कहानी टॉप ग्लोबल ब्रांड boAt के अमन गुप्ता की

Share Us

1291
 कहानी टॉप ग्लोबल ब्रांड boAt के अमन गुप्ता की
29 Apr 2022
6 min read

Blog Post

शार्क टैंक इंडिया भारतीय टेलीविजन स्क्रीन पर एक बेहद चर्चित शो के रूप में रहा। इस बिजनेस मॉडल के रिएलिटी शो शार्क टैंक इंडिया को भारतीय दर्शकों ने बेहद पसंद भी किया है। दरअसल ये शो बाकी रियलिटी शो से काफ़ी अलग था। इसमें शो के कई शार्क्स (Sharks) ने दिल खोलकर स्टार्टअप आइडियाज पर पैसे लगाए और एक निवेशक के तौर पर युवा दिलों में राज किया। इन्ही में से एक जज बोट कंपनी के को-फाउंडर और मार्केटिंग डायरेक्टर अमन गुप्ता (Aman Gupta) भी हैं, जिनको भी फैंस ने काफी पसंद किया। शार्क टैंक इंडिया के जज (शार्क) इस शो से पहले वे इतने प्रसिद्ध नहीं थे, भले ही पूरी दुनिया में लोग उनके उत्पादों और सेवाओं का नियमित रूप से उपयोग करते थे लेकिन इस शो से उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ी है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानते है इस शो में रह चुके जज, भारतीय इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड- बोट के को-फाउंडर और मार्केटिंग डायरेक्टर अमन गुप्ता के बारे में। 

शार्क टैंक इंडिया के जज अमन गुप्ता boAt के सह संस्थापक और सीएमओ हैं। अमन गुप्ता ने साल 2015 में बोट boAt कंपनी की शुरुआत की थी। यह कंपनी हेडफोन, स्टीरियो, इयरफोन और ट्रैवल चार्जर सहित बहुत से इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है। आज उनकी लोकप्रियता का नतीजा है कि आज हर कोई इंटरनेट पर अमन गुप्ता की कुल संपत्ति देखना चाहता है। अमन और उनकी सफलता की कहानी के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें। 

अमन ने स्कूली पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल Delhi Public School और ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय Delhi University से बिजनेस में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने फाइनेंस और स्ट्रेटेजी में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए की पढ़ाई भी की।  उन्होंने यूएस में केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट Kellogg Graduate School of Management में जनरल मैनेजमेंट और मार्केटिंग में दोबारा एमबीए की। 

अमन गुप्ता ने शार्क टैंक इंडिया के प्रशंसकों को साबित कर दिया है कि वह ब्रांड स्थापित करना जानते हैं। boAt के सह-संस्थापक, अमन गुप्ता, जो आज अपने उद्योग में 48 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का मालिक है। उन्होंने ब्रांड का नाम रखने के बारे में बताया कि वे उपयोगकर्ताओं के साथ एक स्थायी छवि बनाना चाहते थे। नतीजतन, उन्होंने पहला शब्द वो चुना जो दूसरे alphabet वर्णमाला से दिमाग में आया (क्योंकि ऐप्पल पहले ही लिया जा चुका था)।

कई व्यावसायिक विफलताओं के बावजूद, अमन गुप्ता Aman Gupta ने दृढ़ निश्चय किया और अंततः एक स्टार्ट-अप start-up बनाया जो अब देश के युवाओं की पहली पसंद है। थोड़े ही समय में उनकी ऑडियो इलेक्ट्रिकल कंपनी audio electrical company boAt एक टॉप ग्लोबल ब्रांड top global brand बन गई है। कंपनी अविश्वसनीय दर से बढ़ी है, अब इस क्षेत्र में बाजार हिस्सेदारी का 48 प्रतिशत हिस्सा है। पीयूष बंसल और अशनीर ग्रोवर Peyush Bansal and Ashneer Grover की तरह अमन गुप्ता, जो शार्क टैंक इंडिया Shark tank india के निवेशक investors भी हैं, दिल्ली के रहने वाले हैं। उनका जन्म 4 मार्च 1982 को दिल्ली में हुआ था और उन्होंने 1998 में कॉमर्स हाई स्कूल से स्नातक किया था। अमन, ज्योति कोचर गुप्ता Jyoti Kochar Gupta और नीरज गुप्ता Neeraj Gupta का बेटा है। उनके दो भाई-बहन हैं: भाई अनमोल गुप्ता Anmol Gupta और बहन Neha Gupta नेहा गुप्ता। साल 2008 में उन्होंने प्रिया डागर Priya Dagar से शादी की। अदा गुप्ता और मिराया गुप्ता Ada Gupta and Miraya Gupta उनकी दो बेटियां हैं।

