविष्य के बारे में सोचना ही बंद कर देते हैं और सिर्फ आज का सोचते हैं। बिज़नेस में ऐसा करना भारी पड़ सकता है क्योंकि जरूरी नहीं है कि जो आइडिया आज लोगों को पसंद आ रहा है, कल भी वही आइडिया उन्हें पसंद आए। जब आप भविष्य के बारे में सोच कर काम करते हैं तो आपका बिज़नेस भी अच्छा चलता है और भविष्य में बिज़नेस से जुड़ी दिक्कतें भी कम आती हैं। 

4. कैलकुलेटेड रिस्क लेना सीखें Take calculated risk

लाइफ में आपको रिस्क लेना पड़ेगा लेकिन रिस्क के चक्कर में आप ऐसा कोई रिस्क नहीं ले सकते, जो भविष्य में आपके लिए कोई बड़ा नुकसान लेकर आए। हमेशा रिस्क सोच समझकर लें। रिस्क लेने से पहले ही तय कर लें कि अगर प्लान फेल हुआ तो आप उसका समाधान कैसे करेंगे। 

5. काम ऐसा चुनें, जिसकी आपको आदत हो 

जिस चीज़ में आपका इंट्रेस्ट है, उसी क्षेत्र में काम करने पर आपको जल्दी सफलता भी मिलती है और आप बोर भी नहीं फील करते हैं। जब काम आपके इंट्रेस्ट का होता है तो उस काम को करने में आप अपना 100 प्रतिशत देते हैं। याद रखें कि काम ऐसा चुनें, जिसकी आपको आदत हो। 

6. आत्मविश्वास से हर जंग जीतें You can win every battle with self confidence

आप भी अपने आस-पास कुछ ऐसे लोगों को जानते होंगे जिन्होंने अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल किया है लेकिन शायद आपको उन पर विश्वास नहीं था कि वे ऐसा कुछ बड़ा हासिल कर पाएंगे। ठीक उसी तरह जब आप कुछ नया करना चाहेंगे तो लोग आपको भी यह बोलेंगे कि ये काम मुश्किल है, इसके लिए एक्सपीरियंस की जरूरत है, ये काम तुमसे नहीं हो पाएगा, आदि लेकिन अगर आपको खुद पर विश्वास होगा तो इन बातों का आप पर कोई भी असर नहीं होगा क्योंकि मन ही मन आपको ये यकीन होगा कि आप उस काम को करने ने अपना बेस्ट देंगे और उसमें सफलता भी हासिल करेंगे। हम यहां सिर्फ बिज़नेस की ही बात नहीं कर रहे हैं। हर क्षेत्र में आप तभी अच्छा कर पाएंगे, जब आपको खुद पर विश्वास होगा।

7. रोज़ कुछ नया सीखें Learn something new everyday

जब हम किसी स्किल को अच्छे से सीख जाते हैं तो हमारा किसी दूसरी चीज़ को सीखने का मन नहीं करता है। हम अपनी एनर्जी किसी दूसरी स्किल को सीखने में नहीं लगाना चाहते हैं लेकिन ये गलत है। अगर आप किसी स्किल में एक्सपर्ट हो गए हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप कुछ नया नहीं सीखेंगे। बड़ी लेवल की सफलता पाने के लिए आपको ज्यादातर स्किल्स आनी चाहिए।