स्थापित कंपनियों के साथ बाजार में कंपनी की अभूतपूर्व सफलता पर फोर्ब्स इंडिया Forbes India के साथ एक साक्षात्कार में गुप्ता ने कहा, "हम पैसा कमाने में विश्वास करते हैं, पैसा जलाने में नहीं।" हम संभवत: 1,000 करोड़ रुपये के राजस्व तक पहुंचने वाले पहले direct-to-consumer brand (DTC) डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर -ब्रांड हैं और पहले वर्ष से लाभदायक बने हुए हैं।" किसी भी उद्यमी के लिए एक जबरदस्त उपलब्धि है। अमन गुप्ता भी शार्क टैंक इंडिया के कई निवेशकों में से एक हैं, जो युवा (और पुराने) उद्यमियों की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने, व्यावहारिक रूप से किसी को भी व्यावसायिक समझ और उत्पाद बेचने वाले हैं। इंस्टाग्राम के अनुसार, अमन गुप्ता को छुट्टियों में जाना बहुत पसंद है और वह क्रिकेट और फुटबॉल के दीवाने cricket and football fanatic हैं। दिल्ली के व्यवसायी अमन गुप्ता बीएमडब्ल्यू एक्स1 BMW X1 चलाते हैं। शार्क टैंक इंडिया में जज के रूप में शामिल होने से पहले अमन गुप्ता पहले से ही एक सक्रिय निवेशक active investor थे। आश्चर्यजनक सफलता के बाद, boAt के सह-संस्थापक ने सात अलग-अलग नई फर्मों में निवेश किया है और शो में भी निवेश किया है। संभवतः इसके बाद के सीज़न में कई और निवेश करेंगे।

महामारी के बावजूद, अमन गुप्ता की कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020 में राजस्व revenue में आश्चर्यजनक रूप से 500 करोड़ रुपये कमाए। BOAT की संरक्षक कंपनी, इमेज मार्केटिंग सर्विसेज प्रा लिमिटेड, की स्थापना नवंबर 2013 में अमन गुप्ता और समीर अशोक मेहता Aman Gupta and Sameer Ashok Mehta ने की थी। अमन गुप्ता ने ऑडियो उद्योग में दिग्गज, हरमन इंटरनेशनल Harman International के लिए Director of India Sales भारत बिक्री निदेशक के रूप में काम किया। दो वर्षों में, उन्होंने हेडफ़ोन, इयरफ़ोन, स्पीकर, ट्रैवल चार्जर और रग्ड लक्ज़री पैकेज headphones, earphones, speakers, travel chargers, and rugged luxury packages बेचे। नवंबर 2013 में, अमन और समीर अशोक मेहता Aman and Sameer Ashok Mehta ने इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड Imagine Marketing Services Private Limited की शुरुआत की। यह corporation कॉर्पोरेशन है जो boAt ब्रांड का मालिक है। अमन कंपनी के को-फाउंडर और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर Co-Founder and Chief Marketing Officer हैं। BoAt एक सहस्राब्दी-केंद्रित कंपनी है जो हेडफ़ोन, हेडसेट, स्मार्टवॉच, स्पीकर headphones, headsets, smartwatches, speakers और अन्य उपभोक्ता ऑडियो गैजेट्स consumer audio gadgets और वियरेबल्स wearables बेचती है। यह छोटी अवधि में प्रमुखता से बढ़ी है और वर्तमान में भारत के शीर्ष पांच wearable brands वियरेबल्स ब्रांडों में से एक है।

अमन गुप्ता की कभी न हारने वाली मानसिकता और गलतियों से सीखे गए सबक ने उन्हें बाजार में अपनी जगह बनाने में मदद की है। पहले दो वर्षों में, उन्होंने घरेलू बिक्री में 100 मिलियन रुपये का उत्पादन किया। अमन गुप्ता का मुख्य पेशेवर फोकस इमेज मार्केटिंग के प्रति उनकी प्रतिबद्धता है जो boAt की कस्टोडियन फर्म है। boAt बोट की स्थापना के बाद उन्होंने "ट्रेंडी ऑडियो आइटम" "trendy audio items" बेचना शुरू किया। पिछले दो वर्षों से, वे उच्च गुणवत्ता वाले हेडफ़ोन, ईयरबड, स्पीकर, पोर्टेबल चार्जर और केबल प्रदान कर रहे हैं। संपत्ति की बिक्री से 100 करोड़ रुपये का लाभ हुआ। "BoAt" में पहले आइटम Apple के लंबे समय तक चलने वाले चार्जिंग कॉर्ड और चार्जर थे।

BOAt वर्तमान में 5,000 खुदरा विक्रेताओं retailers में उपलब्ध है और 20 वितरकों distributors द्वारा समर्थित है। कंपनी ने अब 20 मिलियन भारतीयों को सेवा प्रदान की है और प्रतिदिन 10,000 से अधिक गैजेट gadgets और प्रति वर्ष 40 लाख यूनिट बेचने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमन गुप्ता का बोट से सालाना मुआवजा 40 करोड़ रुपये से अधिक है। हालांकि, न तो संपत्ति और न ही अमन गुप्ता की कई व्यावसायिक गतिविधियों से होने वाले मुनाफे को सार्वजनिक किया जाता है। सभी 'नवीनतम भारतीय स्टार्ट-अप के अंदर, "शार्क टैंक इंडिया," "Shark Tank India," के अमन गुप्ता, एक जीवंत युवा शार्क हैं। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

तीन युवा उद्यमियों की प्रेरक कहानियां